वैलेंटाइन डे क्या होता है और Valentine Day क्यों मनाया जाता है?

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, वैलेंटाइन डे क्या होता है, Valentine Day Meaning, वैलेंटाइन डे गिफ्ट, वैलेंटाइन डे चार्ट, वैलेंटाइन डे कब है, वैलेंटाइन डे का हिंदी अर्थ, वैलेंटाइन डे का लिस्ट 2022, वैलेंटाइन का मतलब.

Valentine Day: क्या आपको भी वेलेंटाइन डे के बारे में जानने का मन है तो आप सभी को आज की इस पोस्ट में वेलेंटाइन डे क्या होता है और Valentine Day का इतिहास के बारे में जानने वाले है. आज की इस पोस्ट में आपको वेलेंटाइन डे के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है. जिसको भी Valentine Day Hindi Meaning के बारे में जानना उसके लिए लिए सबसे अच्छी जानकारी Mehar Tech Hindi पर मिलेगा.

आपको यहाँ Valentine Day Matlab, Valentine Day कैसे मनाए, Valentine Day क्यों मनाया जाता है, वेलेंटाइन डे का इतिहास, Valentine Day Hindi, Valentine Day Special 2022 इत्यादि के बारे में सम्पूर्ण जानने वाले है.

आज की इस पोस्ट में आपको वैलेंटाइन डे के बारे में जानने को मौका मिलेगा. जैसे कि वैलेंटाइन डे क्या होता है, वैलेंटाइन डे का मतलब क्या है, वैलेंटाइन डे को कैसे मनाए, वैलेंटाइन डे का इतिहास, वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट, वैलेंटाइन डे, वैलेंटाइन डे मीनिंग, वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट, वैलेंटाइन डे गिफ्ट 2022, वैलेंटाइन डे इन हिंदी, वैलेंटाइन डे की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी.

दुनिया में सब चीज की अपनी अलग-अलग वैल्यू है लेकिन प्यार और मोहब्बत की पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा वैल्यू है. क्योंकि बिना प्यार का कोई भी रिश्ता चल ही नही सकता सकता है. अगर किसी के बीच में प्यार न हो तो वो कभी भी किसी भी इमोशन और फिलिंग की कद्र नही करता है. 

प्यार दुनिया में अनमोल होता है, प्यार की कोई कीमत नही लगा सकता है, प्यार में उम्मीद और भरोसा दोनों बहुत ज्यादा होता है, प्यार को पाना हर किसी के वश की बात नही, प्यार को समंदर से भी गहरा और तूफानों से भी मजबूत का दर्ज दिया जाता है. प्यार बिना जीवन किसी बाग पतझड़ हो जाता है.

जिंदगी में प्यार का होना बहुत आंनद होता है. साथ ही प्यार की महत्व भी करना बहुत जरूरी है. ऐसे में प्यार के बारे में जानने से पहले हमें प्यार का महीना 14 फरवरी (Valentine’s Day) को भी जानना बहुत जरूरी होता है. वैलेंटाइन डे क्या है इस बारे में हम आगे चर्चा करने वाले है. 

प्यार किसी की सीरत से होता है किसी की सूरत से होता है, प्यार किसी की बातों से होता है, प्यार किसी की आदत से होता है. प्यार क्या है. आइये पहले हम हम प्यार की परिभाषा को समझते है. आपको पता होगा कि प्यार को परिभाषित करना बहुत ही मुश्किल है लेकिन अगर कुछ शब्दों में कहे तो “प्यार किसी की लत लगने को कहा जाता है”

प्यार वो है जो हम काम से पहले याद आता है, प्यार वह है जो शाम को सोने से पहले और सुबह जगने से पहले याद आता है, प्यार वह है जिसके बिना हमें जीना अच्छा नही लगता, प्यार वह है जिसकी हम केअर करते है, प्यार वह है जिसकी बात को हम सबसे ज्यादा मानते है, प्यार वह है जिसके बिना मन नही लगता, प्यार वह है जिसके बारे में सोचना अच्छा लगता है, मोहब्बत वह है जिसका नाम सुनते ही दिल खिल उठता, प्यार वह है जिसके हर एक आदत, शरारत पर भी मुस्कुराते है, प्यार वह है जो दरिया और तूफान जैसे ताकतवरों से भी आगे है. 

क्या आप भी प्यार की सप्ताह मतलब की मोहब्बत का सप्ताह वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के बारे में जानना चाहते है. आइये हम अब वैलेंटाइन वीक के बारे में जानते है.

वैलेंटाइन डे क्या होता है?

जिस तरह सभी चीजों का सभी कामों का सीजन आता है ठीक उसी तरह प्यार, मोहब्बत का भी सीजन आता है. इस प्यार की सीजन को हम वैलेंटाइन डे के नाम से जानते है. 

जैसे कि पेड़ लगाने के बाद पानी नही देने पर पेड़ सुख जाता है, जिस तरह लोहे को साफ नही करने पर जंग लग जाता है, जिस तरह बागों को देखभाल नही करने पर बाग सुख जाते है, ठीक उसी प्रकार से हम रिश्ता बना कर भूल जाये तो वो भी सुख जाता है.

इसी प्यार और मोहब्बत को याद करने और अपने प्यार को उपहार, गिफ्ट वगैरह देकर हम वैलेंटाइन वीक का शुरुवात करते है. वैलेंटाइन डे हम साल 14 फरवरी को मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे को हम इस तरह से समझ सकते है कि जैसे ही हर तरह का अलग-अलग त्योहार आता है.

कभी हमनें होली मनाई है, कभी हमने, दीवाली मनाई है, कभी हमने रखी और ईद मनाई है. ठीक उसी प्रकार से प्यार का भी त्योहार आता है वैलेंटाइन डे.

वैलेंटाइन डे में प्रेमी एक दूसरे को सप्ताह भर हर एक डे मानते है और अंत में वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को खत्म हो जाता है. वैलेंटाइन डे प्यार में प्रेमी की याददाश्त और मिलने का समय होता है.

Valentine’s Day सभी प्रेमी युगल के लिए एक सुनहरा अवसर होता है अपनी Lovers के साथ मस्ती, मज़ाक करने के लिए. इसलिए शायद ये भी हो सकता है. वैलेंटाइन डे का सीजन पूरे एक सप्ताह तक चलते रहता है. वैलेंटाइन डे को आज पूरी दुनिया मे मनाई जाती है.

जैसे-जैसे दुनिया तरक्की कर रही है लोगों के बीच काफी ज्यादा फेस्टिवल और त्योहार आने लगे है. साथ ही आपको ये भी बता दु की वैलेंटाइन की शुरुवात भारत से नही हुई है. वैलेंटाइन डे का शुरुवात भारत के बाहर से हुआ है लेकिन 14 फरवरी के दिन वैलेंटाइन डे लगभग सभी देशों में मनाया जाता है. 

अतः हम वैलेंटाइन डे को कह सकते है कि ये प्यार की त्योहार एक अंतराष्ट्रीय त्योहार है और इसकी जानकारी सभी को होती है. हर त्योहार हर सीजन, हर रिलीजन, हर कास्ट अलग-अलग त्योहार अलग-अलग दिन मनाता है. परंतु वैलेंटाइन डे एक इंटरनेशनल त्योहार है. 

साथ ही आपको ये नही बताता चालू की वैलेंटाइन डे को भारत समेत पूरी दुनिया में 14 फरवरी को ही मनाया जाता है. हर देश में एक ही दिन में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है.

वैलेंटाइन डे कब है?

वेलेंटाइन डे भारत समेत पूरी दुनिया में 14 फरवरी को मनाया जाता है, हालांकि वैलेंटाइन सप्ताह 7 फरवरी से ही शुरू हो जाता है. 

वैलेंटाइन डे 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलती है. मतलब की वैलेंटाइन डे को हम अपनी भाषा में कहे तो आपको बता दु की वैलेंटाइन डे का लिस्ट में सप्ताह के अलग-अलग डे में अलग डे होता है. जिसे वैलेंटाइन डे लिस्ट कहा जाता है. 

आगे आपको वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट मिल जाएगा. आइये अब जानते है कि आखिर वैलंटाइन डे को 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे को हम अपनी भाषा में शार्ट में कहे तो ये एक प्यार करने वाले प्रेमियों के लिए त्योहार के जैसा है. जिसमें प्रेमी अपने प्रेमिका और प्रेमिका अपने प्रेमी सब मिलकर सेलिब्रेट करते है.

वैलेंटाइन डे का इतिहास क्या है?

जैसा कि मैंने पहले ही बताया था कि वैलेंटाइन डे एक विदेशी त्योहार है, साथ ही वैलेंटाइन डे को पूरी दुनिया में एक ही दिन एक ही सप्ताह मनाया जाता है. तो आइए अब हम वैलेंटाइन डे के इतिहास के बारे में जानते है.

वैलेंटाइन किसी त्योहार का नाम नही बल्कि किसी आदमी का नाम वैलेंटाइन है. जैसा कि हर पर्व हर त्योहार के पीछे एओ कहानी छुपी होती है, वैसे ही वैलेंटाइन डे के पीछे भी एक बहुत बड़ी कहानी छुपी हुई है. 

दरअसल जब रोम में Claudius का शासन था तब उन्होंने ये सोच रखा था कि हमें सबसे पावर फूल राजा बनना है. मतलब की रोम का राजा Claudius का कहना था कि हमें अपनी सैन्य सकती बहुत ज्यादा मजबूत करनी है. 

राजा ने अपनी सैन्य शक्ति को बढ़ाने के लिए एक तरीका सोच था. उन्होंने ने देखा था कि जब आदमी शादी-शुदा हो जाता है, जब आदमी की फैमिली बन जाती है, जब आदमी की वाइड आ जाती है, जब उनके बच्चे आ जाते है, तो वो सैनिक बनने में रुचि नही रखते है.

ये बात भी बिल्कुल सही है कि किसी सैनिक को ये नही पता होता है कि उनकी मौत कब और कैसे हो जाएगी, आइए में उन्हें उनके जाने के बाद कि सैनिक की फैमिली की चिंता सताने लगती है. यही कारण है कि लोग शादी होने पर ज्यादा जिम्मेदार हो जाते है.

वैलेंटाइन डे क्या होता है और Valentine Day क्यों मनाया जाता है?

क्योंकि जो उन पर निर्भर रहती है, फिर चाहे उनकी माता-पिता, वाइफ, बेटी, बेटा उन सभी की चिंता होने लगती है. ऐसे में सैनिक कमजोर पड़ने लगता है और सैनिक बनने से पीछे जाने लगता है.

इसलिए रोम के राजा ने एक नियम बनाया की अब से कोई भी नौजवान लड़का शादी नही करेगा. साथ ही जो पहले से सैनिक में है उन्हें भी शादी नही करने का फरमान सुनाया गया. ये सब सुनकर रोम में रहने वाले लोगों को बहुत खराब लगा लेकिन कोई भला राजा के खिलाफ कैसे जा सकते है.

ऐसे ही बहुत दिन चला लोगों में शादी करने की बेचैनी बढ़ने लगी और लोग छुपकर शादी करने को मजबूर जो गए. साथ ही उसी जमाने में एक पादरी वैलेंटाइन नाम का रहता है उन्हें ही राजा का फैसला बहुत खराब लगा.

एसएससी क्या है और SSC का Full Form क्या होता है
SSC MTS का फुल फॉर्म क्या है MTS Latest Vacancy 2022
SSC CGL क्या है और CGL की नई वेकैंसी
SSC GD Costable क्या है और GD Constable Full Form in Hindi

लेकिन वैलेंटाइन पादरी जब भी किसी दो प्यार करने वाले को देखता वो उनकी शादी करवा देता. वैलेंटाइन पादरी ऐसा ही काम अब हमेशा करने लगा था. जो कि राजा के हुक्म के खिलाफ था कानों जो कानों में राजा तक ये बात पहुँच गयी है और राजा ने उस पादरी वैलेंटाइन को मौत की सज़ा सुना दिया था. 

वैलेंटाइन को फांसी 14 फरवरी 269 A.D. को दिया गया था और उसी की याद में आज पूरी दुनिया में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के नाम से मनाया जाता है.

वैलेंटाइन डे चार्ट (Valentine Week)

वैलेंटाइन चार्ट में 7 वैलेंटाइन डे होता है, जो 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी को खत्म होती है.

मतलब की वैलेंटाइन डे एक सप्ताह तक मनाया जाता है जिसमे प्रत्येक दिन अलग-अलग नाम से जाना जाता है. प्रेमी लोग वैलेंटाइन डे के सातों दिन लुत्फ उठाते है अंतिम में वैलेंटाइन डे के नाम से 14 फरवरी को खत्म हो जाते है.

वैलेंटाइन डे चार्ट की लिस्ट आपको नीचे दिया जा रहा है जिससे आप पता लगा सकते है कि कौन सा दिन कौन सा वैलेंटाइन डे है.

वैलेंटाइन डे चार्ट

17 फरवरीरोज़ डे (Rose Day)
28 फरवरीप्रोपोज़ डे (Propose Day)
39 फरवरीचॉकलेट डे (Chocolate Day)
410 फरवरीटेडी बेयर डे (Teddy Bear Day)
511 फरवरीप्रॉमिस डे (Promise Day)
612 फरवरीकिश डे (Kiss Day)
713 फरवरीहग डे (Hug Day)
814 फरवरीवैलेंटाइन डे (Valentine Day)

वैलेंटाइन डे लिस्ट 2022

अब आपको वैलेंटाइन डे की सभी लिस्ट के बारे में एक-एक करके बताया जाएगा. यदि आपको सिर्फ लिस्ट देखनी है तो आप ऊपर की टेबल में वैलेंटाइन वीक लिस्ट को देख सकते है.

#1. रोज डे (Rose Day)

ये वैलेंटाइन डे का सबसे शुरू का दिन होता है. इस दिन सभी प्रेमियों अपनी-अपनी प्रेमिका और सभी प्रेमिका अपनी प्रेमी को Rose (गुलाब का फूल) देकर अपनी प्यार का इजहार करते है. इसमें कई प्रकार की फूलों को दिया जाता है जिसका मतलब भी अलग-अलग होता है. आइये आपको वैलेंटाइन डे की Rose की कलर के हिसाब से क्या मतलब होता है, उसे जानते है.

सफेद गुलाबI am Sorry
पिंक गुलाबI Like You
लाल गुलाबI Love You
पिला गुलाबBest Friend

#2. प्रोपोज़ डे (Propose Day)

इस दिन प्रेमी लोग एक दूसरे को अपनी-अपनी स्टाइल में प्यार करने वाले लोग अपनी मोहब्बत का इजहार करते है. मतलब की वैलेंटाइन डे में प्रोपोज़ करते है.

#3. चॉकलेट डे (Chocolate Day)

इस दिन लोग अपनी प्यार को चॉकोलेट देकर प्यार का इजहार करते है. वैलेंटाइन वीक में इस दिन का महत्व भी बहुत ज्यादा होता है.

#4. टेडी बेयर डे (Teddy Bear Day)

वैलेंटाइन डे की इस दिन में प्यार करने वाले एक दूसरे को टेडी बेयर देकर प्यार को खुश करते है.

#5. प्रॉमिस डे (Promise Day)

इस दिन प्रेमी एक दूसरे को ये प्रॉमिस दिलाते है कि वे उनकी लाइफ में सबसे अलग और सबसे ज्यादा महत्व रखते है. इसी बात को लेकर आपस मे प्रॉमिस करते है.

#6. किस डे (Kiss Day)

इस दिन प्रेमी अपने अपने साथी को किस करते है और साथ जीने-मरने की कसम खाते है. प्यार की इस वीक में Kiss Day भी एक दम अलग दिखता है.

#7. हग डे (Hug Day)

इस दिन सभी प्रेमी एक दूसरे को Hug करके ये समझते है वे एक दूसरे के लिए कितने इम्पोर्टेन्ट है. साथ ही गला लगकर Hug Day Wish करते है.

#8. वैलेंटाइन डे (Valentine Day)

इस दिन सबसे ज्यादा वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. क्योंकि वैलेंटाइन डे प्यार की सप्ताह की आखरी दिन होता है. लोग इस दिन को काफी ज्यादा एन्जॉय करते है.

Valentine Day FAQs

वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है?

वैलेंटाइन डे 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाया जाता है.

वैलेंटाइन डे कब से कब तक रहती है?

वैलेंटाइन डे 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलती है?

वैलेंटाइन डे चार्ट?

रोज डे, प्रोपोज़ डे, चॉकलेट डे, टेडी बेयर डे, प्रॉमिस डे, किश डे, हग डे, वैलेंटाइन डे.

वैलेंटाइन डे के बारे में

इस आर्टिकल में वैलेंटाइन डे के बारे में सपूर्ण जानकारी दिया है जैसे कि वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, वैलेंटाइन डे क्या होता है, Valentine Day Meaning, वैलेंटाइन डे गिफ्ट, वैलेंटाइन डे चार्ट, वैलेंटाइन डे कब है, वैलेंटाइन डे का हिंदी अर्थ, वैलेंटाइन डे का लिस्ट 2022, वैलेंटाइन का मतलब इत्यादि के बारे में. 

उम्मीद है हमारी तरफ से Valentine’s Day के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आई होगी. Mehar Tech Hindi की सभी Update को पाने के लिए हमारी सोशल मीडिया प्रोफाइल फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here