Permalink क्या है, और SEO Friendly Permalink कैसे लगाए

Permalink: आइए आज हम ब्लॉगिंग की एक छोटी सी पार्ट Permalink के बारे में जानने वाले है. आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Permalink क्या है और SEO Parmalink कैसे लगाए जाते है.

Blogging के फील्ड में सभी लोग आना चाहते है और ब्लॉग पर ब्लॉगिंग करना चाहता है. आपको बता दु की ब्लॉगिंग ही एक ऐसी प्लेटफार्म है, जहाँ आपको सीखने और सीखने सभी चीजें मिलती है.

Permalink क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है इसकी जानकारी सभी ब्लॉगर को होनी चाहिए. आपको बता दे कि यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको Permalink के बारे में अधिक जानकारी रखना चाहिए.

Permalink क्या है, और SEO Friendly Permalink कैसे लगाए

क्योंकि Permalink ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अगर आप गलत Permalink का Use करते है तो फिर आपकी ब्लॉग कभी रैंक नही होने वाली है.

इसीलिए किसी भी Blog को Rank करने के लिए Permalink का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है. दोस्तो ऐसे सभी पोस्ट में Permalink का उपयोग होता है, लेकिन आपको उनमें सही और SEO Friendly Permalink को इस्तेमाल करना है अपनी ब्लॉग को रैंक करने के लिए.

इसलिए आज की इस Post में हम सीखेंगे की Permalink क्या है और इसका उपयोग कैसे करे, साथ जी Permalink का इस्तेमाल WordPress में कैसे करे, Permalink का इस्तेमाल Blogger में कैसे करे, आज आपको सभी जानकारी मिलने वाली है.

Permalink क्या है?

आइए अब सबसे पहले ये जानते है कि Permalink क्या है और Permalink को हम किस प्रकार समझ सकते है. क्योंकि Paermalink कैसे Use करे जानने से पहले, Permalink क्या इसकी जानकारी बहुत जरूरी है.

Permalink किसी Blog Post की URL जिसमें उस पर्टिकुलर ब्लॉग पोस्ट का टाइटल ही होता है. या तो आप Permalink को ब्लॉग का URL भी कह सकते है. Permalink का सीधा संबंध SEO से होता है. क्योंकि Permalink किसी भी Blog Post का मैन URL होता है.

ऐसे में ब्लॉग पोस्ट की पर्मालिंक को अगर आप सही से नही लिखते है, तो पोस्ट को रैंक करने में परेशानी हो सकती है. या तो गलत Permalink वाली पोस्ट कभी रैंक ही न करे.

Hindi Blogger Permalink कैसे लगाए

आज कल बहुत सारे हिंदी ब्लॉगर आ चुके है जैसे कि Mehar Tech Hindi भी एक हिंदी वेबसाइट है. और मैं भी हिंदी ब्लॉगर हूँ.

वैसे तो जो English Blogger है उसे Permalink Set करने में ज्यादा परेशानी नही होती है, क्योंकि इंग्लिश ब्लॉगिंग में टाइटल इंग्लिश में होने की वजह से Permalink Automatic Set हो जाते है. लेकिन कुछ बातों का ध्यान इंग्लिश ब्लॉगर को भी रखना होता है.

आइए अब जानते है कि Hindi Blogger को Permalink में क्या-क्या ध्यान रखना होता है. आपको बता दे कि हम इस पोस्ट में Permalink क्या है और Permalink का उपयोग कैसे करते है.

Hindi ब्लॉगर को कभी भी अपनी Permalinl को कभी भी हिंदी में नही लिखना चाहिए. क्योंकि Hindi में URl या Permalink नही रखना चाहिये. क्योंकि Permalink में Hindi उपयोग करने से SEO में Negative Effect पड़ता है.

SEO Friendly Permalink कैसे लगाए

सबसे पहले जनते है कि WordPress में Permalink कैसे लगाते है. आपको बता दे कि अपने अभी तक Permlink क्या है इसके बारे में जान चुके है. आब आपको विस्तार से बताते है कि WordPress में पर्मालिंक कैसे सेट करते है.

यदि आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो कृपया अपनी Permalink/यूआरएल में कभी भी हिंदी शब्द का प्रयोग न करे. Hindi Blogging की कुछ बेस्ट तरीका बताते है Permalink लगाने के लिए.

जैसे कि अभी मैं एक पोस्ट लिख रहा है “Permalink क्या है” तो हम इस Post का Permalink कैसे सेट करते है.

Blog Post: Permalink क्या है
Title: Permalink क्या है, और SEO Friendly Permalink कैसे लगाए

Permalink in WordPress:

  • गलत पर्मालिंक: https://sitename/permalinl-क्या-है
  • सही पर्मालिंक: https://sitename/permalink-kya-hai

Blogger में Permalink कैसे लगाए

आपको अपनी Hindi Blog Post में अपनी Title को ही Hinglish में Permalink लगा सकते है. इसी प्रकार आप ब्लॉगर में लगा सकते है.

https://sitename/month-year/permalink-kya-hai.html

आप ब्लॉगर में Permalink लगाते है तो WordPress के विपरीत Blogger की Permalink में Date और Month साथ ही Permalink के अंत में dot html लगा होता है.

आपको ये भी बता दु की WordPress पर्मालिंक में सिर्फ टाइटल होता है बाकी और कोई भी चीज नही होती है. इसलिए WordPress की पर्मालिंक Blogger की पर्मालिंक से बेहतर माना जाता है.

अलेक्सा रैंक क्या है – ब्लॉग को कैसे रैंक करे
Online पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी 
Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?
Google Keyword Planner Tool क्या है
Micro Niche Blogging क्या है

इसी कारण से लोग Blogger की जगह WordPress इस्तेमाल करने की सलाह देती है, और इससे जल्दी रैंक भी होती है. मेरी ब्लॉग Mehar Tech Hindi भी पहले Blogger पर थी बाद में मैंने इसे WordPress पर Migrate किया है.

Permalink कैसे इस्तेमाल करना चाहिए

अपनी ब्लॉग पर्मालिंक लगाते समय हमें बहुत से बातों का ध्यान रखना चाहिए. साथ ही आपको यहाँ सभी टिप्स मिलेगा जो काम आती है एक बेहतर पर्मालिंक लगा सकते है.

  • अगर आप हिंदी ब्लॉगर है तो आपको हिंगलिश में अपनी यूआरएल/पर्मालिंक लगाना चाहिए.
  • Permalink में कभी भी Stop Word नही लगाना चाहिए जैसे कि a, an, to, into, the, इत्यादि.
  • Permalink में कभी भी Number नही डालना चाहिए जैसे कि 1, 2, 3, 4…9, इत्यादि. लेकिन ब्लॉगर में Date और Month रहता है.
  • Permalink में Special Characters जैसे कि @, #’ इत्यादि का उपयोग न करे.
  • पर्मालिंक में दो शब्दों के बीच में “-” का उपयोग करे
  • पर्मालिंक को छोटा रखे ज्यादा बड़ा न करे.
  • एक बार किसी भी पोस्ट में पर्मालिंक को डालने के बाद उसे बाद में नही बदले.
यहाँ आज आपने क्या सीखा?

उम्मीद है कि आपको और सभी ब्लॉगर को पर्मालिंक के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. जैसे कि Permalink क्या है और SEO Friendly Permalink का उपयोग कैसे करे. Mehar Tech Hindi की सभी अपडेट पाने के लिए हमारी फेसबुक और इंस्टाग्राम एकाउंट को फॉलो करें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here