Teachers Day क्यों मनाया जाता है – शिक्षक दिवस का महत्व

Teachers Day क्या है : टीचर्स डे हम सभी लोग एक न एक दिन जरूर मनाते होंगे. या पहले जब हम अपनी पढ़ाई करते थे स्कूल या कॉलेज में तो टीचर्स डे को हम लोग बड़ी धूम-धाम से मनाते थे. लेकिन हो भी सकता है हम लोगों को ये नही पता होगा कि हम टीचर्स डे (Teachers Day) क्यों मानते है.

आज की Mehar Tech Hindi की इस आर्टिकल में शिक्षक दिवस (टीचर्स डे) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिया जाएगा. आज हम शिक्षक दिवस के बारे में अधिक प्रश्नों का जवाब सीखेंगे. जैसे कि Teachers Day क्या है, शिक्षक दिवस हम क्यों मानते है, टीचर्स डे किस के जन्मदिन पर मनाया जाता है. शिक्षक दिवस कब मानते है. शिक्षक दिवस को 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है.

हमलोगों को शिक्षक दिवस क्यों मनाना चाहिए हम इस बारे में भी इस आर्टिकल में सीखेंगे. साथ जी डॉ सर्वपाली राधाकृष्ण के जीवनी भी इस लेख में जानने को मिलेगा.

इस लेख में हमें Teachers Day से संबंधित पूरी जानकारी दी गयी है जैसे की हमें शिक्षक दिवस को क्यों मानना चाहिए, हमारे दैनिक जीवन में शिक्षक का क्या महत्व है. इस लेख में शिक्षक का महत्व, शिक्षक दिवस पर निबंध हिंदी में, टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी शायरी, शिक्षक दिवस शायरी 2022, Teachers Day 2022 इत्यादि प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई गई है.

Teachers Day क्या है?

जिस प्रकार हमारे जीवन में माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है और हम पिता के लिए साल में एक दिन फादर्स डे मानते है, ठीक उसी प्रकार शिक्षक भी हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है.

आपको बता दे कि हम शिक्षक के सम्मान में Teachers Day मनाया जाता है. उस दिन में अपने स्कूल, कॉलेज तथा कोचिंग संस्थानों में बड़ी धूम-धाम से शिक्षक दिवस मनाया जाता है. साथ ही शिक्षक दिवस के नाम पर केक अथवा मिठाईया भी बाटी जाती है.

Teachers Day hindi

Teachers Day पर हम अपने शिक्षा संस्थानों School/College में जाकर खूब मस्ती करते है और अपने शिक्षक को एक प्यारा सा गिफ्ट देकर उन्हें स्मरण करते है. क्योंकि पूरी दुनिया में माता-पिता के बाद जो आता है, मतलब की एक मानव के जीवन में जितना योगदान हमारे माता-पिता का होता है, उतना ही योगदान हमारी जिंदगी में शिक्षक का भी होता है.

यही कारण है कि हम सभी छात्र/छात्राएं 5 सितंबर के दिन एक फेस्टिवल के जैसा Teachers Day के रूप में मनाते है.

Teachers Day हमलोग क्यों मनाते है?

Teachers Day में हम लोग एक खास तरह के प्रोग्राम करते है. हम सभी बच्चे मिलकर एक त्योहार के तरह ही आने शिक्षक का सम्मान करते हुए, 5 सितंबर को Teachers Day के रूप में मनाया जाता है.

आप सभी को बता दु की हम सभी को टीचर्स डे इसलिए मनाते है ताकि साल में कम से कम टीचर्स लोगों के सम्मान होना चाहिए. सभी लोगों को टीचर्स डे के दिन अपने-अपने शिक्षक का आशीर्वाद लेते है. दोस्तों वैसे तो गुरु भगवान स्वरूप होता है. गुरु से जीवन अच्छी जीवन की प्राप्ति होती है. गुरु जीवन की एक महत्वपूर्ण अध्याय है जिनके बिना जीवन मूर्ख और अधूरा ही रहता है.

हम सभी को शिक्षक का मान-सम्मान सिर्फ शिक्षक दिवस के दिन ही नही बल्कि सभी दिन करना चाहिए. टीचर्स डे के बताया गया राह से ही हमारा जीवन का उद्धार होता है.
इसी कारण से हमलोग मतलब की सभी छात्र/छात्राएं प्रत्येक साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day) के रूप में मनाया जाता है.

Teachers का महत्व?

अभी तक आपलोगों को ये भी पता चल गया होगा कि हम टीचर्स डे को क्यों मनाते है, Teachers Day क्या है, Teachers Day कैसे मनाते है, Teachers Day किस प्रकार से मनाया जाता है, शिक्षक दिवस पर लेख हिंदी में, आगे आपको डॉ सर्वपाली राधाकृष्ण के जीवनी के बारे में  भी बताया जायेगा.

साथ ही आपको Teachers Day के बारे में सभी जानकारी दिया जाएगा. आपको इस Teachers Day की इस लेख में विश्व में कहाँ कब शिक्षक दिवस मनाई जाती है. Teachers Day का बहुत ज्यादा महत्व होता है हमारी लाइफ में क्योंकि हमारी असली जीवन की सिख उसी स्कूल और कॉलेज से शुरू होती है.

आपको बता दे कि Teachers से समाज बनता है, एक शिक्षक की वजह से एक गांव सुधर सकता है. अतः हम सभी को अपने जीवन में किसी की आदर करें या न करें परंतु एक शिक्षक का आदर और सम्मान करना हम सभी धर्म और कर्तव्य होता है.

टीचर्स डे क्यों मनाया जाता है?

Teachers Day दुनिया के 100 देशों में अलग-अलग दिन Teachers Day के रूप में मनाया जाता है. किसी देश में Teachers Day के दिन छुट्टी रहती है. तो किसी देश में बड़े धूम-धाम से शिक्षक दिवस आयोजित की जाती है.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि शिक्षक दिवस किसी न किसी महान इंसान के दिन को मान कर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. दुनिया के हर एक मुल्क/देश में अलग-अलग महापुरुषों के आइडियल पर शिक्षक दिवस को मानते है.

Teachers Day क्यों मनाया जाता है

भारत में देश के पहले उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपाली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस (Teachers Day) के रूप में मनाया जाता है. जिनमे जन्मदिन के असवर पर हम शिक्षक दिवस मनाते है वे भारत के प्रथम उप राष्ट्रपति थे. जो एक महान महापुरुष भी थे.

शिक्षक दिवस मनाने की शुरुवात कब हुई?

जब हमारा देश आजाद हुआ था, जब संविधान लागू हुई थी, जब भारत में प्रथम चुनाव होकर प्रथम उपराष्ट्रपति के तौर पर चुने गए डॉ सर्वपाली राधा कृष्णन जी उप राष्ट्रपति बने. उसमे जब उनका जन्म तिथि आया जब लोग उनके जन्म तिथि मनाने की बात की तो उन्होंने अपना जन्मदिन भारत के अभी शिक्षक को अपना शिक्षक दिवस के तौर पर मनाने की इच्छा जताई थी.

उसी दिन में 5 सितंबर को पूरे देश में शिक्षक दिवस (Teachers Day) के रूप में मनाया जाता है. साथ हक आजतक इस प्रकिया को भारत के Shikshako ने जिंदा कर रखा है. जिसे आज हम Shikshak Diwas के रूप में मनाते है.

डॉ सर्वपाली राधाकृष्ण कौन थे

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 4 सितंबर 1888 में हुआ था. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म तमिलनाडु के त्रिवल्लुपुराम में हुआ था. डॉ साहब शुरू से ही बड़ी एक्टिव और हिन्दू ज्ञान में रुचि रखता था. ये भारत के संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद महान हिन्दू विचारक थे.

डॉ सर्वपाली राधा कृष्णन का जन्म ही एक ब्राह्मण परिवार में हुए था और वे एक पक्के हिन्दू विचारक थे. आइए आज हम इनके जीवन में भारत के पदों की संख्या पर विचार-विमर्श करते है.

डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन जी हमारे देश के प्रथम उपराष्ट्रपति प्रथम उपराष्ट्रपति के तौर पर (1952 -1962) तक रहें थे. साथ ही इन्होंने हमारे भारत के दूसरे उपराष्ट्रपति के तौर पर भी रहे उसके बाद ये एक बार राष्ट्रपति भी रहे है.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 
Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है 

इनका जीवन बाल्यकाल तिरुतनी जैसे पवित्र स्थलों में गुजरा था. इनके पिता भी इन्ही के तरह विचार रखते थे लेकिन फिर भी डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन को क्रिसिचन मिशनरी स्कूल में पढ़ाई करने के लिए भेज दिया गया था.

डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन जी का लगाव महान महापुरुष विवेकानद जी से बहुत ज्यादा था. ये भी उन्हीं के विचारों के साथ ही आगे बढ़ना चाहता था. आपको बता दे कि डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन जी मैट्रिक परीक्षा 1902 में हासिल की थी.

डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन जी का विवाह बहुत छोटे उम्र में ही हो गया था. हालांकि पहले बल विवाह ही ज्यादा होता है. इसी कारण से डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का विवाह 14 वर्ष की आयु में “सिवाकमु” नमक कन्या ही हुई थी उस वक्त उनकी उम्र लगभग 10 साल थी.

जैसा कि आप सभी को बताया गया है कि डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन जी संस्कृति से बहुत ज्यादा जुड़ा हुआ था. वे सर्वपल्ली नामक गाँव में रहता है. फिर उन्हींने अपने नाम के साथ अपना जगह का नाम भी जोड़ लिया था. आपको बता दे कि उनका नाम शुरू से डॉ राधा कृष्णन थे लेकिन बाद में उन्होंने अपना नाम डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन कर लिया था.

डॉ राधा कृष्णन जी पूरे विश्व को एक विद्यालय के रूप में देखते है. उनका कहना था कि पूरी दुनिया एक विद्यालय है . मतलब की शिक्षा के प्रति उनका झुकाव बहुत ज्यादा था.
ब्रिटेन के एडिनबरा विश्वविद्यालय में दिये गया भाषण में उन्होंने कहा था कि “सभी मानव को एक होना चाहिए” इन्होंने भारत के नैतिक संस्कृति का भी अपने जीवन में बहुत ज्यादा ख्याल रखा था.

Teachers Day Wishes in Hindi

Teachers Day के शुभ अवसर पर हम सभी को अच्छी वाणी और सुंदर से स्पीच जरूर याद करना चाहिए. Teachers Day की इस लेख में आपको टीचर्स डे, शिक्षक दिवस, डर सर्वपल्ली राधा कृष्णन जी के जीवनी के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा.

साथ ही भारत समेत पूरी दुनिया में कब और किनके नाम पर शिक्षक दिवस (Teachers Day) के रूप में मनाते है. आपको बता दे कि भारत में शिक्षक दिवस 4 सितंबर डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन जी के नान्मोत्सव को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. अब हम शिक्षक दिवस शायरी, Wishes, Speeches इत्यादि को सीखते है.

  1. अपनी संतान के लिए खुला आसमान होती है, प्यार और दुलार पूरा जहां होती है.
    शिक्षक दिवस में सबसे पहले माँ का आशीर्वाद ले, क्योंकि हम सबकी पहली शिक्षक माँ होती है.
  2. शिक्षक की जिम्मदारी है कि वे केवल बच्चों को केवल किताबी ज्ञान न दे, बल्कि उन्हें दुनिया की ज्ञान भी दे.
  3. विशिष्टा के साथ सिष्ठता हो तभी एक पुरुष इंसान होता है, निष्ठावान शिक्षक मिल जाये तो ही जीवन महान होता है.

विश्व में शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?

आइए अब हम जानते है कि Teachers Day पूरी दुनिया में, शिक्षक दिवस पूरी विश्व में किस दिन मनाया जाता है. क्योंकि Teachers Day भारत समेत पूरी दुनिया में 100 से ज्यादा देशों में मनाई जाती है. Teachers Day भारत में 5 सितंबर को मनाया जाता है. साथ ही International Teachers Day 5 अक्टूबर को मनाया जाता है.

Teachers Day क्यों मनाया जाता है और डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्ण कौन थे?

बात करें विश्व का सबसे बड़ा देश जो अमेरिका में किस दिन Teachers Day मनाया जाता है. बता दे कि अमेरिका में माह में पहली सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. हालांकि अमेरिका में मई की प्रथम पूरे सप्ताह भर Teachers Day मनाया जाता है.

थाईलैंड में 16 जनवरी को Teachers Day का आयोजन होता है. मतलब की 16 जनवरी को थाईलैंड के लोग शिक्षक दिवस के रूप में मनाते है. 21 नवंबर को 1956 को थाईलैंड में एक बिल पास कराकर शिक्षक दिवस पारित किया गया था.

रूस में शिक्षक दिवस अक्टूबर के प्रथम सप्ताह के प्रथम रविवार को मनाया जाता था. परंतु 1994 से अन्यराष्ट्रीय शिक्षक दिवस के दिन 5 अक्टूबर के दिन Teachers Day मनाया जाता है.

यूनेस्को में भी शिक्षक दिवस बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. यूनोस्को में भी अंतराष्ट्रीय शिक्षक दिवस के दिन ही 5 अक्टूबर के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?

अन्यराष्ट्रीय जगत में विश्व शिक्षा दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है, परंतु भारत में शिक्षा दिवस 5 सिंतबर को ही मनाया जाता है. विश्व में अलग-अलग दिन भी Teachers Day मनाया जाता है, अलग-अलग लोगों के याद में. लेकिन भारत में डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन जी के जन्मतिथि को Shikshak Diwas मनाया जाता है.

शिक्षक दिवस जैसे मनाया जाता है?

शिक्षक दिवस हम अपनी शिक्षक को अच्छा सा गिफ्ट देकर, अपनी इंस्टिट्यूट में अच्छा सा प्रोग्राम करके और सभी लोग अपने शिक्षक का आर्शीवाद लेकर मनाते है.

शिक्षक दिवस के बारे में

आज की इस Mehar Tech Hindi, Mehar Tech Online की इस लेख में शिक्षक दिवस (Teachers Day) के बारे में पूरी जानकारी समेत, शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है. Teachers Day क्या है, टीचर्स डे क्या होता है, Teachers Day कैसे मनाते है.

भारत में Teachers Day कब और क्यों मनाया जाता है. भारत में कितने नाम पर Teachers Day मनाया जाता है. भारत में कब से शिक्षक दिवस मनाया जाता है. साथ ही विश्व में कब शिक्षक दिवस मनाया है. डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन कौन थे. डॉ राधा कृष्णन की जीवनी के बारे में बताया गया है.

इस लेख में शिक्षक दिवस पर हिंदी स्पीच, गाना, Teacher Day Wishes, Teachers Day Shayari, साथ ही Teachers Day से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दिया गया है.

भारत में शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में शिक्षक दिवस 5 सिंतबर को मनाया जाता है.

शिक्षक दिवस कैसे जन्म दिन पर मनाया जाता है?

हम शिक्षक दिवस के दिन एक प्रोग्राम रख कर फेस्टिव के जैसा अपने शिक्षक का आशीर्वाद लेकर मनाते है.

शिक्षक दिवस किस दिन मनाया जाता है?

शिक्षक दिवस 5 सिंतबर को मनाया है. डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन जी के जन्म दिन के दिन मनाते है.

शिक्षक दिवस किस प्रकार मनाया जाता है?

शिक्षक दिवस हम लोग एक साथ मिलजुलकर अपने-अपने शिक्षक के प्रति एक प्रोग्राम को रखकर, स्पीच देकर.

भारत में शिक्षक दिवस का क्या महत्व है?

भारत में शिक्षक का बहुत ज्यादा महत्व है और हम सभी लोग शिक्षक को ज्यादा से ज्यादा सम्मान देकर शिक्षक के आगे पेश आये. शिक्षक का हमारी लाइफ में बहुत ज्यादा महत्व है.

5 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

5 सिंतबर को भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है

अंतराष्ट्रीय शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?

अंतर्राष्टीय शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here