UP Board का Result कैसे देखें 2020

UP Board का Result कैसे देखें: आज की इस पोस्ट में हम ऊत्तर प्रदेश की रिजल्ट कैसे देखने के बारे में बात करने वाले है. आज हम UP Board Result Check करने के बारे में बताने वाले है. अभी यूपी में सभी छात्र अपनी-अपनी परीक्षाओं की result के लिए wait कर रहे है. सभी को अपनी रिजल्ट देखने के लिए बहुत ज्यादा इंतजार करना पड़ रहा है. आपको बता दे कि यूपी बोर्ड की परीक्षा फरवरी में ही हो गयी थी. और अब सभी छात्र रिजल्ट के बारे में सोच रहे होंगे.

UP Board का Result कैसे देखें

यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इलाहाबाद अप्रैल में 2020 में रिजल्ट जारी कर सकता है. अब यूपी बोर्ड की रिजल्ट चेक करने के बारे में जानेंगे. आज भी जब बोर्ड रिजल्ट आती है तो हमें वेबसाइट खोजने में बहुत ज्यादा टाइम लगता है ढूढ़ने के लिए. सभी को पता भी नही होता है कि Up बोर्ड का रिजल्ट कैसे देखे. क्योंकि सभी को मैट्रिक की परीक्षा देते है सभी नई स्टूडेंट होते है. ऐसे में ये भी लता करना होता है कि UP Board Result Declare हुआ है कि नही.

आज आपको बहुत सारी रिजल्ट से संबंधित सवालों का जवाब मिलेगा जैसे कि UP Board का Result कैसे चेक किया जाता है और UP board का result कब निकलेगा. अब आपको UP Board की Result देखने का तीन best तरीका बताने वाला हूँ. आइए ई सभी तरीको के बारे में एक-एक करके जानते है.

UP Board का Result कैसे देखें?

जैसा आप सभी को इतना तो जरूर ही पता होगा कि जब भी किसी बोर्ड की परीक्षा की रिजल्ट जारी किया जाता है तो सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाता है. यहाँ भी वही नियम में UP Board की रिजल्ट सबसे पहले UP Board Result Official Website पर होती है.

UP बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी होती है. आपको अभी इस वेबसाइट से रिजल्ट कैसे देखते है ये भी बताया जाएगा. UP बोर्ड की इस वेबसाइट पर आप यूपी की 10th, 12th की रिजल्ट देख सकते है. यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ये वेबसाइट पर पहले रिजल्ट डिक्लेयर किया जाता है. आइए अब जानते है कि UP Board का Result कैसे देखें. यदि इस प्रोसेस को न करना है आसानी से रिजल्ट देखना है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

  • अपनी मोबाइल या कंप्यूटर में Browser में Google खोलें और “upresults.nic.in” सर्च करें.
  • अब आपको जो भी रिजल्ट देखनी है उस लिंक पर क्लिक करें.
  • अगर आपको दसवीं की परिणाम देखने है तो दसवीं की लिंक को क्लिक करें, और यदि 12वीं का परिणाम देखना है तो 12वीं पर क्लिक करें.
  • अब अपनी Roll Code और Roll No डालकर सबमिट करें.
  • अब आपके सामने आपकी रिजल्ट दिख जाएगी.

ये तो हुई यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट से रिजल्ट देखने की तरीको के बारे में. लेकिन India में और भी साइट है कहाँ से आसानी से रिजल्ट देख सकते है.

UP Board का Result चेक करें यहाँ क्लिक करके

इस लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट ऑफिसियल वेबसाइट से रिजल्ट देखा जा सकता है. आगे हम दूसरी वेबसाइट से रिजल्ट देखने का तरीका बता रहे है.

यूपी बोर्ड का रिजल्ट JagranJosh पर कैसे देखें?

कभी-कभी ऐसा होता है कि ऑफिसियल वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से साइट जल्दी काम नही करता है. ऐसे में रिजल्ट देखने मे थोड़ा प्रॉब्लम हो सकता है इसलिए हम UP Board का Result चेक करने का दूसरी तरीका के बारे में बता रहे है. क्योंकि आप जब चाहे जहाँ से चाहे रिजल्ट परिणाम देख सकते है.

JagranJosh भी रिजल्ट के लिए अच्छी वेबसाइट है यहाँ आप UP की परिणाम जारी होने की तिथि के साथ-साथ रिजल्ट भी देख सकते है. आगे आपको इस साइट पर रिजल्ट देखने के तरीका के बारे में पता चलेगा.

इस वेबसाइट पर उत्तर प्रदेश की सभी शिक्षा की रिजल्ट जारी किया जाता है. चाहे वो 10th हो या 12th सभी प्रकार की रिजल्ट को देखा जा सकता है. जागरणजोश से रिजल्ट देखने की नीचे डायरेक्ट लिंक मिल जाएगी जल्दी रिजल्ट देखने के लिए क्लिक करें.

1. आपने मोबाइल में Browser Open करें और m.jagranjosh.com सर्च करें.
2. ऊपर Menu में ही Result का ऑप्शन मिलेगा Result पर क्लिक करें.
3. UP Board पर क्लिक करें.
4.अब आप जो भी रिजल्ट देखना चाहते है उस लिंक पर क्लिक कर रिजल्ट देख सकते है.
5. अब अपना रोल नंबर और रोल कोड डालें और सबमिट करें.

इस साइट पर यूपी उत्तर प्रदेश की सभी रिजल्ट जारी किया जाता है. जिसको भी ऑफिसियल वेबसाइट पर रिजल्ट देखने मे प्रॉब्लम हो रही है.

UP Board 10th Result देखें – यहाँ क्लिक करें

UPBoard 12th Result देखें – यहाँ क्लिक करें

वो इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपनी रिजल्ट की परिणाम को देख सकते है. यहाँ भी ठीक उसी तरह से रिजल्ट दिखाया जाता है. अब हम तीसरे वेबसाइट के बारे में जानने वाले है जिसमें UP बोर्ड का रिजल्ट जारी होता है.

UP बोर्ड का रिजल्ट Indiaresults पर कैसे देखे?

अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम देखने की तीसरा वेबसाइट बताने जा रहे है. हम आपको इतना ज्याफ तरीका इसलिए बता रहे है ताकि आपको जो भी इस्तेमाल करने में आसानी हो आप उस वेबसाइट पर उपयोग कर रिजल्ट देख सकते है.

India Results पर रिजल्ट कैसे देखते है इसकी जानकारी अभी आपको मिलेगा. लेकिन यदि आप इन प्रोसेस से बचना चाहते है और अपनी रिजल्ट को जल्दी देखना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

1. Browser चालू कर Indiaresults.com लिखकर सर्च करें.
2. अब आप इंडियारिजल्ट्स की वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे उसके बाद Uttar Pradesh पर क्लिक करें.
3. आपको जो भी रिजल्ट देखनी हो उस वहाँ क्लिक करें.
4. Roll No और Roll Code डालकर सबमिट करें रिजल्ट खुल जाएगी.

यहाँ आपको UP Board का Result देखने की उन सभी तरीको के बारे में बताया गया है जो सही है. और उन रिजल्ट देखने की वेबसाइट के बारे में बताया गया है जिसमें यूपी बोर्ड की रिजल्ट जारी होती है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
सरकारी नौकरी की जानकारी कहाँ से प्राप्त करें?
सभी बोर्ड की रिजल्ट देखें

अब आपको UP बोर्ड की रिजल्ट चेक करने में कोई दिक्कत नही होगी. क्योंकि मैं उन सभी बातों को बता दिया है जो जरूरी था और सभी रिजल्ट वेबसाइट के बारे में भी बताया गया है.

Your Opinion

Mehar Tech Hindi पर दिया गया जानकारी आपको पसंद आया है. क्या ये जानकारी से आपकी रिजल्ट दिख रही है. यदि अभी भी किसी प्रकार की जानकारी चाहते है UP Board रिजल्ट से सम्बन्धित तो जरूर बताएं.

UP Board Result – FAQ

1. UP Board का Result कैसे देखा जा सकता है?

UP Board का Result देखना का बहुत सारी तरीका है जिसमें सबसे अच्छा यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट upresults.nic.in है.

2. यूपी मैट्रिक रिजल्ट कब जारी होगी?

आपको बता दे कि UP Board का Result 24 अप्रैल तक जारी हो सकता है.

3. यूपी 12th परिणाम कब जारी होने की संभावना है?

यूपी 12th परीक्षा परिणाम 24 अप्रैल तक जारी होने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here