एक कामयाब Successful Businessman कैसे बने?

Successful Businessman कैसे बने: आजकल लोगों को Jobs से ज्यादा अपनी Business करना पसंद आता है. वो है न कि कहावत में भी कहा गया है कि हजार रुपये की Jobs से अच्छा 100 रुपये की Business करना. क्योंकि अभी हमें Jobs के लिए बहुत ज्यादा परेशान होना पड़ता है. साथ ही अगर बात बात करें Jobs की तो Sarkari Naukri तो कुछ हद तक सही है. आज हम इसी बात पर बात करेंगे कि हम एक अच्छा Successful Businessman कैसे बने.

Successful Businessman कैसे बनें?

एक Businessman बनने के लिए इंसान के अंदर बहुत सारी quality होनी चाहिए. क्योंकि एक Bisnessman सभी प्रकार के कामों को करने  में सक्षम होना चहिये. फिर चाहे Office work हो या Field work हो. क्योंकि Businessman बनना बहुत ज्यादा मुश्किल काम होता है.

एक कामयाब Successful Businessman कैसे बने?

यदि किसी को एक अच्छा Successful Businessman बनना होता है वो शुरू से ही अच्छा और खास पढ़ाई और skills को सीखते है. क्योंकि व्यपार (Business) बनने के लिए अच्छी Experience की भी जरूरत होती है. यदि ये सभी गुण नही है तो आप किसी व्यपार (Business) तो स्टार्ट कर सकते है लेकिन उसमें सफलता पाना सबकी बस की बात नही होती है.

इसलिए मेरा मानना है कि कोई भी Startup को Start करने के लिए planing की खास जरूरत होती है. व्यपार (Business) बढ़ाने में अच्छी बुद्धि और सकारात्मक सोच के अपने अंदर लाना बहुत जरूरी होता है. अपने देखा होगा कि आज लोग किसी को देख-देख कर सोचते है उसका व्यपार (Startup) चल रहा है हम भी वही काम को स्टार्ट करेंगे.

ऐसे में लोग जल्दी-जल्दी में बिसनेस स्टार्ट हो कर लेते है और बाद में 6 महीने या 1 साल के बाद Business धीरे-धीरे ठप होने लगता है. ऐसे में कोई भी कभी नही एक कामयाब और Successful Businessman नही बन सकता है.

Business को कामयाब बनाने के मुख्य बातें

अभी आपको किसी कुछ ऐसे बातें बताई जाएगी जिससे आप अपने बिसनेस कैरियर में ध्यान रखकर एक अपनी स्टार्टअप को आगे बढ़ा सकते है. आइए जानते है कि व्यापार (Business) बढ़ाने के लिए क्या-क्या बातों का ध्यान रखना होता है.

1. Business Plans सेट करें

जब आपको किसी प्रकार की बिजनेस में दिलचस्पी हो तो पहले उस Business के बारे में तथा उस Business से जुड़े सभी कनेक्शन को जाँचना जरूरी होता है. मतलब की आप जिस Business को स्टार्ट कर रहे है उसके बारे में A To Z पूरी जानकारी लेनी चाहिए. ताकि कभी भविष्य में कभी भी किसी प्रकार की Flexibility, Assets Problems आये तो इसे आसानी से निपटा जा सके.

अपनी स्टार्टअप के बारे में फुल जानकारी लेकर ही बिसनेस में कदम रखने सही होता है. क्योंकि बिसनेस में आदमी अपनी पूरी जान, माल, ताकत, और रुपये लगाकर कोई startup चालू करते है. आपको बता दे कि यदि आपको किसी भी प्रकार के Problems होती है तो आपके फैमिली के अलावा कोई भी इस चीज को नही जान सकता है. इसलिए कुछ भी नया करने के लिए अपनी फैमिली से एक बार जरूर बात करना अथवा अपनी प्लान्स को समझाना चाहिए.

2. Goal Set करें

जब भी आपकी वित्तीय वर्ष खत्म होने की कगार पर हो इसी वक्त आपको ये सोच लेने है कि अपनी बिसनेस को अगले 1 साल में कहाँ तक लेकर जाना है. ताकि पूरी वर्ष आपकी Focus सिर्फ अपनी Business Goal पर ही होना चाहिए.

साथ ही समय समय पर अपनी knowledge Quality को भी Improve करने की प्रयत्न करें. क्योंकि बिसनेस नाम ही है goal achieve करने की. हम Business में सफल होने के लिए ही इतनी मेहनत रात और दिन करते है. आपकी Business में उठाई गई एक-एक कदम बहुत ज्यादा मायने रखती है.

3. Creative Managing Team बनायें

किसी भी business को बुलंदी को पहचाने में जितना हाथ owner का होता है उससे ज्यादा हाथ उस बिसनेस व्यापार में कर रहे employee की होती है. क्योंकि हम तो मैनेज करते है सिर्फ लेकिन कम तो हमारे imployee को ही करना होता है.

इसलिए हमें थोड़ा सा समय उन Employee को भी देना चाहिए. साथ ही अपनी टीम में अच्छी और experience employee को ही रखना चाहिए. ऐसा नही है कि फ्रेशर को नही रखना चाहिए. मेरा मतलब ये की जिसमें Creativity होती है वो कई employee से बढ़कर होता है.

4. Customer Build पर काम करें

हमें अपने प्रोडक्ट को ऐसा बनाना चाहिए ताकि सभी को पसंद आये. आपको बता दे कि Market की वही Product सबसे ज्यादा चलता है. जो quality में अच्छा और price में भी सही रहे. किसी भी बिसनेस मैन को ये मानकर चलना होगा कि जो हमारी प्रोडक्ट को एक बार इस्तेमाल कर लेगा. वो दोबारा फिर इसी प्रोडक्ट को ढूंढेगा.

हम क्वालिटी से साथ-साथ Customer build भी करना चाहिए. क्योंकि जितना ज्यादा Believe बढ़ती जाएगी उतना ज्यादा फायदा होते जाएगा. वो कहते है न 1 लाख प्रोडक्ट पर 50 हजार की benefit बेहतर है 1 करोड़ की प्रोडक्ट पर 1 लाख की benefit हो. यहाँ मेरा कहने का मतलब ये है कि अगर Customer ज्यादा है या Product ज्यादा बिकते है तो हमे 50 पैसे/Product की benefit अच्छी है.

5. Advertisement पर विशेष ध्यान दे

अपनी Business को Promote करना कभी नही छोड़ना चाहिए. जितना ज्यादा Business को Promote करेंगे उतना ज्यादा हमारी Product की Value को लोग समझ पाएंगे. साथ ही जितना ज्यादा लोग आपकी प्रोडक्ट के बारे में या आपकी Service के बारे में जानेंगे आपको उतना ज्यादा ही benefit होने वाली है.

आप अपनी Product or services की promotion बहुत सारी चीजें के माध्यम से कर सकता है. आजकल सबसे अच्छा Google Ad को माना जाता है. आप कोशिश करें कि अपनी प्रोडक्ट की advertisement अच्छी तरह से करें. साथ ही लोगों से सोशल मीडिया पर अपनी प्रोडक्ट की review तथा प्रमोशन करवा सकते है. अगर वो आपकी business से जुड़ी है तो.

6. Quality पर Work करें

अपनी क्वालिटी पर ज्यादा फोकस करें न कि लाभ पर क्योंकि यदि आप क्वालिटी के जरिये लोगो की विश्वास को जीत लेते है तो फिर आपको यही फायदा बाद में मिलने वाली है. इसका उदाहरण Reliance Jio से बेहतर कुछ नही हो सकता है.

अपने देखा होगा कि Jio ने पहले कितना ज्यादा free services दी है. हम ये नही कहते है कि आप अपनी Service को Free दे. क्योंकि सभी की Financial Condition एक जैसी नही होती है. लेकिन कम से कम इतना तो कर सकते है कि आपकी प्रोडक्ट से लोगों को खुशी हो. तभी आप एक successful businessman बन सकते है.

7. Market Analysis करें

एक अच्छा successful businessman बनने के लिए आपको मार्केट की अच्छी खासी Knowledge होनी चाहिए. ताकि आपको market की value समझ मे आएगा. अपनी Service और प्रोडक्ट से रिलेटेड Analysis करने की आवश्यता होती है.

क्योंकि हमें लगता है कि की किसी भी बिजनेस को समझने के लिए मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी बिल्कुल होनी चाहिए. अपनी product की value मार्केट कीमत से नीचे ही रखना सही होता है जो सही हो.

8. Self Confidence बनाये रखें

जिंदगी की हर मोड़ पर उतार चढ़ाव तो आते ही रहते है. मुसीबतें और problems कभी बता कर नही आती है. ऐसे में हम एक बात सभी को कहना चाहते है ये बात सिर्फ सिर्फ businessman के लिए ही नही है. बल्कि दुनिया के तमाम आदमियों के लिए है कि मुसीबतों में कभी घबराना नही चाहिए.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
Like App से पैसे कैसे कमाए 
Tik Tok से पैसे कैसे कमाए

हमें अपनी कारोबार में अपनी स्टार्टअप में थोड़ा बहुत प्रॉब्लम तो आते रहती है. लेकिन कभी भी हमें हिम्मत नही हारना चाहिए. वो कहते है न की असफलता में ही जीत छुपी होती है. जो कभी हारा ही नही उसे जीत की समझ कहाँ से आएगी. इसलिए अपने फैसलों पर दुनिया को झुकने पर मजबूर कर दो. एक बार में नही 10 बार करेंगे आखिर में सफलता जरूर मिलती है. इन बातों को ध्यान में रखते हुए काम करें पक्का आप एक कामयाब successful businessman बन सकते है.

क्या सिख मिली है यहाँ से?

दोस्तों हमनें आपके लिए आज की इस Article में एक अच्छा और कामयाब Successful Businessman बनने की सारी आईडिया को शेयर किया है. आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें लिखियेगा जरूर. साथ ही इस साइट पर अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here