घर बैठे PAN Card कैसे बनाये – 10 मिनट में बनाये अपना पैन कार्ड

PAN Card कैसे बनाये: आप सभी का स्वागत है Mehar Tech Hindi वेबसाइट पर. इस वेबसाइट पर आपको टेक्नोलॉजी और शिक्षा से पूरी जानकारी मिलेगी. आज हम बात करने वाले है कि हम घर बैठे PAN Card कैसे बनाये, साथ ही पैन कार्ड बनाने की सबसे बेस्ट तरीका के बारे में बताने वाले है.

यहाँ आपको सभी प्रकार से PAN Card बनाने के लिए सिखया जाएगा. अभी जितने भी प्रकार से पैन कार्ड बनते है. जैसे कि PAN Card कैसे बनाये मोबाइल से, 10 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनाये, 5 मिनट में PAN Card कैसे बनाये, PAN Card Online Apply करने के Complete Information देने वाले है. घर बैठे PAN Card कैसे बनाये.

घर बैठे PAN Card कैसे बनाये
घर बैठे PAN Card कैसे बनाये

यहाँ आपको बताया जाएगा कि UTI से PAN Card कैसे बनाये, NSDL से PAN Card कैसे बनाये, Online PAN Card कैसे बनाये, Aadhar Card से PAN Card कैसे बनाये.

साथ ही आपको ये भी बताया जाएगा कि बिना Documents भेजे कैसे पैन कार्ड बनाये. आप ऐसा मत समझियेगा की हम ऐसे ही बता रहे है कि बिना डाक्यूमेंट्स भेजे पैन कार्ड कैसे बनाये. आपको इस पोस्ट में आने के बाद और कोई भी पोस्ट में जाने की जरूरत नही पड़ेगी.

क्योंकि PAN Card के बारे आज की ये आर्टिकल पूरी जानकारी के साथ रहेगी. जिससे भी आपको भविष्य में PAN Card बनवाने में कभी भी कोई प्रॉब्लम नही होगी. अब आइए जानते है कि घर बैठे PAN Card कैसे बनाये. घर बैठे PAN Card कैसे बनाये.

Note: जिसका Aadhar Card में Mobile Number रजिस्टर नही है उसका भी PAN Card बड़ी आसानी से बन जायेगा. आपको किसी प्रकार की डॉक्यूमेंट भेजने की जरूरत नही पड़ेगी. कृपया पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आपको सही से पता चल पाए कि घर बैठ PAN Card कैसे बनाये.

PAN Card क्या है?

PAN कार्ड एक Documents है जो बहुत जरूरी होता है जैसे कि Aadhaar Card सभी भारतीयों के लिए बहुत जरूरी दस्तावेज है, ठीक उसी तरह से PAN Card भी एक बहुत जरूरी दस्तावेज है.

PAN Card को Income Tax Department के द्वारा जारी किया जाता है. PAN का इस्तेमाल कर सरकार को किसी व्यक्ति की आय और वो कितना खर्चा करते है उसकी जानकारी मिलती है.

एक आदमी का एक बार ही PAN Card बनाया जाएगा. खो जाने या खराब हो जाने के बाद पहले से बनी PAN Card को ही दोबारा निकलना पड़ता है. आज की इस पोस्ट में आपको घर बैठे PAN Card कैसे बनाये के बारे में Complete Information मिलने वाली है. घर बैठे PAN Card कैसे बनाये.

भारत में PAN Card कितने कंपनियों द्वारा बनाया जाता है?

भारत में PAN Card मुख्यतः दो कंपनियों द्वारा बनाया जाता है. पैन कार्ड बनाने वाली दो कंपनियों का नाम निम्नलिखित है.

  1. UTI
  2. NSDL

इसके अलावा भी Income Tax की Website के माध्यम से Instant PAN Card बना सकते है. जो कि बिलकिल Free है. Income Tax के माध्यम PAN Cand बनाने के लिए आपकी मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है.

आइए अब हम जानते है कि हम घर बैठे PAN Card कैसे बनाये. सबसे पहले आपको बता दे कि अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है तो बहुत ही आसानी से PAN Card बना सकते है. आइए अब विस्तार से जानते है कि हम UTI के जरिये PAN Card कैसे बना सकते है.

UTI से पैन कार्ड कैसे बनाये?

यूटीआई से पैन कार्ड 3 तरीको से बनाया जाता है, आज की इस पोस्ट में आपको UTI से PAN Card बनाने के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है.

  1. सबसे पहले Google Browser Open करें और “UTI PAN Online Apply” Type करें, या तो सर्च बॉक्स में utiitsl.comType करके सर्च करें.
  2. उसके बाद For PAN Card पर Click करें और Apply PAN Card पर Click करें.
  3. फिर आपके सामने तीसरा पेज खुलेगा वहाँ आपको PAN Card as an Indian Citizen/NRI पर क्लिक करें. उस पर क्लिक करें.
  4. फिर आपके सामने PAN Card की Main Form खुल जाएगी. यहाँ आपको बहुत सारी ऑप्शन दिखाई देगा. आइए अब जानते है उन ऑप्शन में से क्या टिक करना है.

Physical Mode: इस Option पर क्लिक करके PAN Card बनवाते है तो आपको अपनी PAN Application Print करके उसके Postal Address पर भेजना पड़ेगा. यदि आपको Post Office के द्वारा भेजना है तो इस Option का चुनाव करें. घर बैठे PAN Card कैसे बनाये.

Digital Mode: इस Option का Use वही करे जिसका Mobile Number आधार कार्ड से लिंक है. क्योंकि ये KYC Process से पैन कार्ड बनाया जता है. घर बैठे PAN Card कैसे बनाये.

उसके बाद आपको नीचे में तीन Option मिलेगा जिसमे पहला होगा Aadhaar Based e-KYC Option, दूसरा e-Sign Mode, और तीसरा DSC Mode होता है.

घर बैठे PAN Card कैसे बनाये

अगर आप पहले Option Choose करते है तो आपको आधार कार्ड से OTP के जरिये वेरीफाई करना होगा और Sign के जगह पर Blank PAN Card आएगा. PAN Card आने के बाद आपको फिर से कलम से Sign करना पड़ेगा.

अगर आप दूसरी Option e-Sign का Option Choose करते है तो आपको Sign करके अपनी Sign को अपलोड करना पड़ेगा. साथ ही आधार से लिंक मोबाइल नंबर से OTP के जरिये वेरीफाई करना होता है.

  1. आपको सिर्फ Digital Mode या Physical Mode में से किसी एक को चुनना है और फिर आगे बढ़ जाना है. नीचे के तीनों ऑप्शन में कोई भी नही चुनना है.

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है तो Digital Mode को Choose करे और यदि आपका Mobile Number आधार से लिंक नही है तो Physical Mode पर क्लिक करके आगे बढ़े.

  1. पूरा PAN Form भरना बिल्कुल ही आसान है अगर नही समझ मे आता है तो यहाँ क्लिक करें.
  2. पेमेंट करें और Fir एप्लिकेशन प्रिंट करें साथ ही उस Appliction को आपको UTI की Official Postal Address पर भेजना होगा.
  3. आपकी डाक्यूमेंट्स जब UTI के पास पहुँच जाएगी तो ही आपकी एप्लीकेशन का काम आगे भेजा जाएगा. साथ ही आपको ये भी बता दु की इस माध्यम से PAN कार्ड बनवाने में आपको काफी समय लग जायेगा और पैसे भी ज्यादा लग जाएंगे. आइए अब जानते है कि NSDL से घर बैठे PAN Card कैसे बनाये.

NSDL से PAN Card कैसे बनाये?

आइए अब जानते है कि हम NSDL से PAN Card कैसे बनाये. दोस्तो ऊपर मैंने UTI से पैन कार्ड बनाने के सारे Process को बताया है.

घर बैठे PAN Card कैसे बनाये

जिस Process से UTI से पैन कार्ड बनाया जाता है Same वही Process से NSDL से भी बनाया जाता है. आपको बता दे कि सिर्फ वेबसाइट ही अलग है कार्य सभी एक जैसा ही होता है.

गूगल क्या है गूगल के बारे में पूरी जानकारी
इंटरनेट क्या है इंटरनेट के बारे में पूरी जानकारी
इंटरनेट कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में
सरकारी रिजल्ट की जानकारी हिंदी में

NSDL से पैन कार्ड बनाने के लिए यहाँ क्लिक करे और यदि आपको जानना है कि NSDL से PAN Card कैसे बनाते है तो यहाँ क्लिक करें.

अगर आपको घर बैठे PAN Card बनवाना है तो नीचे पढ़े. बिना कोई Documents भेजे ही आपको आपकी PAN Card 10 दिनों के अंदर आपके Postal Address पर भेज दिया जाएगा.

घर बैठे PAN Card कैसे बनाये?

हम आपको घर बैठे PAN Card बनवाने की मदद करेंगे. आपको किसी भी प्रकार की Documents कही भेजने की कोई जरूरत नही.

घर बैठे PAN Card बनवाने के लिए आपको अपनी Aadhar Card और पासपोर्ट साइज फ़ोटो को क्लिक करके मेरी इस Email ID पर भेजनी है. Documents भेजने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कैसे भेजे डाक्यूमेंट्स?

ईमेल में Documents भेजने के लिए ईमेल खोले Subject में “PAN Card” लिखे. अपनी आधार कार्ड की दोनों साइड की फ़ोटो खिंचे और एक सफेद पेपर में अपना Sign करें. उस इमेज को हमारी ईमेल आईडी पर मेल कर दे.

आपकी Email करने के बाद आपको 20 मिनट के अंदर आपको आपकी PAN Card Apply कर दिया जाएगा. साथ ही आपको आपकी वही Email ID पर आपको आपकी PAN Card Apply Receipt भेज दिया जाएगा. घर बैठे PAN Card कैसे बनाये

उसके बाद PAN Card 10 दिन में आपके घर मे पहुँच जाएगा. साथ ही हम अपनी तरफ से पूरा सपोर्ट देंगे.

Note: हम आपकी Personal Data को Store नही करेंगे, हम सिर्फ PAN Agency को Data Provide करते है. अतः आपकी दस्तावेज हमारे पास सुरक्षित रहेगी, जब तक हम उसे एजेंसी को न भेज दे. घर बैठे PAN Card कैसे बनाये

साथ ही आपको ये भी बता दु की PAN Card बनाने की Price आपको 220 रुपये लगेगी. जिसे आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा.

PAN Card से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ

मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाये?
उत्तर: मोबाइल से पैन कार्ड बनाने के लिए UTI या NSDL की वेबसाइट पर PAN Online Apply करना होता है.

पैन कार्ड कितने रुपये में बनेगा?
उत्तर: अगर हम बात करें Agent की जिसके पास आईडी है तो उसको एक पैन कार्ड बनाने की कीमत 100 रुपये लगेगी. अगर आप एक Individual Person हो तो आपको PAN Card बनवाने में 200 रुपये लगता है.

पैन कार्ड कितने दिन में बनता है?
उत्तर: पैन कार्ड अप्लाई करने के लगभग 10 दिन बाद Post Office के जरिये आपको मिल जाएगी.

पैन कार्ड बनाने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?
उत्तर: पैन कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो और और एक आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगता है.

आज अपने क्या सीख?

आज की इस पोस्ट में अपने घर बैठे PAN Card कैसे बनाये, Online PAN Apply Process, Aadhar Card से PAN Card कैसे बनाये, मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाये, Uti से पैन कार्ड कैसे बनाये, nsdl से पैन कार्ड कैसे बनाये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here