Dr. Vivek Bindra Biography | डॉ. विवेक बिंद्रा जीवन परिचय

Dr. Vivek Bindra कौन है | Dr. Vivek Bindra Biography | डॉ. विवेक बिंद्रा बायोग्राफी | डॉ. विवेक बिंद्रा क्या करते है | डॉ. विवेक बिंद्रा की जीवनी | डॉ. बिंद्रा का जन्मतिथि | डॉ. विवेक बिंद्रा की लाइफ स्टाइल | Dr. Vivek Bindra की वाइफ | डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय. Dr. Vivek Bindra Wikipedia | Vivek Bindra Net Worth.

Dr. Vivek Bindra कौन है?

आज हम लोग जिस शख्स के बारे में जानने वाले है उसे भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया में लोग जानते है. क्योंकि आज हम Bada Business के मालिक Dr. Vivek Bindra के बारे में जानने वाले है. 

आज की लेख में Dr. Bindra बायोग्राफी से लेकर उसकी जीवन में घटने वाली सभी बातों का जिक्र करने वाले है. शायद ही कोई ऐसा बिजनेस मैन होगा कि डॉ. विवेक बिंद्रा सर को नही जानते होंगे. 

क्योंकि डॉ. विवेक बिंद्रा अपनी दमदार स्पीच और बेहतरीन आवाज  के साथ-साथ बेहतर बिजनेस आइडिया के बारे में बहुत जानकारी है. आज बिंद्रा सर के कारण बहुत सारे बिजनेस मैन तरक्की कर रहा है. 

Mehar Tech Hindi की इस पोस्ट में आज आप डॉ. विवेक बिंद्रा बायोग्राफी, डॉ. विवेक बिंद्रा की जीवनी, डॉ. विवेक बिंद्रा की लाइफ, डॉ. विवेक बिंद्रा की बिजनेस, डॉ. विवेक बिंद्रा की शिक्षा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी. आइए अब हम सबसे फ़ास्ट बोलने वाला डॉ. विवेक बिंद्रा के बारे में उनके जीवन की कहानियों के बारे में जानते है.

Dr. Vivek Bindra Biography

डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1982 को दिल्ली में हुआ है. आपको बता दु की जब ये मात्र 3 साल के थे उसी वक्त उनके पिता जी का निधन हो गया था. मीडिया रिपोर्ट की माने तो उनके माता जी की दूसरी शादी होने के कारण बिंद्रा सर को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा होगा. 

Dr. Vivek Bindra Biography
Dr. Vivek Bindra Biography

आपको ये भी बता दु की फिलहाल उनके माता-पिता का नाम मीडिया में नही है. इसी कारण से हम इनका नाम नही है इसी कारण से डॉ. विवेक बिंद्रा के माता का नाम, या पिता जी का नाम नही बता सकते है. 

लेकिन बाकी उनके बारे में कुछ चीजें बहुत पहले से ही आप लोगों को पता होगा. क्योंकि डॉ. विवेक बिंद्रा जी आज हमारे गुरुओं के गुरु है. आज जहाँ भी सेमिनार और बाउंस बैक बैठक की बात होती है. पूरे YouTube पर डॉ. बिंद्रा पहले नंबर पर है. 

आज कोई भी महान हस्ती ऐसी नही है जो Dr. Vivek Bindra सर को नही जानते जानते होंगे. Dr. Bindra आज कल के जाने-माने बिजनेस कोच है जो किसी भी प्रकार के बिजनेस को बढ़ाने के लिए बहुत जबरदस्त सुझाव देते है. 

Dr. Vivek Bindra अभी Bada Business का CEO है. Bada Business कंपनी के बारे में आगे आपको बताया जाएगा. Dr. Vivek Bindra आज एक बेहतर और जबरदस्त Motivational Speaker है. साथ ही बिजनेस कोच और बड़ा बिजनेस डॉट कॉम का CEO भी है. 

Dr. Vivek Bindra सर आज देश ही नही बल्कि विदेशों में इनके शो या सेमिनार में लोगों का काफी ज्यादा भीड़ देखा जाता है. बिंद्रा सर का एक YouTube चैनल है जिस पर डॉ. विवेक बिंद्रा जी हमेशा किसी महापुरुष पर Case Study Video बनाते है. 

आज तक Dr. Vivek बिंद्रा सर ने बहुत सारी महापुरुषों की केस स्टडी को हमारे सामने लाया है. आपको बता दे कि जब बिंद्रा सर Case Study के बारे में बताते है तो इनके बोलने का जज्बा और काबिलियत देखकर लोग आश्चर्यकित हो जाते है. 

Dr. Vivek Bindra सर ने तो पूरी दुनिया में भारत के लोगों का सम्मान बढ़ाया है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सर फैन भारत से जितनी ज्यादा ह उससे कही ज्यादा देश-विदेशों में है. क्योंकि विवेक सर का ज्यादातर सेमिनार टी भारत में ही होता है. परंतु कुछ सेमिनार को विदेशों में भी करते है. 

Dr. Vivek Bindra सर जो भी सेमिनार का करने वाले होते है उनकी जानकारी वे YouTube Videos और Bada Busines वेबसाइट के द्वारा दे देते है. लोग अब उनके सेन्टर पर कॉल करके अपना Registration Seminra के लिए करवाते है. Vivek Bindra सर की सेमिनार की सीट उनके समय अवधि के पहले ही पूरा हो जाता है. 

डॉ. विवेक बिंद्रा सर एक नेक दिल इंसान है उन्होंने बहुत सारे लोगों को मदद करते है. क्योंकि जो लोग इंसान को जितना ज्यादा मदद करते है वो उतना ही ज्याफ धनवान कहा जाता है. किसी की मदद करने से कभी किसी की धन-दौलत में कमी नही होती है. 

आपको बता दु की आप भी एक बिज़नेस को बढ़ावा देना चाहते है या आप भी एक बिजनेस में अपना पैसा लगाने चाहते है. क्या आप भी डॉ. विवेक बिंद्रा बिंद्रा से सलाह लेना चाहते है. 

यदि आपको भी कोई एक अच्छा सा बिजनेस कोच की जरूरत है जो आपकी बिजनेस को आसमान की ऊँचाई तक पहुँचा सके. आपको बात दु की अपनी Business को Grow करवाने के लिए एक बार Dr. Vivek Bindra सर के Webinar में जरूर से जरूर शामिल हो.

ताकि आपको बिजनेस की नई आइडिया को पा सके आपको बिजनेस की दुनिया मे चार चांद लगाना हो तो अपने बिजनेस के सिलसिले में बात करनी हो तो भारत के सबसे बड़े Business Coach, Motivational Speaker से एक बार जरूर बात करनी चाहिए.

डॉ. विवेक बिंद्रा जन्म तिथि?

डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रेल 1982 को दिल्ली में हुआ था.

Dr. Vivek Bindra की शिक्षा?

अभी के सबसे बड़े और जाने-मने बिजनेस मैन डॉ. विवेक बिंद्रा जिसको आज लाखों नही करोड़ो फैन है. अभी हम लोग डॉ. विवेक बिंद्रा सर की शिक्षा के बारे ने जानते है. आइए जानते है कि डॉ. विवेक बिंद्रा जी कहा से अपना पढ़ाई करते थे. और किसी प्रकार की पढ़ाई करने में उनका मन लगता था. 

Dr. Vivek Bindra दिमाग के बहुत ही शार्प थे वे सोचने और समझने की कला में निपुण थे. Dr. Vivek Bindra अपनी जीवन में बहुत सारी ठोकरों से निकलने के बाद आज आज इस मुकाम पर है. 

Dr. Bindra की संघर्ष की कहानी?

Dr. Vivek Bindra के जीवन में भी बहुत सी कठिनाई का सामना करना पड़ा था. अभी और आज इस लेख में Dr. बिंद्रा के संघर्ष के बारे में जानने को मिलेगा. आपको बता दु की जब Dr. Bindra के माता-पिता छोड़कर चले गए थे. 

Source: Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker

मतलब की पिता जी का तो निधन हो गया था परंतु माता जी छोड़कर चले गए थे. उस समय डॉ. विवेक बिंद्रा बहुत अकेला महसूस कर रहे थे. इसी कारण से बचपन में उन्हें काफी मुसीबतों का सामना करना था. 

हालांकि बचपन में तो उनके साथ कोई नही था परंतु चाचा जी के पास रहता था और बगल के एक छोटी सी स्कूल में पढ़ाई करता था. 

Dr. Vivek Bindra अपनी एक इंटरव्यू में कहते है कि मैं जब छोटा था. जब मैं लगभग 16 से 20 की उम्र में था. तो मेरे मन में कोचिंग खोलने का ख्याल आया. मैंने कोचिंग खोला जी नही बल्कि अपने क्षेत्र में रह रहे शिक्षक को भी Hire करके अपने पास रखता था.

फिर मैंने Door to Door पढ़ाई करवानी चालू की आपको बात दु की डॉ. विवेक बिंद्रा एक समय में काफी कुछ ज्याफ ही मेहनत की थी. आपको बता दु की डॉ. विवेक बिंद्रा Boman Irani के साथ एक इंटरव्यू में कहते है कि कब मेरे पास पैसे की कमी थी तब मैंने सड़को पर डिक्सनरी को बेचा करता था. उस समय एक डिस्कनरी पर सर को 30 से 35 रुपये बचते थे. 

आगे डॉ. विवेक बिंद्रा Boman Irani के साथ कहते है कि जब मुझे एक अच्छी College में MBA करने के लिए मिला था तो मेरे पास इतने पैसे नही थे कि मैं MBA एक अच्छा सा कॉलेज से कर सकू. उसके लिए बिंद्रा सर में काफी मेहनत भी की थी. 

जब Dr. Vivek Bindra जी एक कंपनी खोले थे तो उस समय उस कंपनी में वाशरूम तक नही था. जिस कारण से बिंद्रा सर और उनके Employee को मुस्किलो का सामना करना पड़ा था. Dr. Vivek Bindra ने Boman Irani की उसी इंटरव्यू में कहते है कि जब मेरा टंकी पानी वाला खाली हो जाता था. तन मैं बहुत परेशान रहता था.

Bindra सर कहते है कि कही मेरी Employee ही न छोड़ कर चले जाते. इसलिए मैंने जब देखता था कि टंकी में पानी खत्म होने वाला रहता था. तो मैं खुद जी जाकर बाल्टी से टंकी को पानी से भारत था. आपको बात दु की Dr. Vivek Bindra सर में अपनी कंपनी के लिए बहुत ज्यादा मेहनत किया करते थे.

आगे Bindra Sir कहते है कि जब पाँच से छः क्लाइंट मुझे छोड़कर कही और काम करवाने लगा था तो कम्पनी में Cash की बहुत ज्यादा कमी होने लगी थी. आपको बता दु की डॉ. विवेक बिंद्रा खुद ही उस कंपनी के Employee को अपने पैसे देकर रखता था. 

आपको बता दु की डॉ. Vivek Bindra जी ने कंपनी के लिए बहुत मेहनत किया करते थे. लास्ट में कंपनी के लोग Dr. Vivek Bindra सर को समझ गए थे फिर उन्होंने कभी भी कही और जाने के बारे में नही सोचा था. 

आपको यदि किसी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो जमीन नही छोड़नी चाहिए. क्योंकि मुसीबत ही तो जिंदगी की असली परीक्षा लेती है. जिंदगी में खुशी सिर्फ सुख ही नही बल्कि दुख के बाद जो सुख मिलता है उसमें ही सबकी ज्यादा खुशी रहती है. 

फिर एक दिन Dr. Vivek Bindra सर को एक गुरु मिला उन्होंने डॉ. विवेक बिंद्रा को एक भागवत गीता दिया फिर बोला इसे पढ़ना और हमेशा आगे बढ़ते रहना. आपको बात दु की उसके बाद आज तक डॉ. विवेक बिंद्रा जी भागवत गीता को नही छोड़े है.

Dr. Vivek Bindra Biography डॉ. विवेक बिंद्रा जीवन परिचय

डॉ. विवेक बिंद्रा एक सादा जीवन जीते है क्योंकि उनके पास पहले भी न खोने के लिए कोई था. पूरी फैमिली मेंमबर में Dr. Vivek Bindra जी अकेले ही थे. अकेले ही संघर्ष करके आज इतना बड़ा मुकाम पर आया है.

आगर डॉ. विवेक बिंद्रा एक YouTube चैनल चालू करते है 2013 में जो कि 2018 आते-आते 15 लाख Subscriber जुड़ गए थे. इस चैनल ने डॉ. विवेक बिंद्रा को लाखों करोड़ों रुपये दिए थे. आइए अब हम डॉ. विवेक बिंद्रा के बारे में और आगे की कहानी को जानते है.

डॉ. विवेक बिंद्रा अभी क्या है?

डॉ. विवेक बिंद्रा अभी Bada Business के CEO है. अभी जितने भी Bada Business में काम करने वाले लोग है. सभी को रोजगार भी डॉ. विवेक बिंद्रा के तर्ज से ही दिया जा रहा है.

Bada Business एक कंपनी है जिसका संथापक एक ही आदमी डॉ. विवेक बिंद्रा है जो काफी मेहनती माने जाते है. Bada Business के द्वारा लोग अपनी बिजनेस को एक लंबी ऊचाइयों तक पहुचाता है.

डॉ. विवेक बिंद्रा यूट्यूब चैनल 

डॉ. विवेक बिंद्रा के अभी चैनल का नाम Vivek Bindra Motivational Speaker है जिसमे अभी लगभग 17 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव सब्सक्राइबर है. जो रोजाना Vivek सर के YouTube पर वीडियोस को देखते है.

Dr. Vivek Bindra के विचार

डॉ. विवेक बिंद्रा एक बिजनेस सोच का इंसान है वे हमेशा अपने पैसे और दूसरों को पैसे को डबल करने के बारे में सोचते थे. डॉ. विवेक बिंद्रा एक मोटिवेशन आदमी है. जो बिजनेस के बारे में लोगों को नई-नई आइडिया देते रहते है. 

डॉ. विवेक बिंद्रा एक धार्मिक आदमी भी है जो हमेशा गीता का पाठ करता मिलता है. साथ ही वी भागवत गीता का पाठ के बारे में भी YouTube में माध्यम से बोलते है. तैयार अब हम डॉ. विवेक बिंद्रा के कुछ सामाजिक सोच को जानने का प्रयास करते है. 

आपको बात दु की डॉ. विवेक बिंद्रा बचपन से ही अकेले रहे है इस कारण उन्हें दुसरो की दुख दर्द का अंदाजा बहुत ज्यादा होता है. डॉ. विवेक बिंद्रा एक कंपनी के मालिक होने के साथ-साथ बहुत पहले कुछ साल सन्यासी भी रह चुके है.

उनकों सादा जीवन जीना, भिक्षा मांगना, और मंदिर में काम करना अच्छा लगता था. इसी कारण से उन्होंने करीब 4 साल से भी ज्यादा मंदिर में सेवा किया था. 

Bada Business क्या है?

डॉ. विवेक बिंद्रा का बनाया हुआ एक कंपनी है जिसे Bada Business नाम है. इस कंपनी में लोगों का सेमिनार और बिजनेस आइडिया का लाता रहता है.

Bada Business के द्वारा आज नई-नई बिजनेस और स्टार्टअप को बहुत तरक्की मिली है. यही कारण है कि आज बिजनेस के क्षेत्र में भारत काफी तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है. 

डॉ. विवेक बिंद्रा की Youtube पर प्रोग्राम

डॉ. विवेक बिंद्रा सर की एक प्रोग्राम आता है Case Study को काफी ज्यादा निचोड़ जानकारी मिलती है किसी खास इंसान के बारे में. 

बाद में अभी एक Bada Bharat एक प्रोग्राम आता है जिसमें खास लोगो को आमंत्रित करके इंटरव्यू किया करता था. 

डॉ. विवेक बिंद्रा सोशल मीडिया फैन

पूरे भारत सही विदेशों में भी फैन है डॉ. विवेक बिंद्रा की आज सिर्फ YouTube पर ही 18 मिलियन का फॉलोवर है साथ ही ट्विटर और इंस्टाग्राम पर करोड़ो फैन है. 

डॉ. विवेक बिंद्रा अवार्ड 

डॉ. विवेक बिंद्रा आज तक 100 से भी ज्यादा अवार्ड जीत चुके है. उसने भारत का Best Motivational Speaker का अवार्ड भी मिल चुका है. यहाँ ही नही बल्कि विदेशों में भी डॉ. विवेक बिंद्रा ने बहुत सारी अवार्ड को हासिल किया है.

Dr. Vivek Bindra Biography डॉ. विवेक बिंद्रा जीवन परिचय | Dr. Bindra Wikipedia
Dr. Vivek Bindra के बारे में

आज की इस लेख में Dr. Vivek Bindra Biography, डॉ. विवेक बिंद्रा कौन है, डॉ. विवेक बिंद्रा की आय, डॉ. विवेक बिंद्रा की जन्म तिथि, डॉ. विवेक बिंद्रा के वाइफ, डॉ. विवेक बिंद्रा की जीवनी, Dr. Bindra Wikipedia इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है.

डॉ. विवेक बिंद्रा क्या काम करते है?

डॉ. विवेक बिंद्रा एक Motivational Speaker और Business Coach है.

डॉ. विवेक बिंद्रा की नेटवर्क कितनी है?

डॉ. विवेक बिंद्रा की नेटवर्थ बहुत बड़ा है लगभग 30 से 35 करोड़ सालाना का आय है.

बड़ा बिजनेस का मालिक कौन है?

डॉ. विवेक बिंद्रा बड़ा बिजनेस का मालिक है.

डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म कब हुआ था?

डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1982 को दिल्ली में हुआ था.

डॉ. विवेक बिंद्रा के विचार?

डॉ. विवेक बिंद्रा का विचार हमेशा से एक बिज़नेस वाला रहा है, और बिजनेस को आगे ले जाने के लिए बेहतर साबित हुए है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here