O Level Course कैसे करें, और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है

Ordinary Level (O-Level): यदि आपके भी O Level Course करना है तो आप बिलकुल सही जगह आए. क्योंकि आज की इस पोस्ट में आपको ओ लेवल से संबंधित सभी जानकारी हिंदी में मिलेगा.

जैसे कि ओ लेवल (O Level) क्या है, O Level Course कैसे करें. O Level Course Fees, O Level की तैयारी कैसे करें, O Level सिलेबस, O Level Computer Course को कितने दिनों में किया जाता है. O Level के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें.

साथ ही साथ आप सभी को O Level के साथ-साथ कौन सी कोर्स और क्या Books पढ़ने को होता है. मतलब की आज की इस Article में O Level से Related सभी पश्नो के उत्तर दिया जाने वाला है.

सबसे पहले आपके बता दे कि O Level दो माध्यम से किया जाता है. पहला Direct माध्यम और दूसरा इंस्टिट्यूट के माध्यम से, ओ लेवल कोर्स आप चाहे किसी भी माध्यम से करो लेकिन मैन इंस्टीट्यूट एक ही Nielit होगा है.

आगे आपको Nielit और O Level Course के बारे में Complete Information मिलने वाली है. आपको बग दे कि O Level एक Diploma Courses में से एक है जो कंप्यूटर कोर्स में सबसे बेस्ट कोर्स है.

NIELIT के तरफ से होने वाली सभी कंप्यूटर कोर्स में से सबसे Best कंप्यूटर कोर्स होता है. आपको बता दे कि इस कोर्स को करने पर आपको किसी भी सरकारी और गैर सरकारी जॉब्स में आपको काम मिल सकता है. आईये अब आगे जानते है कि O Level Course क्या होता है.

O Level Course क्या है?

O Level National Institute of Electronics and Information Technology (NIELIT) के द्वारा लिया जाने वाला कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है. O Level Course करने के लिए आपको 12th पास होना अनिवार्य है या तो 10th के बाद कोई भी ITI/Diploma हो. तभी आप O Level Course को कर सकते है.

O Level Course कैसे करें, और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है
O Level Course कैसे करें, और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है

O Level Course को करने के लिए सबसे पहले Nielit की Official Website पर नामांकन कराना होगा. या तो Nielit से Registered को भी इंस्टीट्यूट में Admission लेना होगा, तभी आप Nielit O Level Course को कर सकते है.

आगे आपको Nielit की O Level Course के बारे में Complete Information मिलेगी. जैसे कि Nielit O Level की Exam कब और किस महीने करवाती है. O Level का Exam देने के लिए क्या-क्या करना होता है. या तो O Level Computer Course को करने के बाद क्या फायदे होते है.

साथ ही आपको DOEACC O Level क्या है, O Level Result कब आती है, O Level Latest Notification कैसे प्राप्त करें, O Level Certificate in Computer में कैसे डाउनलोड करे. तथा ओ लेवल की परीक्षा में क्या-क्या प्रश्न आते है.

O Level और Nielit का फुल फॉर्म?

O Level का फुल फॉर्म (Ordinary Level) होता है. और इस Exam को Nielit के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है. आगे जम जानेंगे कि Nielit का फुल फॉर्म क्या होता है.

Nielit का फुल फॉर्म “National Institute of Electronics and Information Technology” होता है. आपको बता दे कि Nielit एक सरकारी संस्था है जो भारत को Information Technology Courses और Computer Courses करवाती है.

आपको बता दे कि Nielit एक Government Institute होने के साथ-साथ Digital India में भी पूरा योगदान दिया है. क्योंकि सभी Best Computer Course इस संस्था के द्वारा किया जाता है. साथ ही Nielit में किसी भी प्रकार की कोई भी गलत काम Result और Exam के संबंध में नही होता है.

Nielit एक ऐसी संस्था है कि जहाँ कोई भी गड़बड़ी नही होती है इसलिए आजकल Nielit के द्वारा Direct में किया गया Course का ज्यादा मान्य है. साथ में और से इसके Level की एग्जाम है, जैसे की PGDCA जो O Level के बराबर ही माना जाता है.

लेकिन PGDCA से ज्यादा मान्यता है O Level Certificate की. आगे आपको PGDCA तथा O Level में अंतर का लता चेलगा. आइये अब O Level की Eligibility Criteria के बारे में जानते है.

O Level Course की योग्यता क्या है?

ओ लेवल कोर्स करने के लिए योग्यता 12th पास होती है. मतलब जो भी Student भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से 12th किये है वो O Level Course को कर सकता है. ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स एक बहुत अच्छी डिप्लोमा कोर्स है.

साथ ही आपको ये भी बता दु की O-Level Course को 10th पास छात्र भी कर सकता है. लेकिन 10th पास student जो O Level Course करना चाहता है. उसको ITI में उत्तीर्ण होना चाहिए.

मतलब की बिना ITI पास किये 10th Student O Level Course नही कर सकता है. अगर वो ITI नही करता है तो उसको 12th किसी भी स्ट्रीम में पास होना अनिवार्य है.

हालांकि अच्छी बात ये है कि O Level Admission में कोई भी Minimum Marks की जरूरत नही है. जो भी मात्र 12th पास भी वो भी एक कंप्यूटर कोर्स को कर सकता है.

आगे आपको O Level Course के बारे में पूरी जानकारी जैसे कि O Level में Online Admission कैसे लेते है और ओ लेवल की admission fees कितनी होती है. आपको O Level Admission Online करने के सभी तरीकों को बताया जाएगा.

O Level में Admission कैसे ले?

1. सबसे पहले आपको National Institute of Electronics and Information Technology की Official Website “student.nielit.gov.in” पर जाना होता है.

2. वहाँ आपको Dashboard पर Nielit के सभी सूचना दिख जाएगा. जैसे कि Nielit O Level Course की Exam Notification, O Level Admit Card Notification, O Level Practical Admit Card Notification, O Level Result Notification और साथ ही O Level की Other Notification भी दिखाया जाएगा.

3. O Level Course में Admission लेने के लिए आपको डैशबोर्ड पर “Apply Online” पर क्लिक करना है.

4. उसके बाद आपको Nielit के Course के पेज पर redirect कर दिया जाएगा. जहाँ आपको “Information Technology” में से O Level Course को सेलेक्ट करके आगे बढ़ सकते है.

5. O Level पर क्लिक करते ही आपको O Level Syllabus की जानकारी मिल जाएगा. आपको pdf को डाउनलोड करके रख लेना है. जिसमें आपको O Level की सभी प्रकार की जानकारी मिलेगी. उस Pdf में आपको O Level Course के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी.

6. उसके बाद आपको Terms & Condition को Agree करके आगे क्लिक करना है.

7. उसके बाद आपको Nielit आगे की पेज पर लेकर जाएगा. जहाँ आपको अपनी Details को Fill करना है. जैसे कि नाम, पता, पिता का नाम, तथा अभी प्रकार के डिटेल्स की जानकारी भरना है.

8. O Level Course करने से पहले सभी को अपनी Photo 5 से 50 KB में 132X170 Pixel, 96 से 300 DPI Color में Scan कर लेना होगा.

7. अपनी Signature को भी 5 से 20 KB के अंदर ही 170X132 Pixel में 96 से 200 DPI में स्कैन करके रख ले.

8. अपनी बाएं हाथ के अंगूठे के निशान को भी 5 से 20 KB में 170X132 पिक्सेल में 96 से 200 DPI में स्कैन करके रख ले. उसके बाद ही अपनी Form को भरने के लिए आगे बढ़े.

9. सभी details fill करके Declaration पर टिक करके सबमिट पर क्लिक करें.

10. आप आपके सामने अपनी Filled From Preview दिखाई देगी. जिसमें अपनी Information को चेक करना होगा. अगर आपको कोई भी जानकारी गलत दी है तो आप Edit पर क्लिक करके फिर से Form को Fill कर सकते है.

11. Form Preview को Check करने के बाद Final Submit करना है.

12. उसके बाद O Level Course के लिए आपको Payment करना होगा. O Level Course Fees में 500 और GST अलग से लगेगा. Fees को आप Common Service Center (CSC) या Online Payment कर सकते है.

13. आपको बता दे कि ये सिर्फ नामांकन का Fees है उसके बाद जब आप एग्जाम फॉर्म भरते है तो आपको प्रति विषय के लिए लगभग 750 रुपये का चार्ज किया जाएगा.

O Level Admission Status कैसे चेक करें?

जब आप Online Apply करते है O Level Course के लिए तो आपको कुछ ही दिन बाद आपके दिए गए Email ID पर Approve का मैसेज किया जाएगा.

O Level Course कैसे करें, और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है

साथ ही आपको आपकी User Name भी दिया जाएगा. आपको बता दे कि उस User Name से आपको Nielit की वेबसाइट से प्रोफाइल बनाना होगा. साथ ही एक Strong Password लगाना होगा. अगर आप नही जानते है कि Strong Password कैसे लगाते है तो नीचे लिंक पर क्लिक करके ये जानकारी को ले सकते है.

Strong Password क्या होगा है और कैसे लगाए.
Computer क्या क्या है पूरी जानकारी
RAM क्या है पूरी जानकारी
CCC Course क्या है पूरी जानकारी
App से पैसे कैसे कमाए

जब आप Nielit की वेबसाइट से पासवर्ड बना लेते है तो आपको Nielit की वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल पर लॉगिन करना होता है. फिर उसके बाद आप O Level Profile Lock करना होता है. प्रोफाइल लॉक करने के बाद ही आप एग्जाम फॉर्म को भर सकते है.

साथ ही आपको ये भी बता दु की यदि आपको अपनी O Level की प्रोफाइल लॉक करने में परेशानी हो रही है तो आपको पहले अपनी मोबाइल और ईमेल आईडी को वेरीफाई करना पड़ेगा. तभी ओ लेवल की प्रोफाइल लॉक कर सकते है.

O Level Course एग्जाम फॉर्म कैसे भरे?

ओ लेवल कोर्स के लिए आपको O Level Exam की Notification पर ध्यान देना होगा. जब आपको O Level की परीक्षा का सूचना आएगा आपको ओ लेवल परीक्षा फर्म भर देना है.

O Level Course का सिलेबस क्या है?

आइये अब हम ओ लेवल की सिलेबस के बारे में बात करते है जैसा कि आपको बताया गया है या आपको पहले से ही जानकारी होगी कि O Level Course एक Diploma कंप्यूटर कोर्स है जिसको Nielit के द्वारा कराया जाता है.

O Level Course कैसे करें, और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है

इस कोर्स में 5 सबजेक्ट होते है मतलब की 5 पेपर का परीक्षा होती है O Level Course की. आगे आपको O Level ली Syllabus के बारे में जानकारी मिलेगी.

आपको बता दे जैसे-जैसे दुनिया और भारत बदल रही है वैसे ही Nielit की Syllabus भी बदल रही है. आपको बता दे कि पहले O Level में R4 Syllabus को पढ़ाया जाता था, लेकिन अब Nielit ने O Level Syllabus को Update कर दिया है. अब से जो भी O Level में प्रवेश करेगा उसे Update वाला सिलेबस R5 को पढ़ना होगा.

M1R5 : Information Technology Tools and Network Basis

M2R5 : Web Designing & Publishing

M3R5 : Programming and Problem Solving through Python

M4R5 : Internet of Things and its Applications

M5R5 : Project

O Level Course का परीक्षा कब होती है?

ओ लेवल कोर्स का परीक्षा साल में 2 बार होती है. साथ ही आपको ये भी बता दु की O Level एग्जाम साल के जनवरी और जुलाई में होता है.

क्योंकि O Level को दो सेमस्टर में में बांटा गया है आपको बता दे कि O Level Course में एग्जाम देने के लिए आपको तीन महीने पहले ही Admission लेना होता है. उसके बाद ओ लेवल के लिए एग्जाम फॉर्म भरना होता है.

फिर एग्जाम से 10 दिन पहले आपको ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स की प्रवेश पत्र मिलेगा. जिसको लेकर आपको O Level Exam Center जाना होता है.

O Level Question

ओ लेवल एग्जाम में प्रश्न दो भागों में अलग किया जाता है. जिसमें Objective और Theory दोनों शामिल है. टोटल लगाकर O लेवल परीक्षा में 100 प्रश्न होता है. O Level के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

O Level Notification

यदि आपको O Level कोर्स के बारे में कोई भी नई सूचना चाहिए तो यहाँ क्लिक करें. आगर आप चाहे तो आप Regular Nielit Website पर जाकर भी रोजाना O Level Course Notification को पा सकते है.

CONCLUSION

दोस्तो मेरे तरफ से दी गयी जानकारी जो कि पूरी O Level पर आधारित है. जिसमे हमनें सिख है कि O Level Course क्या है, O Level Course कैसे करें, O Level Course Full Form, O Level की तैयारी कैसे करे, O Level एग्जाम कब होती है.

यदि अभी भी आपको O Level Course से संबंधित को जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करें. साथ ही कृपया हमारी सोशल मीडिया प्रोफाइल को फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here