QR Code क्या है, कैसे काम करता है और कैसे बनाये

QR Code Kya Hai: आपने जरूर कही न कही QR Code को देखा होगा क्योंकि अब क्यू आर कोड बहुत पॉपुलर हो चुका है. साथ ही QR Code से हम बहुत आसानी अपना काम कर लेते है. आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की QR Code क्या है, कैसे काम करता है और कैसे बनाये.

जैसे कि कही दुकान (Shop) पर हमें जब payment करने की जरूरत होती है तो हम तुरंत अपना Paytm या Phone Pay या Google Pay से क्यों आर कोड (QR Code) के माध्यम से अपना payment चुटकियों में कर देते है. आज हम जानेंगे कि क्यू आर कोड क्या होता है What is QR Code in Hindi. साथ ही QR Code की इतिहास, क्यू आर कोड कैसे Use करते है और QR Code को कैसे बनाते है.

QR Code क्या है?

कयुआर कोड एक प्रकार का इनफार्मेशन को शार्ट करने की ट्रिक है. जो एक डिब्बे की आकर की होती है जिसमें बजट सारी DATA की Store Encrypted Mode में किया जाता है. मतलब की कोई भी उस Information को खुली आँखों से नही देख सकता है. उस Information लेने के लिए खास तरह का यंत्र (QR Code Scanner Machine) के सहायता से Information को Read किया जा सकता है.

QR Code क्या है, कैसे काम करता है और कैसे बनाये

क्यू आर कोड की full form “Quick Response Code” होता है जो सही में बहुत जल्दी काम करता है. क्यू आर कोड आजकल बहुत ज्यादा चीजें में इस्तेमाल की जाने लगी है. क्योंकि इसे read करने के लिए Scanner की जरूरत होती है इसलिए इसे सुरक्षित माना गया है.

क्यू आर कोड में हम Text, DATA, Email ID, Website Address URL, Phone Number, Special Word, Price, etc. को Encrypted कर के और Short करके रखा जा सकता है. इससे लोगों की काम बहुत जल्दी होती है और ये सुरक्षित भी होता है.

जैसे कि हम जब कही Pay करने के जाते है या किसी Shops में Payment करते है तो क्यू आर कोड स्कैन करके 5 Second के अंदर ही Payment हो जाता है. साथ ही हमें बार-बार नंबर मिलाने की जरूरत भी नही होती है. अगर हम Manually लिखेंगे तो ये तो पक्का है कि 3 से 4 बात Number कन्फर्म करना होता है क्योंकि अगर ऐसे ही Payment कर दिए तो कही भी पैसा जा सकता है.

वही अगर हम QR Code की मदद से Paymnet करते है तो न हमको दोबारा नंबर कंफर्म करने की जरूरत पड़ती है और न ही Number Manually डायल करने की जरूरत पड़ती है. आपको अब पता चल गया होगा कि QR Code की मदद से हम अपनी काम को कितना आसान बना सकते है.

QR Code पर हम Website Address बना सकते है जिससे कोई भी बिना टाइप किये आसानी से Mobile से QR Code को Scan करके डायरेक्ट ब्राउज़र में जा सकते है.

QR Code Box कैसा होता है?

ये चतुर्भज जैसा होता है जो अकसर Black & White Colour का होता है. ऐसा नही है कि क्यू आर कोड केवल ब्लैक एंड वाइट कलर का ही होता है आप क्यू आर कोड को colour में भी बना कर प्रिंट कर सकते है. आजकल QR Code की इस्तेमाल बहुत ज्यादा इस्तेमाल कंपनियों द्वारा प्रोडक्ट की पहचान या एंट्री करने के लिए उपयोग किया जाता है. ये सबसे पहले Product के लिए ही बनाया गया थ फिर बाद इसे सभी चीजों में उपयोग की जाने लगी है.

QR Code का इतिहास क्या है?

सबसे पहले QR Code का इस्तेमाल पहले एक कंपनी ने बनाई थी अपनी product के use के लिए. क्यू आर कोड का अविष्कार सन 1994 में Toyota Group की Denso-Wave ने किया था.

क्यू आर कोड से पहले Bar Code चलता था लेकिन Bar Code में सिर्फ Numerical Number ही Add होते थे उसके बाद फिर क्यू आर कोड को बनाया गया है जिसमें बहुत ज्यादा मात्रा में information store करके रखा जा सकता है.

क्यू आर कोड का Use आजकल बहुत सारी Payment कंपनियों ने भी लेन देन के लिए उपयोग करना चालू कर दिया है. क्यू आर कोड की मदद से ही Phone Pay, Paytm, UPI, Google Pay, etc. में बहुत ज्यादा काम आता है.

QR Code को Scan करते है?

कयुआर कोड को स्कैन करने के लिए एक प्रकार की Device का उपयोग किया जाता है. जिसका नाम क्यू आर कोड Scanner है. QR Code को स्कैन करने के लिए आप Mobile App का इस्तेमाल कर सकते है.

कुछ Smartphone में तो inbuilt qr code दिया रहता है लेकिन कुछ में अलग से Download करना होता है. क्यू आर कोड को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store में जाये. Google Play Store में Search box में ” Free क्यू आर कोड Scanner” लिखकर सर्च करें. अब कोई से भी अच्छी rating वाली app को install करके QR Code को स्कैन कर सकते है.

साथ ही अगर MI, Xioami की smartphone का इस्तेमाल करते है तो आपको front में tool menu में Scanner नाम का पहले से ही एप्प मिलेगा जो क्यू आर कोड को स्कैन करने के लिए काम आता है. साथ ही इस एप्प में Documents को भी स्कैन कर सकते है.

QR Code कैसे बनाये जाते है?

इसे बनाना कोई बड़ी बात नही है कोई भी इंटरनेट पर जाकर अपनी किसी भी text, URL, Link, Massage, Address, Website, Email ID, WiFi Name and Password, etc. को क्यू आर कोड में बदल सकते है.

इसे भी पढ़े…

पैसे कमाने वाली एप्प के बारे में पूरी जानकरी हिन्दी में
Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में
तुरंत रिलीज हुई movies कैसे download करे
Like App से पैसे कैसे कमाए हिंदी में
TikTok से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानिए
10000 के अंदर सबसे बेस्ट स्मार्टफोन कौन सा है?

क्यू आर कोड बनाने के लिए नीचे दी गयी निम्नलिखिति बिंदुओं को फॉलो करें. आप आसानी से क्यू आर कोड का निर्माण कर सकते है.

1. Browser में Google खोले
2. क्यू आर कोड Generator लिखकर सर्च करें
3. First Link ” QR Code Generator” पर क्लिक करें
4. अब आप किसी भी menu में क्लिक करके अपनी information फील करें.

Free Text में कोई भी word लिख सकते है, URL में किसी भी साइट लिंक दे, Contact में किसी की Contact लिस्ट दे सकते है नाम के साथ, Phone और SMS में Phone Number और SMS में अपनी massage को लिख सकते है. किसी भी जानकारी को आप मात्र लिखते जाएंगे और आपकी Information कोड में बदलता जाएगा. जब पूरा इनफार्मेशन लिखा हुआ हो जाये तब Save पर क्लिक करके QR Code को Save कर ले.

QR Code क्या उपयोग कहाँ होता है?

आजकल क्यू आर कोड आसानी से कही भी देखा जा सकता है जैसे कि ज्यादा दूर नही अपनी Aadhaar Card में ही देख सकते है. अब QR Code का Use Income Department भी करने लगा है किसी भी documents या pan card पर क्यू आर कोड दिया जाता है.

School, College की Admit card और बाकी documents पर भी क्यू आर कोड दिया जाता है. QR Code का इस्तेमाल transport या जब हम Online Shopping करते है तब उस डिब्बे में QR दिया होता है. जिससे कि उस कूरियर वालो को मैनेज करने अथवा payment करने में आसानी होती है.

QR Code का Use Digital Payment में Transfer करने में होता है. अब क्यू आर कोड या इस्तेमाल Website या YouTube Channel की जानकारी के लिए किया जाता है.क्यू आर कोड के इस्तेमाल App को download करने के लिए किया जाता है.

क्यू आर कोड का इस्तेमाल TV, Shows, Banner, Visiting Cards या Government Service or Portal पर ज्यादा किया जाता है. अब QR Code का इस्तेमाल सोशल मीडिया के लिए sign in करने के लिए किया जाता है. जैसे कि हम Whats app क्यू आर कोड के जरिये से PC, laptop पर अपनी WhatsApp को इस्तेमाल करने में किया जाता है.

अब तो क्यू आर कोड का इस्तेमाल निजी जानकारी, SMS, और Location भेजने के लिए किया जाता है. क्या Information मिली है?

इस Post में क्यू आर कोड से जुड़ी सभी जानकारी दी गई है जैसे कि क्यू आर कोड क्या है, इसका इस्तेमाल कहाँ कहाँ किया जाता है और इसे कैसे बनाते है. क्या आपको ये जानकारी सही लगी है जवाब कमेंट बॉक्स में जरूर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here