Password क्या है और Strong Password कैसे लगाए?

इस बात से कोई इनकार नही कर सकते है कि उनको या हमको या आपको password के बारे में पता नही है. क्योंकि पासवर्ड एक ऐसा चीज है जो आपको सभी प्रकार की Account बनाने में जो इंटरनेट में बनाया जाता है उसमें इस्तेमाल होता है. जैसे कि Facebook Password, Gmail Password, Tweeter Password, और Instagram Password होता है, और बहुत सारे एकाउंट में पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है.

Password क्या है?

पासवर्ड एक प्रकार की एकाउंट या ऑनलाइन इंटरनेट पर किसी भी जानकारी को Access करने से रोकने वाली परत को पासवर्ड कहाँ जाता है.

Password क्या है और Strong Password कैसे लगाए

Password किसी भी वेबसाइट पर आपकी upload की files तथा अन्य चीजो को protect करके रखती है, और जब Admin उस Access करने वाली सही सही जानकारी मतलब की सही पासवर्ड एंटर करता है तो आपकी एकाउंट खुल जाती है.

इंटरनेट पर सर्वर पर एक फाइल्स को जो चीज किसी अनजान को जानकारी हासिल करने से रोकने की काम करती है एक पासवर्ड. इंटरनेट की दुनिया मे सबसे ज्यादा महत्व Password को ही दिया जाता है. क्योंकि इंटरनेट पर सभी चीजें खुली हुई होती अगर पासवर्ड नही होता और सबकी जानकारी सार्वजनिक होती.

अपने देखा होगा कि किसी भी Account में अपना एकाउंट रजिस्टर करने के लिए जाते है तब आपको नीचे note में एक लाइन लिखा हुआ आता है जिसमे लिखा होता है “कृपया अपनी पासवर्ड को ज्यादा मजबूत करें” ये इसलिए बताया जाता है कि Password कमजोर होने के कारण कोई भी उस एकाउंट को चालू न कर ले.

Password के बारे में अनोखी जानकारी

एक रिसर्च में पता चला है कि पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा use की जाने वाली पासवर्ड है 1234 जो कि पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा लोग इस तरह के पासवर्ड का इस्तेमाल करता है.

आपको बता दे कि यही पासवर्ड पूरी दुनिया की सबसे कमजोर पासवर्ड होता है. आपको पता होगा जब भी हम किसी की कोई भी एकाउंट को खोलने की कोशिश करते है तो सबसे पहले 1234 डालकर ही चेक करते है.

हालांकि आपको ये मालूम होना चाहिए कि पासवर्ड को कमजोर नही रखना सबसे बड़ी बात होती है. फिर चाहे वो आपकी Facebook password हो या Internet Banking Password हो.

कमजोर पासवर्ड क्या होता है और ज्यादा सुरक्षित पासवर्ड कैसे लगये इसकी जानकारी आपको नीचे मिलेगी. आप ध्यान से पढ़कर समझे और दोबारा कभी अपनी लाइफ में कमजोर पासवर्ड नही लगाना चाहिए इससे जानकरी लीक होने का खतरा होता है.

बहुत लोग सोचेंगे कि हमारे पास ऐसी कोई जानकारी नही है जिसकी लीक हो जाने से हमे कोई फर्क पड़ता है. कई लोग कहते है हम तो खुली किताब है हमारी जानकारी इकट्ठा करके लोग क्या करेंगे आपको भी इस बात की जानकारी शायद नही होगी कि आपकी Information कितना ज्यादा important होती है.

ऐसे भी जितनी आपके बारे में आपको नही पता है उतनी Google को पता है अपने देखा होगा आप जिस प्रकार की चीजो को खोजते है या खरीदने की कोशिश करते है.

आप जैसा product को खोज रहे है ठीक उसी प्रकार की Ad आपको Google दिखाई देता है इसका नाम है “Artificial intelligence” जो कि बहुत ज्यादा स्मार्ट होता है. आप सभी को हमेशा याद रखना चाहिए कोई आप पर नजर रखे या न रखे Google सबपर नजर रखता है, और आपके बारे में जानने की कोशिश करता है.

हालांकि ये बात इस चिंता को दूर करती है कि जितने भी जानकारी आपकी Google पर उपलब्ध है वो सभी Secure रहती है, Google की Server पर और किसी को भी ये Allow नही है कि उस जानकारी को कोई Access कर ले.

क्योंकि Google दुनिया की सबसे बड़ी Secure Company है जिसकी Security बहुत ज्यादा Secure होती है ऐसे ही नही Google दुनिया की सबसे Top कमापनियों में शामिल है.

बहुत सारी लोगो की सबसे बड़ी भूलने की बीमारी होती है. हम जब भी कोई नई पासवर्ड को नया में बदलते है, तो कुछ दिन बाद हमे याद ही नही रहता है हमारी पासवर्ड हमने क्या रखा था.

ये ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमने बहुत सारी एकाउंट की पासवर्ड बना लिए होंगे और सभी एकाउंट की password को याद रहने के चक्कर मे कुछ पासवर्ड को भूल जाते है. फिर लाख कोशिश करने पर भी समय पर वो पासवर्ड याद नही आता है फिर मजबूरन हमे नई password reset करना पड़ता है.

सुरक्षित पासवर्ड कैसे लगाए?

  • Password लगते समय कभी भी ऐसा पासवर्ड नही लगाए जो serial number में आता हो. जैसे कि 1234, 123456 या 123456789
  • पासवर्ड लगते समय अपना मोबाइल नंबर बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते है, मोबाइल नंबर तो कुछ हद तक सुरक्षित होता है लेकिन फिर भी मोबाइल नंबर पासवर्ड में इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.
  • पासवर्ड में सिर्फ Capital Letter को ही नही इस्तेमाल करें बल्कि दोनों प्रकार के Letter को इस्तेमाल में लाये.
    पासवर्ड में कुछ Letter और कुछ Number के साथ साथ कुछ यूनिक चिन्ह जैसे कि “#,@” का इस्तेमाल करें.
  • कभी भी अपनी नाम का पासवर्ड नही लगाए. बहुत सारे लोग आपकी नाम के पासवर्ड से खोलने का प्रयास करते है.

बहुत सारे लोग अपनी नाम का password लगा लेते है और हो सकता है कि आपकी कोई दोस्त ही आपकी एकाउंट की access करने की कोशिश कर रहा है.

इसी कारण से कभी भी पानी नाम की कोई भी password नही रखना चाहिए. Password रखने का सही तरीका होता है आप उस password में तीन प्रकार की बातों को ध्यान में रखे आपकी password कभी कोई नही जा सकता है.

आपको बता दे कि अपनी पासवर्ड में वो तीन चीज पहला है Capital Letter का इस्तेमाल सिर्फ एक अक्षर में करना है बाकी सभी letter Small Letter में करना है साथ ही बीच ने @ या # देने की कोशिश करे तो आपकी पासवर्ड कभी नही चुराई जा सकती है.

आपको पासवर्ड में ऐसा letter को चुनना है जो आपके related नही हो जिसका कोई भी अंदाजा नही लगा सकता है. ऐसा पासवर्ड को use करना चाहिए हमलोगों को आजकल बहुत सारी जगहों में server crime बहुत तेजी से बढ़ रहा है इसलिए मेरा फिर से यही कहना है.

Password Internet में बहुत अहम रोल अदा करता है इसीलिए सभी लोग अपनी अपनी पासवर्ड को सही से चुनकर और सुरक्षित रखे. जिसको ये सभी चीजे नही पता है उनको इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें.

जरूरी बातें सभी Internet Users के लिए

आप जब इंटरनेट पर जाते है किसी एकाउंट बनाने के लिए या किसी प्रकार की form fill करने के लिए तो हमेशा यूज़र्स से Email ID और Password मांगा जाता है.

ऐसे जगहों पर आधा से ज्यादा लोग गलती करते है वो तो Email ID सही देते है लेकिन Password में अपनी पहले की पासवर्ड जो Google या Gmail Account Create करते समय दिया था वही पासवर्ड वहाँ भी fill कर देता है.

ऐसा आपको कभी नही करना चहिये जब भी आप किसी other जगह पर Email ID और Password मांगा जा रहा हो वहाँ सिर्फ Email ID दे और एक नई पासवर्ड डाले पहले का पासवर्ड कभी नही इस्तेमाल करना चाहिए.

इसे भी पढ़े… 

Computer क्या है  – कंप्यूटर का प्रकार, जनरेशन की पूरी जानकार
Online पैसे कैसे कमाये हिंदी में जानिए
Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?
Google Keyword Planner Tool क्या है
Micro Niche Blogging क्या है

इन छोटे-छोटे बातों को ध्यान में रखकर आप कही बड़ी-बड़ी दुर्घटना से बच सकते है. हम सभी का अपना जानकारी बेहतर से पासवर्ड के साथ protect करके रखने का कर्तव्य बनता है और सभी को इस बात की जानकारी भी देनी चाहिय. ऐसी घटना ज्यादातर गावँ में होता है जहाँ नई-नई लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है और Education नही होने के कारण बहुत सी Scam में फंस जाते है.

क्या जानकारी मिली आपको यहाँ से

आज की हमारी पोस्ट पासवर्ड से संबंधित किसी लगी जिसमे आपको बताया गया है कि Password क्या होता है और पासवर्ड को सुरक्षित कैसे करें. हमारी इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए कृपया अपनी Facebook या कोई भी Social Media में जरूर शेयर करें ताकि सभी इस खास जानकारी के बारे पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here