ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें पूरी जानकारी हिंदी में – Online Ticket Booking Train

ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें: हर कोई कभी न कभी Online Ticket Booking Train जरूर किये होंगे. क्योंकि Train Ticket Booking की जरूरी होता है. भारत मे यातायात के साधनों में से सबसे आसान और बेहतर Train का सफर होता है. इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको Online Ticket Booking Train करने के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. जैसे कि ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें.

हम यदि Online Ticket Booking Train करते है तो हमे IRCTC की वेबसाइट पर जाना होता है. क्योंकि Railway की ऑफिसियल वेबसाइट IRCTC ही है.

ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें पूरी जानकारी हिंदी में - Online Ticket Booking Train
ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें पूरी जानकारी हिंदी मे

आज की इस पोस्ट में आपको ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें, आईआरसीटीसी से टिकट बुक कैसे करें, घर बैठे ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें, रेलवे टिकट ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें, गूगल पर से ट्रेन टिकट कैसे बुक करें. साथ ही आप सभी को टिकट बुक करने का पूरी जानकारी मिलने वाली है.

यदि आपको पूरी ट्रैन टिकट और उसके बारे में पूरी Online करने की Process की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी. आइए आज बढ़ते है और जानते है कि ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें.

ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें?

Online Ticket Booking Train करने बहुत सारे फायदे है आप सभी को पता होगा, कि Train Ticket Book करने के दो रास्ते है. पहला Offline और दूसरा Online होता है. आइए अब ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें जानने के साथ-साथ Offline Ticket और Offline Ticket कैसे बनाये. ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें.

Offline Ticket कैसे बनाये: Offline Ticket आप Railway की Ticket Counter से ही ले सकते है. अगर आपको Offline Ticket लेना है तो आपको पता करना होगा कि आपकी नजदीकी railway station कौन सा है.

फिर आपको ये भी पता करना पड़ेगा कि वहाँ Train Ticket Booking Counter की नही. आपको बता दे कि यदि वहाँ टिकट बुकिंग काउंटर है तो काउंटर पर जाकर Ticket Book कर सकते है. ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें.

Counter से Ticket Book करने के लिए आपको Counter से एक Train Ticket Book फर्म लेना होगा, फिर उस फॉर्म को भरना होगा उसके बाद आप टिकट ले सकते है. ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें के इस आर्टिकल में आपको ये तो पता चल गया होगा कि Offline Ticket Book कैसे करते है. ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें.

लेकिन जो बहुत जरूरी है IRCTC से ऑनलाइन टिकट कैसे बनाये, उसके बारे अभी बताने वाले है. दोस्तों आज कल के युग में Online Internet के जमाने में हम सभी काम खुद से घर बैठे करना चाहते है.

क्योंकि अभी का सारा काम Internet पर शिफ्ट हो गई है अब सारा काम मिनटों में बिना कही जाए ही घर बैठे ही IRCTC से Train Ticket Book कर सकते है. आप सभी को आज की इस पोस्ट में Train Ticket Book करने की सारी Process के बारे में बताने वाले है.

साथ ही हम आपको Online Agent Ticket बनाने की सुविधा भी प्रदान करने वाले है. क्योंकि जो भी लोग ऑनलाइन एजेंट टिकट की डिमांड करते है उन्हें हम अपने आईडी से IRCTC Agent Ticket Provide करने वाले है. इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आपको घर बैठे Online Ticket लेने में कभी कोई प्रॉब्लम न हो. अभी आप सिख रहे है ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें.

Online Ticket Booking Train

इस आर्टिकल में आपको Train Ticket Booking करने के बारे पूरी जानकारी मिलेगी. यहाँ आपको ट्रैन टिकट के बारे में Waiting Ticket के बारे में, IRCTC PNR Number Check, IRCTC Account Create, IRCTC Rail Connect Account Create करने की process के बारे में, AC, Sleeper के बारे में बताया जाएगा. ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें.

ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें पूरी जानकारी हिंदी में

Online Ticket Booking Train, IRCTC Booking Train, IRCTC Booking, Book a Train Ticket, तथा ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

IRCTC Rail Connect Account कैसे Create करें?

आइए जानते है कि हम Railway Ticket Book करने के लिए IRCTC Rail Connect Account कैसे create करते है.

  1. Railway IRCTC Rail Connect Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको Googl Serch Box में Type करना है “irctc” उसके बाद सर्च पर क्लिक करना है.
  2. उसके बाद पहली वेबसाइट IRCTC की Official Website पर क्लिक करना है, या तो आप Google Play Store से IRCTC Rail Connect App भी डाउनलोड कर सकते है. App Download करने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते है.
  3. अब आप Railway की Official Website IRCTC में Register का ऑप्शन पर क्लिक करें. उसके बाद आगे की Process करें नीचे दिए गए ऑप्शन से ध्यान रहे अभी आप “ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें” के बारे में जानकारी ले रहे है.
  4. Register पर क्लिक करते है ही आपके सामने IRCTC Rail Connect Account Creation Form खुल जायेगा. वहाँ Basic Details में User Name, Password, Confirm Password, Security Question Fill करें.

आपको बता दे कि आप User Name में कुछ भी डाल सकते है जैसे कि अपना नाम से साथ कोई भी अंक. Password के लिए आपको बता दु की IRCTC Account की Password में आप सिर्फ Letter और अंक (Number) का इस्तेमाल करें. कोई भी Soecial Character न दे. क्योंकि irctc में Password में Special Character नही Use होता है.

  1. उसके बाद Personal Details में Name, और Occupation Fill करें और आगे Continue पर click करें.
  2. आप आपका एकाउंट वेरीफाई होगा उसके बाद आप अपना Mobile Number और Email ID डालकर सबमिट करें. Account बन जाने के बाद आप वही User Name और Password से Login करें. उम्मीद है आप सभी को IRCTC Rail Booking करने के लिए Account बनाने के लिए आ गया होगा. आगे हम सीखेंगे Railway के कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में.

Railway Ticket में Sleeper क्या होता है.

दोस्तों रेलवे के टिकट बुक करते समय यदि आप शायनशान मतलब की एक सीट सोने के लिए Book करना चाहते है तो आपको Sleeper Ticket Book करना चाहिए. हालांकि भारत मे ज्यादातर यही Sleeper Ticket ही Book होता है.

Railway में 2S क्या है?

दोस्तों कोरोना के टाइम में भारी भीड़ और ट्रेनों की बंदी को लेकर रेलवे ने एक प्रकार का टिकट निकाला जिसका नाम 2S है.

पहले General सीट होने के कारण सभी लोग एक साथ काफी ज्यादा भीड़ में सफर करते थे. लेकिन अभी अगर इतना भीड़ जनरल डब्बे में होगा तो ज्यादा कोरोना फैलने का डर बना रहता है.

इसी कारण ट्रैन में सफर करने के लिए जो लोग General डब्बो में सफर करते थे. अब वो लोग 2S डब्बे का इस्तेमाल करते है.

Railway में 1A, 2A और 3A क्या है?

रेलवे में ये तीनो प्रकार के डब्बे बेहद आरामदायक और एयर कंडीशनर वाला डब्बा होता है. इन डब्बो में सफर करने के लिए आपको काफी ज्यादा पैसे की भी जरूरत होती है. क्योंकि AC वाली सीट बुक करने के लिए ज्यादा पैसे लगता है. आगे अब हम जानते है कि IRCTC Rail Connect Website और App से Ticket कैसे बनाते है.

IRCTC से Online Ticket कैसे बुक करें?

  1. IRCTC में Online Ticket Book करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Account Login करना होगा. Login करने के लिए यहाँ Click करें.
  2. Train Ticket Booking करने के लिए सबसे पहले आपको From Station में जिस स्टेशन से आपको जाना है टाइप करेंगे. उसके बाद To में आपके कहाँ तक यात्रा करेंगे उस स्टेशन का नाम डालना है.
  3. फिर Date मतलब की यात्रा करने की तिथि को डालें जिस तारीख में सफर करना चाहते है.
  4. तीसरा में आप किस तरह का टिकट बुक करना है कौन सी डब्बे में सीट चाहिए वो सेलेक्ट करना है. जैसे कि AC, Sleeper, 2S इत्यादि.
  5. केटेगरी चुनना है जैसे कि जनरल, महिला, तत्काल, प्रिमयम तत्काल, विकलांग इत्यादि. आपको बता दे कि तत्काल, और Premium Tatkal Ticket में यात्रा करने के लिए आपको ज्यादा राशि का भुगतान करना होगा. साथ ही ये टिकट हमेशा नही मिलता है. सभी चीजें डालने के बाद अब आप सर्च पर क्लिक करें, अपना Train चुने और फिर Book Now पर क्लिक करें.
  6. Book Now पर क्लिक करने के बाद आपको अब अपनी Details या उस Passenger का Details Fill करना होगा जो सफर करेगा. जैसे कि Name, Gender, Age इत्यादि.
  7. उसके बाद अपना Address Fill करके Payment Option Choose करें और Payment करें. आपकी Ticket Book हो जाएगी. अब ये टिकट आपको E Ticket और I Ticket के रूप में मिलेगा. आप पढ़ रहे है. ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें, आगे हम जानेंगे Railway में I Ticket क्या होता है और E Ticket क्या होता है.

Railway Booking में E Ticket क्या है?

Online Ticket Booking Train में E Ticket का मतलब है जो टिकट आप बिना कागज के Valid माना जाता है. मतलब की आपकी Ticket आपकी Mobile में SMS के जरिये आता है. साथ ही आपको ये भी बता दे कि ये SMS IRCTC की तरफ से ही आनी चाहिए. अगर कोई और आपको फारवर्ड करता है तो ये नही चलेगा.

Railway में I Ticket क्या है?

Online Ticket Booking Train में I Ticket का मतलब यह है कि जो टिकट इंटरनेट के द्वारा दिखाया जाता है. जैसे कि पीडीएफ इत्यादि. अगर आप चाहे तो इन दोनों प्रकार के टिकटों को Print Out कर सकते है. फिर आराम से यात्रा कर सकते है.

Personal IRTCT Account से ज्यादा टिकट क्यों नही बनाना चाहिए?

सीधे सीधे शब्दों में कहे तो पर्सनल मतलब है खुद के लिए Use करना. अगर आप अपने नाम से IRCTC Account बनाते है तो उसमें सिर्फ आप अपना या अपनी फैमिली का बना सकते है.

मतलब साफ है कि आप उस टिकट का इस्तेमाल क्रय-विक्रय इस्तेमाल नही कर सकते है. आप अपने पर्सनल एकाउंट से किसी दूसरे को टिकट न दे. अन्यथा रेलवे आप पर कार्यवाई के साथ जुर्माना भी ले सकता है.

घर बैठे Agent Ticket कैसे ले सकते है?

जैसा कि हमनें बताया है कि आप Personal IRCTC Account से टिकट नही बेच सकते है और न ही उसे दुसरो के लिए टिकट बना सकते है.

ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें पूरी जानकारी हिंदी में - Online Ticket Booking Train
Online Ticket Booking Train

इस समस्या को दूर करने के लिए Railway ने Agent ID को चालू किया है. उस ID का इस्तेमाल Ticket बेचने के लिए किया जा सकता है.

हालांकि ये ID सभी को नही मिलता है. ऐसे में हम आपको Offer कर रहे है यदि आपको Agent के द्वारा बनाई गई Ticket चाहिए तो आप हमारी इस वेबसाइट की सबसे नीचे लिखी गयी Email ID पर Email करें.

आपको 10 मिनट के अंदर ही Agent के द्वारा बनाया गया टिकट मिल जाएगा. साथ ही आप हमें Online Payment करना होगा. यदि आपका जगह से आपकी Ticket Counter बहुत दूर है, तो आप हमसे टिकट ले सकते है कम राशि में.

Conclusion For Railway Ticket Booking

दोस्तों इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें, आईआरसीटीसी से टिकट बुक कैसे करें,रेलवे टिकट ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें, घर बैठे ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें, , गूगल पर से ट्रेन टिकट कैसे बुक करें. साथ ही आप सभी को टिकट बुक करने का पूरी जानकारी दिया गया है.

आप हमें बताएं कि ये जानकारी आपको किसी लगी साथ हमारी इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर आपको Agent Ticket चाहिए Reservation तो हमारी Email ID पर Email करें आपको तुरंत Ticket Provide हमारी टीम के द्वारा किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here