OYO Kya Hota Hai | ओयो के बारे में पूरी सच्चाई क्या है

क्या आपको पता है कि OYO Kya Hota Hai अगर नहीं पता है तो आज के इस लेख में हम लोग वहीं हो क्या है ओयो को कैसे बुक करते हैं OYO के बारे में संपूर्ण सच्चाई के बारे में जानने वाले हैं। ऑडियो नाम से आप सभी को पता चल गया होगा कि यह एक होटल कंपनी है जिसकी मदद से हर एक शहर में ओयो नाम का होटल उपलब्ध होता है।

आप लोगों ने तो कभी भी अपनी दोस्त अपने वाइफ तथा अपने सगे संबंधियों के साथ एक शहर से दूसरे शहर घूमने के लिए तो जरूर गए होंगे। इसमें किसी भी शहर घूमने जाने के बाद वहां में रहने के लिए तथा रात बिताने के लिए एक घर की जरूरत होती है।

लेकिन शहर में बहुत ज्यादा महंगे रूम होते हैं और रूम के किराए। ऐसे में OYO एक प्रकार का सस्ता और रूम लेकर आया है सभी लोगों के लिए। मतलब की वही हुए एक होटल कंपनी है यह कंपनी एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। ओयो कंपनी का सीईओ भारत का ही है जिसका नाम रितेश अग्रवाल है।

वह अपनी इस कंपनी में सस्ते से सस्ते होटल को लोगों के लिए आकर्षक ऑफर के साथ खोलते हैं। जिसे लोग ऑनलाइन रूम बुक कर सकते हैं और अपने सहयोगियों के साथ उस रूम में रह सकते हैं।

OYO Kya Hota Hai – ओयो का हिंदी मतलब

OYO Kya Hota Hai
OYO Kya Hota Hai

OYO होटल कंपनी है जो बहुत ही सस्ते दामों पर लोगों को होटल प्रोवाइड करती है। उस होटल में लोग अपने रहने खाने पीने तथा सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध होती है। लेकिन हो हो के नाम से बहुत सारे लोग इसी गलत समझते हैं।

हालांकि लोग जो देखते हैं वही तो समझते हैं क्योंकि कई बार ओयो होटल में वे बिना वैवाहिक लोग भी उस होटल में पकड़े गए हैं। मतलब कि इस होटल में अपने रात बिताने के लिए मतलब ही रहने के लिए ज्यादा किसी प्रकार की आधिकारिक मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ती है कपल के लिए।

लेकिन वह बुक करना सभी लोगों के लिए इतना ज्यादा नॉर्मल भी नहीं है। क्योंकि वह बुक करने के लिए जो जो उस में रहना चाहते हैं मेंबर उन सब के पास अपनी अपनी आइडेंटिटी कार्ड अथवा आधार कार्ड होना बहुत जरूरी होता है।

ऐसे में किसी होटल अथवा किसी कंपनी को गलत कहना बेहद ही ज्यादा शर्मनाक बात हो सकता है। क्योंकि गलत तो लोग होते हैं कंपनी तो लोगों को सुविधा प्रदान कर रही है। ऐसे में कोई लोग उसे बदनाम कर रहे हैं तो इसमें कंपनी क्या कर सकती है।

OYO का फुल फॉर्म क्या होता है

OYO का फुल फॉर्म On Your Own Room होता है। को एक प्रकार का ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिसकी मदद से लोग ओयो को बुक कर सकते हैं। ओयो रूम बुक करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से कोई एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ता है। उसके बाद अपनी कुछ डिटेल्स देकर अकाउंट बनाकर ओयो रूम बुक कर सकते हैं तथा उसमें अपना वक्त गुजार सकते हैं।

ओयो कंपनी का मालिक कौन है?

वैसे तो पहले ओयो एक राष्ट्रीय कंपनी थी मतलब कि भारत की कंपनी थी। लेकिन अब यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी बन चुकी है। क्योंकि ओयो होटल का रूम हम दुनिया भर में सभी देशों में लगभग पाया जाता है।

OYO Kya Hota Hai

आपको पता नहीं कि ओयो कंपनी का मालिक रितेश अग्रवाल है जो भारत के रहने वाले हैं। यह बहुत पहले अपना स्टार्टअप चालू किया था। जिसे ओयो नाम दिया था इस नाम के साथ आज ओयो रूम बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुका है।

OYO Room कैसे बुक करें?

ओयो रूम बुक करने के लिए सबसे पहले ओयो की वेबसाइट पर जानी होगी या तो उसके अधिकारिक एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। ओयो के अधिकारी के एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आप एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं तथा एंड्रॉयड यूजर्स अपना प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

ओयो की आधिकारिक वेबसाइट पर तथा अधिकारी के एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर। कोई एप्लीकेशन में अपने फोन नंबर से एक अकाउंट बनाना होता है।

उसके बाद आप अपने शहर के पिनकोड अथवा नाम के हिसाब से उस जगह पर उपस्थित ओयो रूम को ढूंढें। ढूंढने के बाद आपको वहां पर होटल बुक करने के लिए ऑप्शन मिलेगा जहां पर आप चेक इन चेक आउट डेट डालकर आप उस एप्लीकेशन को फील कर सकते हैं।

आपको बता दें कि ओयो के रूम में एक रूम में केवल चार ही लोग रह सकते हैं जिसमें से 3 बड़े लोग होनी चाहिए। अन्यथा आपको दो या दो से अधिक रूम को बुक करने की जरूरत पड़ेगी।

कोई एप्लीकेशन में बुक करने के लिए रूम पर क्लिक करें अप्लाई पर क्लिक करें और उसके बाद अपने होटल को सेलेक्ट करें होटल सिलेक्ट करने के बाद होटल के फैसले की केटेगरी इत्यादि को भी सेलेक्ट करना होता है उसके बाद अप्लाई फिल्टर पर क्लिक करना होता है।

फिर उसके बाद आपके साथ बुक नाउ का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें और अपनी होटल बुक करनी है। होटल बुक करें के बाद आपके रजिस्टर की मेल आईडी पर कंफर्मेशन ईमेल आएगा।

उसके बाद जब भी आप होए हो रूम पर विजिट करेंगे तो आपको वहां अपनी एप्लीकेशन से हम बुक किया हुआ आईडी देना होगा। उसके बाद आपको डाक्यूमेंट्स दिखाकर अपने रूम की चाबी लेकर अपने रूम में रहने की इजाजत मिल जाएगी।

OYO Book करने के फायदे क्या होते हैं?

जैसा की आप सभी को बताया गया है कि वह एक होटल कंपनी है जो होटल प्रोवाइड करती है। यह एक प्रकार का सबसे सस्ता होटल रूम होता है जिसकी कीमत महज सबसे ज्यादा कम होती है।

ओयो एक भारत की कंपनी है जो एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। जिससे हमारा पैसा हमारे देश में ही रहेगा यह भी एक बड़ी बात होती है ओयो रूम बुक करने के लिए।

ओयो रूम ऑनलाइन बुक कर सकते हैं और ऑनलाइन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है। ऐसे मैं आपको होटल जाकर देखने की जरूरत नहीं होती है कि रूम खाली है या नहीं है आप ऑनलाइन ही से देख सकते हैं और अब वह भी कर सकते हैं।

ओयो रूम की फैसिलिटी बहुत अच्छी है वहां की सभी लोग बहुत अच्छे होते हैं और हमेशा मेहमानों की मदद करते हैं।

ओयो रूम बुक करने के क्या नुकसान हो सकते हैं?

ओयो रूम ऐसे तो एक प्रकार का सबसे अच्छा रूम फैसिलिटी माना जाता है लोगों के लिए। लेकिन हम बहुत सारे लोगों ओयो के प्रति गलत धारणा पैदा हो गया है। ऐसे में बहुत सारे लोग वही और उनको गलत समझते हैं मतलब कि जो लोग ओयो रूम का इस्तेमाल रहते हैं वे लोग गलत तरीकों से अपने पार्टनर के साथ रहते हैं।

OYO Kya Hota Hai

बहुत जगह ऐसी खबरें मिलती है कि ओयो रूम में कैमरे हथवा खुफिया जानकारी हासिल करने के लिए डिवाइस लगी होती है। हालांकि ओयो इसकी की पुष्टि नहीं की है।

कई बार खबरों में ऐसा सुना जाता है कि ओयो रूम बुक करने वाले की प्राइवेसी लिक कर दिया जाता है। ऐसे में बहुत सारे लोगों को ओयो रूम बुक करने से असुविधा होती है और वॉल्यूम को बुक करने से डरते हैं।

खास करके ऐसे लोग जो अपनी फैमिली परसनल वह अपने भाई बहन की अधिक साथ घूमने जाते हैं वह ओयो इस्तेमाल करने से बचने की जरूरत है।

OYO Kya Hota Hai का निष्कर्ष

आज की इस लेख में हम लोग OYO Kya Hota Hai क्या है तथा इससे संबंधित है बहुत सारे प्रश्नों के बारे में जानने का मौका मिला है। उम्मीद है कि आप सभी लोगों को ओयो से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होगी। यदि अभी भी आपको वो से संबंधित किसी तरह की जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

FAQ of OYO Kya Hota Hai
  1. ओयो क्या है?

    ओयो वजह से भारतीय कंपनी है जो राष्ट्रीय लेवल पर अपनी कंपनी को लेकर गई है। ओयो एक प्रकार के होटल कंपनी है जो दुनिया भर में लोगों को होटल प्रोवाइड कराती है।

  2. ओयो में क्या होता है?

    जो लोग कहीं घूमने जाते हैं और किसी रूम की व्यवस्था करने में लग जाते हैं वह लोग ओयो में जाकर अपना रात गुजरते हैं तो वह फिर घूमने जाते हैं।

  3. ओयो कमरे में किसी भी पुलिस जहां पर हैं

    बहुत सारी खबरों में ऐसा आया है कि वह हमें किसी प्रकार का गलत कार्य हुआ है। लेकिन वे लोग पुलिस के गिरफ्त में आ चुके हैं और ओयो रूम सेफ है।

  4. क्या ओयो रूम सेफ है?

    वैसे तो ओयो रूम बिल्कुल सेफ है लेकिन लोगों के प्रति इसकी गलत धारणाएं पैदा हो गई है। ऐसे में लोग अब भी ऊपर विश्वास काम करते हैं।

  5. ओयो रूम प्राइस क्या होती है?

    ओयो रूम की प्राइस बहुत ज्यादा कम होती है इसकी जानकारी ओयो की आधिकारिक वेबसाइट अथवा आधिकारिक एप्लीकेशन पर मिल जाएगी।

  6. ऑयो कमरे का नियम क्या है?

    ऑयो कमरे का नियम क्या है कि उसमें एक रूम में केवल 4 लोग ही रह सकते हैं जिसमें से 3 बड़े लोग तथा 1 बच्चे शामिल हो सकते हैं।

  7. अविवाहित जोड़ों के लिए वही रूम कैसे बुक करें?

    ओयो रूम को कोई भी बड़ी आसानी से बुक कर सकते हैं। लेकिन ओयो रूम पर विजिट करने के लिए आपके पास आपकी आधार कार्ड अथवा वह भी सरकारी आइडेंटी कार्ड होनी चाहिए।

Share on:

Hi, मैं Rahul मेहर टेक साइट पर आपका स्वागत करता हूँ। मैं अभी BCA कर रहा हूँ, मुझे Computer, Blogging और Technology में बहुत Interest है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत पसंद है।

Leave a Comment