SSC GD Constable Kya Hai, GD का फुल फॉर्म

SSC GD Constable Kya Hai: क्या आपको भी एक बेहतर कैरियर बनाना है. क्या आपको भी SSC GD Constable Kya Hai के बारे में जानना चाहते है. क्या आपको भी आगे चलकर Staff Selection Commission कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से GD Constable बनना है.

ऐसे में आपको SSC GD Constable से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को लेना बहुत जरूरी है. अतः आप जब SSC GD के बारे में अगर जानना चाहते है तो आप इस वेबसाइट Mehar Tech Hindi / मेहर टेक हिंदी पर SSC GD Constable 2022 के बारे में complete information मिलेगी.

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि SSC GD एक ऐसा Post में जहाँ आप देश में सेना, तथा बहुत सारे संस्था में कांस्टेबल बन सकते है. SSC की सबसे बड़ी Exam GD Constable ही होता है.

GD Constable पूरे भारत में कर्मचारी चयन आयोग में सबसे ज्यादा SSC CD Form Apply किया जाता है. साथ ही बहुत ज्यादा लोग इस परीक्षा को देता है. अगर आपको भी SSC GD में भाग लेना है तो आपको भी इस परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी लेनी होगी.

SSC GD Constable बनने के लिए बहुत से मापदंड से गुजरना होता है. बहुत ज्यादा दौड़ और काफी फिजिकल मेहनत करना पड़ता है. बहुत साथ ही SSC GD के लिए आपको उसके लिए Complete Information पाना भी जरूरी होता है.

SSC GD Constable in Hindi की इस पोस्ट में हम आपको SSC जीडी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को मुहैया करवाते है. जैसे कि SSC GD क्या है, SSC GD Kya Hai, SSC GD की सैलरी.

SSC GD का फुल फॉर्म, GD Syllabus, SSC GD Exam Form 2022, SSC GD Notification 2022 in Hindi, तथा SSC GD Constable के बारे में पूरी भर्ती प्रोसेस भी बताया जाएगा.

SSC GD Full Form in Hindi

आइये अब जानते है कि SSC GD का फुल फॉर्म क्या होता है. क्योंकि हमें GD Constable के साथ-साथ फुल फॉर्म के बारे में भी जानना बहुत जरूरी होता है.

SSC का Full Form Staff Selection Commission जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है. एसएससी एक संस्था है को भारत सरकार की संस्था है. जो देश भर में सरकारी नौकरियों को भर्ती करवाता है.

GD Constable में GD का मतलब (General Duty) होता है. जिसे हम हिंदी में सामान्य कर्तव्य सिपाही कहते है. अतः आप यदि SSC GD के जरिये एक Constable बनते है तो आपको कर्तव्य सिपाही कहा जायेगा.

आगे हम जानेंगे कि एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए योग्यता, शैक्षणिक योग्यता, फिजिकल योग्यता, GD Salary इत्यादि के बारे में.

SSC GD Kya Hai | SSC GD क्या होता है?

एसएससी GD एक Post या Exam है जो SSC हर साल देश भर में करवाती है. ऐसे में जो लोग 10th करके भी Sarkari Naukari लेना चाहते है, उन लोगों के लियर SSC GD Constable Vacancy बहुत ज्यादा एमडीएस करती है.

यदि किसी को भी सेना या किसी भी संस्था में कांस्टेबल बनना है तो इसे इस परीक्षा को पास करना होता है. आइये जानते है कि एसएससी GD बनने के लिए किन-किन योग्यता से गुजरना पड़ता है.

आपको बता दु की SSC GD करने के लिए हमें बहुत सारी GD Fase को Pass करना पड़ता है. साथ ही आपको ये भी बता दु की SSC GD Constable Books को भी बहुत ज्यादा पढ़ना पड़ सकता है.

आइये जो भी यदि आप 10th या 10th से ज्यादा भी पढ़े है वो SSC GD Constable Vacancy 2022 देखकर GD Constable Form Apply करना चाहिए. GD Constable के लिए एसएससी की तरफ से हर साल भर्तियां निकाली जाती है.

ऐसे में हमें ये जानकारी चाहिए होती है. SSC GD Constable Vacancy कब आती है. आइये अब हम कुछ और क बारे में जानते है. SSC GD अभी 2022 में जल्द ही आने वाली है. जिसकी जानकारी आपको Sarkari Result 2022 की वेबसाइट से मिल सकती है.

Sarkari Result की वेबसाइट सभी प्रकार की सरकारी तथा गैर सरकारी वेकैंसी को Update करते रहती है. यदि आपको भी एसएससी या SSC GD Constable की भर्ती होने या GD Exam देना है तो आप रोजाना एक बार सरकारी रिजल्ट 2022 पर जाना जरूरी है.

Sarakri Result 2022 की जानकारी कैसे पाएं?

आप चाहे तो Mehar Tech Hindi की वेबसाइट से भी Sarakri Result की जानकारी प्राप्त कर सकते है. यदि आपको अभी Sarkari Result की वेबसाइट पर जाना है या Sarkari Result की वेबसाइट के बारे में अधिक जानना है तो ऊपर दिए गए Link पर क्लिक करें.

SSC GD के लिये विभिन्न मापदंड

जैसा कि किसी भी Exam Form Apply करने से पहले हम उस एग्जाम की मापदण्ड कर लेना होता है. मतलब की जो यदि आप किसी चीज का फॉर्म अप्लाई कर रहे है तो आपको उसकी पूरी सूचना पढ़नी पड़ती है.

आइये हम अब ऐसे समझते है कि यदि हम SSC GD Constable Exam के लिए Form Apply करते है तो आपको सबसे पहले SSC GD Full Form से लेकर Staff Selection Commission GD Constable Vacancy Notification 2022 in Hindi की जानकारी होना चाहिए.

साथ ही उसकी योग्यता, शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक योग्यता के बारे में पता कर ही लेना सही होता है. आप आप उस चीज के लिए योग्य ही नही रहेंगे तो Form Apply करने से भी आपका ही नुकसान होगा.

कैसे Form Apply करने से कोई नुकसान तो नही होता है. परंतु आपकी जो Fees होती है. वो कभी भी वापिस नही होती इस कारण से आप पहले अपनी हिसाब से अपने आप में आकलन कर लीजिए कि आप उस काम के लिए या उस टेस्ट के लिए योग्य है या नही.

SSC GD Constable की योग्यता?

जैसा कि हमनें पहले ही अब कुछ बता दिया था कि एसएससी GD परीक्षा देश के सबसे बड़े संस्था SSC करवाती है. ऐसे में ये भी बता दु की SSC GD Exam का Form Apply करने के लिए आपको भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिक (10th) उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

मतलब साफ है कि बिना मैट्रिक पास हुए आप SSC GD Constable Exam Form Apply नही कर सकते है. आइये अब हम इस बारे में जानते है कि आगे हमारी फिजिकल योग्यता और लंबाई, उचाई कितनी होनी चाहिए SSC GD Constable परीक्षा देने के लिए.

SSC GD Constable परीक्षा आप अपने शहर से ही भर सकते है. लेकिन GD Constable की Exam को आप किसी जगह भी जाना पड़ सकता है. ऐसे में यदि आप अपनी जगह से थोड़ा नजदीक ही रहते है तो GD Exam के लिए अच्छा होता है.

आज हम इस Article में SSC GD Ka Full Form के बारे में जानकारी ले रहे है. यहाँ आपको SSC GD से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दिया जाएगा. SSC GD Full Form की इस पेज के बाद आपको कोई दूसरा पेज पर आपको जाने की जरूरत नही पड़ेगा.

SSC GD Constable के लिए राष्ट्रीयता क्या होनी चाहिये?

SSC GD Constable Form Apply करने के लिए आपको भारतीय नागरिक होने अनिवार्य है. मतलब की यदि आप SSC का Exam के लिए किसी भी Form या GD Constable के लिए Form Apply करते है तो आपको भारतीय नागरिकता होना बहुत जरूरी है.

साथ ही आपको ये भी बता दु की SSC GD Constable पद पर आवेदन करने वालो के लिए कुछ विशेष छूट सिया गया है राष्ट्रीयता को लेकर.

यदि आप नेपाल, भूटान, या तिब्बत से आये है, और आने से कुछ साल हो गए है तो आप भारत में SSC GD Constable के लिए भर्ती परीक्षा दे सकते है. साथ ही आपको भारत के सेना में काम करने का मौका मिल सकता है.

SSC GD के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिये

आइये अब जानते कि SSC GD Constable का एग्जाम देने के लिए शारीरिक योगयता क्या होनी चाहिए. साथ ही हम Male और Female Candidate के बारे में भी विस्तार से जानते है.

  1. SSC GD Physical Standard में Male की ऊँचाई की बात करें तो जो भी SSC GD Constable के लिए Form भरना चाहता हो उसकी लंबाई 170 cm होना चाहिए. जो कि जनरल, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति के लिए है.

यदि भारत के अनुसूचित जनजाति से बिलोंग करते है तो आपको SSC GD Constable Form Apply करने के लिए 162.5 cm होना अनिवार्य है.

  1. आइये अब हम चेस्ट की बात करें तो आपको बया दु की SSC GD Constable भर्ती परीक्षा देने के लिए Male Candidate की चेस्ट बिना फुलाये 80cm, और चेस्ट फूलने के बाद 85 cm होना अनिवार्य है. जो कि जनरल, अन्य पिछड़ा वर्ग, और अनुसूचित जातियों के लिए है.

आइये अब हम बाकी बची हुई अनुसूचित जनजाति की बात करते है, तो आपको बता दु की यदि आप अनुसूचित जनजाति से आते है तो आपको सीन बिना फुलाये 76 और सीन फुलाकर 81cm होना चाहिए.

  1. अब हम बात करते है Female Candidate की तो आपको बता दु की जनरल, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति के लिए 157 cm की ऊँचाई होनी चाहिए.

SSC GD Constable Physical Exam

आइये यह हम SSC GD की फिजिकल एग्जाम के बारे में जानने वाले है. आपको बता दे कि SSC GD में बहुत सारी स्टेप्स को Follow करके आप देश सेवा में लग सकते है. जिसमें से एक फिजिकल टेस्ट होता है.

फिजिकल टेस्ट का मतलब है कि आप अपनी शरीर को उस मापदण्ड पर टेस्ट करना होगा, जिस मापदण्ड पर GD Constable की अधिसूचना जारी किया गया था.

दोस्तो क्या आपको पता है कि SSC GD Constable Exam में 24 मिनट में 5 किलोमीटर का दौड़ लगाना होता है. साथ ही ये भी बता दु की ये दौड़ Male Candidate के लिये है.

यदि आप लद्दाख लेह के रहने वाले है तो आपको एसएससी GD परीक्षा में दौड़ में 1.6 किलोमीटर का दौड़ साढ़े 6 मिनट में पूरा करना होगा.

साथ ही हम महिलाओं की दौड़ के बारे में भी थोड़ा जान लेते है, क्योंकि एसएससी की इस परीक्षा में महिलाएं भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती है. GD Constable में एक अच्छी जॉब के साथ एक अच्छा कैरियर और सैलरी भी दिया जाता है.

आइये अब महिलाओं के लिए दौड़ की बात करें तो सभी महिलाये जो लद्दाख को छोड़कर के 1.6 किलोमीटर की दौड़ साढ़े 8 मिनट में पूरा करना होता है.

आइये अब हम जान लेते है कि जो लद्दाख की महिलाएं होती है. उन्हें GD कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा में 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ लगाना होता है. साथ ही जब आप ऊपर दिए गए मापदण्ड को पूरा करेंगे तो ही आप GD कांस्टेबल के लिए योग्य माने जाओगे.

SSC GD Constable में मेडिकल क्वालिफिकेशन क्या है?

एसएससी यानी कि कर्मचारी चयन आयोग इस जिम्मेदारी को अपनी सहयोगी टेस्ट एजेंसी CAPF को देती है. जो कि GD Constable के लिए जांच की व्यवस्था करती है.

CAPF अब अपनी चिकित्सा प्रणाली का इस्तेमाल करके आने वाली भर्ती में छात्रों का मेडिकल टेस्ट करती है. ऐसे में आपको बता दु की SSC GD Exam में आपकी आंख 6/6 की होनी चाहिये. साथ ही सभी कलर को पहचान करने हो जाना चाहिए.

मतबल साफ है कि इस प्रकिर्या में कोई भी जो भी आंख में प्रॉब्लम होता है, उसे इस भर्ती में शामिल नही किया जाता है. साथ जिसका चश्मा भी लग गया है तो आपको GD Constable की भर्ती में नही लिया जाएगा.

इसलिए SSC GD कांस्टेबल में यदि आपकी फिजिकल और मेडिकल में जरा सा भी प्रॉब्लम होती है, तो आपको भर्ती कैम्प से बाहर कर दिया जाएगा और एसएससी जीडी के लिए अयोग्य माना जायेगा.

एसएससी क्या है पूरी जानकारी 2022
एसएससी CGL क्या है कैसे करे

अभी हम जान रहे है कि SSC Ka Full Form Kya Hai साथ ही SSC GD की पूरी जानकारी के बारे में चर्चा कर रहे है. आगे हम ये समझेंगे के SSC GD Exam भर्ती प्रकिर्या किस प्रकार से होती है.

SSC GD Constable in hindi
SSC GD Kya Hai, GD का फुल फॉर्म

एसएससी GD कांस्टेबल में होने वाली भर्ती की एक एक स्टेप्स को नीचे दिया गया है. यहाँ से आप जान सकते है कि GD Exam में किस प्रकार से भर्ती किया जाता है.

1.CBE (Computer Based Examination)
2.PET (Physical Efficiency Test)
3.PST (Physical Standard Test)
4.ME (Medical Examination)

GD Constable के जरिये कहाँ जॉब मिलता है?

आइये अब हम जानते है कि GD कांस्टेबल के जरिये हम किस-किस जगह और किस पोस्ट पर जॉब मिल सकता है. क्योंकि ये जानना भी बहुत जरूर होता है कि हम Jobs किस संस्था में पाना चाहते है.

Tik Tok से पैसे कैसे कमाते है
Like App से पैसे कैसे कमाते है
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 
Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है 

नीचे आपको उन सभी Post का नाम दर्शाया गया है, जहाँ से आप जॉब्स को ले सकते है. ये सभी नामी और बेस्ट संस्थाओं में से एक है. जहाँ आपको SSC GD कांस्टेबल के जरिये से नौकरी मिलने वाली है.

1.BSF
2.SSB
3.CRPF
4.NIA
5.CISF
6.SSF
7.ITBP
SSC GD Constable Syllabus क्या होती है.

आइये अब हम SSC GD के सिलेबस के बारे में भी जान लाते है. वैसे तो इसमें बहुत सारा टेस्ट होता है. जिसमे की आपको जॉब मिल सकती है. मतलब की इसमें बहुत सारा सिलेबस को पढ़ना होगा तभी आपको GD में जॉब मिल सकता है.

एसएससी GD कांस्टेबल के बारे में

उम्मीद है आपको हमारी वेबसाइट की तरफ से जारी किया गया ये पोस्ट बहुत पसंद आया होगा. क्योंकि आज हम SSC GD Ka Full Form से लेकर SSC GD Kya Hai तक कि पूरी जानकारी, साथ ही GD Constable की सैलरी, GD Constable की योग्यता, GD Constable की मेडिकल टेस्ट के बारे में बताया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here