SP का फुल फॉर्म क्या है और SP कैसे बने – No.1 Job

SP Kaise Bane: आप सभी का Mehar Tech Hindi साइट पर आपका स्वागत है. आज हम बात करने वाले है SP का फुल फॉर्म क्या है और SP कैसे बने साथ ही हम SP की सैलरी, SP बनने की तैयारी के बारे में बात करने वाले है. आपको बया दे कि SP एक प्रकार का जिला के अंदर कामों को देखने वाला पुलिस अधीक्षक होता है.

SP का फुल फॉर्म क्या है और SP कैसे बने?

आज के हमारे बहुत से ऐसे युवा है जो SP बनने के लिए पढ़ाई करते है. आपको अगर SP बनना है तो इसमें बहुत सारी रास्तों से गुजरना होता है. क्योंकि SP की पद एक रेस्पोंसिबल पोस्ट होता है. एक SP को एक शहर की कानून व्यवस्था से लेकर उन सभी गतिविधियों पर नजर रखना होता है जो सीधे जनता और शहर की सुरक्षा से जुड़ी हो.

SP का फुल फॉर्म क्या है

SP का फुल फॉर्म Superintendent of Police होता है जिसे हिंदी में पुलिस अधीक्षक भी कहते है.

S – Superintendent of

P – Police

SP क्या है – What is SP in Hindi

SP का मुख्य काम किसी शहर को देखरेख करना और वहाँ की कानून व्यवस्था को सही रखना होता है. SP पद एक सरकारी सम्मानजनक पद है. जिस पर जाने के लिए लाखों लोग आवेदन करते है, और SP बनने के लिए अभिलाषा रखते है. क्योंकि SP पद पर बहुत सारी सरकारी सुविधाएं समेत और भी कई बेनिफिट मिलते है.

SP की योग्यता क्या होती है?

ऐसे तो SP बनने के लिए स्नातक पास होने की आवश्यकता होती है. क्योंकि स्नातक के बाद ही आप SP बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है.

10th परीक्षा पास करे

सबसे पहले आपको मैट्रिक बोर्ड परीक्षा पास करनी होगी वो भी एक अच्छे मार्क्स से लेकिन आपको बता दु की 10th के बाद ही किसी की भी कैरियर शुरू होती है. और 10th के बाद ही लाइफ में आगे जाने का रास्ता मिलत है.

12th पास करे

उसके बाद आप आपको बारहवीं पास करनी होगी ताकि स्नातक में नामांकन करा सके. मैट्रिक के बाद 12th पास होने में 2 साल लगता है जो 11th और 12th होता है. लेकिन ग्यारहवीं और बारहवीं को Intermediate में ही गिना जाता है. आपको बता दु की अगर आपको एक अच्छे सब्जेक्ट से स्नातक करना चाहते है, तो आपको 12th में अच्छा मार्क्स लाना होगा.

SP बनने के लिए Age Limit क्या है

यदि आपको SP बनना है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े ताकि आपको SP को पद कैसे हासिल किया जाता है. इसकी जानकारी हो जाये, और आगे आने वाली दिनों में आपको SP बनने की राह में कोई परेशानी न आये.

अब हम SP बनने के लिए Age Limit की बात करते है तो आपको बता दु की यदि आप जनरल केटेगरी से है आपकी उम्र 32 साल से ज्यादा नही होनी चाहिए. यदि आप OBC केटेगरी से है तो आपको 35 साल से तक कि आयु सीमा है. अब साथ मे आपको ये भी बता दु की ST और SC के लिए 37 साल की आयु सीमा तय होती है.

SP बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या है

अगर आपको SP बनने की सपना है तो आपको पढ़ाई और शरीक फिटनेस पर दोनों में बराबर ध्यान देना होगा. आपको इसके लिए शारीरिक वयायाम करना ही होगा ताकि SP की होने वाली परीक्षाओं में आपको अच्छे मार्क्स के साथ पास हो सके. आइये अब हम एसपी बनने के लिए शारीरिक योग्यता की बात करते है.

SP बनने के लिए किसी भी पुरुष ली लंबाई (Height) 165 cm होनी चाहिए. साथ ही अब महिलाओं की बात करें तो 160 cm होनी चाहिए. अब आपको ये भी बता दु की इस सभी चीजो में सही होना चाहिए. तभी आप एक SP बन सकते है.

SP की सैलरी कितनी होती है

अब हम आपको SP को मिलने वाली वेतन की बात करते है तो बता दु की एक SP को 20,000 से 40,000 तक मिलती है. साथ ही वेतन के साथ अन्य और कई प्रकार के सुविधा भी मिलती है.

SP की तैयारी कैसे करे

SP बनने के लिए कैंडिडेट को UPSC की परीक्षा देनी होती है. SP हम कई प्रकार से बन सकते है, जैसे कि हम PSC एग्जाम देकर भी SP बन सकते है.

BDO कैसे बने पूरी जानकरी हिंदी में 
IAS Officer कैसे बने पूरी जानकारी
UPSC क्या है और upsc कैसे क्लियर करे 
PhD क्या है और पीएचडी कैसे करे
Polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करे 
NDA क्या है और एनडीए की तैयारी कैसे करे 
ISRO क्या है इसरो की पूरी जानकारी 

साथ ही UPSC CSE और UPSC Civil Sevice Exam देकर भी SP बना जा सकता है. SP बनने के लिए हो सकता है कुछ दिनों आपको किसी अन्य पोस्ट पर भी रहना पड़ सकता है. तभी आप प्रमोशन होकर एक SP बन सकते है.

Conclusion

क्या आप भी SP बनने का सपना देखते है तो उम्मीद है ये Article आपकी बहुत कम आएगी. क्योंकि इस पोस्ट में हम SP बनने और SP की तैयारी से जुड़ी सारी जानकारियाँ दी है. यदि आपको SP से सम्बन्धित कोई और जानकारी चाहिए तो हमे कमेंट करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here