VoLTE Vs VoWiFi – Airtel, Jio WiFi Calling क्या है?

WiFi Calling: हेलो दोस्तों Mehar Tech Hindi में आपका स्वागत है. क्या आपको भी आपकी एरिया ने Network खराब रहता है. क्या आपको भी Calling करने में Problme आती है. आज की इस Article पढ़ने के बाद आपको सारी Problem से छुटकारा मिल जाएगी. क्योंकि आज की पोस्ट में हम WiFi Calling क्या है और VoLTE, VoWiFi क्या है इन सभी की जानकारी मिलेगी.

WiFi Calling क्या है

हमारे India में बहुत सारे ऐसे जगह है जहाँ आज भी सही Network काम नही करता है और न ही कालिंग और Internet काम करता है. Calling में आजकल बहुत ज्यादा Dropping की शिकायत देखने को मिलती है. क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है कि आप कही और call करते है और आपकी Call कही और लग जाती है.

ऐसा होने के बाद Call Discnnect करके हमें फिर से Call करना पड़ता है. ये Problem हम ज्यादा तक Airtel Sim Card पर देखते है. ऐसे तो हम Jio भी इस्तेमाल करते है लेकिन Jio ने ऐसा कुछ नही देखा हमनें. ये जो कही और Call Connect हो जाती है इसे ही Call Drop कहते है.

क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है और वो कौन सा Sim Card है हमें जरूर बताइयेगा. अब Call Drop की बात आगे करेंगे पहले जानते है ‘WiFi Calling क्या है और VoLTE और VoWiFi में क्या अंतर है.

WiFi Calling क्या है

जैसा कि नाम से ही पता चल गया है कि WiFi का मतलब होता है Internet Connection और जाहिर सी बात है कि अगर नाम WiFi Calling है तो काम भी WiFi Calling का ही होगा.

WiFi Calling अभी का Latest Technology है Calling करने के लिए जो Airtel और Jio ने इस Technology को Launch कर भी दिया है. WiFi Calling से बिना Network या कम Network होने के बावजूद Voice Calling सही से हो सकती है.

आमतौर पर जब हम ऐसा जगह जहा Network कम रहता था उस जगह Call करने पर Calling में आवाज कट कर जाता था और सही से बात नही होता था. लेकिन अब WiFi Calling आने के बाद अब इस समस्या से छुटकारा मिलने वाली है.

दरअसल जब हम Calling करते है तो हमारे Signal Tower से ज्यादा दूर या Signal Problme होने से हमारे फ़ोन में Signal नही मिल पाता था इसलिये अब WiFi Calling को Launch किया गया है. WiFi Calling को समझने से पहले हमें या जानना जरूरी है कि Call कैसे होती है Mobile to Mobile में.

Calling कैसे होती है?

बात ये है कि जब हम Call करते है पहले हमारा Tower में हमारी आवाज Frequency के माध्यम से जाती है. फिर टवर से इसकी सर्वर तक जाती है उसके बाद फिर दूसरे Mobile Tower का इस्तेमाल करके उस Particular Mobile में Call जाती है. जब हम कोई बात बोलते है तो वो सारी बात Encrypted Mode में जाती है और सर्वर से फिर दूसरे Mobile में भेजा जाता है.

यदि Mobile का Signal कमजोर होता है और Voice को सर्वर पर Upload होने में टाइम लगता है इसी कारण से Weak Signal में हमारा Voice कट कर थोड़ा थोड़ा जाता है.

उसके बाद एक टेक्नोलॉजी लगाई गई जिसे WiFi Calling कहते है. इस Technology से हमारा Calling Voice सही से जाएगा और आएगा भी. क्योंकि WiFi Calling Technology से हमारा Network तो उसी Network से Connect रहेगा हमारा सब चीज पहले जैसा कि Calling System काम करेगा. लेकिन जब हम बोलते थे तब हमारी आवाज Frequency के माध्यम से सिग्नल के तौर पर सर्वर पर Upload होती थी.

लेकिन अब WiFi Technology से Internet के जरिये Voice को सर्वर तक पहुचाया जाएगा. क्योंकि Internet Speed सही होने के कारण हमारी आवाज जल्दी सर्वर तक जाएगी और आएगी इससे Calling में किसी भी प्रकार की कोई प्रॉब्लम नही होगी.

अगर Simple में कहे तो अब Voice को WiFi के जरिये तेजी Internet से Server पर Upload पर हमें Voice Calling आया Video Calling में कोई Problem नही होगी. आब बात करते है VoLTE और VoWiFi क्या है.

VoLTE क्या है – What is VoLTE in Hindi

पहले जब हम Smartphone लेने जाते थे तब हमेशा पूछते थे कि इस Smartphone में VoLTE है कि नही क्योंकि VoLTE नही होने के कारण हमें 4G Calling नही होती थी. VoLTE एक प्रकार की Calling Technology है जिसे 4G Calling या 4G Network में HD Calling किया जाता है.

Smartphone में जब VoLTE नही होता था तब हमें Third Party App के मदद से Volte स्टार्ट करना होता था. जैसे यदि हम किसी भी Smartphone में Jio की Sim Card लगाए और Us Device में VoLTE Technology न हो तो Calling नही होता है. 4G सिम Card में Call करने के लिए VoLTE होना जरूरी है.

आपको याद होगा पहले जब हम JioCall App की मदद से Calling करते थे मतलब उस डिवाइस में VoLTE नही था. यही कारण है की Call नही होती थी ठीक उसी प्रकार VoWiFi है. आइए जानते है VoWiFi क्या है और इसके बारे में.

VoWiFi क्या है – What is VoWiFi in Hindi

जैसा कि हम पहले जब Smartphone Buy करने करने जाते थे तब पूछते थे कि Phone में VoLTE है कि नही. अब से आप जब भी दुकान में जाएंगे तो पूछेंगे की Smartphone में VoWiFi है कि नही. अब Airtel वाई-फाई कालिंग और Jio WiFi Calling लांच कर दी गयी है. WiFi Technology लागू हो चुकी है.

VoWiFi Technology से आपकी ओर से भेजा गया Calling के माध्यम से आवाज जल्दी Server पर Uplaod होती है. साथ ही जल्दी से आवाज का आदान-प्रदान होता है इसी कारण से आवाज को जाने आने में कोई Problem नही होता है.

Jio Airtel WiFi Calling की फायदे?

हमनें आपको सभी चीजो के बारे में पहले से ही जानकारी दे दिया है कि Jio वाई-फाई कालिंग क्या है और कैसे काम करता है. Airtel WiFi Calling क्या है और कैसे काम करता है.

  • Jio Airtel वाई-फाई कालिंग की मदद से अब Weak Network पर भी Call करने में कोई दिक्कत नही होगी.
  • अब आप किसी Network की Sim Card लेकर किसी भी WiFi से Connect करके पूरी क्लियर आवाज में बात कर सकते है.
  • ऐसे जगह जहाँ Proper network नही रहता है वहाँ से भी अब Calling कर सकते है. बिना आवाज कटे ही.

Note: WiFi Calling Technology या Vo वाई-फाई कालिंग Technology के माध्यम से कोई भी Internet से जोड़ कर बात कर सकते है. आवाज आने जाने में कोई दिक्कतों का सामना नही करना पड़ेगा. Example के लिए जैसे कि हमारी एरिया में Airtel की Netwok सही नही आती है और हम Airtel का Use करते है जिससे हमें Call करके में Problem होती है.

तब आप किसी Jio की WiFi लेकर आराम से Calling कर सकते है इसमें कोई दिक्कत नही होगी. लेकिन उसमें भी एक शर्त है कि आपकी Handset WiFi Technology को Support करता है तभी WiFi Calling हो सकती है.

WiFi Calling Supported Smartphone

पहले तो ये Technology Sirf चुनींदा स्मार्टफोन में ही था. लेकिन अब इसी सभी नई Smartphone में Update कर दिया गया है. बहुत सारी नई Smartphone मेंवाई-फाई कालिंग update आ चुका है. आपकी mobile में wifi है कि नही तो नीचे की Link पर दबा करके जान सकते है कि आपकी Device में वाई-फाई कालिंग Support करती है कि नही.

Check WiFi Calling Supported Device

अगर नही करती है तो कुछ दिन रुके हो सकता है अगली Upddate आने के बाद ये Wifi Technology आपकी फ़ोन में जुड़ जाए. साथ ही ये भी बता दे कि हो सकता है कि आपकी स्मार्टफोन में वो Hardware ही नही हो जिसपर WiFi Calling Technology काम करता हो तो आपको उस Device में कभी भी वाई-फाई कालिंग Support नही मिलेगा.

WiFi Calling से जुड़ी कुछ अफवाहें?

आप सभी को पहले ही बता दु की ये वाई-फाई कालिंग Free नही होने वाली है. चाहे आप WiFi किसी भी जगह, किसी भी Network, कोई भी ISP से क्यों न ले लेकिन Calling में आपका ही Plan इस्तेमाल होगा जो आपकी Smartphone में होगा.

क्योंकि बहुत सारी जगहों पर मैंने सुना था कि लोग समझ रहे है कि अब Calling Free हो जाएगा अब किसी भी प्रकार की Call के लिए Balane नही लगेगी ऐसा नही है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
Like App से पैसे कैसे कमाए
Tik Tok से पैसे कैसे कमाए

आप यदि Jio to Non Jio में वाई-फाई कालिंग से बात करते है तो आपकी Jio में IUC Balance होना चाहिए और जब WiFi Calling Technology से बात करेंगे फिर भी आपकी बैलेंस वैसे ही कटेगी.

वाई-फाई कालिंग 

आप वाई-फाई कालिंग को आसान भाषा में इस प्रकार समझ सकते है कि सिर्फ कॉल करने पर आवाज साफ-साफ आएगी यदि आप WiFi Calling या VoWiFi का इस्तेमाल करते है तब. बाकी सभी चीजें पहले जैसे ही रहेगी. आपकी Plans और Balance जैसे पहले कटती थी वैसे ही कटेगी. न ही इसमें Calling Free मिलेगी और न ही कुछ और सिर्फ आप मनचाहे किसी भी तेज स्पीड नेटवर्क से इंटरनेट कनेक्ट करके क्लियर आवाज में बात कर सकते है Airtel, jio WiFi Calling के माध्यम से.

WiFi Calling के बारे में

उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको WiFi Calling और VoLTE, VoWiFi Calling Technology के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. यदि आपके मन में कोई और भी सवाल है तो जरूर पूछे. Mehar Tech Hindi पर अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here