WordPress क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

आज की इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की WordPress क्या है, WorPress का इस्तेमाल कैसे करते है. आज हम ये भी जानेंगे कि WorPress को कैसे Install करना है, WordPress में ब्लॉग कैसे बनाये, वर्डप्रेस में plugin का use कैसे करेंगे. साथ ही ये भी पता चलेगा कि WordPress theme क्या होता है और कैसे Install करते है, तथा वर्डप्रेस की setup में कितना खर्च आता है.

WordPress क्या है

WordPress एक Content Management System है जहाँ Creator अपनी Content write करके Blogging करते है. WordPress दुनिया का सबसे बड़ा CMS है जिसपर दुनिया की सबसे ज्यादा वेबसाइट बनी हुई है.

WordPress क्या है

WordPress को Open Source Content Managment System से भी जाना जाता है. क्योंकि वर्डप्रेस पर किसी भी प्रकार की Customize करने के लिए स्वतंत्र है. आप जिस प्रकार चाहे उस प्रकार की डिज़ाइन कर सकते है.

वर्डप्रेस बहुत ही popular platform है जहाँ दुनिया की आधी से ज्यादा वेबसाइट सिर्फ WordPress पर बनी हुई है. इसमें और भी बहुत सारी खास बातें है जो बाकी सभी प्लेटफार्म से बिल्कुल अलग बनाती है. WorPress दो प्रकार के होते है (a) WordPress.com और (b) WordPress.org आगे जानेंगे इस दोनों के बारे में.

WordPress.com क्या है?

यहाँ पर आप बिना किसी hosting और domain खरीदे बिल्कुल free में blog बना सकते है. Blogger जैसा एक free प्लेटफॉर्म है. जहाँ किसी भी प्रकार की Domain और Hosting की जरूरत नही होती है, ठीक उसी प्रकार से आप यदि सीखना चाहते है Blogging क्या है, तो इन दोनों में किसी एक पर अपना Blog बना सकते है.

WordPress.com और Blogger.com पर आप बिना Domain और Hosting खरीदे आप एक Blog बना सकते है. साथ उस Blog को Moneytize भी कर सकते है. लेकिन अगर आपको Blogging की field में अपनी Career बनाना है तो आपको WordPress.org पर जाना होगा. क्योंकि यहाँ सभी चीजें perfect मिलती है. आगे हम जानेंगे वर्डप्रेस की दूसरी टाइप के बारे में.

WordPress.Org क्या है

जैसा कि आप सभी को पता हो गया होगा कि वर्डप्रेस क्या होता है. साथ ही वर्डप्रेस की पहली प्रकार की जानकारी भी मिल गयी होगी अब हम जानेंगे कि वर्डप्रेस की दूसरी प्रकार WordPress.Org क्या होता है. वर्डप्रेस डॉट Org एक बहुत बड़ा और सबसे पॉपुलर Blogging Platform है. जहाँ तो जाकर वेबसाइट को बना सकते है.

इस पर वेबसाइट ब्लॉग बनाने के लिए Domain और Hosting की जरूरत होती है. इस पर Blog बहुत जल्दी rank भी होता है. क्योंकि इस पर बहुत सारे Plugin का इस्तेमाल करके अपनी ब्लॉग को rank करने के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते है.

जैसा कि आपको पता होगा कि इस पर Blog बनाने के लिए Doamin और hosting की जरूरत होती इसी कारण से के थोड़ा महंगा होता है. क्योंकि Domain और hosting खरीदने के लिए पैसों का ज्यादा इस्तेमाल होता है. आगे पता चलेगा कि एक WordPress वेबसाइट बनाने के लिए कितना का खर्च आता है.

WordPress क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?

अपनी Blogging life अगर Succes बनाना है तो WordPress best option है सभी Blogger के लिए यु मान कर चलिए की Blogger के लिए वर्डप्रेस किसी वरदान से कम नही है. क्योंकि इसमें Blogging करना बिल्कुल आसान है. आसानी से SEO Friendly Article को लिख सकते है वो भी fully optimize तरीको से जिसमें Plugin हमारी बहुत मदद करता है.

Blogger इस्तेमाल करना भी कोई खराब नही है लेकिन ब्लॉगर में आपको पूरी तरह से Customize करने को नही देता है. ब्लॉगर blogging करने के लिए सिर्फ एक Domain लेना होता है और उसी Domain को Blogger में जोड़ा जाता है. बाकी सभी चीजें Blogger पर एक दम free है.

यहाँ आपको ज्यादा खर्च तो होता है परंतु ज्यादा benefit भी होता है. यहाँ आपकी Blog कभी भी Slow Sleed नही होगा. ज्यादा Image का इस्तेमाल करने पर भी Hosting होने के कारण सभी वेब पेज बहुत जल्दी काम करता है.

आपको पता ही होगा कि किसी भी Blog Rank करने के लिए Blog की Speed अच्छी होनी चाहिए. अगर आपको नही पता है कि Blog की Speed को कैसे चेक करते है, तो यहाँ क्लिक करके जान सकते है कि Blog की Page Speed को कैसे check किया जाता है.

WordPress में ब्लॉग कैसे बनाएं?

यहाँ Blog बनाने के लिए सबसे पहले किसी भी Domain Provider company से Domain खरीदे और किसी भी Hosting Provider Comapny से Hosting खरीदे. इन दोनों को खरीदने के बाद अब दोनों को एक दूसरे के साथ जोड़ने होता है.

Hosting क्या है और सही Hosting कैसे चुने 

Hosting से Domain Add करने के लिए Hosting की Nameserver को Domain की NameServer से Update करना होता है. Domain की Nameserver को change करने के कुछ देर बाद ही दोनों आपस मे add हो जाएगा.

उसके बाद Hosting की Cpanel में जाकर WordPress को Install करना होता है. वर्डप्रेस इंसटाल होते ही कुछ देर बाद ये Blog के रूप में चालू हो जाता है.

उसके बाद अब Hosting में आपको कोई काम नही है Hosting को Logout कीजिये और जिस Blog को बनाये है उसको open कीजिये किसी Browser में चालू होते ही वहाँ से Login कर ले WordPress की Dashboard में और सभी चीजो का Customize और Post Publish कर सकते है.

WordPress Setup में कितना खर्च आता है

किसी भी Blog को शुरू से बनाने के लिए एक प्रकार की Investment की जरूरत होती है. जैसे कि हम किसी चीज में पैसा लागते है और वहाँ थोड़ा थोड़ा कुछ return आता रहे ताकि लाइफ की सभी जरूरी कामों को पूरा किया जा सके.

हालांकि हम यहाँ बात कर रहे है ब्लॉग बनाने के लिए कितने का खर्च आता है दोस्तो आपको बात दु की Blog बनाने के लिए सबसे पहले Domain, Hosting और Theme की जरूरत पड़ती है. जिसमें आपको Domain का लगभग 1000 और Hosting का लगभग 4000 तक लग सकते है.

इसे भी पढ़े… 

Computer क्या है हिंदी में जानिए
Online पैसा कैसे कमाये 
Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?
Google Keyword Planner Tool क्या है
Micro Niche Blogging क्या है

अगर बात करें Theme की तो आपको बता दे कि theme को puchase करना कोई जरूरी नही है, Free थीम को इस्तेमाल करके भी Blog बनाया जा सकते है. आपको बात दे की Total Blogging में आने वाली खर्च को अगर देखा जाए तो एक Blog लगभग ₹5000/- से ₹6000/- तक लग सकता है.

आज आपने क्या सीखा?

आज मैंने WordPress से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी लेकर आये है आपको बता दे कि Wordprees पर blogging करना सबसे अच्छा होता है. जबकि फ्री वेब हॉगिंग देने वाली कंपनियों पर ब्लॉगिंग कोई खास नही होता है. हमारी आज की ये आर्टिकल WordPress क्या है आपको कैसी लगी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here