मल्टी टास्किंग स्टाफ क्या होता है | MTS Vacancy 2022

MTS क्या होता है: MTS मतलब की मल्टी टास्किंग स्टाफ होता है. ये कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के अंदर आती है. ऐसे में बहुत सारे लोगों का सपना होता है सरकारी नौकरी MTS में करने लिए. इसलिए आज की इस Article में MTS Kya hai, MTS Full Form हिंदी में, MTS वेकैंसी 2022, साथ ही मल्टी टास्किंग स्टाफ के बारे में पूरी जानकारी दिया जाएगा.

SSC MTS एक ऐसा जॉब्स पोजीशन है जहाँ पर कम शिक्षित लोग भी जान सकते है. एसएससी एमटीएस के लिए मात्र 10th (मैट्रिक) पास लोग भी एसएससी की इस फॉर्म के लिए अप्लाई कर सकता है.

एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म और MTS Jobs के लिए पूरी जानकारी आपको नीचे दिया जाएगा. मल्टी टास्किंग स्टाफ के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Mehar Tech Hindi की इस पेज को पूरा पढ़े.

उम्मीद है कि जो जानकारी आपको यहाँ दिया जाएगा फिर आपको किसी भी Page पर जाने का जरूरत नही पड़ेगा. क्योंकि आज यहाँ आपको MTS क्या है, मल्टी टास्किंग स्टाफ के बारे में, MTS Exam Form Apply 2022, MTS Latest Vacancy 2022, MTS Latest Vacancy Syllabus 2022, MTS Vacancy Notification 2022, मल्टी टास्किंफ स्टाफ क्या होता है, तथा MTS के बारे में पूरी जानकारी दिया जाएगा.

मल्टी टास्किंग स्टाफ क्या होता है?

मल्टी टास्किंग स्टाफ एक ऐसा पोस्ट है जिसमें एसएससी भर्ती करवाती है इन लोगों के जो भारत सरकार की ग्रेड सी के अंतर्गत कार्य करते है.

MTS में प्रायः सफाई वाला, जूनियर असिस्टेंट, काम करने वाला, दफ्तर, माली, तथा नौकरशाही में मल्टी टास्किंग स्टाफ का बहुत बड़ा योगदान रहता है.

MTS को ही मल्टी टास्किंग स्टाफ हिंदी में कहा जाता है. आइये अब हम जानते है कि मल्टी टास्किंग स्टाफ क्या है और MTS Full Form. मल्टी टास्किंग स्टाफ का मतलब होता ही होता है वैसा स्टाफ जो किसी काम को कर सकता है.

हालांकि किसी भी कम का मतलब होता है कि जो SSC MTS के अंदर आती है उसमें से कोई भी कम कर सकते है. Multi Tasking Staff में Multi का मतलब ही होता है बहुत सारा. 

MTS मात्र दसवीं पास छात्र भी कर सकता है, इसलिए पूरे देश भर में SSC की सभी 8 परीक्षाओं में से MTS को सबसे ज्यादा लोग Form Apply करते है. 

MTS SSC से ही निकली हुई एक वेकैंसी है जो मल्टी टास्किंग स्टाफ के नाम से जाना जाता है. इस वेकैंसी को पूरे साल में एसएससी की तरफ से लाई जाती है. साथ साल के किस महीने में SSC की वेकैंसी आती है आपको नीचे बताया जाएगा.

MTS का Full Form क्या होता है?

SSC MTS का Full Form मल्टी टास्किंग स्टाफ होता है, जिसे अंग्रेजी में Multi Tasking Staff होता है. ये एक नौकरशाही का बहुत बड़ा पद है जिसमें मात्र दसवीं पास लोग आवेदन कर सकते है. 

आवेदन करने की योग्यया, और मल्टी टास्किंग स्टाफ की शैक्षणिक योग्यया, एमटीएस की शारीरिक योग्यया तथा मल्टी टास्किंग स्टाफ की सिलेबस की जानकारी आपको नीचे दिया जाएगा.

SSC – Staff Selection Commission

MTS – Multi Tasking Staff

MTS Exam के लिए पद

आइये अब हम जानते है कि MTS Exam देने के के बाद हमें किस प्रकार की जॉब को करना मिल सकता है. MTS में पास होने पर आपको किस पद पर भर्ती किया जा सकता है.

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए सिर्फ दसवीं पास आवेदन कर सकते है. ऐसे में बहुत सारे स्टूडेंट MTS के लिए MTS Exam Form Apply करते है. 

क्योंकि SSC MTS एक प्रकार का केंद्रीय वेकैंसी है, मतलब की MTS के लिए पूरे देश भर में एग्जाम फॉर्म भरते है. ऐसे में MTS Exam Clear करना थोड़ा मुश्किल होता है.

हर साल लाखों करोड़ों लोग मैट्रिक एग्जाम देते है और न जाने कितने लोग हर साल MTS के लिए योग्य होते है. लेकिन बहुत सारे लोग MTS के लिए Form Apply करते है.

अब हम जानते है कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा MTS परीक्षा के लिए किस-किस पद पर भर्ती होता है. आइये एक एक करके मल्टी टास्किंग स्टाफ में भर्ती होने वाले जॉब्स के बारे में जानते है.

Sl No. जॉब्स
1चपरासी
2गार्डनर
3जमादार
4दफ्तरी
5चौकीदार
6सफाई कर्मचारी
7जूनियर ऑपरेटर

साथ ही आ आगे हम MTS के कर्मचारी के कार्य करने के बारे में जानते है. क्योंकि मल्टी टास्किंग स्टाफ के बारे अभी हम पूरी जानकारी हासिल कर रहे है. ऐसे में MTS में भर्ती होने पर किस कार्य को करने के लिए कहा जाता है. आइये जानते मल्टी टास्किंग स्टाफ क्या है कि इस आर्टिकल में.

MTS कर्मचारी के काम

Sl No. कार्य
1मेल, फैक्स भेजना और फोटोकॉपी करना.
2सफाई का रखरखाव करना.
3ऑफिस में कागजात और फाइलों को जगह पर रखना.
4ऑफिस का रिकॉर्ड का भौतिक रखरखाव.
5चौकीदार या वार्ड ड्यूटी करना.
6कार्यालय तथा गार्डन की सफाई.
7माली का काम करना.
8पेड़, पौधे को सही ढंग से पोषण करना.
9टेबल, कमर और फर्नीचर की सफाई करना.
10ऑफिस के कामो में हाथ बटाना.
11वाहनों की ड्राइविंग करना.
12विभाग और कार्यालय की ताला को खोलना बंद. करना.

MTS की नौकरी किस प्रकार की होती है?

1Multi-Tasking (Non-Technical) Staff
2Group C
3Non-Ministerial Post

MTS एक नॉन टेक्निकल जॉब है जिसके लिए हमें किसी भी प्रकार की काम करने को मिल सकता है. उम्मीदवार को उसकी काबिलयत और योग्यता अनुसार उनकी स्किल्स के अनुसार कार्य करने होते है.

लेकिन MTS Exam में मुख्यतः 3 प्रकार के पद होते है. जिसमें उम्मीदवार को उसी तीनो प्रकार में से एक प्रकार का काम SSC MTS में करना होता है.

इन तीन प्रकार के पद में से बहुत से कम होते है मल्टी टास्किंग स्टाफ अभियर्थियों के लिए. उन सभी MTS कामों का जिक्र हम ऊपर कर चुके है. MTS में सफल होने पर आपको उन्हीं कमाई में से करना होता है.

SSC MTS 2022 की योग्यता क्या है?

अगर आप SSC MTS Exam Form Apply 2022 में करने वाले है तो आपको मुख्यतः तीन बातों का ध्यान रखना होता है. आइये हम जानते है कि MTS Exam Form भरने के लिए 2022 में किन-किन योग्यता को माना जायेगा. 

1. SSC MTS Exam Form 2022 Fill करने के लिए कंडीडेट को भारत की नागरिकता होना चाहिए. मतलब की एसएससी MTS एग्जाम फॉर्म भरने की योगयता में से एक योगयता भारतीय नागरिक होना है. 

2. अब SSC MTS की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इस एग्जाम के लिए सबसे कम योग्यता को मांगा जाता जाता है. मतलब की MTS Exam के लिए मात्र दसवीं पास छात्र आवेदन कर सकते है.

3. MTS की आयुसीमा की बात करें तो SSC MTS में 18 से 25 साल के छात्रों का आवेदन लिया जाता है. लेकिन कुछ जाति को इसमें भी छूट दी जाती है. 

अब हम इस टेबल के के द्वारा समझ सकते है कि SSC MTS में किस जाति/वर्ग के लोगों की कितनी साल का छूट मिलत है. 

जाति (Caste)छूट
SC/ST5 साल
ओबीसी3 साल
PWD जनरल5 साल
PWD OBC8 साल
PWD ST/ST10 साल
ओबीसी (भूतपूर्व सैनिक)3 साल
SC/ST (भूतपूर्व सैनिक)8 साल
जनरल (भूतपूर्व सैनिक)3 साल

MTS Exam Pattern in Hindi

एमटीएस परीक्षा को दो भागों में बांटा गया है. मतलब की मल्टी टास्किंग स्टाफ Exam Form Apply करने वालो का एग्जाम दो चरणों में होता है. जिसकी जानकारी अभी हम नीचे देने वाले है. MTS Exam 10th के छात्र करते है ज्यादातर मैट्रिक के नीचे का ही सवाल पूछा जाता है. 

MTS Stage 1: एसएससी MTS परीक्षा में सबसे पहला चरण में 100 प्रश्न पूछे जाते है. जिसे छात्रों के पास उस सवाल को हल करने के लिए 90 मिनट दिया जाता है. 

साथ ही आपके ये भी बता दु की MTS Exam में Visual Handicap को अलग से सवाल हल करने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाता है. SSC MTS Stage 1 परीक्षा में सभी 100 प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है. मल्टी टास्किंग स्टाफ एग्जाम में प्रथम चरण में बस यही सवाल पूछा जाता है.

MTS Stage 2: एमटीएस के दूसरे चरण में Paper Descriptive (वर्णात्मक पेपर) होता है. जिसमें छात्र से निबंध पत्र या लेख लिखने को दिया जाता है. MTS की इस परीक्षा में संविधान की आठवी अनुसूची में शामिल सभी भाषाओं का संछिप्त लेख या पत्र लिखने को आ सकते है.

एसएससी एमटीएस का दूसरे चरण की परीक्षा 50 अंक का होता है, उन सभी 50 अंको की प्रश्न को सॉल्व करने के लिए उम्मीदवार को 30 मिनट का समय दिया जाता है. साथ ही को PWD के अंदर आते है उन Candidate को Extra 40 मिनट के समय MTS Stage 2 के प्रश्न को हल करने के लिए दिया जाता है. 

Note: MTS Stage 1 का Exam ऑनलाइन मोड में होता है, और एसएससी MTS परीक्षा MTS Stage 2 को Offline माध्यम से लिया जाता है.

MTS Syllabus के बारें में

एसएससी एमटीएस में चार विषय से सवाल पूछे जाते है. SSC MTS के Stage 1 और SSC MTS Stage 2 के सभी प्रकार के सवालों के जवाब ऊपर दिया गया है. अभी हम SSC MTS Syllabus 2022 के बारे में जानने वाले है.

जनरल अवेयरनेससंस्कृति, मोबाइल टेक्नोलॉजी, संगणक (कंप्यूटर), भारत की इतिहास, करंट अफेर्स, महत्वपूर्ण तिथियां, महत्वपूर्ण योजनाएं, भूगोल, पर्यावरण, भौतिक, रसायन और जीव विज्ञान साथ ही SSC MTS मकी सिलेबस में प्रदूषण, अर्थव्यवस्था, GK, खेल-कूद समाचार, इत्यादि.
नम्बरीकाल एप्टीट्यूडसंख्यात्मक योग्यता में गणित के सवाल होते है, जैसे कि बीजगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, लाभ- हानि, संख्या प्रणाली, संख्या श्रंखला, समय तथा काम, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, आयु ब्याज, औसत, क्षेत्रमिति, गति समय और दूरी.
रीजनिंगनॉन वर्बल रीजनिंग, डायरेक्शन और डिस्टेंस, मैट्रिक्स, Missing Number, Puzzle, Blood Relation, Classification, Coding and Decoding, वॉर्ड फार्मेशन, इत्यादि.
अंग्रेजी भाषापर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द, मुहावरे का ज्ञान, अंग्रेजी रीडिंग, वाक्य, वाक्य सुधार, रिक्त स्थान इत्यादि.

क्या आपको भी एसएससी करनी है तो सभी छात्रों को एसएससी की सिलेबस के बारे में अच्छी तरह से जानना बहुत जरूरी है. क्योंकि किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए सिलेबस का होना अति अनिवार्य है.

मल्टी टास्किंग स्टाफ क्या होता है | MTS Vacancy 2022
मल्टी टास्किंग स्टाफ क्या होता है | MTS Vacancy 2022

आज अब इस पोस्ट में हम एसएससी एमटीएस की सभी प्रकार की सिलेबस के बारे में बात करने वाले है. जैसा कि मैंने पहले ही कहा था कि मल्टी टास्किंग स्टाफ की इस पोस्ट में आपको एसएससी एमटीएस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते है.

ऊपर यहाँ अपने SSC MTS क्या है, MTS का फुल फॉर्म, MTS की तैयारी कैसे करें, MTS Form Apply 2022 में कैसे करें, MTS के सिलेबस के बारे में, एसएससी एमटीएस के बारे में पूरी जानकारी साथ ही आने वाली SSC MTS Vacancy 2022 Notification के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

SSC MTS Notification in Hindi

ExamDate
एसएससी एमटीएस सूचना22 मार्च 2022
एम टी एस आवेदन22 मार्च 2022
MTS फॉर्म अप्लाई अंतिम तिथि30 अप्रैल 2022
एम टी एस पेमेंट ऑनलाइनComing Soon
MTS Challan PaymentComing Soon
एसएससी एमटीएस एडमिट कार्डComing Soon
SSC MTS Stage 1 Exam30 जून 2022
SSC MTS Stage 2 ExamComing Soon

आइये अब जानते है कि SSC MTS Vacancy Notification कब तक आएगी. आपको बता दे कि एसएससी एमटीएस की वेकैंसी 2022 March 2022 से शुरु होने वाली है. 

जो भी छात्र चाहते है कि आप MTS में भाग ले और MTS Exam को एक ही बार मे Pass Out करें तो आपको इस आर्टिकल पर ध्यान रखना होगा.

SSC MTS Vacancy 2022 Notification Out होती है आपको पहले ही हमारी ये वेबसाइट Mehar Tech Hindi पर SSC MTS Jobs Post 2022 Update कर दिया जाएगा. 

ऊपर आपको SSC MTS Vacancy 2022 के बारे में Important Information दिया गया है. आप उस तारीख को Note कर ले और जब मेहर टेक हिंदी पर MTS वेकैंसी 2022 Update कर दिया जाएगा तो आप हमारी वेबसाइट से जानकारी ले सकते है.

SSC MTS Vacancy in Hindi

SSC MTS Vacancy Post
GeneralComing soon
ओबीसीComing soon
STComing soon
SCComing soon
BC-1Coming soon
BC-2Coming soon

SSC MTS Form Apply कैसे करें

Step1: जब MTS Exam Notification 2022 जारी हो जाती है. तो सबसे पहले आपको SSC MTS की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है.

Step 2: अब आप SSC MTS की Official Website से मल्टी टास्किंग स्टाफ MTS Official Notification 2022 को अच्छी तरह से रीड करना है, वेकैंसी के बारे में जानना है.

Step 3: उसके बाद अब अपना ईमेल आईडी से से SSC MTS Apply Online SignUp करें.

Step 3: MTS की वेबसाइट पर ईमेल आईडी से SignUp करने के बाद ईमेल पर आए यूजर नाम और पासवर्ड को Login Page पर Login करें.

Step 4: MTS User Name और Password से sign करने पर Candidate Details Form खुलेगा. MTS Form को पूरी और बिल्कुल सही जानकारी से भरे और Submit पर क्लिक करें.

Step 5. सबमिट किये हुए फॉर्म में अब अपनी पासपोर्ट साइज फ़ोटो, और सिग्नेचर ऑफिसियल नोटिस के आधार पर भरें.

Step 6: अब आप अपनी MTS Form को Final Submit करके Online Payment करें. आप MTS Online Payment खुद ही Online और Offline दोनों तरीको से भर सकते है. 

Step 7: SSC MTS Form Apply करने के बाद अपनी Soft Copy को Hard Copy में Print करवाकर सही से संभाल कर भविष्य के लिए रख ले.

अब हम जानते है कि हम SSC MTS Exam Form Apply Step by Steps कैसे करते है. आइये अब हम ये भी जान लेते है कि हमें SSC MTS 2022 की एडमिट कार्ड और रिजल्ट को कैसे डाउनलोड कर सकते है. 

Tik Tok से पैसे कैसे कमाते है
Like App से पैसे कैसे कमाते है
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 
Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है 

आज की मल्टी टास्किंग स्टाफ की इस पेज में हम आपको SSC मल्टी टास्किंग स्टाफ 2022 की सारी जरूरी जानकारी दे रहे है. क्या आपको लगता है कि आप भी SSC की MTS Exam में भाग लेने वाले है.

SSC हर साल तीसरी या चौथी माह तक MTS Vacancy 2022 Notification in Hindi को जारी करती है. लेकिन पिछले साल की तरह इस साल भी Covid-19 चल रहा है. अभी 2022 में ओमिक्रोन वायरस आया हुआ है. 

इस कारण से हो भी सकता है कि MTS वेकैंसी 2022 आने में थोड़ा देरी हो सकती है. क्योंकि अभी हालात इतने सही नही है कि यहाँ एग्जाम कराए जा सकते है. हालांकि अगर MTS वेकैंसी 2022 को सूचना आते ही सबसे पहले Mehar Tech Hindi MTS Kya Hai की इस पेज को अपडेट करेगी.

SSC MTS Examination Fees कितनी होती है?

SSC MTS एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

SSC MTS एग्जाम सेन्टर कहा दिया जाता है?

एसएससी MTS Result कैसे देखे

SSC MTS Cutoff क्या रहती है?

SSC MTS का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होती है?
SSC MTS Documents Verification कैसे होती है?
एसएससी एमटीएस सैलरी कितनी होती है?
एसएससी एमटीएस के बारे में

दोस्तों SSC मल्टी टास्किंग स्टाफ में होने वाली सभी प्रकार की जानकारी हम इस पेज में आपको उपलब्ध कराए है. जैसे कि SSC MTS क्या है, MTS Full Form, MTS Kya Hai, MTS Vacancy Notification 2022, MTS एडमिट कार्ड और रिजल्ट के बारे में.

साथ ही एसएससी एमटीएस की रिजल्ट, सैलरी, योग्यया, MTS के कार्य, MTS के अंदर आने वाले कार्य के बारे में बताया गया है. उम्मीद है आपके हमारी ये जानकारी पसंद आई होगी.

SSC MTS FAQs.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here