एसएससी का फुल फॉर्म क्या है, और SSC क्या होता है?

SCC Ka Full Form: आइये आज की इस आर्टिकल में हम SSC Ka Full Form, SSC क्या है, एसएससी का फुल फॉर्म क्या है, और SSC का होता है और SSC किस प्रकार की संस्था है. आज की इस आर्टिकल में आपको एसएससी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिलने वाली है.

दोस्तों भारत में एक बहुत बड़ी जनसंख्या सरकारी नौकरी Sarkari Result, सरकारी जॉब्स के पीछे परेशान रहती है. तथा भारत में सरकारी नौकारी का पाना किसी वरदान से कम नही है.

क्योंकि भारत में सरकारी नौकरी को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है. आप सभी को पता होगा कि आज सरकारी नौकरी, Sarakri Result को पाना कितना मुश्किल हो गया है.

साथ ही आपको आज की इस पोस्ट में SSC Ka Full Form, SSC in Hindi, SSC के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दिया गया है. Mehar Tech Hindi वेबसाइट पर आपको एसएससी जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त होगा.

एसएससी का फुल फॉर्म क्या है?

SSC का Full Form “Staff Selection Commission” होता है, जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है. ये एक प्रकार का सरकारी संस्था है जो भारत म सरकारी नौकरियां के लिए काम करती है.

एसएससी भारत की एक ऐसी संस्था है जो पूरी भारत में बहुत सारी सरकारी नौकरी, और Sarkari Result में अपना योगदान दिया है.

एसएससी का इतिहास

एसएससी का गठन भारत सरकार द्वारा 4 नवम्बर 1975 को Subordinate Service Commission के नाम से हुआ था. लेकिन फिर बाद में भारत सरकार ने इस संस्था को नाम बदल दिया था.

26 सितंबर 1977 को इस Subordinate Service Commission का नाम बदल का Staff Selection Commission मतलब कि कर्मचारी चयन आयोग कर दिया गया था.

आप सभी को बता दु की जो लोग एसएससी का एग्जाम की तैयारी करते है. वो सभी लोग एसएससी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नई नई SSC Jobs के बारे में पता करना है. साथ ही आपको ये भी बता दु की SSC Exam बहुत से लोग पहले से ही तैयारी करते है ताकि समय आने पर सब लोग SSC Form Apply कर सके.

आगे आपको SSC के बारे में सभी जानकारी मिलने वाली है. जैसे कि एसएससी क्या है, एसएससी का फुल फॉर्म, एसएससी का पुराना नाम क्या है, एसएससी की तैयारी कैसे करें इत्यादि.

एसएससी क्या है | SSC in Hindi

एसएससी एक ऐसी संस्था है जो भारत सरकार द्वारा बनाया गया है. एसएससी भारत में स्टाफ सेल्वेक्शन करवाने का काम करती है. मतलब की एसएससी भारत में सरकारी नौकरी पाने वालों का सपना पूरा करती है.

एसएससी पूरे भारत में बहुत तरह के एग्जाम को करवाती है. क्योंकि एसएससी का मतलब ही होता है कर्मचारी चयन आयोग. और ये बात SSC का नाम से भी जाहिर हो जाता है. आपको बता दे कि एसएससी का काम सिर्फ एग्जाम ही लेना नही है बल्कि और भी बहुत सारा काम है.

क्योंकि एसएससी बहुत सारी बोर्ड का एग्जाम भी लेती है. ऐसे में सभी लोगों SSC का Full Form, SSC in Hindi, एसएससी का पूरा नाम क्या है, एसएससी की तैयारी कैसे करें तथा एसएससी के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है.

एसएससी में किस प्रकार की भर्ती होती है?

एसएससी में Class 10th से लेकर Graduation तक के लिए तथा उससे ऊपर के लिए भी सरकारी जॉब्स निकलती है. SSC पूरे भारत में ग्रुप C और B इस तरह की नौकरियां निकलती है. साथ ही आपको ये भी बता दु की SSC ही भारत में पूरी संस्था और विभिन्न मंत्रालय में स्टाफ भर्ती का काम करती है. आज की जनरेशन में जो एसएससी में जाना चाहता है. जो एसएससी का में कर्मचारी बनना चाहता है.

उन सभी को एसएससी का फुल फॉर्म, एसएससी क्या है, एसएससी क्या होता है, SSC Meaning, SSC Meaning in Hindi, Staff Selection Commission का हिंदी नाम क्या होता है. इस प्रकार की जानकारी लेनी होती है. आइये आगे हम जानते है कि एसएससी का ऑफिस कहाँ-कहाँ है.

एसएससी का मुख्यालय कहाँ है?

एसएससी का मैन मुख्यालय नई दिल्ली उपस्थित है लेकिन इसके अलावा मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलोर, इलाहाबाद (प्रयागराज) में उपस्थित है. इसके अलावा दो उप कार्यालय पहला रायपुर और दूसरा चंडीगढ़ में उपस्थित है. इन सभी कार्यालयों में एसएससी से जुड़ी सभी प्रकार का काम होता है.

एसएससी कितने एग्जाम करवाती है?

आप सभी लोग अभी एसएससी का फुल फॉर्म, एसएससी क्या है, और एसएससी के बारे में पूरी जानकारी ले रहे है. ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि हम आपको SSC के बारे में पूरी और उचित जानकारी प्रदान करें.

एसएससी का फुल फॉर्म क्या है, और SSC का होता है?
एसएससी का फुल फॉर्म क्या है, और SSC का होता है?

SSC साल में पूरे भारत में 8 तरह का एग्जाम कंडक्ट करवाती है. जिसके बारे में हम अभी जानने वाले है. आइये सबसे पहले जानते है कि एसएससी का सभी 8 परीक्षा का नाम क्या है.

SL No.Exams of SSC
1MTS (Multi Tasking Staff)
2CHSL (Combined Higher Secondary Level)
3CGL (Combined Graduate Level)
4Stenographer
5SSC GD Constable
6CPO (Central Police Organisation
7JE (Junior Engineer)
8JHT (Junior Hindi Translator)

जैसा कि आप सभी को पता है कि अभी हम एसएससी का फुल फॉर्म और एसएससी क्या है कि बारे में पढ़ाई कर रहे है. उम्मीद है आप अभी को SSC का Full Form और SSC in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

अब आगे जानते है एग्जाम क्लियर करने के बाद कौन कौन सा पोस्ट मिलता है. क्योंकि एसएससी देश भर में बहुत सारी एग्जाम को करवाती है. ऐसे में हमें पता होना चाहिए कि हम SSC Pass करके कौन-कौन सा Sarkari Naukari मतलब की Sarkari Result को पा सकते है.

Tik Tok से पैसे कैसे कमाते है
Like App से पैसे कैसे कमाते है
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 
Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है 

अब आपको नीचे एसएससी से बनने वाले पोस्ट के बारे में जानने वाले है. आपको बता दु की SSC का पूरा नाम कर्मचारी चयन आयोग है. लेकिन हम एसएससी से क्या बनने वाले है.

एसएससी के लिए विभिन्न नौकरियां?

SL No. नौकरियां
1Income Tax Inspector
2Assistant Audit Officer
3Inspector (Examiner)
4Assistant
5Central Excise Inspector
6Preventive Officer Inspector
7Assistant Section Officer
8Divisional Accountant
9Postal Inspector
10Statistical Investigator

दोस्तो अभी तक में हमनें एसएससी का फुल फॉर्म, एसएससी क्या है, एसएससी का प्रमुख कार्यालय, एसएससी की एग्जाम, और एसएससी करने के बाद कौन-कौन सी पोस्ट पर काम कर सकते है.

एसएससी का फुल फॉर्म क्या है, और SSC का होता है?

अब आगे हम जानते है कि एसएससी करने के बाद किस-किस कार्यालय में जॉब मिल सकती है. हम आपको आगे इन्ही विषय पर चर्चा करने वाले है.

एसएससी के द्वारा किस कार्यालय में जॉब कर सकते है?

Sl No.विभाग
1CBI
2NIA
3Income Tax Department
4Intelligence Bureau
5Railway Ministry
6CAG
7Election Commission
8Ministry of Parliament Affair
9Central Secretary
10IFS
11CS
12CWPRS

दोस्तो जैसा कि आप इस पोस्ट में आप जान रहे है SSC in Hindi, एसएससी का फुल फॉर्म, SSC क्या है इत्यादि के बारे में. जैसा कि आप लोगों को पता होगा कि एसएससी एक ऐसा एग्जाम है जहाँ से लोग सरकारी नौकरियां प्राप्त करते है.

ऐसे में एसएससी एग्जाम के लिए बहुत सारी SSC Exam Syllabus, या SSC GD Previous Year Paper in Hindi भी बहुत लोगों को जरूरत होती है. आपको आगे एसएससी की सभी प्रकार की सिलेबस के बारे में बताया जाएगा.

अभी हम SSC में किस प्रकार की परीक्षा होती है इस बारे में जानने वाले है. साथ एसएससी की सभी परीक्षाओं के बारे में कम्पलीट जानकारी दिया जाएगा.

#1. MTS (Multi Tasking Staff)

SSC MTS का फुल फॉर्म मल्टी टास्किंग स्टाफ कहा जाता है. MTS एसएससी की सबसे कम लेवल की परीक्षा है जिसमें एसएससी की बहुत सारी विद्यार्थी एग्जाम देते है.

SSC MTS में कम पढ़े लिखे लोग इस कैटेगरी के अंदर आते है. जैसा कि आपको पता होगा कि एसएससी करने के आपको किसी भी स्टेज पर कर सकते हैं. चाहे आप एसएससी करने के लिए 10th के बाद आये हो, 12th के बाद आये हो, या तो स्नातक के बाद SSC Career के लिए आये हो.

एसएससी में सभी प्रकार के लोगों के लिए परीक्षा लिया जाता है. जैसा कि हम बात कर रहे थे SSC MTS के बारे में क्योंकि SSC MTS 10th Pass करने वाले भी कर सकते है. ऐसे में MTS करने वालो को कोई भी नौकरशाही वाला जॉब पोस्ट मिल सकता है.

SSC MTS भारत में एसएससी के द्वारा किया जाने वाला सबसे पॉपुलर कोर्स एग्जाम है. जिसमें भारत के अधिकतर बच्चें एग्जाम देते है. साथ ही एसएससी एमटीएस को गैर तकीनीकी परीक्षा भी कहा जाता है.

MTS वालो को भारत सरकार के Group C लेवल के अनुसार काम पर रखा जाता है. आपको बता दु की यदि तो SSC MTS Exam Pass करके जॉब लेते है तो आपको ग्रुप सी के अंदर काम करना होता है, और साथ ही उसी हिसाब से सैलरी मिलती है.

#2 CHSL (Combined Higher Secondary Level)

SSC CHSL का मतलब कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल होता है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) हर साल CHSL Exam को करवाती है. साथ ही ये एग्जाम उन लोगों के लिए है जो मात्र 12th करके सरकारी जॉब लेना चाहते है.

बहुत से लोगों का कहना होता है कि सिर्फ ज्यादा पढ़े-लिखे होने पर ही उन्हें सरकारी नौकरी मिलती है. ऐसे में ये 12tt Pass भी SSC करके सरकारी नौकरी के लिए मान्य होते है. अगर लगन और मेहनत सही हो तो कोई भी कम मुश्किलें नही बढ़ा सकती है.

हम मुश्किल काम को करने के लिए आपका बढ़ता हुआ हर एक कदम आपको उत्तेजित और उत्साहित करती करती है.

SSC CHSL को करने के लिए आपको मात्र 12th पास ही होना चाहिए. आगे की यदि पढ़ाई अपने नही भी की तो कोई बात नही लेकिन जब आप एसएससी की HCSL करते है तो आपको 12th के बाद भी सरकारी नौकरी मिलने का चांस रहता है.

आइये अब हम SSC CHSL Syllabus के बारे में थोड़ा जान लेते है. आपको इस परीक्षा के लिए केवल 12th लेवल का ही प्रश्न पूछा जाता है. और SSC CHSL Pass करने के बाद आपको एक सुनहरा सा सरकारी नौकरी दी जाती है.

आइये अब जानते है कि SSC CHSL Pass Our होने के बाद कौन-कौन से जॉब मिल सकते है. नीचे आपको इस परीक्षा में पास होने पर मिलने वाला जॉब्स के बारे में जानने को मिलेगा.

Data Entry Operator
Lower Division Clerk
Postal Assistant
Court Clerk

#3 SSC CGL (Combined Graduate Level)

दोस्तों CGL का Full Form “Combined Graduate Level” होता है. आपको बता दे कि कर्मचारी चयन आयोग इस परीक्षा को हर साल करवाती है. ऐसे में जो स्नातक की डिग्री पूरा किये हुए रहते है. वो इस एग्जाम के लिए उत्तीर्ण हो सकते है.

भारत सरकार में इस परीक्षा को पास करवा कर लोग भारत सरकार में सभी विभिन्न कार्यालयों और निकायों में कर्मचारियों को भर्ती करने का कार्य SSC CGL करता है. आपको बता दु की इस एग्जाम को बहुत सारे भारतीय करते है.

जो स्नातक करके सरकारी जॉब्स को हासिल करना चाहते है वो अपनी तैयारी SSC CGL Exam के लिए हमेशा तैयार रहे है. साथ ही आपको SSC CGL के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए.

SSC CGL Pass करने के लिए आपको SSC का Full Form, मतलब की SSC CGL का Full Form से लेकर सारी जानकारी होनी चाहिए. जैसे कि CGL क्या है. SSC CGL in Hindi, CGL Pass कैसे करें, CGL को कैसे पास करें, सरकारी नौकरी कैसे करें.

आप सभी को बता दु की SSC CGL एक High Level Exam है एसएससी की इसलिए इस परीक्षा को पास करना इतना आसान नही होता है. इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको CGL का पूरी जानकारी होनी चाहिए.

जैसे कि SSC CGL Previous Year Question Paper in Hindi, SSC CGL Gas Paper, SSC CGL Latest Update 2022, SSC CGL Vacancy 2022 को भी जानना होगा.

साथ ही आपको हर एक update ssc 2022 को लेकर देखना देखना होगा. SSC CGL की सभी प्रकार की जानकारी में से SSC CGL Exam Date के बारे में जानना होगा.

SSC CGL Apply करने के तरीकों के बारे में जानने होगा, SSC CGL अपना Admit Card कब जारी करता है ये भी जानना होगा. CGL Full Form के साथ-साथ पूरी SSC CGL सिलेबस 2022 की तैयारी भी करनी होती है.

आपको बात दु की यदि आपको रोजाना SSC CGL Notification चाहिए तो आपको हर रोज सुबह उठने से पहले ही SSC किआ ऑफिसियल वेबसाइट और SarkariResult की वेबसाइट पर जाना होगा.

Sarkari Result की दो वेबसाइट है पहला SarkariResult .Info और दूसरा SarkariReslut .com होता है. सरकारी रिजल्ट वेबसाइट पर आप रोजाना नई-नई जॉब्स के बारे में जान सकते है.

साथ ही अगर आपको Sarkari Result की हर एक Notification को जानना चाहते है तो आपको Meher Tech Hindi की वेबसाइट पर भी चेक कर सकते है.

मेहर टेक हिंदी की वेबसाइट से सरकारी नौकरी की जानकारी पाना चाहते है तो गूगल में “SarkariResult Mehar Tech Hindi” लिखना होगा नही तो उस पर क्लिक करें.

तो दोस्तों हम बात कर रहे थे कि SSC CGL के बारे में आपको बता दु की SSC CGL पास करने के बाद आपको बड़ी पोस्ट पर काम करने को मिल सकता है. जैसे कि CGL पास करने पर आपको आयकर, डाक, नार्कोटेक, सीबीआई, NIA जैसे संस्था में काम करने का मौका मिल सकता है.

आपको पता होगा कि जिस-जिस पोस्ट पर मैन अभी बताया है वो सभी भारत सरकार के नामी संस्थाओं में से एक है. उस पोस्ट पर काम करके आपको समाज में और ज्यादा इज्जत और पैसा दोनों मिलेगा.

#4 Stenographer

SSC Stenographer की पोस्ट भारत में बहुत जी महत्त्व देने वाली पोस्ट है. जहाँ आपको सिर्फ 12th Pass वालो को भी ये मौका मिल सकता है. आपको बता दे कि SSC की इस एग्जाम मतलब की एसएससी स्टेनोग्राफर की पोस्ट को पाने के लिए Written Test देना होता है

स्टेनोग्राफर की पोस्ट को आने के लिए आपको लिखना शार्ट हैंड भी आना चाहिए. क्योंकि स्टेनोग्राफर का काम बहुत से जगह लिखना होता है.

स्टेनोग्राफर में सबसे पहले आपको Written Test और बाद में Skill Test देना होता है. आपको ये भी बता दु की इस एग्जाम में गणित से प्रश्न नही होते है. इस exam को पास करने के लिए आपको Typing का आना भी बहुत जरूरी होता है.

आइये अब जानते है कि स्टेनोग्राफर क्या होता है. तो आपको बता दु की स्टेनोग्राफर सरकार के बड़े-बड़े कोर्ट, मंत्रालयों, और विभागों में हो रही बातचीत को नोट करके रखना होता है.

साथ ही आपको ये भी बता दु की एक स्टेनोग्राफर का काम सिर्फ बातों को लिखना ही नही होता है. एक SSC Stenographer को लिखे हुए Note को फिर से कंप्यूटर पर टाइपिंग करके Data को Save रखना भी होता है.

#5 SSC GD Constable

सबसे पहले आपको बता दु की SSC का मतलब Staff Selection Commission होता है और GD का मतलब “General Deputy” होता है. SSC GD Constable Exam हर साल होता है.

SSC GD Constable Apply करने के लिए मात्र 10th पास होना अनिवार्य है. अगर आप एसएससी जीडी कांस्टेबल बनना चाहते है तो 10th के बाद भी इस एग्जाम को दे सकते है.

SSC GD Constable Exam Pass करने के बाद आपको सिमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय उद्योगिक सुरक्षा बल, ITBB, CRPF इत्यादि में इसका सेल्वेक्शन हो सकता है.

SSC GD Constable का एग्जाम कर्मचारी चयन आयोग हर साल करवाता है. GD कांस्टेबल के लिए आपको फिजिकल टेस्ट में बहुत ही ज्यादा मेहनत करना होता है. क्योंकि SSC GD Constable बनने के लिए फिजिकल टेस्ट भी देना होता है.

SSC GD Full Form in Hindi से लेकर SSC GD Constable Syllabus और साथ ही SSC GD Physical Test के बारे में अच्छी तरह से जानना होता है. एसएससी की इस पोस्ट के लिए छात्रों को बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होती है.

SSC GD से संबंधित बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते है. कि SSC GD Constable भर्ती क्या है, SSC GD का Full Form, SSC GD Latest Notification, SSC GD Latest Jobs 2022, SSC GD Previous Year Paper, SSC GD New Gas Paper,  और भी बहुत सारे सवाल लोगों के द्वारा इंटरनेट पर सर्च किया जाता है.

#6 CPO (Center Police Organization)

SSC CPO का पूरा नाम सेंट्रल पुलिस ऑर्गनाइज़ेशन होता है. जो भी छात्र को Police Force में भर्ती होने है. मतलब की जिसको शुरू से ही पोलिस में जाने का मन रहता है वो इस एग्जाम को आराम से पास कर सकता है.

Police Force में जाने के लिये SSC CPO Exam Pass करना होता है. जिसके बाद आपको Police सेवा के लिए ले लिया जाता है.

आपको बता दु की CPO SSC Exam Pass करने के बाद आप Sub Inspector, Assistant Sub Inspector बन सकते है. इस जॉब में अच्छा कैरियर के साथ-साथ अच्छा सैलरी भी दिया जाता है.

SSC CPO एक Graduate Level Exam है मतलब की इस परीक्षा में SSC CPO Form Apply करने के लिए आपको स्नातक की पढ़ाई होना अनिवार्य है. चाहे आप किसी भी स्टीम से स्नातक की जो आप इस एग्जाम के लिए योग्य हो.

आपको बता दु की एसएससी की सीपीओ परीक्षा में आप Police Force का जॉब ले सकते है. ऐसे में यदि आप सेना में गए तो ठीक है. अगर आप Delhi Police के दल में काम करना चाहते है तो आपको बाइक, और गाड़ी चलानी भी आना चाहिए.

#7 JE (Junior Engineer)

SSC JE का पूरा नाम जूनियर इंजीनियर होता है. JE Exam हर साल कर्मचारी चयन आयोग (SSC) करती है. मतलब की एसएससी की बाकी सभी परीक्षाओं की तरह JE भी SSC की तरफ से हर साल कराई जाती है.

SSC JE Exam भारत सरकार के अंदर आने वाले सभी तकीनीकी विभाग और कार्यालय में इंजीनियर की पोस्ट पर भर्ती करवाता है.

जैसे कि नाम से ही पता चलता है कि JE का मतलब जूनियर इंजीनियर होता है. ऐसे में यदि आपको JE बनने न तो आपको Diploma Courses के साथ Graduate होना बहुत जरूरी है. तभी आप इस एग्जाम को के लिए Form Apply कर सकते है.

SSC JE Exam एक तकीनीकी परीक्षा है जिसका Form भरने के लिए आपको तानिकी ज्ञान और समझ का होना बहुत जरूरी है.

यदि आप Civil, Electrical, या Machnical डिग्री है तभी आप SSC JE का एग्जाम के लिए योग्य है. साथ ही आपको इस काम में अपनी पूरी तकनीकी ज्ञान को लगाना जोटा है.

उसके बाद आपको एसएससी जेई का फॉर्म अप्लाई करना होता है. SSC JE का Form भरने के लिए आपको पहले SSC की JE के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेना चाहिये. जैसे कि SSC JE क्या है, SSC JE Eligibility, JE SSC Syllabus, तथा SSC JE की तैयारी कैसे करें.

#8 JHT (Junior Hindi Translator)

SSC JHT का मतलब जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर होता है. जिसका एग्जाम SSC प्रत्येक साल करवाती है.

भारत सरकार के कार्यालय, संस्थान में अनुवाद करने वाला पोस्ट JHT SSC होता है. जो लोग Hindi या English में में अनुवाद करने के लिए विभागों में रखा जाता है.

JMT एक बहुत ही अच्छी और महत्वपूर्ण पोस्ट है जो सभी लोग नही कर पाते है. इस एग्जाम को देश भर में गिने चुने लोग ही करते है. क्योंकि इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको Hindi या English में Master Degree करना अनिवार्य होता है. साथ ही स्नातक में भी Hindi या English होना चाहिए.

दोस्तो इस आर्टिकल में आपको SSC in Hindi, SSC, SSC Meaning in Hindi, SSC Kya Hai, एसएससी क्या है, एसएससी क्या होता है, SSC क्या होता है, इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है. यदि आपको SSC के बारे में कोई और जानकारी चाहिये तो हमें कमेंट करें.

एसएससी के बारे में

आज की इस पोस्ट में आपको एसएससी का फुल फॉर्म, एसएससी क्या है, एसएससी का पुराना नाम, एसएससी कब बनी है, एसएससी का गठन कब हुआ है तथा एसएससी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दिया गया है.

उम्मीद है आप सभी लोगों को ये जानकारी बहुत पसंद आई होगी. साथ ही हम जाने से पहले इस आर्टिकल को शेयर तथा हमारी सोशल मीडिया प्रोफाइल को फॉलो जरूर कर ले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here