Laptop क्या है – What is Laptop in Hindi

Laptop एक ऐसा device जो बिल्कुल कंप्यूटर जैसा या कंप्यूटर का Duplicate होता है जिसे छोटा करने के बाद Laptop कहा जाता है। लैपटॉप में वे सारी काम किया जाता है, जितना काम एक PC computer system करता है, लैपटॉप को कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। दोस्तो आज की इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Laptop क्या है और What is Laptop in Hindi और लैपटॉप को किस लिए तैयार किया गया है इस बारे में सारी जानकारी के बारे में।

Laptop क्या है

Laptop को को डिजाइन बहुत सारी बातों को मन मे रख कर किया गया है आपको बता दे कि जितना काम लैपटॉप करता है जितनी Capacity एक laptop में रहती है। उतनी ही Capacity एक कंप्यूटर System में रहती है मतलब की जो एक PC कर सकता है, वही काम इतना छोटा सा लैपटॉप भी कर सकता है।

Laptop क्या है - What is Laptop in Hindi

लेकिन Laptop और PC में बहुत सारी अंतर है जो दोनों को एक दूसरे से बिल्कुल अलग करता है क्योंकि किसी आदमी को लैपटॉप पसंद आता है और किसी को PC पसंद आता है। किसी जगह पर लैपटॉप अच्छा होता है किसी जगह पर Pc अच्छा होता है।

Laptop को Notebook भी कहा जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल आप कही भी लेकर आ जा सकते है, लैपटॉप एक जगह से दूसरे जगह तक लेकर जाना आसान है। क्योंकि लैपटॉप की Size छोटा होता है और लैपटॉप एक छोटा सा बैग में pack करके आप उसे कही भी Journey में लेकर जा सकते है। यही एक कारण है कि Laptop को जो बिजनेस करता है उसे बहुत पसंद आता है।

Laptop को Journey में लेकर जाना इसलिए भी आसान माना जाता है क्योंकि लैपटॉप ज्यादा से ज्यादा 4 KG तक का हो सकता है, इसी कारण से उसे लेकर जाने में comfotable महसूस होता है। अगर दूसरी तरफ देखा जाए तो एक PC को आप सिर्फ घर मे Use कर सकते है क्योंकि PC में बहुत सारे Parts बाहर से लगते है और वो Parts बहुत बड़े बड़े होते है।

जैसे कि PC को चलाने के लिए सबसे पहले Power Supply की जरूरत होती है जबकि लैपटॉप को चार्ज करके बैटरी के सहारे 5 से 6 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते है । PC में एक monitor, एक CPU होता है और उसके साथ एक UPS भी लगाना होता है जिसे Power Cut होने पर कोई भी Deta Delete न हो और Computer भी बिल्कुल safe रहे।

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप खुद सोचिए कि क्या PC को एक जगह से दूसरे जगह लेकर जाता संभव है और सफर में बिल्कुल भी नही क्योंकि हो सकता है हम जहा जा रहे है वहाँ Power ही न हो। दूसरा Disadvanced ये भी है कि PC को रखने के लिए और इस्तेमाल करने के लिए एक Table या बहुत बड़ी जगह की आवश्यकता पड़ती है जो कि सभी जगह और सभी टाइम मिल पाना संभव नही है।

आपको पता होगा कि laptop को use करने में किसी भी प्रकार की कोई तार (Wire) नही लगता है जबकि दूसरी तरफ एक PC को Run करने के लिए बहुत सारी तार की जरूरत होती है जो कि काफी मुश्किल काम है। PC का तार को जोड़ने के लिए लगभग आपको 20 मिनट का समय लग जाता है। लेकिन जब आप एक लैपटॉप use करेंगे तो 30 Second में Laptop को चालू करके अपना काम कर सकते है।

Laptop की Features

Laptop में आपको वो सभी features मिलेगा जो एक कंप्यूटर में मिलता है लैपटॉप को की मामलों में PC से बेहतर बताया गया है। लेकिन PC को की मामलों में Laptop से अच्छा बताया गया है। फिलहाल दोनों जरूरत के हिसाब से बिल्कुल सही है हम बात कर रहे थे Laptop की Features के बारे में दोस्तो लैपटॉप में आप कोई भी Office Work को कर सकते है, Laptop में आप कोई भी Presentation, Documents, और Design भी कर सकते है।

आजकल Laptop भी बहुत अच्छा अच्छा आ रहा है मार्किट में बहुत सारे Branded Laptop जो काफी अच्छी कंपनियां है जो Laptop का निर्माण करती है। जैसे HP, Dell, Aser, Samsung, Lenovo इत्यादि जैसी अच्छी branded laptop market में Available है। जो इस्तेमाल करने में बहुत ही बेहतर माना जाता है।

लैपटॉप खरीदने से पहले क्या चेक करें?

कंप्यूटर जैसी ही लैपटॉप का भी फीचर्स को देखकर लिया जाता है जिसको जैसा चाहिए अपने काम के हिसाब से लैपटॉप को लेता है। Laptop जिसे कंप्यूटर में रहता है First Generation, Second Generation, Third Generation इत्यादि। लैपटॉप की प्रोसेसर को भी देखा जाता है कि ये 13, I4, I5, I6 इत्यादि प्रकार को देखकर लिया जाता है।

उसके बाद लैपटॉप की OS (Operating System) देखा जाता है। देखा जाता है कि जिस लैपटॉप को ले रहे उस मे कौन सा Window OS पर कार्य करता है जो हमारे लिए सही होगा या नही। उसके बाद लैपटॉप खरीदने से पहले ये भी चेक करना चाहिए कि लैपटॉप की Battry Backup कितना घंटे देता है कितनी Capicity की बैटरी है उस लैपटॉप की।

लैपटॉप के फायदे?

लैपटॉप के बहुत सारे फायदे है और सभी फायदे आपको नीचे बताया जाएगा।

  • Laptop Journey के लिए बहुत अच्छा होता है जिससे आप उसे कही भी लेकर जा सकते है
    लैपटॉप बहुत छोटे होते है Computer PC के मुकाबले में।लैपटॉप वजन में कम होने के कारण उसे कही भी लेकर जाना संभव होने से साथ साथ Use करने में आसानी होती है।
  • लैपटॉप में Keyboard और Mouse Inbuilt रहने के कारण अलग से लगने की जरूरत नही पड़ती है।
  • लैपटॉप को ऑन करने में एक मिनट से भी कम का टाइम लगता है कही और दूसरी जगह लेकर जाने के बाद।
  • लैपटॉप को ज्यादा तार (Wire) की जरूरत नही होती है उसी के मुकाबले PC में बहुत सारी डिवाइस अलग से लगाये जाते है जिसमे बहुत सारी तार जुड़े होते है।
  • लैपटॉप को Use करने के लिए किसी Power Supply की जरूरत नही होती है, इसे Charge करने के बाद 6 घंटे तक इस्तेमाल में लाया जा सकता है।
  • लैपटॉप को बिजनेस Office में तुरंत अपने पैर पर रखकर या कही Desk पर छोटी सी जगह पर रखकर use कर सकते है।

लैपटॉप के नुकसान?

जैसा कि आपको पता होगा कि किसी भी चीज में कुछ फायदे होते है तो किसी मे कुछ नुकसान होते है अब हम लैपटॉप के नुकसान के बारे में जानेंगे।

लैपटॉप का इस्तेमाल PC के मुकाबले अच्छा होता है क्योंकि लैपटॉप में सारे Device Inbuilt होते है इसी कारण से लैपटॉप थोड़ा Slow काम करता है।

लैपटॉप जल्दी हैंग करने लगता है PC के मुकाबले क्योंकि ये सभी फीचर्स एक साल लैस होते है।

PC को आप कभी भी नई तकनीक वाली Parts लगा सकते है और उसे फिर से Assemble कर सकते है जबकि लैपटॉप को Assemble नही किया जा सकता है।

Computer क्या है – कंप्यूटर का प्रकार, जनरेशन की पूरी जानकार
Online पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी हिंदी में
Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?
पैसे कमाने वाली एप्प कौन कौन से है

लैपटॉप पर ज्यादा hard और ज्यादा time तक work करना सही नही होता है क्योंकि वो गर्म (Heat) होने लगता है। लेकिन एक PC पर आप दिनभर या रातभर चालू छोड़ सकते है PC गर्म नही होती है। यही कारण है कि पूरे ऑफिस या घर मे ज्यादातर PC का इस्तेमाल किया जाता है।

यहाँ आपने आज क्या सिखा

क्या आपको इस आर्टिकल में कुछ अच्छा लगा है, हमारी आज की आर्टिकल Laptop क्या है, और लैपटॉप क्या होता है तथा लैपटॉप का इस्तेमाल करना सही होगा या नही इस प्रकार की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी। यदि अभी भी अपने में में कोई सवाल है तो हमें कमेंट कीजिये, और हमारी इस Article को अपने Social Media में शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here