पब्जी वालों को काबू में कैसे करें, औकात में रहकर सर्च करें 

पब्जी वालों को काबू में कैसे करें: वैसे तो भारत में पब्जी खेलने वालों की संख्या कम नहीं है क्योंकि भारत में गेमिंग और इंटरटेनमेंट को पहुंच ज्यादा महत्व दिया जाता है. भारत की इतनी बड़ी जनसंख्या में एक बहुत बड़ा हिस्सा जो कि नौजवानों का है. उसमें पब्जी खेलने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है.

लेकिन आजकल इंटरनेट पर लोग मजे लेने के लिए तरह-तरह का सवाल करते हैं जैसे कि पब्जी वालों को काबू में कैसे करें,  औकात में रहकर सर्च करें दम हो तो क्लिक करें इस तरह के सवाल जवाब गूगल पर होते रहते हैं. 

पब्जी वालों को काबू में कैसे करें?

आपको क्या लगता है कि पब्जी खेलने वालों को काबू में किया जा सकता है. इसका जवाब है बिल्कुल हां क्योंकि पब्जी खेलने वाला कोई शेर नहीं होता हालांकि पब्जी गेम में प्ले होता है वह खिलाड़ी होता है और उसकी रोल पर पब्जी खेलने वाले भी अपने आप को पब्जी समझने लगता है.

क्या आपको पता है कि गूगल पर अगर हम पूछते हैं कि पब्जी खेलने वालों को काबू में कैसे करें, Meena ko kabu kaise kare तो उसका जवाब औकात में रहकर सर्च करें जब किसी और तरह का जवाब क्यों मिलता है. क्योंकि गूगल एक सर्च इंजन है और किसी यूजर्स द्वारा मतलब कि किसी क्रिएटर द्वारा गूगल पर किसी सामान का वीडियो आर्टिकल के जरिए. 

समान जमा गूगल पर लिस्ट किया जाता है. इसी को देखते हुए गूगल अपने सर्च इंजन से किसी भी सवाल का जवाब दे पाती है. बहुत लोगों को यह पता होगा कि गूगल अपनी तरफ से यह जवाब देता है लेकिन ऐसा नहीं है जो सवाल जवाब हम और आप गूगल पर करते रहते हैं गूगल उस चीज को रीड कर लेता है और जब भी कोई उस गूगल को उस तरह का सवाल करता है तो वह उसी तरह का जवाब देता है.

गूगल सवाल-जवाब कैसे करता है?

जैसा की आप सभी को पता होगा कि आजकल सभी लोगों के पास इंटरनेट है और सभी लोग इंटरनेट का उपयोग करना अच्छी तरह से जानता है. आज कोई भी सवाल हो किसी भी प्रकार का समान हो कितना भी कठिन सवाल क्यों ना हो. वह किसी भी सवाल का जवाब अपने टीचर या कोई बड़े जानकार से पूछा जाता था.

पब्जी वालों को काबू में कैसे करें
पब्जी वालों को काबू में कैसे करें

लेकिन अब वही सवाल किसी से ना पूछ कर गूगल से पूछा जाता है. गूगल से पूछने पर एक बेनिफिट यह होता है कि जो भी सामान वहां पूछा जाता है. वहां से विकास को कलेक्ट और अच्छी जानकारी मिलती है.

क्योंकि बहुत बार ऐसा देखा गया है कि कोई भी सवाल को किसी के द्वारा पूछने के द्वारा कोई तो कहता है कि मुझे नहीं पता या कोई गलत सवाल जवाब दे देता है. लेकिन कोई भी सामान गूगल से पूछने पर बिल्कुल सही जवाब मिलते हैं.

क्या आपको पता है गूगल पर यह सब सही सवाल जवाब कैसे मिलता है. पब्जी वालों को काबू में कैसे करें, Pubg walo ko kabu kaise kare किस आर्टिकल में आज हम आप लोगों को गूगल में पूछे गए सवाल और जवाब के बारे में बिल्कुल विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

गूगल एक मशीन है और मशीन को जो भी तरह से बताया जाता है उसी तरह का जवाब दिया जाता है. हालांकि गूगल एक छोटी मशीन नहीं है गूगल एक सर्च इंजन है दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल हैं.

Pubg walo ko kabu kaise kare

Information गूगल अपने सर्वर पर सेव कर लेता है और जब भी कोई वजह द्वारा उस सवाल को पूछा जाता है गूगल अपने सर्वर से लोड करके उसे रिजल्ट रूप में दिखाता है.

यह प्रक्रिया ठीक उसी तरह से चलता है जिस तरह से सभी सवाल जवाब गूगल पर पूछे जाने की परंपरा चलती रहती है. गूगल बेहतर सर्च इंजन है जो कि किसी भी सवाल का जवाब बिल्कुल सही प्रोवाइड करती है यही कारण है कि वह गूगल से किसी भी सवाल का जवाब पूछते हैं और गूगल का जवाब पर पूरा भरोसा भी करते हैं. 

पब्जी क्या है?

पब्जी एक प्रकार का गेम है जो भारत में बहुत ज्यादा फेमस है आज का Pubg सभी के घरों में और सभी लोग खेलते हैं.  आज पब्जी हर किसी का शौक बन गया है. और सभी लोग अपनी टाइम पास करने के लिए पब्जी खेलते रहते हैं.

किसी भी चीज को खेलना कोई बुरी बात नहीं है क्योंकि खेल हर तरह का होता है और सभी खेल शारीरिक और मानसिक तौर पर बच्चों को मजबूत बनाती है. लेकिन हमें किसी भी खेल के पीछे आदि नहीं होना है. मेरे कहने का मतलब यह है कि खेल खेलने का समय कुछ टाइम होता है ऐसा नहीं कि हम किसी गेम के पीछे दिन भर लगे रहे.

तो यह खेल खेल नहीं होता है लत लग जाती है और किसी भी चीज का लत लगना इंसान के लिए खतरों से खाली नहीं है. जिस तरह से हम धूम्रपान का नशा करते हैं और वह सभी हमारी आदत से जुड़ जाती है और फिर हम उसे कभी भी नहीं छोड़ पाते हैं.

ठीक उसी प्रकार से पब्जी का गेम है, जब यह पूरी तरह से हमारी आदतों पर काबू पा लेता है. जब पब्जी गेम को हम बिना खेले नहीं रह पाते हैं. जो पब्जी गेम को अपने दोस्तों के साथ हारने पर बहुत ज्यादा दुख महसूस होने लगता है. तो समझ लीजिए हम PUBG का आदी हो चुके हैं.

दोस्तों गेम गेम होता है और गेम में हर ना जितना होता ही रहता है. लेकिन कुछ पब्जी प्लेयर का मानना है कि हमें हारना नहीं है और यही आदत उन्हें पब्जी का लत लगा देती है और फिर आगे आने वाली जिंदगी में हम इस आदत को छोड़ नहीं पाते हैं.

घर वालों को इतना मना करने के बावजूद भी हम पब्जी गेम से दूर नहीं रह पाते हैं. क्योंकि हमारी नस-नस और पूरी आदत के साथ पब्जी गेम में पड़ा हुआ है यही कारण है कि किसी भी गेम गलत लगना बुरा होता है.

Pubg का आदत लगने से क्या होता है

एक प्रकार का गेम है जो कि ऑनलाइन इंटरनेट के द्वारा चलता है. यह गेम स्मार्टफोन एप्पल फोन विंडोज, कंप्यूटर, पीसी, लैपटॉप सभी पर चलाए जा सकते हैं. किसी भी टीम को खेलने में कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब से उसकी आदत पड़ जाती है तब वह दिक्कत हो सकती है.

आप सभी को पता होगा कि Pubg के पीछे आजकल के नौजवान लड़के ज्यादा हावी हो जाते हैं कहीं-कहीं तो एक साथ मिलकर बहुत सारे लड़के पब्जी खेलते हुए देखे जाते हैं.

क्योंकि पब्जी एक ऑनलाइन गेम है और यह गेम छोटी बच्ची से लेकर 25 साल के उम्र तक के लड़कों के लिए है. इस गेम को खेलने से कसान होता है कि जब लोग Pubg के पीछे पागल हो जाते हैं. खास करके इस उम्र में ज्यादातर लड़के स्टूडेंट होते हैं और वह अपनी पढ़ाई लिखाई से बहुत दूर चले जाते हैं.

ऑनलाइन गिरोह से जुड़े रहने के कारण वह बाहर घूमने फिरने नहीं जा पाते हैं. सोशल एक्टिविटीज गेम जैसे कि क्रिकेट, कबड्डी, हॉकी इत्यादि गेम से दूर हो जाते हैं. जिस कारण से बच्चों का शारीरिक नुकसान हो जाता है.

साथ ही लगातार ऑनलाइन डिस्प्ले को देखने से आंखों में कमजोरी होने लगती है और अक्सर पब्जी गेम को रात में खेलने वाले लोगों को आंख में सूजन होने लगती है. पब्जी खेलने वालों के लिए एक प्रकार का यह गलत चीज है कि वह अपनी आंखों खराब करते हैं.

क्योंकि चीज कोई भी हो ज्यादा टीवी देखना, ज्यादा मोबाइल देखना और डिस्प्ले के सामने रहना आंखों को नुकसान पहुंचाता है. हमें अपनी आंखों को बचाने के लिए इन सभी डिवाइस का उपयोग कम से कम करना चाहिए. और जितना हो सके ऑनलाइन गेमिंग से दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे बाहर का हवा पानी शरीर में नहीं लगता है और शारीरिक विकास में बाधा उत्पन्न करता है.

इसीलिए आज की इस पोस्ट में हमने PUBG Ko Kabu Kaise Kare के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दिया है इस जानकारी को पढ़कर आप लोगों को पब्जी गेम को छोड़ने में मदद मिलेगी 

पब्जी गेम को कैसे छोड़े?

दोस्तों जो कि एक प्रकार का खराब मानसिकता और बच्चों का शारीरिक और मानसिक तौर पर कमजोर कर देती है इसलिए इस गेम से अपने बच्चों को बचाना होगा. तो आइए जानते हैं कि हम पब्जी खेलने वालों को काबू में कैसे करें के बारे में जानते हुए पाबूजी की आदतों को छुड़ाने का प्रयास करते हैं.

1. आजकल बहुत सारे घरों में ऐसा होता है कि बड़े-बड़े स्मार्टफोन और वाई-फाई से लैस डिवाइस अपने बच्चों को दे देते हैं, और यह कभी नहीं देखते हैं कि हमारे बच्चे हैं कुछ डिटेल डिवाइस में क्या देखते हैं. इसी प्रकार से बच्चों को गेमिंग की लत लग जाती है इस कारण से माता-पिता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो गेम को छुड़ाने के लिए.

पब्जी वालों को काबू में करें

इस समस्या के लिए जो भी माता-पिता अपने बच्चों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म रूप से मोबाइल फोन, टैबलेट, गेमिंग डिवाइस, पीसी, लैपटॉप इत्यादि और पढ़ाई करने के लिए खर्च किए गए सभी ऑनलाइन डिवाइस को सही से माता पिता को हमेशा चेक करना चाहिए. ताकि यह पता चल सके कि हमारे बच्चे ऑनलाइन क्या कर रहे हैं क्या देख रहे हैं.

2. बच्चों का गेम खेलने का मन तभी होता है जब वह फ्री होता है. इसीलिए सभी माता-पिता को अपने बच्चों पर खास ध्यान देना चाहिए और यह देखना चाहिए कि हमारे बच्चे स्कूल का काम पूरा किया है या नहीं.

अगर वही बड़े बच्चे हैं तो अपने आप में यह सोचना चाहिए कि हम गेम खेलने के बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें ताकि आगे आने वाली जिंदगी हमारे लिए आसान हो जाए.

कभी-कभी बच्चों का मन करता है कि हम थोड़ी देर गेम खेल लेते हैं. लेकिन जब यह गेम खेलने के लिए भी लग जाते हैं तो दिनों दिन गेम खेलते रहते हैं. इसी कारण से धीरे-धीरे उनके विकास और स्कूल की पाठ्यक्रम में और स्कूल जाने की उपस्थिति में फर्क आने लगता है.

सभी को अपने घर में छोटे बच्चों पर यह ध्यान देना चाहिए कि हमारे बच्चे कहीं किसी के अलग चीज के आदि तो नहीं हो रहे हैं. और बड़े बच्चों को हमेशा यह सोचना चाहिए कि हम अपने आप को फ्री ना रखें. क्योंकि जब भी कोई फ्री होता है फालतू फालतू के सवाल दिमाग में रहती हैं कि यह करें या वह करें.

फ्री रहने के कारण ही बच्चों के मन में गेम खेलने के प्रति आकर्षित होने लगते हैं और उन्हें गेम अच्छी लगने लगती है. इसीलिए ज्यादातर अपने आपको बिजी रहते अपने काम में अपने पढ़ाई के काम में तो आप PUB G Game से छुटकारा पा सकते हैं.

3. जो बड़े बच्चे हैं हमें अपने अपने मित्रों के साथ पार हो और मैदानों में अच्छे-अच्छे गेम खेलने चाहिए ताकि मैं ऑनलाइन Pubg खेलने से बच सकें. छोटे बच्चे को तो समझ में नहीं आती है. लेकिन वह मुझे सोचना चाहिए कि हम इतना ऑनलाइन के रहे हमारे शरीर और हमारे बहुत से के लिए अच्छा लगता है.

हमें स्टूडेंट लाइफ में सिर्फ और सिर्फ अपने भविष्य की चिंता करनी चाहिए ना की किसी ऑनलाइन टीवी और Game को लेकर परेशान रहना चाहिए. साथ ही हम सभी को पब्जी खेलने वालों को समझाना चाहिए. पब्जी गेम से जितना दूर रहे उतना अच्छा है और इसीलिए हम इस लेख में पब्जी वालों को काबू में कैसे करें के बारे में जान रहे हैं

4. ज्यादातर बच्चे पब्जी के आदि इसीलिए हो जाते हैं कि वह अपने मित्रों के साथ जो पब्लिक खेलते हैं उन्हीं लोगों के साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं. साथ ही घरवालों कोई भी देखना चाहिए कि जहां हमारे बच्चे समय बिता रहे हैं वहां वह क्या करते हैं.

बच्चे अपने पिता माता के नजर से बचके ऑनलाइन Pubg खेलने के आदी हो जाते हैं और फिर जब घर में सभी सो जाते हैं तो आज चुपके से मोबाइल निकाल कर कान में हेडफोन डालकर पूरी रात गेम खेलने लगते हैं.

जिससे कि हमें सुबह जल्दी नींद नहीं टूटती है और बच्चों को स्कूल कॉलेज जाने में देरी करने का सामना करना पड़ता है. साथ ही हमें अपने माता-पिता से डांट भी सुननी पड़ती है. इसीलिए हमें किसी भी चीनी के आदी नहीं होना चाहिए.

भारत में पब्जी खेलने वालों की संख्या कितनी है?

एक रिसर्च के मुताबिक भारत में करीब करीब 26% से ज्यादा मतलब कि लगभग 26% तक के लड़के और लड़कियां पब्जी गेम को खेलने में रुचि रखते हैं और साथ ही पब्जी गेम खेलते हैं. 

इस सूची से और पता लगा सकते हैं कि भारत में कितना ज्यादा लड़के और लड़कियां जो अभी नौजवान हैं और पब्जी गेम के आदी हो चुके हैं. पब्जी गेम एक इंटरेस्टिंग ऑनलाइन गेमिंग है जिससे युवाओं का मन मोह लेता है.

Pubg से ऑनलाइन मनी कैसे कमाए?

भारत के बहुत सारे वेबसाइट और यूट्यूब चैनल ऐसा दावा करती है कि पब्जी गेम को खेल कर लोग पैसे कमा सकते हैं. लेकिन वास्तव में ऐसी कोई बात नहीं है जहां तक मेरे रिसर्च की है मैंने देखा है कि मर्जी से किसी प्रकार की कोई Earning नहीं होती है.

आपको बता दें कि फालतू में लो कस्टम बनाकर पब्जी गेम को खेलते हैं और आपस में सट्टा बाजी लगाते हैं. इसी को लोग पब्जी गेम से पैसे कमाने के बारे में सोचने लगते हैं. जो कि बिल्कुल गलत है. क्योंकि सट्टा लगाना भारत में गैरकानूनी है और इस प्रकार की गतिविधि देखने पर सरकार जुर्माना कर सकती है.

source salasher gaming

लेकिन कुछ हद तक मैंने रिसर्च में यह देखा है कि कुछ लोग पब्जी गेम से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं लेकिन वह काफी बड़े गेमर है. जो गेम गेमिंग करके अपनी लाइव स्ट्रीमिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब पर सो करते हैं और यूट्यूब पर जो एड आते हैं उसी से पैसा कमाते हैं.

पब्जी गेम से पैसे कमाने का यही एक आईडिया मुझे पैसे कमाने का तरीका लगा है अन्यथा कोई भी तरीका पब्जी गेम पर लागू नहीं होता है. Mehar Tech Hindi के अनुसार इस रिसर्च में मुझे किसी भी प्रकार की कोई अन्य स्रोत गेम से पैसे कमाने की मतलब पब्जी से पैसे कमाने की नहीं लिखी है. 

पब्जी गेम के लोग इतने दीवाने क्यों है?

क्योंकि पब्जी में एक प्रकार का जहां पर गेम खेला जाता है वहां एक वर्चुअल मैदान होता है जहां पर सभी प्लेयर को उतारे जाते हैं. साथ ही जहां पब्लिक प्लेस करते हैं वहां बहुत प्रकार की डिजाइनिंग से बने हुए मैदान घर पेड़ पौधे इत्यादि दिखते हैं.

इसी कारण से नौजवान युवा इस खेल को खेलने में आती होते जा रहे हैं और इस सुंदर वर्चुअल दुनिया में अपनी दुनिया बनाने की कोशिश करने में लगे हुए हैं.पब्जी वालों को काबू में कैसे करें हमारी इस लेख में इस गेम से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिलने वाली है.

जैसे कि पब्जी वालों को कैसे काबू में करें और पब्जी गेम क्या है, पब्जी गेम को कैसे खेले हैं, पब्जी गेम की आदत को कैसे छोड़े हैं, भारत में कितने प्रतिशत लोग पब्जी खेलते हैं और साथ ही पब्जी वालों को काबू में कैसे करें सवालों के जवाब मिलने वाले हैं. 

पब्जी खेलने वालों को काबू में कैसे करें के बारे में

इस लेख में पब्जी वालों को काबू में कैसे करें और पब्जी खेलने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी एक ही लेख प्रदान की है. क्योंकि पब्जी का खेल आजकल बड़े पैमाने पर खेला जा रहा है और ऐसा माना जाता है कि पब्जी का यह खेल युवाओं के मन में एक खतरनाक वायरस की तरह डेंजर आदि होते जा रहे हैं.

साथ ही इस पोस्ट में हमने पब्जी वालों को काबू में कैसे करें के साथ-साथ पब्जी खेलने से अपने बच्चों को कैसे छुड़ाएं और जो बड़े बच्चे हैं वह पब्जी खेलने से कैसे दूर हैं इस प्रकार के तमाम जानकारी इस आर्टिकल पर मैंने दी है.

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई है तो कृपया इस पेज को अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर शेयर करें ताकि आपके साथ साथ आपके परिवार वाले और आपके दोस्तों को भी पता चल सके. हमारी इस पेज पर आने के लिए आपका धन्यवाद.

Pubg किस प्रकार की Game है?

पब्जी एक प्रकार की ऑनलाइन क्यों नहीं प्लेटफार्म है जिसमें बहुत 40 प्लेयर एक साथ लाइव आकर खेलते हैं.

पब्जी खेलने से हमें क्या फायदा होता है?

पब्जी खेलने से हमें ज्यादा फायदा तो नहीं होता है लेकिन थोड़ा बहुत मनोरंजन का साधन हो सकता है हालांकि पब्जी का लत लगाना ज्यादा खेलना अच्छी बात नहीं है.

पब्जी गेम को डाउनलोड कैसे करें?

पब्जी गेम भारत के सभी स्मार्टफोन सभी पीसी सभी कंप्यूटर सभी लैपटॉप पर चलाए जा सकते हैं आपको बता दें कि स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर से और विंडो को गूगल से विंडो स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

पब्जी में चिकन डिनर क्या होता है?

जैसा की आप सभी को पता होगा कि पब्जी एक ऑनलाइन Game हैं और एक साथ बहुत सारे लोग मिलकर खेलते हैं. लेकिन जो लास्ट तक इस गेम में टिके रहते हैं और सभी प्लेयर को मारकर वह खुद एक अकेला हीरो बसते हैं वह चिकन डिनर कहलाते हैं.

Hi, मैं Rahul मेहर टेक साइट पर आपका स्वागत करता हूँ। मैं अभी BCA कर रहा हूँ, मुझे Computer, Blogging और Technology में बहुत Interest है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत पसंद है।

Leave a Comment