Youtube Shorts एप्प क्या है और यूट्यूब इसे क्यों लॉन्च करने वाला है

YouTube Shorts: हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है. क्या आप TikTok App को जानते है. क्या आप भी Tik Tok को इस्तेमाल करते है. क्या आप भी एक YouTube Creater है तो आपके लिए बहुत बड़ी न्यूज़ है. क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम YouTube की नई Features के बारे में जानेंगे. आज हम YouTube Shorts प्लेटफार्म के बारे में जानेंगे. साथ ही आपके YouTube Shorts एप्प क्या है, YouTube Shorts अप्प कब लॉन्च होने वाली है.

आप सभी को बता दु की अब Shorts Video देखने और बनाने का जमाना चल रहा है. आज सभी लोग शार्ट वीडियो को बहुत ज्यादा पसंद आती है. आज हम YouTube की Short Video Platform के बारे में बताने जा रहे है. क्योंकि अब यूट्यूब भी शार्ट वीडियो के फील्ड में आगे बढ़ रहा है.

YouTube Shorts क्या है?

जैसा कि आज हम सभी लोग YouTube से ज्यादा TikTok पर टाइम गुजरता है. TikTok पर आज बहुत ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक और यूज़र्स है. क्योंकि Short वीडियो में फिल्मी और Dialogue होने के कारण देखने मे थोड़ा ज्यादा अच्छा लगता है.

टिकटोक की बढ़ती हुई यूज़र्स को देखते हुए यूट्यूब ने भी एक शॉर्ट्स वीडियो प्लेटफार्म लाने की तैयारी कर रहा है. यूट्यूब हो सकता है एक नया App Launch करने वाली है. या तो हो सकता है. YouTube एप्प में ही एक ऐसा फीचर आ सकता है. जो YouTube Shorts Video का फीचर्स available हो सकता है.

अब TikTok की तरह यूट्यूब भी एक शार्ट वीडियो बनाने वाला प्लेटफार्म बनाने की तैयारी कर रहा है. ताकि Short Video के field में अब YouTube भी आगे बढ़ेगा. यूट्यूब को टिकटोक की बढ़ती हुई यूज़र्स को देखते हुए सोचने पर मजबूर कर दिया. अभी तो tiktok पर Monetization का Option भी नही है फिर भी TikTok पर इतना ज्यादा लोग आ चुके है.

Youtube Shorts एप्प क्या है

कुछ लोग तो टिकटोक पर वीडियो देखने आता है लेकिन उसमें से कुछ creater भी होते है. TikTok अब बहुत ज्यादा फेमस हो चुका है. लेकिन यूट्यूब की इस कदम से टिकटोक भी सोचने पर मजबूर हो गया होगा.

कैसा रहेगा YouTube Shorts

दोस्तों इस एप्प को आने के बाद लोगों को एक तरफ से बहुत ज्यादा का फायदा है. क्योंकि लोगों को टिकटोक पैसे नही देती है. जो भी देती है वो अपने ही दम पर प्रमोट करके किसी भी प्रोडूक्ट को उसके बाद tiktoker पैसे कमाते है. इस बार अगर यूट्यूब ने Monetization चालू किया तो मजबूरन टिकटोक को भी monetization चालू करना होगा.

नही तो TikTok पर यूज़र्स नही जाएंगे वीडियो बनाने के लिए जब उसे कोई फायदा ही नही होगा. अगर यूट्यूब ही ज्यादा फैसिलिटी देगी तो क्यों न सभी यूट्यूब पर ही वीडियो क्रिएट करेंगे. दोस्तों टिकटोकेर को जबतक 1 M फॉलोवर नही हो जाता है तब तक उसे किसी भी प्रकार की पैसे नही मिलते है.

अब देखने वाली बात ये है कि अब क्या यूट्यूब भी ऐसा की कम करेगा या इससे आगे जाएगा. क्योंकि इस फील्ड में जब कॉम्पिटिशन आएगा तो फायदा तो यूज़र्स को ही मिलेगा. लेकिन अगर यूट्यूब की ये YouTube Shorts कामयाब रही तो TikTok को वापस जाना जरूर पड़ सकता है. क्योंकि यूट्यूब तो गूगल की है और गूगल का अभी कोई तोड़ नही है.

लेकिन गूगल की हमेशा से ये पॉलिसी रही है कि वो कॉपीराइट को कभी भी प्रमोट नही करता है. क्या ऐसे में हम टिकटोक की तरह कोई भी क्लिप में वीडियो बना सकते है. हमें तो नही लगता है अगर यूट्यूब ऐसे प्लेटफार्म निकलेगा तो भी वो copyright चीजे को कभी promote नही करेगा. ऐसे में यूट्यूब पर वीडियो बनाना मुस्किल हो सकता है, क्योंकि टिकटोक पर तो कोई भी लिपसिंग और कोई भी Movies, Songs को use करने पर कोई भी Copyright नही आती है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी
इंटरनेट क्या है?
Instagram से पैसे कैसे कमाए 
Like App से पैसे कैसे कमाए 
Tik Tok से पैसे कैसे कमाए

लेकिन इसकी जानकारी इस एप्प का अप्प में फीचर्स आने के बाद ही सभी जानकरी मिल पाएगी. इस बारे में आपका क्या ख्याल है.

Conclusion

इस आर्टिकल में Youtube Shorts के बारे में जानकारी दिया गया है. जैसे कि यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है और ये क्यों लाया जा रहा है. साथ ही अगर ये जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे Facebook और Instagram पर शेयर करें. इस प्रकार की सभी अपडेट को जानने के लिए हमारी इंस्टागराम और फेसबुक पेज को फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here