Web Hosting क्या है और बेहतर वेब होस्टिंग कैसे खरीदे?

क्या आप भी अपनी एक खुद की वेब होस्टिंग लेना चाहते है, क्या आपकी भी इंटरनेट पर कोई website चल रहा है, या नही तो क्या आप भी एक Blog या website को बनाना चाहते है, तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत उपयोगी साबित होगी. क्योंकि इस आर्टिकल में आज हम बात करेंगे Web Hosting क्या है.

Web Hosting कितने प्रकार के होते है, Web Hosting कैसे इस्तेमाल करते है और वेब होस्टिंग कैसे खरीदे. आज की आर्टिकल में हम ये भी जानेंगे कि वेबसाइट या ब्लॉग के लिए कौन से Web Hosting सही रहेगी.

Web Hosting क्या है?

Web Hosting ऐसी जगह जहाँ Website की files जैसे कि HTML, Video, Audio इत्यादि सामग्री होस्ट रहता है. जहाँ से यूजर जब चाहे उसे 1 क्लिक में Access कर सकते है वेब होस्टिंग (Web Hosting) कहलाता है.

Web Hosting क्या है

वेब होस्टिंग जो लोग अपनी वेबसाइट को गूगल में रखना चाहते है उन लोगो के लिए होता है Web Hosting जैसे कि किसी वेबसाइट को अगर acces करना रहेगा तो हम Google पर Search करते है और हमारे सामने Web Result दिखाई देने लगता है.

दोस्तो आपको बता दे कि ऐसा क्योंकि होता है क्यों हमे पल भर में कोई भी रिजल्ट हमारे सामने Google Result के रूप में लाकर दे देता है. आपको बता दे कि Google उस रिजल्ट को Google कैसे Search करके देता है.

माना कि हम एक Website Create किये है और उसे कही किसी भी सर्वर पर Host करके रखे है ऐसे में जब भी Google पर हमसे संबंधित फाइल्स या कोई और जानकारी की जरूरत होती है.

जब हम Google पर अपनी तरह के जानकारी मांगते है जिस तरह की वेबसाइट हमने बनाई थी, तो जब Google से हम अपनी तरह की जानकारी internet से मांगते अथवा सर्च करते है तो Google Server पर Request भेजती है जो Top Result में आता है Google उन रिजल्ट को हमारे सामने लेकर आता है, और हमे top 10 परिणाम दिखता है.

आपको बता दु की Google जब भी किसी चीज के बारे में टॉप 20 परिणाम हमारे सामने लेकर आता है तो उसमें से उन्होंने मतपब की Google ने ये भी बहुत सोच समझकर ही लेता है.

क्योंकि जिस तरह की जानकरी आपको चाहिए उस तरह की जानकारी Google पर बहुत सारा available होता है. अब Google किस प्रकार उन सभी जानकारियों में से Top 10 Result को हमारे सामने लेकर आता है इसके पीछे की बहुत बड़ा Algorithm होता है Google की.

आपको ये भी बता दु की Google की Algorithm में बार बार और हमेशा बदलाव होता रहता है आपको बता दे कि हमारी रिजल्ट को Google टॉप पेज पर तभी ला सकता है जब Google को लगता है इस Article में कोई न कोई खास बात है.

Google top 10 में rank करने के लिए ये भी देखता है कि कौन इसको सर्च करता है, कितना करता है, और Google जब उस पेज को किसी Client को दिखाई देता है तो कितना Responce Time उस पर Active रहता है इस तरह की छोटी से छोटी जानकरी को Collect करके Google Top 10 Result को show करता है.

क्योंकि किसी खास वेबसाइट को Google के द्वारा rank करना Google की Policy के विरुद्ध है Google जिस वेबसाइट की जानकरी सही लगती है उसी web page को google अपने top 10 result में शामिल करता है.

WebHosting को खरीदने के लिए काम से कम आपको ₹5000/- से ₹6000/- तक लग सकता है क्योंकि आजकल वेबसाइट को host करने के किये हॉस्टिंग बहुत ही महंगी होने लगी है. क्योंकि उस प्रकार की features भी आपको देती है इसी कारण से होस्टिंग कंपनियां अपनी अपनी हॉस्टिंग प्लान को लॉन्च करती है.

Hosting Plan बहुत सारे प्रकार की होती है आपको बता दु की आप जितना ज्यादा दिन की होस्टिंग लीजियेगा उतना काम पैसा आपका लगेगा. इसलिए जब भी कोई होस्टिंग को खरीदे आपको अच्छी और सस्ती होस्टिंग प्लान को देखकर ही लेना चाहिये क्योंकि होस्टिंग आपकी वेबसाइट को rank करने में सबसे ज्यादा मदद करता है.

कमजोर होस्टिंग के नुकसान

आप जब भी कोई हॉस्टिंग को खरीदने की सोचे तो पहले आपको उस कंपनी की Hosting Plan को नही देखना है क्योंकि प्लान कुछ भी हो होस्टिंग कंपनी सही होनी चाहिए. अगर कोई होस्टिंग कंपनी बहुत कम कीमत पर ही होस्टिंग दे दे रहा है लेकिन उसकी service खराब है तो वैसी होस्टिंग लेकर कोई फायदा नही है.

हॉस्टिंग ऐसी होनी चाहिए जिसकी Uptime 99% होनी चाहिए जिसमे बहुत सारी कंपनियों की Hosting Uptime 99% होता है. Hosting कितने प्रकार के होते है इसको जानने से पहले आपको Hosting Uptime की जानकारी भी बहुत जरूरी है ताकि आपको होस्टिंग प्लान्स को देखकर कुछ समझ मे आ जाये.

Hosting की Service कैसे चेक करें और Hosting Uptime क्या है?

Hosting Service:  किसी भी होस्टिंग की कितनी अच्छी सर्विस दे रही है इस को जानने के लिए उस होस्टिंग कंपनी और उसकी Hosting plan में आपको होस्टिंग की Bandwith, Uptime, Web Space, और Customer Service शामिल है.

Bandwith क्या है: होस्टिंग खरीदने से पहले Bandwith की जांच इसलिए करना जरूरी है क्योंकि Bandwith से ही इस बात का पता चलता है कि इस होस्टिंग में Date आदान-प्रदान मतलब की Data Trasfer की Speed कितनी होती है.

Data Transfer जितनी स्पीड की आप होस्टिंग लेते है उसी हिसाब से यूजर को जानकारी दिखाई जाती है. यदि अपने कम Bandwith की प्लान को लिए है और आपकी वेबसाइट में ज्यादा यूज़र्स आ गए तो आपकी वेबसाइट Slow work करने लगेगी या कभी-कभी वेबसाइट की स्पीड काम हो जाती है.

अब आपको बताते है कम Bandwith वाली Hosting Plan को लेने के में क्या-क्या नुकशान हो सकता है. कम Bandwith वाली Hosting Plan को लेने से आपकी वेबसाइट जो भी Acces करेगी तो बहुत कम speed से देता को लेकर दिखाई देता है जिससे यूज़र्स को काफी टाइम इंतजार करना पड़ सकते है. इस कारण से यूज़र्स फिर दोबारा आपकी वेबसाइट पर नही जाएगा क्योंकि आपकी Blog जानकारी देने में ज्यादा टाइम लगता है.

Uptime क्या है: होस्टिंग में अपटाइम का मतलब की जिस वेबसाइट को आप किसी Hosting के Server पर अपलोड करने जा रहे है उस Hosting Company की Hosting कितना प्रतिशत available रहता है. अगर सीधा-सीधा बात किया जाए तो आपको बता दु की Uptime का मतलब यही है कि आपकी साइट पूरे दिन भर में 24 घण्टो ने कितना देर Available रहता है.

मतलब की 24 घंटे में कितने देर Hosting Internet से Connect रहता है और जितना दे हॉस्टिंग Internet से Connnect रहता है उतना ही Uptime होता है. ज्यादातर कंपनियां वादा करती है कि उसकी Hosting 99% Uptime देती है और सही में रहती है.

Web Space क्या है: होस्टिंग की वेब स्पेस का मतलब यही है होता है कि आप कितनी GB तक कि Files को उस Web Server पर Host कर सकते है. माना कि हम किसी होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग लेते है और 500GB की Web Space को खरीदते है, तो आपको 500 GB तक कि Files को उस server पर upload किया जा सकता है.

बहुत सारी होस्टिंग कंपनियां की premumum plan में Unlimited Web Space का Option भी राहत है. यदि आपको ज्यादा बड़ा Web Space चाहिए तो आप Unlimited Web Space वाली Hosting Plan को खरीद सकते है.

Customer Support: होस्टिंग में Customer Support की बात करें तो आपको बता दे कि Customer Support का मतलब यही होता है कि कितना देर आपको उस Web Hosting कंपनी Customer Service Provide करती है. मतलब की जब आपकी होस्टिंग में कोई खराबी आती है तो उस होस्टिंग कंपनी कितनी देर में आपकी शिकायत को सुन सकती है और उसे हल कर सकती है.

Hosting के प्रकार – Types of Hosting

Web Hosting बहुत प्रकार के होते है जिसमे से नीचे आपको कतार में बताया जाएगा. आपको बता दे कि जिस तरह की होस्टिंग आप लेते है आपको उसी तरह की होस्टिंग सर्विस दिया जाता है.

शेयर्ड होस्टिंग क्या है ( What is Shared Hosting)

जैसा कि नाम से पता होगा कि Shared Hosting मतलब की शेयर करने वाला होस्टिंग होता है जिसमे अनेक एक से ज्यादा वेबसाइट होस्ट रहती है शेयर्ड होस्टिंग कहलाता है. Shared Hosting कीमत में थोड़ा कम और Budget वाला Hosting माना जाता है जिसमे काम खर्च में website को host किया जा सकता है.

अगर शेयर्ड Hosting (Shared Hosting) के फायदे के बारे में बात किया जाए तो शेयर्ड होस्टिंग आपको सस्ते कीमत में उपलब्ध हो जाता है. आपको पता ही होगा कि जब हम नई नई ब्लॉगिंग करने आते है तो हमारे पास ज्यादा पैसा नही होता है Invest करने के लिए इसलिए शेयर्ड होस्टिंग नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होता है.

VPS हॉस्टिंग (Virtual Private Server Hosting)

VPS हॉस्टिंग का मतलब है कि आपको प्राइवेट और बिल्कुल सभी होस्टिंग से हटके एक अलग होस्टिंग प्रोवाइड करती है, जिसे VPS होस्टिंग कहते है.

VPS हॉस्टिंग ज्यादा सिक्योर होने के साथ साथ ये थोड़ा महंगा भी होता है, और साथ ही आपको बात दे कि इस होस्टिंग में शेयर्ड होस्टिंग के मुकाबले ज्यादा Speed और Perfomance होता है.

डेडिकेटेड वेब होस्टिंग (Dedicated Web Hosting)

होस्टिंग में डेडिकेटेड होस्टिंग सर्विस में आपको अलग होस्टिंग के साथ-साथ अलग सर्वर भी प्रोवाइड करती है जिसे डेडिकेटेड होस्टिंग कहा जाता है. इस प्रकार के होस्टिंग में आपको बहुत ट्रैफिक आने पर भी कोई बड़ी प्रॉब्लम नही होती है. इसमें बहुत ज्यादा ट्रैफिक सहने की क्षमता होती है.

ये बहुत सिक्योर माना जाता है सर्वर अलग होने के कारण कोई भी Server Attec इस पर काम नही करता है आसानी से.

क्लाउड होस्टिंग (Cloud Web Hosting)

क्लाउड Web Hosting सबसे बड़ी और सबसे अच्छी तथा सबसे सिक्योर Web Hosting माना जाता है. आपको बता की क्लाउड होस्टिंग में बहुत ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक को सहने की क्षमता बहुत अधिक होती है.

इसे भी पढ़े…

Computer क्या है
Computer RAM क्या है
CPU क्या है

इस होस्टिंग में बहुत सारे सर्वर एक साथ काम करते है और यूज़र्स को कभी भी किसी प्रकार की दिक्कत नही होती है. साथ ही आपको ये भी बता दु की क्लाउड हॉस्टिंग बहुत महंगी होती है.

क्या जानकारी मिली आज यहाँ से 

आपको ये आर्टिकल जिसने सीखा की वेब हॉस्टिंग (Web Hosting) क्या है, Web Hosting कैसे खरीदे और Web Hosting कितने प्रकार के होते है. आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद होस्टिंग के बारे कितना पता चला और आपके पास कोई और Question है Hosting से संबंधित तो हमे कमेंट में पूछिये साथ ही अपनी कोई सुझाव देना चाहते है तो कृपया हमें नीचे कमेंट में  बतावे धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here