PhD का फुल फॉर्म क्या होता है और पीएचडी कैसे करे?

PhD Ka Full Form: अच्छी पढ़ाई और और अच्छा कैरियर हर किसी का सपना होता है. और हम उस सपना को पूरा करने के लिए सभी कोशिश लगा देते है. यहाँ आज सीखेगे की PhD का फुल फॉर्म क्या होता है और पीएचडी कैसे करे. आज हम जो भी करते है और जो भी पढ़ाई करते है सभी के लिए कुछ न कुछ कैरियर ऑप्शन होता है. हर किसी का शौक अलग-अलग जॉब्स और अलग रुचि रखते है. लेकिन आज इस पोस्ट में हम पीएचडी (PhD) के बारे में जानने वाले है.

PhD का फुल फॉर्म क्या होता है और पीएचडी कैसे करे?

PhD करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, PhD के लिए कितना पैसा खर्च करना पड़ सकता है. और PhD करने के फायदे के बारे में जनेंगें. मतलब की आज पीएचडी का फुल फॉर्म से लेकर पीएचडी के फायदे तक कि जानकरी दिया जाएगा. दोस्तों पीएचडी एक high level course है.

जिसके करने के बाद लोगों के नाम के आगे डॉ (Dr) लग जाता है. ये एक बहुत ही गौरव वाली बात है कि phd करने के बाद स्टूडेंट उस फील्ड में एक्सपर्ट मने जाते है. क्योंकि पीएचडी का मतलब की किसी एक सब्जेक्ट की बहुत अधिक जानकार होना माना जाता है. आइये अब हम PHD के बारे में और अधिक जानते है.

PhD का फुल फॉर्म क्या होता है

जो भी स्टूडेंट को डॉक्टर, एक्सपर्ट, शिक्षक, और प्रोफेसर बनना है उनके लिए PhD एक बहुत अच्छी कोर्स है. जो लोग पीएचडी कर चुके जा उनके किये आगे बहुत से जॉब्स के दरवाजे खुल जाते है. पीएचडी करके कही भी किसी भी जगह में काम कर सकते है. पीएचडी करने के बाद आप एक्सपर्ट कहलाओगे.

पीएचडी का फूल फॉर्म “Doctor of Philosophy” होता है. पीएचडी एक हाई लेवल की डिग्री कोर्स है जिसको पूरा करने के बाद आपके नाम के आगे डॉ लग जाता है.

पीएचडी क्या है? (PhD Meaning in Hindi)

पीएचडी एक बहुत ही अच्छी उच्च शिक्षा कोर्स है जो बहुत मेहनत करने के बाद मिलती है. क्योंकि phd करना इतना आसान नही होता है. पीएचडी करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत और लगन की जरूरत होती है. क्योंकि पीएचडी करने के बाद हमें अपने नाम के आगे डॉ लगाने का उपाधि मिलती है.

किसी भी स्टूडेंट और स्टूडेंट के माता-पिता के लिए सबसे गर्व की बात है. क्योंकि आज जो हमारे माता-पिता इतना पढ़ाने के लिये फ़ोर्स करते है और हमें अच्छी शिक्षा दिलाता है. तो पीएचडी के करने से सबसे ज्यादा गर्व हमारे पेरेंट्स को होते है. आइये अब पीएचडी के बारे में और ज्यादा जानकारी लेते है. आज हम ये भी जनेंगें की पीएचडी करने के बाद क्या कैरियर में जॉब मिल सकता है.

PhD Course में बहुत ज्यादा मेहनत करने के साथ-साथ उसमें ज्यादा खर्चा भी आता है. पीएचडी करने के बाद हमे किसी भी फ़ाइल में एक्सपर्ट कहा जाता है. मतलब की पीएचडी का मतलब ही यही है कि किसी भी एक सब्जेक्ट में बहुत ज्यादा जानकारी हासिल करना ही पीएचडी कहलाता है.

PhD करने के बाद अच्छी सैलरी वाली जॉब्स मिलते है. पीएचडी करने के बाद आप एक डॉक्टर या प्रोफेसर बनते है. लेकिन दोस्तों पीएचडी करने के लिए योग्यता भी पाने के लिए बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी होती है.

क्योंकि पीएचडी करने के लिए आपको ऐसे ही नही दिया जाता है. क्योंकि पीएचडी एक High Level Education Degree Course है. अब हम जब किसी बड़े काम को करने जाते है तो हमसे बहुत चीजे पूछी जाती है. क्योंकि हमें उस कोर्स करने के लेवल तक पहुँच कर ही PhD कर सकते है.

यदि आपको भी किसी सब्जेक्ट में मास्टर बनना है तो पीएचडी करना बिल्कुल न भूले. पीएचडी करने के बाद बहुत सारी वेकैंसी के लिए आप एलिजिबल हो जाएंगे साथ ही पीएचडी करने के बाद अच्छी कैरियर लाइफ और सैलरी मिलती है.

पीएचडी (PhD) करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

सबसे पहले अगर आपको PhD करनी है तो पीएचडी के लिए पहले से सोच ले. क्योंकि पीएचडी करने की तैयारी पहले से ही करनी चाहिए. ताकि पीएचडी करने के टाइम कुछ भी दिक्कत का सामना करना न पढ़े. ऐसे तो PhD करने के लिए Master Degree का होना अनिवार्य है. लेकिन आज हम ये भी सिखेंगे की पीएचडी करने के लिए मास्टर डिग्री तक कैसे पहुँचे.

सबसे पहले मैट्रिक (10th) पास करें

जैसा की आप सभी को बताया गया है कि पीएचडी करने के लिए मास्टर डिग्री का होना अनिवार्य है. और PhD बहुत हार्ड भी होता है. इसलिए हम PhD की तैयारी 12th से ही शुरू कर देनी चाहिए. पीएचडी के लिए आपके एक बहुत ही अच्छा स्टूडेंट बनकर पढ़ाई करने होगा.

अगर आपकी ये इच्छा है कि आप आगे चलकर डॉक्टर या प्रोफेसर बनना है तो आपको मैट्रिक के बाद से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. इसके लिए मैट्रिक में भी आपको खूब जमकर पढ़ाई करने चाहिए. क्योंकि जब आप मैट्रिक में अच्छी नंबर लाते है तो ही आपको बारहवीं के लिए एक अच्छा College में एडमिशन होता है.

बारहवीं (12th) की पढ़ाई पूरी करें

10th करने के बाद आपको बारहवीं में ही एडमिशन लेने है और आपको कोशिश करना है कि मैट्रिक में आपको कम से कम 60 आये ऐसे तो मैट्रिक में ये जरूर नही है. लेकिन एक अच्छा कॉलेज में 12th करने के लिए ये जरूरी होता है. जब आप बारहवीं में एडमिशन कराने जाए तो आप उसी सब्जेक्ट को चुने जो आपको बहुत पसंद हो.

क्योंकि आपको उसी सब्जेक्ट में आगे तक कि पढ़ाई करने होता है. इसलिए शुरू से ही पीएचडी के लिए तैयार रहे. स्टूडेंट को ये समझ में कभी-कभी नही आता है तो आप अपने मन से पूछे की आपको कौन सा विषय पढ़ने में अच्छा लगता है. आपको जो भी सब्जेक्ट अच्छा लगता है. इससे दो फायदे मिलेंगे. पहला तो पसंद का सब्जेक्ट लेने से आपकी एग्जाम में अच्छे मार्क आएंगे और दूसरा इस सब्जेक्ट में आपको ज्यादा नॉलेज भी हो जाएगा.

स्नातक (Graduation) Degree पूरी करें

जब आप बारहवीं सही तरीके से पास हो जाएंगे तो आपको स्नातक के लिए एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन करना चाहिए. याद रहे अपने पसंदीदा सब्जेक्ट से ही स्नातक की डिग्री पूरी करे. ताकि मार्क्स भी अच्छे आये और जानकारी भी पूरी मिल जाये.

Graduation से ही अपनी पढ़ाई पर ज्यादा से ज्यादा जोर देना शुरू कर दीजिए ताकि आगे की पढ़ाई में कोई प्रॉब्लम न हो. स्नातक में ये कोशिश करें तो अच्छे मार्क्स के साथ पास हो.

मास्टर डिग्री पूरी करें

Bachelor degree पूरी करने के बाद आप मास्टर डिग्री के लिए एक अच्छी कॉलेज में वही पसंदीदा सब्जेक्ट से करें जिसको अपने 12th और बैचलर डिग्री करते समय किये थे. आपको बता दे मास्टर डिग्री की अंतिम पड़ाव है पीएचडी (PhD) करने के लिए. इसलिए इसमें भी आपको अच्छा मार्क्स के साथ पास होना है.

मास्टर डिग्री में कोशिश करें कि कम से कम 60% प्रतिशत मार्क्स आये और फिर आपको USG NET Exam में कोई दिक्कत न हो.

UGC NET Exam Clear करें

जब आप मास्टर डिग्री कम्पलीट करते है तो उसके बाद ही तुरंत आपको UGC NET एग्जाम के लिए form apply कर देना चाहिए. NET एग्जाम के लिए आपको Form भरने के बाद इंतजार करें UGC NET एग्जाम का. क्योंकि इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद ही पीएचडी (PhD) में एडमिशन मिलेगा.

पहले ये यूजीसी नेट परीक्षा नही था लेकिन अब इसे अनिवार्य हो चुका है. इस एग्जाम को सही से पास करें ताकि आगे आपको PhD Entrance Exam में कोई दिक्कत न हो. आपको बता दे कि इस पेज में आपको PhD का फुल फॉर्म और पीएचडी कैसे करे इसके बारे में जानकारी मिलेगा.

PhD Entrance Exam Pass करे

पीएचडी में नामांकन करवाने के लिए सबसे पहले आपको पीएचडी प्रवेश परीक्षा (PhD Entrance Exam) पास करना होगा. तभी आपको किसी भी कॉलेज में पीएचडी की डिग्री के लिए पढ़ाई करने के लिए एडमिशन मिलेगा.

NEET का फुल फॉर्म क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में
AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें?
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें?
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?
Dark Web क्या है? | Deep Web और Surface Web क्या होता है?
UPSC क्या है और upsc कैसे क्लियर करे

उसके बाद आपके पीएचडी की पढ़ाई आराम से करें और खूब पढ़े. और बहुत ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेने का प्रयास करें. तब ही आप एक सफल डॉक्टर और प्रोफेसर बन सकते है.

पीएचडी (PhD) करने की लिए कितना साल लगता है?

आइये अब हम पीएचडी करने की टाइम की बात करते है तो आपको बता दी कि अभी पीएचडी PhD करने के लिए 3 साल लगता है.

पीएचडी करने में कितनी फीस लगती है?

अब बात करते है फीस तो आपको बता दे कि पीएचडी करने लिए अलग-अलग कॉलग में अलग फीस लगता है. आप इसकी जानकारी कॉलेज वेबसाइट या कॉलेज में जाकर पता लगा सकते है.

आज आपने क्या सीखा?

उम्मीद है आप सभी को ये जानकारी पसंद आई होगी. क्योंकि इस पोस्ट में पीएचडी  का फुल फॉर्म, पीएचडी कैसे करे, पीएचडी के लिए योग्यता, पीएचडी करने में कितनी फीस लगती है इत्यादि की जानकारी दिया गया है. अगर अभी भी आपके में कोई सवाल है पीएचडी (PhD) से जुड़ी तो जरूर बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here