Web Server क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आपको इंटरनेट से जुड़ी जानकारी और सबसे अच्छी टेक्नोलॉजी की रोचक जानकारी आपको पढ़ने में मज़ा आता है. दोस्तो आज हम इसी इंटरनेट की दुनिया का सबसे छोटा सा चीज Web Server क्या है बारे में जानेंगे इस पोस्ट में हम ये भी जानने की कोशिश करेंगे कि Web Server कैसे काम करता है, Web Server का उपयोग कैसे होता है. आज आपको web server के बारे अच्छी और रोचक जानकारी मिलेगी.

Web Server क्या है

Web Server एक सॉफ्टवेयर है जो वेब पेज को सर्व करता है आपको बता दे कि जितनी भी इंटरनेट पर फ़ाइल अपलोड रहती है वे सभी इन्ही सर्वर पर अपलोड रहती है. जो HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) के द्वारा खोजने वाले उपभोक्ताओं तक पहुचाया जाता है.

Web Server क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Web Server एक ऐसा जगह जहाँ से जो भी request आती है जिसको भी जो भी फ़ाइल चाहिए और आप ब्राउज़र में कुछ भी सर्च करते है तो आपको बस कुछ ही सेकंड में ही आपके सामने आपकी रिजल्ट मिलती है ऐसे कैसे होता है.

दोस्तो सभी वेब की फ़ाइल जो भी वेबसाइट जिस प्रकार की जानकरी दे रहा हो वो सभी फ़ाइल एक Web Server पर अपलोड रहता है और जब कस्टमर उस चीज या उससे संबंधित चीजो को खोजने का प्रयत्न करती है तो वो रिजल्ट के रूप में कुछ पेज को दिखाता है.

वेब सर्वर क्या होता है 

Customer को दिखाई जाने वाली Web Server की सभी उनकी सर्वर पर उपलोड रहती है जब क्लाइंट उस चीज की डिमांड करता है तो Web Server में उपस्थित जानकरी में से किसी टॉप 10 जानकरी को HTTP या HTTPS की हेल्प से उस चीज को हमारे स्क्रीन के सामने लाने का काम ही सर्वर से ही होता है.

सभी वेब पेज को जो कंप्यूटर सर्व के लिए भेजता है और सबकी अपनी अपनी IP एड्रेस होती है और सबकी Domain लग होती है जब जो जिस चीज को डिमांड करता है जैसे कि कोई Mehar Tech की वेब domain को google में सर्च करता है तो जो हमारी पेज Web Server में Upload होती है वो हमारे सामने लाकर रख देता है.

दोस्तो जो हमारे लिए रिजल्ट को खोजकर सामने लाकर देती है वो होता है HTTP जो हमारी information (जानकारी) को आदान प्रदान करने का कार्य करती है वो भी encrypted मोड में सभी जानकारी को हमारे लिए लेकर देते है.

Web Server की पूरी जानकारी

आपको बता दे कि यदि आपको किसी भी चीज की जरूरत इंटरनेट पर पड़ती है तो आपको HTTP के जरिये आपके कंप्यूटर और Web Server के बीच एक HTTP Connection बन जाता है और आपको information (जानकारी) प्रदान किया जाता है.

आपको याद होगा हम जब किसी खास वेबसाइट या ब्लॉग या वेब पेज को कभी-कभी खोलते है तो वो error बताता है या नही खुलता है server not found भी कभी-कभी बताता है वो इसलिए होता है, की जब हम इंटरनेट से कुछ जानकारी हासिल कर रहे होते है तो उस Web Server बंद अथवा डाउन होती है.

इसी कारण से हमे कभी-कभी इंटरनेट में किसी खास वेबसाइट को खोजने में प्रॉब्लम होता है वो सर्वर को ठप हो जाने की वजह से होती है.

क्या आपको पता है कि Web Server भी बहुत से प्रकार के होते है जिसमे से जो जैसा देखना चाहेंगे या जो फ़ाइल जिस जगह और स्थिति में रखा होगा उसी तरह से खोजने पर आपको प्रोवाइड किया जाता है. आपको बता दे कि यदि आपको किसी हाई सेक्युरीटी की सर्विस को ऐसे ही नार्मल तरीको से नही खुलती है.

उसके लिए उस सर्वर से संबंधित वेबसाइट पर आपको एक ID और Password बनाना पड़ता है जो सदा के लिए सर्वर पर लोड रहती है अब आप सही-सही चीज को fill करके इस चीज को access करने की खोजते है तो आपको रिजल्ट के रूप में बिल्कुल सही रिजल्ट परिणाम दिखाई देता है.

आपको बात दे कि यदि आप Username या Password दोनों में से किसी एक को जब गलत कर देते है तो आपको error का मैसेज दिखाई देता है.

इसे भी पढ़े…

Computer क्या है – कंप्यूटर का प्रकार, जनरेशन की पूरी जानकारी
Online पैसे कैसे कमाये 2020

आजकल जो HTTP से और भी सुरक्षित HTTPS है जो काफी ज्यादा देता को Encrypt कर देता है आपको बता दे कि यदि आपको कोई वेबसाइट ओर HTTP दिखाई देता है, तो समझिये वो आपकी जानकारी को कम सुरक्षा से लेकर दे रहा है या प्रोवाइड कर रहा है ऐसे में जो website https की होती है वो काफी सुरक्षित मानी जाती है.

आपको ये जानकारी कैसी लगी

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने Web Server क्या है वेबस सर्वर की पूरी जानकारी दिया गया है, उम्मीद है आप सभी को ये जानकारी पसंद आई होगी. इसी प्रकार और भी सभी प्रकार की ख़बरों के लिए मेहर टेक हिंदी को फोलो करना बिलकुल न भूले. हमसे जुड़ने के लिए हमारी सोशल मीडिया लिंक पर क्लिक करके ह्मेफोलो करे ताकि आपको सभी अपडेट सही समय पर मिल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here