VPN क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है?

What is VPN in Hindi: आइए आज हम VPN का वपन की बात करते है. आज की इस Article को पढ़ने के बाद आपको ये पता चला जायेगा कि VPN (Virtual Private Network) क्या है. What is VPN Network in Hindi के बारे जानना चाहते है तो ये पूरा पढ़े. यहाँ हमने VPN क्या है और VPN कैसे कार्य करता है इस सभी बातों का जवाब दिया है.

VPN क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है?

अभी आप सभी को VPN Use करने के साथ-साथ VPN के बारे में Complete Information मिलेगी. जैसे कि VPN क्या होता है (What is VPN in Hindi), Turbo VPN क्या है, साथ ही Samsung max VPN के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

VPN क्या है?

क्या आप भी Internet के बारे में ज्यादा जानते है. क्या आप भी Internet पर सूचनाओं पर Search करते है तब तो आपके लिए VPN बहुत काम की चीज है. VPN का इस्तेमाल बहुत खास जगह होती है. जहाँ हमारी Information लीक होने का खतरा होता है वह VPN काम मे आता है. VPN का और भी बहुत ज्यादा काम होता है इसलिए आज हम VPN के बारे में पूरी जानकारी लेकर आये है.

VPN का पूरा नाम (Full Form) Virtual Private Network होता है. VPN का Use मुख्यतः जिस Website को किसी जगह से Block कर देगा है. किसी Website को किसी खास Country में बैन किया जाता है. ऐसे जगहों पर VPN का Use करना होता है.

जब किसी वेबसाइट से कुछ Information चाहिए होता है और वो साइट India में या आप जिस देश मे रहता है वहाँ बैन रहता है. अब फिर आप VPN का इस्तेमाल करके उस पर्टिकुलर वेबसाइट को Access किया जा सकता है.

VPN का इस्तेमाल से हमारी IP Adress का पता नही चला पता है. क्योंकि जब हम VPNUse करते है तो जिस जिस कंपनी की Server Use करते है उसी की IP Address का पता चलता है. लेकिन आपको बता दु की आपकी Real IP का पता उस कंपनी को होता है. जिसका हम VPN Use करते है.

VPN का इस्तेमाल internet पर अपने आप को safe रखने के लिए किया किया जाता है. क्योंकि हम नही चबाते है कि हमारी deatails हैकर के पास जाए और हम ये भी नही चाहते है कि हमारी IP कोई Trash करें कि हम कहाँ क्या करते है. VPN का इस्तेमाल हम खासकर के Online Transactions करने तथा illegal website को Acess करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न आज “VPN क्या है” इसके बारे में बताया जाए. आगे हम जानेंगे कि VPN कैसे Work करता है.

VPN कैसे काम करता है?

जब हम अपने मोबाइल से बिना VPN का Internet इस्तेमाल करते है. तब हमारी जब Search करते है तब पहले हमारी Request ISP (Internet Service Provider) तक जाती है. उसके बाद जब वह से Allow करता है तभी हम उस पर्टिकुलर सर्वर तक जाती है. जहाँ तक हमें जाने का रिक्वेस्ट की थी.

लेकिन कभी लाभ कुछ कारणों की वजह से सरकार उस ISP मतलब की Airtel, Voda, Jio को बोला जाता है कि जो भी इस URL पर जाने की कोशिश करेगा उसे यही रोकना है. ऐसा तभी होता जब कोई साइट किसी भी प्रकार की पायरेसी करती है तब ही उस Doamain को Block किया जाता है.

जब किसी साइट को को सरकार, या किसी Instute द्वारा ब्लॉक किया जाता है तब VPN का उपयोग किया जाता है. कभी-कभी हमारे School और College की Computer से किसी Site को Block किया जाता है. ताकि कोई भी Student ऐसे साइट पर चाह के भी न जाये. लेकिन VPN इस समस्या को आसान कर देता है.

जैसा कि मैंने बताया था कि Normal इंटरनेट उसे करने से जैसे हम Facebook.Com पर जाने की Request करते है तो ISP तक जाती है. उसके बाद ISP Allow करता है तभी Facebook तक जाती है. अगर ISP बीच मे दीवार बना दे कि Facebook पर जाना मना है. तब कोई भी उस IP Address से Facebook तक नही जा सकता है उस ISP से. लेकिन जब VPN Use करते है तब कैसे साइट Open होते है. अब समझते है VPN की Process की कैसे काम करती है VPN.

मान लीजिए कि हमारे सरकार या कॉलेज द्वारा किसी साइट में एंट्री करने बैन लगा दिया है. उसके बाद जब हम VPN का Use करके उस साइट को सर्च करते है तो वो बैन या Block की गई साइट Open हो जाती है.

VPN लगाकर जब हम उस Site को Search करते है तब हमारी Request उस ISP तक जाती है. उसको लगता है कि ये किसी दूसरे कंट्री में जा रही है किसी दूसरे Server पर. लेकिन हम VPN की सर्वर तक जा रहे होते है. उसके बाद जब हम VPN की सर्वर तक जाते है फिर वो VPN अपनी अलग IP Address से उस Particular वेबसाइट तक पहुँचाती है.

ऐसे में हमारी ID Address तो VPN तक ही सीमित रह रही है. उसके बाद जितना भी मैंने Infornation ली है सभी VPN की IP Address से ली है. ऐसे में किसी को पता नही चलता है कि हम कहाँ क्या कर रहे है हम किसी साइट को विजिट कर रहे है. इसलिए VPN से Block की गई साइट भी Open हो जाती है.

अब आइए जानते है कि VPN का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित है. इसके लिए हमें VPN के प्रकार के बारे में जानना होगा. VPN दो प्रकार के होते है.

Free VPN

ऐसा VPN जो हमें Free में मिलता है वो Free VPN कहलाता है. Free VPN को Use करना थोड़ा रिस्की हो सकता है. क्योंकि कभी सारे Free के VPN Fake होते है. हम अगर कही से Mobile के लिए VPN का उपयोग करने के लिए जब Download करने जाते है तो देखते है बहुत सारी VPN कोई काम का ही नही है.

लेकिन उसमें से कुछ VPN काम की होती है. Oringinal VPN का Review Rating देखने से ही पता चल जाता है. आप कभी नही किसी भी VPN को डाउनलोड करें. VPN Download करने के लिए अच्छी तरह से उस VPN के बारे में जानकारी ले ले.

Paid VPN

जो VPN हम पैसे देकर खरीदते है उसे Paid VPN कहते है. जब हम Free के VPN इस्तेमाल करते है तब उसमें Shared Hosting पर Use करने के लिए दिया जाता है. लेकिन जब हम Paid VPN का Use करे है तब हमें एक अलग Server उपलब्ध कराया जाता है. जो Free के VPN से अलग और Safe माना जाता है.

Note: VPN Use करने वाले ऐसा न सोचें कि हम कुछ भी करेंगे तो इसकी जानकारी किसी को नही लगेगी. क्योंकि आप जिस भी VPN का इस्तेमाल करते है उस Server पर आपकी सारी DATA उपलब्ध रहती है.

यदि आपकी VPN प्रोवाइडर से सरकार Report मांगती है तो आपकी History को भेज सकती है. इसलिए VPN इस्तेमाल करने से पहले उस VPN की Terms & Condition और Privacy Policy को जरूर Study करें ताकि आपको सही जानकारी मिल सके.

VPN का Use कब जरूरी होता है?

1.VPN का सबसे Best Use तभी करना चाहिए जब आप किसी Public Ariea में किसी Free की WiFi का उपयोग करते है.

क्योंकि Free की WiFi Use करना बहुत ज्यादा रिस्क होता है. आपको बता दे कि आप आपकी किसी भी ID जैसे कि Net Banking, Online Transaction, किसी भी ID को Free की WiFi लेकर न करें. अगर इन सभी चीजो की आपको जरूरत होती है तो आप पहले VPN का उपयोग करें.

VPN का उपयोग किसी भी Block की गई साइट को Open करने के लिए कर सकते है. ध्यान रखे कि भले ही आपकी DATA की जानकारी ISP (Internet Service Provider) तक नही जाती है. लेकिन आप जिस VPN का उपयोग करते है उसकी Server पर आपकी सारी DATA उपलब्ध रहती है.

Mobile में VPN कैसे चलाये?

Mobile में VPN चलना बहुत ही आसान है क्योंकि Mobile में Internet और Play Store होती है.

  • सबसे पहले अपनी Smartphone की DATA को Open करें.
  • अब अपनी फ़ोन में Google Play Store Open करें.
  • फिर सर्च करें “VPN” और OK दबाएं.
  • एक अच्छा सा Best Rating वाला VPN download करें.
  • VPN को Install करें.
    फिर से VPN app में जाकर satting की जांच कर VPN Activate करें
Smartphone के लिए Best VPN

हम आपके लिए कुछ VPN के बारे में जानकारी दे रहे है याद रहे की आप खुद ही अपनी हिसाब से देखकर ही Download करें. क्योंकि हमनें भी सभी VPN को Use करके नही देखे है. जैसे कि Free VPN, Safer VPN इत्यादि.

ज्यादा जानकारी के लिए आप Internet पर “Best VPN” सर्च करके जानकारी ले सकते है. क्योंकि VPN बदलते रहती है और Features को Update करते रहती है इसलिए Best VPN को बताना सही नही होगा. VPN समय के साथ बदलते रहता है.

Computer में VPN कैसे Use करें.

कंप्यूटर में VPN इस्तेमाल करने के लिए सबसे आसान और Easy तरीका ये है कि Opera Developer Software Download करके.

Opera Developer Software Setup करें.

Google से Opera Developer Software Download करें. इस Software को Install करने के बाद Side में Menu पर क्लिक करें. Setting में जाएं. Privacy Policy पर जाएं VPN पर क्लिक करके Enable VPN पर क्लिक करें.

यदि आपको अलग से VPN चाहिए तो उसे भी Install कर सकते है. हम अभी कुछ Best VPN for Computer की बता रहे है. Best Computer VPN में से WindScribe, Private Tunnel, Proton VPN, Hide Me, Surf Easy etc. software download कर सकते है.

VPN के फायदे

हमें VPN (Virtual Private Network) से बहुत सारे फायदे मिलते है जो निम्नलिखित है.

Security:हमें VPN का उपयोग बेहतर तभी होता है ज हम किसी Privete WiFi को Use करते है. उस टाइम हम VPN का इस्तेमाल करके Online होने वाले खामियों से बच सकते है.

Online Privacy:जब हम किसी ऐसे साइट को इस्तेमाल कर रहे होते है. जहाँ हमे अपनी IP और Location को Hide करके रखना होता है तब VPN काम मे आता है.
Acess Block Site:किसीBlock की गई Website को Open करने के लिए हम VPN का इस्तेमाल करते है.
VPN के नुकसान

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि VPN के बाहर सारे फायदे होते है लेकिन जिस चीज में फायदे होते है उसमें कुछ नुकसान भी होते है.

Fake VPN:हम मानते है कि VPN बहुत काम के हिट है और किसी VPN को Use करने से पहले उसकी सत्यता की जाँच कर ले. बहुत सारे VPN Fake होते है.

हमारी Use किये गए सभी DATA को VPN server पर Uplaod रखना. ये भी कही न कही नुकसान होते है कि हमारी Use किया गया सभी Information VPN की Server पर Upload रहते है. हो सकता है भविष्य में किसी गलत कामों में हमारा DATA का उपयोग कर सकता है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
Like App से पैसे कैसे कमाए 
Tik Tok से पैसे कैसे कमाए

Speed:जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि VPN को Use करने में बहुत ज्यादा Process से गुजारनी होती है. इसलिए हो सकता है कि VPN का इस्तेमाल करने से आपकी Internet Speed Low हो जाये.
VPN के बारे में

उम्मीद है आपने आज VPN के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी. जैसे कि VPN क्या होता है, VPN कैसे काम करता है, VPN के फायदे और नुकसान साथ ही VPN Smartphone और Computer में कैसे Use करते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here