10th और 12th का Online Result कैसे देखे?

Sarkari Result Kaise Check Kare: आजकल अब Result Session आ रहा है अब 2020 में सभी बोर्ड की sarkari result आने वाली है. आज की इस पोस्ट में हम 10th और 12th का Online Result कैसे देखे के बारे Complete Information दिया जायेगा.

बहुत सारे लोंगो को आज भी 10th result और 12th result देखने नही आता है. Result तो सभी को देखना आता है परंतु रिजल्ट की सही link नही मिलती है या सही Result Website नही मिलती है. रिजल्ट  देखने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे, बाकि सभी राज्यों की रिजल्ट देखने के लिए पेज को निचे करें.

New Result 2020 (10th)

इसलिए आज हम India की सभी Board Result Check करने के बारे में बताने वाले है. यहाँ आपको Result देखने के लिए Direct Link मिलेगा. जिस पर Click करके Result देख सकते है.

Sarkari Result 2020 Result कैसे देखे?

किसी भी Board की Result check करना कोई ज्यादा मुश्किल काम नही है. किसी भी 10th रिजल्ट या 12th result को check करने के लिए बस उस साइट पर जाना होता है जहाँ result जारी किया जाता है. सभी Indian Boards Result आने वाली है.

10th और 12th का Online Result कैसे देखे?

यहाँ आपको 10th और 12th की सभी Boards की Result के बारे में बताया जाएगा. क्योंकि अभी सभी लोगों को Board Result ली जानकारी और Result को Website नही मिलती है. इसका कारण ये है कि जो भी लोग 10th या 12th की परीक्षा देते है वो सभी पहली बार ही देते है. यही कारण है कि ज्यादा लोगों को परीक्षा की नोटिस का भी पता नही चलता है.

यहाँ आपको JAC Result 2020, UP 10th और 12th Result, Maharashtra 10th और 12th result, Himachal 10th और 12th Result, MP 10th और 12th Result, AP Result 2020, Assam Result, 2020, Bihar Result 2020, Haryana The result, West Bengal 10th, and 12th Result Check करने के बारे में बताने वाले है. या ये मान लीजिए कि All India Result Check करने में ये आर्टिकल बहुत ज्यादा मदद साबित होगी.

Result कैसे देखे?

बहुत से लोग इंटरनेट पर रिजल्ट देखने के लिए आते है और बहुत ज्यादा समय लग जाता है ढूंढने में और फिर बहुत बार ऐसा भी होता है कि Result मिलता ही नही. क्योंकि जब Result आती है तब बहुत ज्यादा ट्रैफिक होने के कारण कोई साइट काम नही करती है.

इसलिए हमनें सोच के हम आज एक ही आर्टिकल में All Indian Total Board Result Check करने तैयारी करते है. क्योंकि बहुत सारे लोगो ये ये नही पता होता है कि Result कैसे देखें.

क्योंकि हमनें देखा है कि लोग इंटरनेट पर सर्च करते देखा है जैसे कि Result Kaise Dekhe, UP Board result कैसे देखें, Matric Result कैसे देखे, 10th का result कैसे देखें, Mobile पर result कैसे देखे, Result कैसे चेक करें, और sarkari result Result कैसे देखे. इस तरह के Question हमनें गूगल पर सर्च करते हुए देखा है.

हमें Result चेक करने के लिए अलग-अलग जगहों पर जाना होता है था लेकिन आज हम इस पोस्ट में ही सभी तरह की result check करने की पूरी लिंक प्रोवाइड करने वाले है.

सभी प्रकार की Result Check karen Ki Website के बारे में भी बताया जाएगा. आइए अब Sarkari Result कैसे चेक करते है इसकी जानकारी हिंदी में आगे बढ़ाते हुए सबसे पहले उन वेबसाइट की बात करेंगे तो Result Provide करती है.

Official Website से Result Result कैसे देखे?

किसी भी Sarkari Result 10th और 12th या 8th result check करने के लिए सबसे पहले हमें उस Board की Official Website पर जाना होता है. जब आप Board की Official website पर जाते है तो वहाँ हमें result की notice देखने को मिलता है. जब हम उस नोटिस पर क्लिक करते है तो हमें result check करने की page पर redirect किया जाता है.

सभी Board की Official Website नीचे मिलेगी आप अपने बोर्ड की वेबसाइट में जाकर अपनी result को चेक करें. अगर Official Website पर नही मिले तो हम नीचे आपको best result check करने की वेबसाइट के बारे में बताने वाले है आप आसानी से वहाँ जाकर अपनी result कैसे देखे.

वहाँ से हम अपनी Roll Number और Roll Code को डालकर result check करते है. लेकिन आपको घबराने की जरूरत नही है यहाँ हम आपको रिसर्च किया गया लिंक मिलेगा जिस पर केवल एक क्लिक करने से result check कर सकते है. अब हम बात करते है दूसरी सबसे अच्छी Result check करने की website के बारे में.

JagranJosh से Result Result कैसे देखे?

जैसा कि हमनें पहले बात की है कि हम सबसे पहले JagranJosh पर आपको सभी board की result check करने को मिलेगा. ये Result Show भी जल्दी करता है अब आपको हम विस्तार से बताएंगे कि JagranJosh से Result कैसे चेक करते है. यहाँ भारत की सभी बोर्ड की result publish होती है.

  • Sarkari Result check करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Browser में Google चालू करना है.
  • अब Google में “m.jagranjosh.com” सर्च करना है. यदि आपको कोई परेशानी हो रही है वेबसाइट पर जाने के लिए तो नीचे क्लिक करके Direct Result चेक कर सकते है. नीचे आपको एक Link मिलेगा जिसपर क्लिक करने से आप डायरेक्ट वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे इससे जल्दी और आसानी से Result चेक कर सकते है. अब आप नीचे “All Board Result Check” पर क्लिक करें.
  • अब आप JagranJosh की website पर आ चुके होंगे और अब आपको मेनू में “Result” पर Click करना होता है.
  • अब आप अपनी State Board को क्लिक करें. मतलब की यदि आपके Jharkhand Board की Result check करना है तो आपको Jharkhand Board को पर क्लिक करना है. यदि आपको किसी और बोर्ड की result चेक करनी है तो आप अपनी बोर्ड की पर क्लिक करें.
  • जब आप किसी state की result पर क्लिक करने के बाद उसके नीचे ही एक Popup खुलेगा. उस पॉपअप में आपको उस board की सभी प्रकार की result के बारे में दिया होगा. यदि आपको 10th result check करना होता है तो आपको 10th Result 2020 पर क्लिक करना है.
  • अब आप जिस result पर क्लिक किये है उस page में अपनी details भर के result कैसे देखे.

All Board Result Check – Click Here

JagranJosh की website पर सभी प्रकार की सवालों की जवाब मिल जाएगा जैसे कि आपलोग गूगल पर सर्च करते है Result कैसे देखे, 10th का Result कैसे देखे, ccc result कैसे देखे, 12th का रिजल्ट कैसे देखे, prsu का रिजल्ट कैसे देखे, अपना रिजल्ट कैसे देखे, board result कैसे देखे, mobile पर result कैसे देखे इत्यादि.

साथ ही इस पोस्ट में और भी Result देख सकते है जैसे कि ICSE, CBSE Result भी देख सकता है जितने भी New Old Result को देख पाएंगे यहाँ से. अब बात करते है तीसरी रिजल्ट देखने की website के बारे में.

Indiaresults से रिजल्ट कैसे देखे?

ये भी रिजल्ट देखने की अच्छी वेबसाइट है जिसपर सभी बोर्ड की रिजल्ट चेक कर सकते है. आइए अब जानते है कि Result check करते है.

  • Indiaresults से सभी board result चेक करने के लिए सबसे पहले browser से Google खोले और फिर “indiaresult.com” सर्च करें.
  • अपनी State या Education Board Select करें.
  • अब आप उस पर्टिकुलर board की सभी result check कर सकते है. आपको बता दे कि यहाँ उस board से जुड़ी और भी result दिख जाएगा. जो भी result देखना है बड़ी आसानी से देख सकते है.

अब हम बारी-बारी से सभी बोर्ड की result को चेक करने की Link Provide कर रहे है. आप उनपर जाकर डायरेक्ट अपनी result देख सकते है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?

Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 

इंटरनेट क्या है?

Like App से पैसे कैसे कमाए 

Tik Tok से पैसे कैसे कमाए

सरकारी नौकरी की जानकारी कहाँ से प्राप्त करें?

बस आप अपनी State Education Board को select करके अपनी result देख सकते है. आपको बता दे कि आप जल्दी result देखने के लिए ऊपर जी Jagranjosh की website से result देखे.

  1. Andhra Pradesh Result
  2. Anuranchal Pradesh Result
  3. Assam Result
  4. Bihar Board Result
  5. Chattisgarh Board Result
  6. Delhi Board Result
  7. Goa Result
  8. Gujarat Results
  9. Hariyana Results
  10. Himachal Pradesh Result
  11. Jammu & Kashmir Result
  12. Jharkhand Results
  13. Karnataka Result
  14. Kerala Result
  15. Madhya Pradesh Result
  16. Maharashtra Result
  17. Manipur Result
  18. Meghalaya Result
  19. Mizoram Result
  20. Nagaland Result
  21. Odisha Result
  22. Punjab Result
  23. Rajasthan Result
  24. Sikkim Result
  25. Tamil Nadu Result
  26. Telangana Result
  27. Tripura Result
  28. Uttar Pradesh Result
  29. Uttrakhand Result
  30. West Bengal Result

अब आप सभी को हम Official Link Provide करने वाले है और साथ ही आपको ये भी बता दु की पहले अपनी result official website पर देखे, यदि वहाँ नही दिखे तो आप दूसरी Jagranjosh की साइट पर देखे ऊपर Link दिया गया है. उसके बाद आप इस State Wise Result देख सकते है.

Your Opinion

हमनें आपको तीन से ज्यादा तरीको से Result देखने के लिए बताया है. क्या आपको अभी भी कोई problem है या किसी प्रकार की result नही मिल रही है. यदि आपको कुछ परेशानी हो रही है तो हमें कमेंट करें आपको तुरंत ही Result Link Provide किया जाएगा. साथ ही हमारी फेसबुक पेज को जरूर फॉलो करें फेसबुक पेज पर दबा कर.

किसी भी बोर्ड का रिजल्ट कैसे देखे – FAQ

1. यूपी बोर्ड का रिजल्ट कैसे देखें?

यूपी बोर्ड का रिजल्ट बहुत सारी वेबसाइट पर जारी किया जाता है. पहले UP Board की Official Website पर जारी किया जाता है. उसके बाद जागरणजोश और इंडियारिजल्ट्स पर भी जारी किया जाता है.

2. बीएसटीसी का रिजल्ट कैसे देखते है?

उत्तर: बीएसटीसी की रिजल्ट देखने के लिए सरकारी रिजल्ट जारी करने वाली वेबसाइट rajasthan.gov.in पर जाना होगा. बीएसटीसी का रिजल्ट देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं.

3. यूपी बोर्ड का 2020 का रिजल्ट कैसे देखें?

उत्तर: यूपी 2020 का रिजल्ट यूपी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाता है. साथ ही जागरणजोश और इंडियारिजल्ट्स डॉट कॉम पर भी जारी किया जाता है.

4. झारखण्ड बोर्ड का रिजल्ट कैसे देखा जाता है?

उत्तर: झारखण्ड बोर्ड का रिजल्ट Jacranchi. in ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here