Polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करें?

Polytechnic Kya Hai: हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है. आज की इस पोस्ट में हम Polytechnic के बारे में, Polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करें जानने वाले है. आज हम सभी को अपनी कैरियर में बहुत जल्दी grow करना रहता है. अगर हम डिग्री करने लगे तो काफी ज्यादा टाइम भी लगा जाता जाएगा और फिर उसके बाद जॉब भी खोजना पड़ेगा. ऐसा बहुत से लोग बोलते है और कई जगहों पर परिवार वाले भी बोलते है कि जो करना है जल्दी करो. ऐसे में लोग ITI और डिप्लोमा को पसंद करता है. लेकिन आज उससे भी बड़ा चीज बताने वाला हूँ.

Polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करें?

आज हम सभी को ये पता होना चाहिए कि polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करें. आज हम जनेंगें की पॉलिटेक्निक में कैसे भर्ती होते है. आपको बता दे कि पॉलिटेक्निक एक डिप्लोमा कोर्स है. आज हम जनेंगें की What is Polytechnic in Hindi और Polytechnic को कैसे करें.

हमारे बहुत सारे भाई बहन को ये नही पता होता है कि polytechnic क्या चीज है. इसलिए आज हम polytechnic की complete information दिया जाएगा. ताकि इस पोस्ट को पढ़ने के आपको पॉलिटेक्निक को लेकर कोई समस्याएं नही होनी चाहिए.

Polytechnic क्या है?

पॉलिटेक्निक एक डिप्लोमा कोर्स है जो हम अपनी 10th और 12th तक कि शिक्षा पूरी करने के बाद कर सकते है. उस कोर्स को करने पर हमें बहुत सारी चीजो में एडमिशन और जॉब मिलने के चांस हो जाते है.

आपको बता दे कि ये कोर्स को करने के लिए ITI College या पोलिटेकनिक कॉलेज जॉइन करना होता है. आप polytechnic सरकारी संस्था या प्राइवेट संस्था से कर सकते है. अगर आप किसी भी फील्ड में मैकेनिकल इंजीनियर, सिविल इंजीनियर या किसी भी प्रकार की डिप्लोमा कोर्स के लिए आप polytechnic course कर सकते है. polytechnic course 3 साल का होता है.

polytechnic करने के बाद यदि आप कोई भी इंजीनियरिंग कोर्स करना चाहते है तो कर सकते है. यहाँ तक कि आप B.Tech में Direct Second Semester में Admission ले सकते है. मतलब की यदि आप पॉलिटेक्निक कर चुके है और आगे की पढ़ाई करने चाहते है तो आप डायरेक्ट बी टेक में सेकंड ईयर में नामांकन कर सकते है.

Polytechnic की योग्यता क्या है?

जैसा कि आपको बताया गया है कि पॉलिटेक्निक में अगर नामांकन करना हो तो आप दसवीं और बारहवी के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते है. पॉलिटेक्निक करने के लिए आपका सबसे अच्छा ये होता है कि आप 10th के बाद करें. इसके लिए आपको मैट्रिक में अच्छा नंबर से पास होना होता है. ताकि किसी सरकारी सस्था में पॉलिटेक्निक करने के लिए मिल सके..

10th एग्जाम देने के बाद आप आप सीधे DET के लिए एग्जाम दे सकते है. DET का मतलब Diploma Entrance Test होता है. यदि आपको भी पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेने मतलब की मैट्रिक के बाद पॉलिटेक्निक करना चाहते है तो DET परीक्षा देने होता है. उसके बाद ही DET में एडमिशन मिलेगा.

बारहवीं के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करे?

अगर आपको बारहवीं के बाद पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करना है तो बड़े आसान तरीको से कर सकते है. आप पहले अपनी 12th की शिक्षा अच्छी तरह से Maths, Physics और Chemistry में सही मार्क्स लाना होगा और तैयारी अच्छा से करना होता है.

जो छात्र 12th के बाद पॉलिटेक्निक करता है उसे CET Exam (Common Entrance Test) देना होता है. साथ ही पॉलिटेक्निक भी 2 साल के लिए ही होता है. जबकि मैट्रिक के बाद करने से 3 साल का होता है.

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करने के किये सबसे अच्छा समय कौन सा है?

डिप्लोमा पॉलिटेक्निक करने के लिए सबसे अच्छा 10th के बाद होता है. क्योंकि यदि आपको पॉलिटेक्निक ही करनी है तो मैट्रिक के बाद ही कर ले. यदि आप बारहवीं के बाद पॉलिटेक्निक करते है तो भी अच्छा है. जब आप बारहवीं कर लेते है तो आपके लिए और भी ज्यादा जॉब्स के ऑप्शन मिल जाते है.

पॉलिटेक्निक कौन कैसा कॉलेज में करना चाहिए?

दोस्तों पॉलिटेक्निक करने के लिए आप सरकारी या प्राइवेट सस्था में जा सकते है. लेकिन अगर आप सरकारी में करते है तो आपको फीस कम लगेगा. साथ ही ये भी बता दु की अगर आपको पॉलिटेक्निक सरकारी कॉलेज में करना है तो स्टूडेंट को अच्छा मार्क्स के साथ पास होना होता है.

BDO कैसे बने पूरी जानकरी हिंदी में 
IAS Officer कैसे बने पूरी जानकारी 
NDA क्या है और एनडीए की तैयारी कैसे करे
ISRO क्या है इसरो की पूरी जानकारी 
GST क्या है और भारतीय टैक्स सिस्टम को कैसे समझे 

ये Course प्राइवेट कॉलेज में भी होता है. लेकिन अगर आप प्राइवेट से करते है तो Fees थोड़ा ज्यादा लग सकता है. क्योंकि आपके मार्क्स कम रह होगा.

Polytechnic के बाद B.Tech कैसे करे?

जैसा कि मैंने पहले भी बताया था कि पॉलिटेक्निक के बाद आप बीटेक कर सकते है. वो भी डायरेक्ट सेकंड सेमेस्टर में. तो अब जानते है कि कैसे हम B.Tech करने के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते है. दोस्तों यदि आपका पॉलिटेक्निक पूरा हो चुका है तो आप एक LEET (Lateral Entry Exam) को पास करके Direct B Tech के Second Year में Admission ले सकते है.

पॉलिटेक्निक के बाद आईटीआई कैसे करें?

यदि आप डिप्लोमा पॉलिटेक्निक से पास हो चुके है और ITI में Admission करना चाहते है तो आप JEE Main और JEE Advance Exam को क्लियर करके सीधे ITI कर सकते है.

पॉलिटेक्निक करने के क्या फायदे है?

अभी तक जितना आपको बताया गया है वे सभी पॉलिटेक्निक के फायदे है. पॉलिटेक्निक करने के बाद आप डायरेक्ट बी टेक में एडमिशन ले सकते है. पॉलिटेक्निक करके के बाद आपके पास बहुत सारी जॉब मिलने लगेंगे क्योंकि उसके बाद आप बहुत सारी जॉब्स के लिए फॉर्म भरने के लिए Eligible हो जाएंगे. पॉलिटेक्निक करने के बाद आपको आपके पास बहुत नॉलेज आ जायेगी. क्योंकि पॉलिटेक्निक में ज्यादातर practical ही सिखाया जाता है.

पॉलिटेक्निक करने में कितना खर्च आता है?

जैसा कि पॉलिटेक्निक Government और Private College में होता है. अब ये तो बताना थोड़ा मुश्किल है कि कितनी खर्चा होता है. क्योंकि हर एक कॉलेज में अलग-अलग फीस की नियम होते है. लेकिन आप कोशिश करें कि सरकारी कॉलेज करे क्योंकि सरकारी में कम ख़र्चा होता है.

Your Opinion

उम्मीद है अब आपके मन मे पॉलिटेक्निक से सम्बन्धित कोई सवाल नही बचा होगा. क्योंकि polytechnic से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गया है. मतलब की Polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करें. पॉलिटेक्निक करने के क्या फायदे है और कैसे पॉलीटेकनिक करना सही होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here