Blog क्या है और Blogging कैसे करते है – What is Blog in Hindi

इंटरनेट से पैसे कमाना सभी के मन में एक सवाल पैदा करता है. क्या सच मे इंटरनेट से पैसे कमाए जा सकते है. क्या इंटरनेट से Blogging करके पैसे कमाया जा सकता है इन सभी सवालों के जवाब जानेंगे हमलोग Blog क्या है और Blogging कैसे करते है. बहुत से लोगो को ये बात कुछ हजम ही नही होती है कि Internet से भी पैसा कमाया जा सकता है.

इंटरनेट पर पैसा कमाने की बहुत सारी Real Way है लेकिन आज हम सिर्फ Blogging के बारे में चर्चा करेंगे आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सही में पता चल जाएगा कि सही में इंटरनेट पर सिर्फ पैसा ही पैसा है. लेकिन यहाँ पैसा कमाना इतना आसान भी नही होता है.

Blog क्या है और Blogging कैसे करते है

क्योंकि आपके जैसा कई और भी लोग आपसे पहले आ चुके है जो काफी मेहनत कर रहे है. हम ये नही कह रहे है कि नए ब्लॉगर पैसा नही कमा सकते है लेकिन यहाँ आपको धैर्य की बहुत जरूरत होती है. आज की इसी पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आज से ही Blog बनाना चालू कर सकते है क्योंकि आज हम सभी बातों पर चर्चा करने वाले है जैसे कि Blogging क्या होता है, Blogger क्या है और Blog कैसे बनाये.

Blog क्या है?

Blog Google के द्वारा जारी किया गया ऐसा Website है जो आम लोगो के लिए सब दिन खुला है. जहाँ आप किसी भी प्रकार की Blog Free में बना सकते है. Blog बनाने की कोई भी चार्ज आपसे नही लिया जाता है और साथ ही आपको बहुत सारी चीजें फ्री में available करता है. जिसकी जानकारी आपको आने वाली पैराग्राफ में मिलेगा.

Blog एक फ्री Content Management वेबसाइट है जहाँ से आप Content लिखकर दुनिया को पहुँचा सकते है, और इसके बदले में Google आपसे कुछ भी नही लेता है. जब आपकी Blog पर Traffic Google Search Engine से आने लगेगा तब आपकी कमाई शुरू होती है. तो चाहे तो अभी फ्री में ब्लॉग बना सकते है और महीना में लाखों कमा सकते है.

ब्लॉग यदि आपको बनाना है तो आपको पहले एक टॉपिक को चुनना है जिससे आप अच्छी तरह से चीजो को समझा सकते है. जैसे कि हम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट को शेयर करते है और लोग उस पोस्ट को पढ़ते है, ठीक उसी प्रकार से Blog है जहाँ आपको Blog Post Share करना है पूरी दुनिया के लोगो के लिए. आपको ऐसी जानकारी देना है जो लोगो के लिए बहुत अच्छी हो और आपके कोई भी आदमी कुछ सीखे और करें इसे ही Blog कहा जाता है.

Blogging क्या है?

जब हम किसी एक Blog को बना लेते है और उस ब्लॉग पर रोजाना content publish करने लगते है. जब हमारे Blog पर लोगो का आना-जाना लगा रहता है. जब हमारी Blog को लोग जानने लगते है, और जिस पोस्ट को हम हर रोज करते है ताकि हमारी भी पहचान बने Blogging World में तो उसी पहचान को हम Blogging कहते है. Blogging एक प्रकार की जॉब्स अथवा पेशा भी कह सकते है.

Blogger क्या है?

क्योंकि एक Blogger हमेशा ऐसे ऐसे जानकारी की तलाश करता रहता है. जिसकी जरूरत हमे और आपको होती है अपनी दैनिक जीवन मे. आपको बता दे हमे जब भी कभी भी कोई problem या किसी सवाल की जवाब को आने के लिए जब इधर-उधर भटकते रहते है.

जब हम Google पर किसी सवाल के जवाब को ढूंढते है तो किसी Blogger ही हमारी हेल्प करता है. वो एक Blogger हो होता है जो हमारी सवालों का जवाब बिल्कुल सटीक और सही-सही देता है क्योंकि जब हम किसी सवाल को लेकर Google पर सर्च करते है तो किसी की ब्लॉग की आर्टिकल हमारे सामने खुलकर आती है जिसे पढ़कर हमे उस सवाल का जवाब मिलता है.

Blogging कैसे करें

यदि आपके अंदर लोगो को कुछ सीखने की गुण हो तो Blogging करना कोई बड़ी बात नही है. क्योंकि लोगो को कुछ सीखना Blogging कहलाता है और लोग जब आपकी Blog को पढ़ता तो आपको Blogging Career में बहुत अच्छा Response मिलता है. जिसे आपकी Blogging Career को चार चांद लग जाता है. आपकी Blog फेमस होने लगती है.

जब हमारी Blog पर ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक आने लगती है तो हम Blog को Google Adsense से Blog को Monetize करते है. Monetize करने के बाद हमारी Blog पर Ads चलने लगती है और जब कोई हमारी Blog पर आता है और कुछ Read करता है. उस दौरान जितने भी लोग आते है और हमारी Blog को पढ़ते है उसी हिसाब से Google Adsense ब्लॉग बनाने वालों को पैसा देता है.

Blogger पर Blog कैसे बनाएं

Blogger पर Blog बनाने के लिये आपके पास कुछ और कोई ज्यादा चीज होने की जरूरत नही होती है. आप फ्री में एक Email ID बनाकर सिम्पली एक Blog बना सकते है इसके लिए हमें Blogger.com पर जाना होता है. वहाँ जाकर हमें अपनी Blog का नाम और और Blog की पहचान मतलब की Sub Domain देना होता है.

जिसे आप बाद में बदलकर Domain के साथ जोड़ सकते है. फिर आप जिस नाम से Domain लेंगे ठीक उसी नाम पर आपका Blog Redirect हो जाएगा.

किसी Blog का निर्माण करने के बाद उसपर Direct Blog पोस्ट करना चालू ही नही करना है पहले ब्लॉग को Customize करना होता है. एक अच्छी theme को select करना है और उसको फिर अपनी ब्लॉग में Add करना होता है. जितना हो सके Blog को अच्छी तरह से डिज़ाइन करना होता है. Blog का SEO भी करना होता है ताकि Blog Google Search Engine में rank कर सके.

Blogging की Niche कैसे Select करें

जैसा कि हम आपको ऊपर में बता चुके है कि Blogging करने में आपको उस चीज की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. जिस topic पर Blog लिखना है और ज्यादा से ज्यादा उस टॉपिक पर रिसर्च करना होता है.

Blogging का niche select करने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि उस Keyword को Google में कितनी बार सर्च किया जाता है. अगर बिना सर्च की जाने वाली Keyword पर काम करते है तो कुछ भी फायदा नही होने वाली है.

आप जिस Niche को चुनना चाह रहे है उस टॉपिक पर आपको दो चीजो पर कमांड होना चाहिए. पहला जिस टॉपिक को आप select कर रहे है उस टॉपिक पर आपको बहुत सारी जानकारी होना चाहिए. दूसरा जिस Keyword पर Google में अच्छी-खासी सर्च होना चाहिए.

Blog कैसा होता है?

Posts: Blog की Dashboard में ज्यादा कुछ नही होता है. आपकी जानकारी कर लिए बता दु की ब्लॉग की dashboard में सबसे पहले पोस्ट की Option रहता है जिसमे आप अपनी Blog की Post को Publish करते है और Blog पोस्ट को लिखते है.

Stats: Stats Option में आपको ट्रैफिक को analysis करने का ऑप्शन होता है. जिसमे आप देख सकते है कि कितना विज़िटर प्रतिदिन आपकी ब्लॉग में आता है और पूरी Month में कितनी ट्रैफिक होती है. साथ ही ये भी पता कर सकते है पूरी दिन में कितना ट्रैफिक आया था.

उसके बाद Comments, Earning, Pages, Layout, Theme, तथा Satting का ऑप्शन रहता है. आपको सभी मे बारी-बारी से जाना होगा और सभी ऑप्शन को समझना होगा. फिर सभी प्रकार की सेटिंग करना होगा और फिर Basic Satting करना होता है.

Blog की Description को add करना होता है और अपनी Keyword को उस description में डालना होता है. तभी जाकर कोई भी Blog गूगल की सर्च इंजन में rank करता है.

Blog बनाने के लिए कितना खर्च आता है

जैसा कि हमने बताया था कि Blog सभी लोगो के लिए फ्री है कोई भी जाकर ब्लॉग बना सकता है. बात रही ब्लॉग में आने वाली खर्चो की बात करें तो Blog बनाने के लिए वो भी Blogger पर सिर्फ एक Domain खरीदना होता है. यदि आप एक ब्लॉग के लिए Domain खरीदना है तो आपको ज्यादा से ज्यादा 600/- से 700/- लग सकता है. Blogger में Blog बनाने के लिए आपको बस इतना सा ही खर्च आता है और इसके बाद कोई खर्च नही आता है.

इसे भी पढ़े…

Online पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी
Micro Niche ब्लॉग्गिंग क्या है
Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?
Google Keyword Planner Tool क्या है
वेबसाइट को गूगल में कैसे रैंक करे

यहाँ आपने अभी क्या सिखा

उम्मीद है किआप सभी को भी blogging क्या इसकी अच्छी खासी जानकारी मिल गयी होगी. क्या आपको ये जानकारी असंद आयी है यदि हमारी इस जानकारी से आप सहमत रखते है तो, कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करे. यदि आपके मन और भी कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करे मैं उसका जवाब जरूर दूंगा. हमारी आर्टिकल पड़ने अथवा इस ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here