UPSC का Full Form क्या है और यूपीएससी क्या होता है?

UPSC का Full Form क्या है: आप सभी को मेहर टेक हिंदी साइट पर स्वागत है. यदि आप भी एक छात्र है तो UPSC के बारे में तो जरूर जानते होंगे. क्योंकि हर स्टूडेंट चाहते है कि वो यूपीएससी (UPSC) की परीक्षाओं में भाग ले. अगर आपको अभी भी UPSC के बारे में नही पता है तो कोई बात नही. क्योंकि आज की इस आर्टिकल में हम UPSC का फुल फॉर्म और UPSC क्या है इसी पर जानकारी देने वाले है.

UPSC का Full Form क्या है और यूपीएससी क्या होता है?

UPSC बहुत छात्रों का सबसे पसंदीदा एग्जाम हो सकता है. क्योंकि यूपीएससी एक भारत सरकार की ऐसी संस्था है जो सरकारी कामों के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों की परीक्षा करवाता है. और कर्मचारियों और अधिकारियों की भर्ती करवाता है.

मतलब ये है कि यदि आप सैनिक, officer, नेवी, और किसी भी सरकारी नौकरी करना चहत्व है तो आपको सबसे पहले UPSC एग्जाम क्लियर करना होता है. क्योंकि इसके बाद ही आपको Sarkari Naukri के किसी भी फील्ड में जॉब कर सकते है. आइये आज हम जानते है कि UPSC के लिए कैसे तैयारी करते है और यूपीएससी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. साथ में यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में भी जान सकते है.

UPSC का Full Form क्या है?

अब जानते है कि यूपीएससी का फुल फॉर्म “Union Public Service Commission” है तथा इसे हिंदी में संघ लोक सेवा भी कहा जाता है. अब हम UPSC के बारे में पूरी जानकरी प्राप्त करने वाले है.

U: Union

P: Public

S: Service

C: Commission

यूपीएससी क्या है? UPSC Meaning in Hindi

दोस्तों upsc एक ऐसा संस्था है जो सिविल सर्विस के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों की परीक्षा और चयन कार्य करती है. ये एक भारत की केंद सरकार की परीक्षा कराने वाली एजेंसी है. जो IPS, NEET जैसी परीक्षा का आयोजन करवाती है.

भारत मे सबसे ज्यादा सिविल सर्विस में चयनित करने वाली यूपीएससी ही है. जो भारत के सभी चयन प्रकिर्या को आगे  बढ़ाती है. भारत मे जितने भी A या B ग्रेड के कर्मचारियों और अधिकारियों की एग्जाम कंडक्ट कर चयन करवाती है.

India के सरवोच्च पद IPS और IAS Officer बनने के लिए इस upsc exam से गुजरना होता है. साथ ही IAS और आईपीएस चयन कार्य UPSC करती है.

UPSC का पहला नाम क्या था?

आप सभी को बता दु की यूपीएससी का पहला नाम UPSC नही था. UPSC का पहला नाम PSC था जिसका फुल फॉर्म “Public Service Commission” था. बाद में इस नाम को बदलकर PSC से UPSC रखा गया था. अब हमलोग UPSC के बारे में और ज्यादा जानकारी की तरफ चलते है.

UPSC भारत की राज्य स्तर से लेकर केंद स्तर तक कि परीक्षाओं को करवाती है. आइये अब जानते है कि ये कौन-कौन सी परीक्षा करवती है.

UPSC का स्थापना कब हुआ था?

UPSC का स्थापना 1 अक्टूबर 1926 में हुआ था. अभी इसकी हेडक्वाटर शाहजहाँ रोड, दिल्ली में है. UPSC करीब-करीब 10 से से ज्यादा परीक्षा करवती है और सभी के सभी Civil Service Exam होती है. UPSC की निम्नलिखिति परीक्षा की जानकरी नीचे दिया गया है.

सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा
सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा
भारतीय वन सेवा परीक्षा
इंजीनियरी सेवा परीक्षा
भारतीय अर्थ सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा
भू-विज्ञानी परीक्षा
स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिसेज़ परीक्षा
सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा
यूपीएससी एग्जाम की योग्यता क्या होती है?

आइये अब हम UPSC की योग्यता के बारे में जान लेते है. आपको बता दे कि UPSC की योग्यता 12th और स्नातक होती है.

यदि आप बारहवीं में पास कर चुके है या स्नातक (Graduation) Pass कर चुके है तो आप UPSC परीक्षा के योग्य है. आप जब चाहे UPSC परीक्षा में भाग ले सकते है.

अगर आप स्नातक के अंतिम सेमेस्टर में परीक्षा दे रहे है तो भी आप यूपीएससी एग्जाम दे सकते है.

UPSC के लिए Age Limit क्या होती है?

UPSC exam के लिए age limit की बात करें तो इसमें आप 21 साल से 32 साल के उम्र के स्टूडेंट एग्जाम दे सकते है.

यदि Student SC या ST केटेगरी से आते है तो 5 साल एक्स्ट्रा दिया जाता है. मतलब की SC और ST को 21 से 37 साल के उम्र के बीच मे एग्जाम दे सकते है.

UPSC की Syllabus के बारे में?

देश की सिविल सर्विस की परीक्षा लेने वाली UPSC की सिलेबस को समझना इतना ज्यादा आसान नही होगा. क्योंकि UPSC में आपको मैट्रिक से बारहवीं तक और साथ मे स्नातक तक कि प्रश्नों में से कही से भी पूछ सकता है. UPSC के लिए देश दुनिया, राजनीति, हेल्थ, और तकनीकी में से सवाल पूछा जाता है.

जब भी किसी कठिन सवाल को हम पूछते है और कोई भी पूछता है तो ये कहते जरूर सुने होंगे कि ये IPS Interview में पूछा गया है. आप इस बात से अंदाजा लगा सकता है कि UPSC कितना कठिन है. क्योंकि UPSC के द्वारा Engineer और Officers चुना जाता है. UPSC परीक्षा देने के बाद देश के सबसे योग्य और सर्वश्रेस्ठ पद IAS और IPS बनता है. इस हिसाब से आप खुद ही पता लगा सकते है कि ये परीक्षा कितना कठिन होती है.

UPSC के लिए शारीरिक परीक्षा भी जरूरी है?

जैसा कि आपको बताया गया है कि इस परीक्षा से लोग सैनिक से लेकर आईपीएस और आईएएस तक बनते है. इसके कारण से UPSC में भाग लेने वालो के लिए बहुत ही कड़ा शारीरिक परीक्षा लिया जाता है.

इस शारीरिक परीक्षा में लंबाई (Height) और चेस्ट भी नापा जाता है. UPSC के लिए आंखों का भी नपायी होती है इस मामले में भी स्टूडेंट को सही होना चाहिए.

UPSC की हर परीक्षा के लिए अलग प्रकार के शारीरिक योग्यता होती है. अगर आपको किसी पर्टिकुलर एग्जाम के लिए शारीरिक योग्यता जानना चाहते है. तो डायरेक्ट उस परीक्षा के बारे में पढ़े.

UPSC एग्जाम के बारे में जाने?

यूपीएससी एग्जाम के द्वारा बड़े-बड़े अधिकारी officer बनते है इसलिए upsc की परीक्षा बहुत भारी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि कोई भी आम आदमी इस एग्जाम को पूरा करने के लिए एक-रात एक करना होता है. मतलब की आपको 10 से 12 घंटे पढ़ाई करने होता है.

यही करना है कि लोग यूपीएससी की परीक्षा को देने से डरते है और साथ ही इसमें बहुत ज्यादा हार्ड प्रश्न पूछे जाते है. UPSC की एग्जाम की तैयारी करने के साथ-साथ शारीरिक योग्यता भी बढ़ाने पर जोर देना होता है.

UPSC में तीन प्रकार के एग्जाम कराए जाते है जिसमे पहली परीक्षा को Preliminary exam, दूसरी को Maim Exam और तीसरी को Interview कहा जाता है.

Preliminary Exam में दो पेपर होते है इस परीक्षा में General नॉलेज और सिविल सर्विस से रिलेटेड प्रश्न पूछा जाता है. आगे की परीक्षा में 9 Paper होते है जिसका नाम Main Exam है. इसमें कुल 9 पेपर का एग्जाम दिया जाता है.

अब बात करते है Interview की तो आपको बता दु की UPSC में Interview के लिए 45 मिनट का समय लेता है. इस समय मे बहुत मुश्किल और ट्रिकी सवाल पूछे जाते है. सवाल को इस प्रकार से घुमाकर पूछा जाता है कि अच्छे अच्छो की पसीना निकल जाता है.

Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें?
AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें? 
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
CID और CBI में क्या अंतर है? 
CBSE और ICSE में कौन सा बोर्ड है सबसे बेहतर 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?  

UPSC की तैयारी करने के लिए आपको सभी प्रकार के जानकारी ऑफिसियल वेबसाइट से लेना चाहिए. क्योंकि इसकी पिछले साल की प्रश्न और आईडिया के बारे में इसकी पुछली किताब से ही मिलती है. आप पिछले क्वेश्चन सेट को ध्यान से पड़े और अच्छी तरह से UPSC की तैयारी करें.

Conclusion

इस Article में यूपीएससी (UPSC) के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है. जैसे कि UPSC Ka Full Form क्या होता है, UPSC क्या है, UPSC की तैयारी कैसे करें और UPSC की स्थापना कब हुई है. आपको ये जानकारी कैसी लगी. यदि अपने मन मे UPSC से जुड़ी और कोई सवाल है तो हमें जरूर बताएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here