Dr. Vikas Divyakirti Biography – DRISHTI IAS

Dr. Vikas Divyakirti: क्या आपको भी एक आईएएस अधिकारी बनना है या आपको आईएएस की पढ़ाई करनी है. क्योंकि आज की इस लेख में हम डॉ. विकास दिवयकीर्ति के बारे में बहुत सारी जानकारियां जानने वाले है. जैसे Dr. Vikas Divyakirti कौन है. पहली बार में हिंदी साहित्य से आईएएस करने वाले कौन है. 

Dr. Vikas Divyakirti का पूरा परिवार, Dr. Vikash Divyakirti की शिक्षा, Vikash Divyakirti की वैवाहिक स्थिति, डॉ. विकास दिवयकीर्ति की जीवनी, Dr. Vikas Divyakirti Wikipedia, डॉ. विकास दिवयकीर्ति का जन्म, डॉ. विकास दिव्यकीर्ति जीवन परिचय इत्यादि सवालों के बारे में जानने का मौका मिलेगा.

डॉ. विकास दिवयकीर्ति एक पूर्व आईएएस अधिकारी राह चुके है. लेकिन अभी Dr. Vikas Divykirti सर एक संस्था चलाते है. Viakas Divyakirti का संस्था का नाम Drishti IAS है. इस कोचिंग में देश के सबसे ज्यादा छात्र आईएएस की तैयारी करते है.

क्या आप भी आईएएस की तैयारी करना चाहते है, क्या आपको भी आईएएस अधिकारी बनना है. क्या आप भी IAS जॉब को अच्छा मानते है. तो आप बिल्कुल सही जगह आये है. क्योंकि आज की इस लेख में आईएएस बनाने वाला शिक्षक के बारे में जानने वाले है.

Dr. Vikas Divyakirti सर खुद ही 2 बार आईएएस क्वालीफाई कर चुके है. उनकी पढ़ाई इतनी बेहतरीन है कि देश के हर आईएएस छात्र का सपना होता है इस कोचिंग में पढ़ने. दृष्टि आईएएस में सभी एक से बढ़कर एक टीचर है और खुद Dr. Vikas Divykirti एक आईएएस है.

Dr. Vikas Divyakirti कौन है?

डॉ. विकास दिवयकीर्ति का जन्म 26 दिसंबर 1973 को हरियाणा जिले में हुआ है. डॉ. विकास दिवयकीर्ति के माता पिता दिल्ली विश्वविद्यालय हिंदी साहित्य के शिक्षक थे. जिस कारण है Dr. Vikas Divyakirti को भी हिंदी साहित्य की अच्छी समझ थी.

नामडॉ. विकास दिव्यकीर्ति
जन्म तिथि26 दिसंबर 1973
शिक्षाBA, MA, MPhil, LLB, पीएचडी, UPSC
जन्म स्थानहरियाणा
उम्र39 साल
पत्नीतरुणा वर्मा
बेटासात्विक दिव्यकीर्ति
धर्महिन्दू
विवाह1998

कहा जाता है कि इंसान जिस चीज को पाने की चाह रखता वो उसे पाकर ही छोड़ता है. कोशिश इंसान को भगवान बना देती है. क्योंकि सफलता का एक ही कारण है वो है मेहनत. 

मेहनत कहती है तुम मेहनत थोड़ा दिन करों मैं तुम्हें जिंदगी भर ख़ुशीहाली दूंगा. मेहनत के तौर पर हम अपनी काम को अंजाम देने का हुनर रखना होता है. चाहे काम कोई भी मेहनत हर किसी को करना होता है.

Dr. Vikas Divyakirti Biography

बिना मेहनत के कुछ न होय इस पंकित को आप अपनी जिंदगी में उतार एक सफल और कामयाब इंसान बन सकते  है Dr. Vikas Divyakirti की तरह. आज हम जिस महापुरुष की बात कर रहे है उसका नाम Vikas Divyakirti है. मेरी कलम में इतनी ताक़त नही है कि मैं उनके सभी गुणों को लिख सकू. क्यों वो एक है लेकिन न जाने कितनी छात्र को आईएएस बना चुके है. 

भारत के ऐसा कोई छात्र और कोई शिक्षक नही होगा जो Dr. Vikas Divykirti सर को नही जानते होंगे. करुणा की मोह से भी ज्यादा मीठा जिनका बोली और शहद से भी ज्यादा मीठा जिसकी वाणी. हमेशा एक ही लय में बोलने वाले Dr Vikas Divyakirti सर कितनों की लिए वरदान है. 

कोई उसके जैसा बनना चाहते है, कोई उस जैसा होना चाहते है. क्योंकि किरदान में हीरा है डॉ. विकास दिवयकीर्ति सर. जिस बच्चें की सर पर हाथ रख देते वो आसमान की बुलंदी को पार कर जाते है. ऐसे ही कहानियां है हमारे और आपके चहेते शिक्षक डॉ. विकास दिवयकीर्ति सर.

आज कौन दृष्टि आईएस के बारे में नही जनता है, आज कौन Dr. Vikas Divyakirti के बारे में नही जानता है. क्योंकि दृष्टि आईएएस में हर साल आईएएस की फैक्ट्री निकलती है. 

Drishti IAS

Dr. Vikas Divyakirti सर अभी के योवाओ के लिए एक रोल मॉडल है. क्योंकि हमारे शिक्षक ही हमे सही रास्ता दिखाते है. आज की इस लेख में डॉ. विकास दिवयकीर्ति बायोग्राफी तो है ही उसके साथ ही आईएएस तैयारी करने वालों के लिए रास्ता दिखायेगा ये लेख. 

Mehar Tech Hindi पर प्रकाशित गयी ये लेख न जाने कितने लोगों को सही राह दिखायेगा. क्योंकि जो भी डॉ. विकास दिवयकीर्ति के पास पढ़ाई करते है वो सफल होते ही है. 

जरूरी नही दृष्टि आईएएस में पढ़ने वाले हर एक छात्र आईएएस बन जाता है. लेकिन इतना तो गारंटी है कि जब आप Dr. Vikas Divyakirti सर के कोचिंग से निकलोगे तो एक अच्छा इंसान बनकर निकलोगे. जरूरी नही है कि आप एक आईएएस बनकर जी देश सेवा कर सकते है. 

आईएएस से छोटी और बड़ी भी बहुत सारी परीक्षाओं में आप भाग लेकर एक अच्छा कैरियर बना सकते है. जिस प्रकार Dr. Vikas Divyakirti सर किये है. 

डॉ. विकास दिवयकीर्ति सर ने तो एक आईएएस बनकर छोड़ दिया और कैरियर में एक नया इतिहास रच दिया. अगर डॉ. विकास दिवयकीर्ति आईएएस बनते तो सिर्फ एक आईएएस बनता लेकिन अब Dr. Vikas Divyakirti से लाखों आईएएस अधिकारी बन रहे है और आगे भी बनते जाएंगे. 

हालांकि डॉ. विकास दिवयकीर्ति सर की जिंदगी भी कम कठिन नही रह है. उनकों भी अपनी लाइफ में बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा था. तब आज वे इस मुकाम पर है. आईएएस की तैयारी करवाने वाली संस्था दृष्टि आईएएस को बनाने में Dr. Vikas Divyakirti को काफी मेहनत करना पड़ा होगा.

डॉ. विकास दिवयकीर्ति की जीवनी?

Dr. Vikas Divyakirti जो आज दृष्टि आईएएस के संस्थापक है. आपको अभी तक पता चल गया होगा कि जब डॉ. विकास दिवयकीर्ति सर ने आईएएस की जॉब छोड़ दी थी तभी से इस कोचिंग की स्थापना की थी. डॉ. विकास दिवयकीर्ति के द्वारा बनाये गए इस संस्था में आज बहुत बहुत ज्यादा छात्र पढ़ने जाते है.

डॉ. विकास दिवयकीर्ति की शिक्षा?

डॉ. विकास दिवयकीर्ति की शुरुआती स्कूल लाइफ सरस्वती विद्या शिशु मंदिर से हुआ है. साथ ही आगे चलकर इन्होंने बी. ए. स्नातक की है साथ में एम ए, और एल.एल.बी और PhD भी की है. 

डॉ. विकास दिवयकीर्ति ने कई और अलग-अलग एग्जाम में भाग लिया जैसे कि उन्होंने UGC-NET का परीक्षा भी दिया था. आपको बता दे कि डॉ. विकास दिवयकीर्ति को शुरू से ही एक आईएस अधिकारी बनने का सपना था. 

डॉ. विकास दिवयकीर्ति को हिंदी साहित्य, संचार और बहुत सारी विषय का जानकार कह सकते है. आपको बात दे कि Dr. Vikas Divyakirti भारतीय विद्या भवन से हिंदी और इंग्लिश अनुवाद में PG भी किया था. 

आपको बात दे की डॉ. विकास दिवयकीर्ति पहले ही बार में UPSC में सफलता हासिल कर ली थी. क्योंकि इन्होंने हिंदी में बहुत सारी कोर्स और डिग्री की हुई थी. साथ में ये अध्यापक बनने का भी शौक रखते थे. यही कारण है कि जब सर ने गृह मंत्रालय से जॉब छोड़ दी थी तो उन्हींने शिक्षक के तौर पर काम करना चाहा. 

फिर कुछ दिन बाद में उन्हें जब शिक्षक के तौर पर बुलाया गया तो उनसे पिछली जॉब छोड़ने की कॉपी मांगी गई थी. आपको बता दे कि डॉ. विकास दिवयकीर्ति को ग्रह मंत्रालय से कॉपी लेन में बहुत ज्यादा का समय लग गया था. 

इसी क्रम में उन्होंने अपनी कोचिंग दृष्टि आईएएस की स्थापना कर दिया था. शुरुवात में उन्हें कुछ ज्यादा फायदा नही मिला लेकिन बाद में वही एक अच्छा सा कोचिंग दिया गया था.

आपको बात दे कि डॉ. विकास दिवयकीर्ति को पढ़ने लिखने में काफी रुचि थी. इसलिए आज Dr. Vikas Divyakirti अध्यापक के साथ-साथ एक अच्छे लेखक भी है. 

Dr Vikas Divyakirti का जन्म?

डॉ. विकास दिवयकीर्ति का जन्म 26 दिसंबर 1973 को हरियाणा जिले में हुआ है.

Dr. Vikas Divyakirti का परिवार?

आइए अब हम जानते है कि डॉ. विकास दिवयकीर्ति की वाइफ का नाम और Dr. Vikas Divyakirti प्रेमिका का नाम क्या थी.  डॉ. विकास दिवयकीर्ति जब पीएचडी कर रहे थे तब ही उन्हें एक तरुण नामक लड़की से प्यार ही गया था. आगे चलकर उन्हींने शादी कर ली थी. आज के दिन भी तरुण वर्मा डॉ. विकास दिवयकीर्ति की वाइफ है. 

साथ ही आपको ये भी जानकारी दे दु की डॉ. विकास दिवयकीर्ति की दृष्टि आईएएस कोचिंग संस्थान की प्रमुख है. इन दोनों ने मिलकर ही Drishti IAS की स्थापना की थी.

डॉ. विकास दिवयकीर्ति कैरियर की कहानी

कहानी हर किसी का होता है लेकिन एक आईएएस अधिकारी का अलग ही रुतबा होता है. अधिकारी बनना आज कल हर किसी का सपना होता है. लेकिन सबको ऐसा नौकरी नही मिलती है. लेकिन डॉ. विकास दिवयकीर्ति सर की बात ही अलग है. क्योंकि अभी लोग आईएएस बनना चाहते है और Dr.Vikas Divyakirti Sir IAS को छोड़कर आ गए. 

उनके जीवन में भी काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला था जब डॉ. विकास दिवयकीर्ति आईएएस की नौकरी ग्रह मंत्रालय में कर रहे थे तो उसने सोचा क्यों न फिर से आईएएस का एग्जाम दिया जाए. 

पहले आपको ये क्लियर कर दु की डॉ. विकास दिवयकीर्ति जिस तरह के पद पर काम करना चाहते थे उन्हें उस जैसा पद नही मिला था. यही कारण है कि डॉ. विकास दिवयकीर्ति सर ने फिर एक बार आईएएस परीक्षा पास की थी. लेकिन फिर भी उन्हें वो नही मिला जिसकी आवश्यकता थी उन्हें. शायद किस्मत को कुछ और ही बनना था. आज उनके बनाये बहुत सारे आईएएस मिल जाएंगे.

Dr. Vikas Divyakirti UPSC Life

डॉ. विकास दिवयकीर्ति की UPSC में यात्रा में इतना आसान नही था. क्योंकि आईएएस की तैयारी के लिए उसके पास बहुत ज्यादा वक्त था. यही कारण है वे सिर्फ आईएएस के बारे में ही सोचते रहे है. 

आईएएस एग्जाम को जिस तरह के पद की जरूरत थी उन्हें वो उसे वो नही मिला. इसी से नाराज़ डॉ. विकास दिवयकीर्ति सर ने उन सभी नौकरियों को छोड़ते चले गए. क्योंकि सोच था फिर एक बार आईएएस एग्जाम देकर अच्छा सा जॉब ले लेंगे.

Drishti IAS – दृष्टि आईएएस

दृष्टि आईएएस आज की उभरती हुई आईएएस फैक्ट्री है जहाँ से प्रत्येक साल सबसे ज्यादा छात्र आईएएस बनने की तैयारी करते है. 

बेहतर बात ये है कि कोरोना के बाद से डॉ. विकास दिवयकीर्ति ने आईएएस की तैयारी अब ऑनलाइन कर दिया है. अब कोई भी कही से भी आईएएस तैयारी के लिये दृष्टि आईएएस से संपर्क कर सकते है. 

आपको बता दु की यदि किसी को आईएएस बनने है तो आप 12th में या स्नातक में ही Drishti IAS में ऑनलाइन नामांकन कर सकते है. फिर उसे बाद आप सभी एग्जाम के साथ-साथ आईएएस की तैयारी कर सकते है. 

Khan Sir Biography

आपको पता होगा कि दृष्टि आईएस में पढ़ने के लिए लोगों को दिल्ली जाने होता था. परंतु अब ऐसा नही है क्योंकि अब सभी चीजें ऑनलाइन हो गयी है. अब किसी भी क्लास को आप घर बैठे कर सकते है. 

क्योंकि भारत में वैसे भी बहुत से गरीब लड़के/लड़कियां आईएएस की तैयारी करने चाहते है. हो सकता है किसी को दिल्ली में रहने और रूम किराया देने में समस्या आ रही होगी तो आप घर बैठे आईएएस एग्जाम की तैयारी कर सकते है. 

Dr. Vikas Divyakirti Biography

डॉ. विकास दिवयकीर्ति ने जब दृष्टि आईएएस का गठन किया तो इस समय पर कोई उस संस्था में कोई नही था. दोनों ही मिलकर पढ़ाते थे. लेकिन अब 700 से भी ज्यादा Employee Drishti IAS में काम करते है. 

Drishti IAS की कमाई काफी ज्यादा होती है लेकिन उनकी इसी कमाई से ही इंस्टिट्यूट का सारा काम और Employee का सैलरी दी जाती है. हाल जी कोरोना में आईएएस दृष्टि की ओर से भी लोगों को मदद किया गया जो कि 50 लाख से ऊपर की राशि थी.

डॉ. विकास दिवयकीर्ति के बारे में

आज की इस लेख में हमें Dr. Vikas Divyakirti सर के. बारे में और उनकी संस्था के बारे में जानने का मौका मिला. आपको बता दे कि डॉ. विकास दिवयकीर्ति कौन है, डॉ. विकास दिवयकीर्ति की शिक्षा, डॉ. विकास दिवयकीर्ति बायोग्राफी, Dr. Vikas Divyakirti Biography डॉ. विकास दिव्यकीर्ति जीवन परिचय के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

यदि आपको Mehar Tech Hindi की यह लेख पसंद आई है तो कृपया अपने सोशल मीडिया में जरूर शेयर करके हमारा सपोर्ट करें. 

डॉ. विकास दिवयकीर्ति का जन्म कहाँ हुआ?

डॉ. विकास दिवयकीर्ति का जन्म 26 दिसंबर 1973 को हरियाणा जिले में हुआ है.

क्या डॉ. विकास दिवयकीर्ति एक आईएएस है?

हाँ डॉ. विकास दिवयकीर्ति एक आईएएस अफसर थे लेकिन उन्होंने ज्यादा दिन नौकरी नही की थी. 

दृष्टि आईएएस का मालिक कौन है?

दृष्टि आईएएस का मालिक डॉ. विकास दिवयकीर्ति सर है.

Drishti IAS का संस्थापक कौन है?

Drishti IAS का संस्थापक डॉ. विकास दिवयकीर्ति है

डॉ. विकास दिवयकीर्ति की जाति?

डॉ. विकास दिवयकीर्ति धर्म का हिन्दू है लेकिन जाति का वर्णन कही नही किया गया है.

डॉ. विकास दिवयकीर्ति वाइफ का नाम क्या है?

डॉ. विकास दिवयकीर्ति का नाम करुणा शर्मा है.

डॉ. विकास दिवयकीर्ति कुल आय कितनी है?

डॉ. विकास दिवयकीर्ति की सैलरी 10 से 15 लाख रुपये हो सकती है.

2 COMMENTS

  1. Hi ,ji sir mera name Ajeet gurjar h me rajasthan ke Dholpur jile me bari tahseel se hu ji
    .ji sir meri abhi BA 1st year chal rhi h
    Sir ,me upsc ki taiyari karna chahta hu sir
    Sir,aap batao me taiyari shuru kese kru ji sir

    • यदि आप पहले से ही आईएएस की तयारी करना चाहते है तो आप ऑनलाइन दृष्टि आईएएस के द्वारा पढ़ाई कर सकते है। साथ ही जल्द ही खान सर क द्वारा बहुत कम फीस में आईएएस कोर्स चालू होने वाला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here