SSC CHSL क्या है | CHSL Full Form in Hindi 2022

CHSL Full Form in Hindi: आइये इस आर्टिकल में SSC CHSL क्या है, SSC CHSL का फुल फॉर्म, CHSL वेकैंसी 2022, SSC CHSL Exam Pattern, SSC CHSL Salary, CHSL Post, SSC CHSL Exam Syllabus, SSC CHSL Eligibility, तथा SSC CHSL के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी.

क्या आपको भी एसएससी chsl exam में कुछ करके दिखाना है तो आज की ये आर्टिकल को पूरा पढ़े. क्योंकि यहाँ SSC CHSL के बारे में विस्तार से बताया गया है. SSC CHSL की बात करें तो ये Staff Selection Commission की तरफ से आती है. 

SSC जो पूरे देश भर में लगभग 8 तरह की Sarkari Exam करवाती है. SSC की उन आठों परिक्षाओं में से CHSL भी एक है. इससे पहले हमने SSC क्या है, SSC का Full Form, SSC Full Form in Hindi, एसएससी का फुल फॉर्म, एसएससी की नई वेकैंसी 2022 के बारे में पहले ही बता चुके है.

यदि आपको एसएससी के बारे में एसएससी क्या है या एसएससी से जुड़ी उन सभी प्रकार के जानकारी के बारे ने जानना है तो कृपया नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें.

इसके पश्चात हमें SSC GD Constable क्या है, SSC GD Constable Full Form in Hindi, SSC GD Constable Vacancy 2022 साथ ही SSC MTS का Full Form, SSC MTS क्या है, MTS सैलरी, MTS Job Post, MTS के बारे में हमनें सारी जानकारी पहले ही दे रही है. 

आपको बता दे कि एसएससी की सबसे बेस्ट नौकरी SSC CGL के बारे में भी हमें पूरी जानकारी दिया है. जैसे कि SSC CGL क्या है, CGL का Full Form, SSC CGL in Hindi, CGL सिलेबस, CGL के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के बारे में बताया गया है. सभी आर्टिकल की Link नीचे दिया गया है.

तो दोस्तों अभी हम यहाँ सिर्फ SSC CHSL के बारे में जानने वाले है. सबसे पहके हम सीखेंगे कि SSC CHSL क्या है, SSC CHSL Full Form in Hindi, SSC CHSL Jobs, SSC CHSL Latest Vacancy 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिया गया है.

SSC CHSL क्या है?

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से लिया जाने वाला उन 8 एग्जाम में से एसएससी CHSL Levevl Exam भी एक प्रकार की एसएससी परीक्षा है. जिसमें उन छात्रों को शामिल किया जाता है जो इंटरमीडियट तक कि पढ़ाई की है. 

SSC CHSL की मदद से देश में छात्रों को सरकारी नौकरी के लिए 12th के बाद का ऑप्शन है. आपको पता होगा कि SSC की Level पर Exam लेती है.

SSC भारत सरकारी के द्वारा गठित किया गया एक ऐसा संस्था है जो भारत की 70 प्रतिशत से ज्यादा की सरकारी नौकरी के लिए परीक्षाएं आयोजन करती है. मतलब की एसएससी भारत सरकार के अधीन काम करती है. और सिर्फ भारत में चल रहे सरकारी संस्थान, कार्यालय, विभाग में भर्ती करने का कार्य करती है.

भारत सरकार की ये संस्था जिसका नाम एसएससी है व्व देश भर में राष्ट्रीय लेवल पर एग्जाम आयोजित कर हुनर मंदो का पहचान कर उन्हें कार्य पर लगाने का काम करती है. 

जैसा कि आपको भी पता होगा कि आजकल सरकारी नौकरी हर किसी को चाहिए. क्योंकि एक बार सरकारी नौकरी मिलने के बाद फिर किसी भी प्रकार की लाइफ में ज्यादा प्रॉब्लम नही होता है. 

क्योंकि हमारी भारत में सरकारी नौकरी करने वाले कि जिंदगी बहुत ही सुरक्षित मानी जाती है. आइये अब जानते है कि हम सरकारी नौकरी CHSL के जरिये कैसे प्राप्त कर सकते है. 

सरकारी नौकरी आज एक ऐसे चीज है जहाँ लड़का काला भी रहेगा चलेगा, लेकिन अगर सरकारी नौकरी है तो इसे बेहतरीन से बेहतरीन लड़की मिल सकती है. इस मामले में सबसे स्मार्ट लड़का भी पीछे रह जाता है. 

लोगों में सरकारी नौकरी करने का ये भी एक बहुत बड़ा कारण है. क्योंकि अगर हम Private Jobs करते है तो उसने रिस्क रहता है कि हमें कभी भी किसी भी वक्त काम से निकाला जा सकता है. लेकिन सरकारी नौकरी में ऐसा नही है. 

सीधे शब्दों में कहे तो SSC CHSL एक एसएससी की तरफ से लिया जाने वाला इंटर लेवल का एग्जाम है जो हरि साल कर्मचारी चयन आयोग द्वारा करवाई जाती है.

CHSL Full Form in Hindi

CHSL का फुल फॉर्म “Combined Secondary Level” होता है. SSC CHSL का हिंदी मतलब संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर है. जो एसएससी के द्वारा एग्जाम कराई जाती है.

उम्मीद है हमारी आर्टिकल, SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करे, SSC MTS क्या है और MTS की तैयारी कैसे करें, SSC GD Constable क्या है और GD Constable Full Form in Hindi, SSC CGL क्या है और CGL Full Form के बारे में बताया है.

ठीक उसी प्रकार से CHSL Full Form in Hindi और CHSL SSC क्या है, CHSL की तैयारी कैसे करें, SSC CHSL क्या होता है, SSC CHSL का मतलब क्या होता है. CHSL का पूरी जानकारी भी दिया जाएगा. अभी अपने ऊपर में CHSL Full Form in Hindi के बारे में जानकारी हासिल की है.

  1. एसएससी क्या है और SSC का Full Form क्या होता है
  2. SSC MTS का फुल फॉर्म क्या है MTS Latest Vacancy 2022
  3. SSC CGL क्या है और CGL की नई वेकैंसी
  4. SSC GD Costable क्या है और GD Constable Full Form in Hindi

सरकारी रिजल्ट 2022 की जानकारी कैसे पाएं

यदि आपको भी CHSL Full Form in Hindi के जैसा सभी प्रकार की सरकारी नौकरी या Sarakri Result 2022, SarkariResult 2022, Sarkari Result New Notification, Sarakri Result in Hindi, Sarkari Result MTS Notification in Hindi, Sarakri Result CGL Notification 2022, Sarakri Result SSC New Vacancy 2022 in Hindi की जानकारी चाहिए, तो आप हमारी Mehar Tech Hindi की Sarkari Result 2022 की पेज पर आ सकते है.

SSC CHSL 10+2 Online Form 2022

SSC CHSL Recruitment Notification 2022: 1 फरवरी से SSC CHSL Online Form Apply 2022 चालू हो गया है. जो कि छात्र Sarakri Exam 2022 Notification नही देखे है उन सभी को बता दु की SSC CHSL 10+2 Online Form 2022 Notification जारी कर दिया है. 

SSC CHSL Recruitment Notice 2022

Dates for submission of online applications01-02-2022
The last date of the online application closed07-03-2022
Last date and time for receipt of online applications07-03-2022
Last date and time for making an online fee payment08-03-2022
Last date and time for generation of offline Challan09-03-2022
Last date for payment through Challan (during working hours of the Bank)10-03-2022
Dates of ‘Window for Application Form Correction’ and online payment of Correction Charges.11-03-2022 – 15-03-2022
Schedule of Computer Based Examination (Tier-I)May 2022
Dates of Tier-II Examination (Descriptive Paper)Coming soon

Important Link of SSC CHSC 10+2 Online Form Apply 2022

Online ApplyClick
Notification of CHSLClick
Syllabus of CHSLClick
Official websiteClick

SSC CHSL Notification 2022 की पूरी जानकारी आपको ऊपर दिया है. आपको बता दु की इस पेज पर ही एसएससी chsl से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी दिया जाएगा. यहाँ से ही आपलोग SSC CHSL Form Apply Process 2022 को जान सकते है.

SSC CHSL 10+2 Notification 2022 की सभी प्रकार की जानकारी यहाँ उपलब्ध है. साथ ही SSC CHSL Apply Link भी उपलब्ध है. जहाँ से आप एग्जाम फॉर्म भर सकते है.

  1. Sarkari Resul in Hindi | All Latest Vacancy 2022

नई-नई Sarakri Result नोटिस की जानकारी चाहिए तो यहाँ क्लिक करें. साथ ही सभी सरकारी जॉब्स और Sarkari Naukari 2022 की जानकारी आपको मेहर टेक हिंदी वेबसाइट पर मिलेगी.

SSC CHSL Eligibility Cretaria in Hindi

क्या आपको एसएससी CHSL की योग्यता के बारे में पता है, क्या आपको SSC CHSL CHSL Full Form in Hindi के बारे में पता था. क्या आपको SSC CHSL योगयता और उम्र सीमा के बारे में जानना है. 

जैसा कि आप सभी को बताया गया है कि CHSL एक इंटर लेवल का एग्जाम है, जिसमें भाग लेने वाले कैंडिडेट किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था  से 12th Pass होना चाहिए. 

मतलब साफ है कि एसएससी CHSL के लिए 12th रहना अनिवार्य है, उसके बाद एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए और भी योग्यता की जरूरत नही पड़ती है. आइये आगे हम SSC CHSL की Age Limit, CHSL Full Form in Hindi, CHSL सैलरी, CHSL Exam नोटिस 2022 के बारे में जानने का मौका मिलेगा.

CHSL Age Limit in Hindi

आइये हम हम एसएससी CHSL की उम्र सीमा के बारे में जानते है, CHSL एक Enter Level Exam है जिसमे SSC CHSL Form Online Apply करने के लिए Candidate की उम्र Minimum 18 साल और Maximum 27 साल तक आप SSC CHSL का एग्जाम दे सकते है.

SSC CHSL क्या है | CHSL Full Form in Hindi 2022
SSC CHSL क्या है | CHSL Full Form in Hindi 2022

साथ ही कुछ आरक्षित कैटेगरी के लोगों को उम्र सीमा में छूट मिल सकती है. क्योंकि भारत में ओबीसी, जेनेरल, SC, ST और PWD के लिए अलग से उम्र सीमा का आरक्षण मिलता है. 

ऐसे में एसएससी CHSL की उम्र सीमा की बात करें तो इस एग्जाम में बैठने वाले के ओबीसी के लिए 3 साल, SC/ST के लिए 5 वर्ष और PWD छात्र को 10 साल की उम्र में CHSL में छूट मिल सकती है.

केटेगरी छूट
ओबीसी 3 वर्ष
ST/SC 5 वर्ष
PWD 10 वर्ष

साथ ही आपको ये भी बता दु की आप SSC CHSL Exam Form Apply Online करने के लिए भारत का नागरिक होने जरूरी है.

साथ ही आप जब चाहे 12th या 12th के बाद एग्जाम दे सकते है. हालांकि CHSL exam साल में एक ही बार लिया जाता है. ऐसे में यदि आपको भी CHSL में भर्ती होने है तो CHSL Vacancy Notification 2022 पर ध्यान रखना होगा. 

SSC CHSL के लिए पात्रता

  1. अभियार्थी भारत का नागरिक होने चाहिए
  2. कैंडिडेट 12th Pass होना चाहिए
  3. उम्र 18 से 27 साल के बीच का होना चाहिए

एसएससी CHSL का फॉर्म फीस कितनी होती है?

आइये अब हम जानते है कि SSC CHSL Recruitment 2022 के लिए कितनी फीस की आवश्यकता होती है. साथ ही आपको ये भी बता दु की आज मतलब की फरवरी 2022 में ही SSC CHSL Recruitment Notification 2022 जारी हो चुकी है.

अब आपको एसएससी सीएचएसएल सूचना 2022 के अनुसार एसएससी के लिए जॉब निकली गयी है. जिसमे में OBC वालो को 100 रुपया और SC/ST वालो के लिए शून्य रुपये लगेगा.

GeneralRs. 100
OBCRs. 100
SCRs. 0
STRs. 0

SSC CHSL का सिलेबस

SSC CHSL सिलेबस की बात करे तो एसएससी के द्वारा जारी होने वाला इंटर लेवल की परीक्षा CHSL में चार प्रकार के पेपर को लेने वाले है. आइये नीचे हम SSC CHSL की सिलेबस के बारे में जानते है. 

क्योंकि जब हम किसी एग्जाम के बारे में जानते है तो हमें सभी चीजें जानकर ही सभी सूचना को पढ़कर ही काम करना होता है. लेकिन इस पोस्ट में हम SSC CHSL Recruitment 2022 से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को दिया जा रहा है. 

SSC CHSL का भर्ती प्रोसेस

PartSubjectNo. of QuestionsTime Duration
1English Language5060 m
2General intelligence5060 m
3Quantitative Aptitude5060 m
4General Awareness5060 m

SSC CHSL Exam Pattern

अब हम एसएससी की एग्जाम पैटर्न के बारे में जानने वाले है. आपको Mehar Tech Hindi में SSC CHSL Exam Recruitment 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिया जा रहा है. क्योंकि SSC CHSL Mehar Tech Hindi में SSC CHSL Recruitment 2022 से जुड़ी सभी जनकारी दिया गया है.

अब हम आपको एसएससी की इस एग्जाम में होने वाली स्टेप्स के बारे में बताने वाला हूँ. SSC CHSL Exam 2022 में तीन टियर की एग्जाम कराई जाती है. जिसकी जानकारी आपको नीचे में दिया गया है.

SSC CHSL टियर 1: एसएससी की इस Intermediate Level की इस एग्जाम में टियर 1 में CBT (Computer Based Test) लिया जाता है. 

SSC CHSL टियर 2: एसएससी की एग्जाम में एसएससी के द्वारा छात्रों की टियर 2 में CHSL Exam 2022 में Descriptives Question पूछा जाता है.

एसएससी CHSL टियर 3: जैसा कि आप सभी को पहले ही बताया गया है कि एसएससी CHSL एक इंटर लेवल का एग्जाम है और इस एग्जाम में पास होने वाले युवाओं को DEO में भर्ती किया जाता है.

इसलिए आपको SSC CHSL की टियर 3 में Computer Typing Test को देना पड़ेगा. जो कि एसएससी की इस एग्जाम के लिए फाइनल और अंतिम चरण है.

SSC CHSL सैलरी

आइये अब हम एसएससी SSC CHSL की सैलरी के बारे में जान लेते है. क्योंकि किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपसे आपकी सैलरी भी पूछी जाती है. इसी कारण हम भी किसी भी परीक्षा फॉर्म को भरने के लिए सैलरी की जानकारी लेने बहुत जरूरी हो जाता है.

आपको बता दे कि एसएससी की इस एग्जाम में मतलब की SSC CHSL पास होने के बाद आपको पोस्ट के हिसाब से सैलरी दिया जाता है. जिसमे की अलग-अलग पे स्केल होता है. 

जैसे कि आपको बता दु की एसएससी की इस एग्जाम के लिए सैलरी की बात करें तो DEO के लिए 21,000/- से 81,000/- सैलरी होता है. लेकिन आपको बता दु की LDC की सैलरी की बात करें तो उसमें आपको 19,900 से 63,200 तक की सैलरी मिलती है. 

अब बात करते है PA की सैलरी की तो SSC CHSL में 25,500 से 81,100 तक कि सैलरी मिलती है.

SSC CHSL जॉब पोस्ट

SSC CHSL में जॉब पोस्ट की बात करे तो आपको बात दु की एसएससी में बहुत सारी एग्जाम लिया जाता है. लेकिन CHSL की बात करे तो उनमें से आपको Data Entry Operator, Lower Division Clerk, Junior Secretarial Assistant, Postal Assistant, और Shorting Assistant की पोस्ट होती है. जिसकी आगे की जानकारी आपको नीचे दिया गया है.

SSC CHSL के बारे में 

उम्मीद है कि आपको SSC CHSL के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी. जैसे कि CHSL Full Form in Hindi, SSC CHSL के बारे में जानने वाले है. सबसे पहके हम सीखेंगे कि SSC CHSL क्या है, SSC CHSL Full Form in Hindi, SSC CHSL Jobs, SSC CHSL Latest Vacancy 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिया गया है.

अगर आपके मन में अभी भी किसी प्रकार की प्रश्न है SSC CHSL से सम्बन्धित तो हमें कमेंट कीजिये.

SSC CHSL Full Form FAQs

एसएससी सीएचएसएल में कौन-कौन से पोस्ट होता है?

Ans: एसएससी सीएचएसएल में Date Entry Operator (DDO), Lower Division Clerk, Postal Assistant, Shorting Assistant, Court Cleark होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here