NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें?

NEET Kya Hai: हेलो दोस्तों Mehar Tech Hindi में आपका स्वागत है आज हम इस पोस्ट में NEET परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी पाने वाले है. जैसे की NEET क्या है और NEET Exam की पूरी जानकरी हिंदी में बताया जाएगा. साथ ही NEET Full Form और नीट की तैयारी कैसे करें इसकी पूरी जानकरी दिया जाएगा.

आप सभी में से किसी न किसी को Doctor बनने की चाह तो जरूर होगी. क्योंकि सबकी अलग-अलग अभिलाषा और पसंद होती है. सभी अपनी Career में अपना सपना पूरा करना चाहता है. कुछ डॉक्टर तो कुछ इंजीनियर और प्रोफेसर बनना चाहता है. ये सही भी है क्योंकि हमें अपनी लाइफ में कुछ करना जरूरी होता है.

NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें?

हम अपनी कैरियर को बनाने के लिए लगे रहते है. लेकिन इस कोशिश में हमें update भी रहना बहुत जरूरी होता है.

यही कारण से आज हम NEET Exam के बारे में पूरी जानकारी लेकर आये है. हो सकता है आप नीट के बारे में जानकारी लेने आये है तो आपको NEET में Intrest हो. या आप NEET के बारे में जानकारी इकट्ठा करने आये है तो चलिए “नीट क्या है” इसके बारे में जानते है.

NEET क्या है – What is NEET in Hindi

आइये अब हम नीट के बारे में सभी जानकारी की शुरुवात करते है. NEET एक प्रकार की प्रवेश परीक्षा है जो मेडिकल MBBS में जाने वाले छात्रों के लिए है. यदि आपको आगे डॉक्टर बनना है तो आपको NEET परीक्षा देनी होगी तभी आपको मेडिकल कोर्स के लिए आगे admission मिलेगा.

NEET का फुल फॉर्म “National Eligibility cum Entrance Test” होता है, नीट को हम हिंदी में राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा कहते है.

NEET Exam को National Testing Agency (NTA) इस नीट परीक्षा को कॉडक्ट करवाता है. मतलब की ये एग्जाम NTA की देख-रेख में होती है. नीट परीक्षा को पूरा करने वाले छात्रों को मेडिकल पढ़ाई MBBS, BDS जैसे कोर्स में नामांकन मिल जाती है. छात्रों को परखने के लिए ये प्रवेश परीक्षा लिया जाता है ताकि पता चल सके कौन कितना Intelligent है और कौन मेडिकल की पढ़ाई के लिए सार्थक है.

यदि आपको भी बेहतर और उज्ज्वल भविष्य के लिए नीट की परीक्षा देने चाहते है तो बिल्कुल दे सकते है. NEET Exam को देने के लिए कुछ conditions होते है यदि आप उन सभी Conditions के हिसाब से सही है तो आप NEET 2020 एग्जाम दे सकते है. NEET Exam Clear करने के बाद आपको MBBS और BDS प्रोग्राम जैसे कोर्स में एडमिशन मिल जाएगा. आइये अब जानते है कि NEET परीक्षा की जरूरत क्यों पड़ी.

NEET की जरूरत क्यों पड़ी?

जैसा कि आपको पता होगा कि NEET अभी ज्यादा दिनों से नही चल रही है. लेकिन क्या इससे पहले लोग डॉक्टर्स नही बनते थे. तो इसका जवाब है हाँ बनते थे लेकिन पहले भी MBBD और मेडिकल कोर्स को करने के लिए Entrance Exam देना होता है.

NEET से पहले Medical Courses करने के लिए बहुत सारी प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) देनी होती थी. पहले बहुत सारी परीक्षाओं को देने अथवा एग्जाम फॉर्म भरने के लिए बहुत ज्याफ पैसे अथवा समय की बर्बादी होती थी. यही कारण है कि NEET परीक्षा को लाया गया है. ताकि छात्रों को ज्यादा समय और जयादा पैसे न बर्बाद करना पड़े.

NEET परीक्षा छात्रों के लिए बहुत अच्छा चीज लाया गया है क्योंकि पहले 80 से ज्यादा प्रवेश परीक्षा देने होते थे मेडिकल कोर्स करने के ये या यूं समझे की डॉक्टर बनने के लिए. अब आपको 12th के बाद सिर्फ एक NEET की परीक्षा देकर MBBS और BDS में एडमिशन ले सकते है.

आगे हम जानेंगे कि NEET कितने प्रकार के होते है Types of NEET. क्योंकि अभी अपने NEET क्या है, NEET full form और NEET क्यों जरूरी ये जानकरी सीखें है.

NEET कितने प्रकार के होते है? Types of NEET in Hindi

NEET परीक्षा दो प्रकार के होते है आपको नीचे पता चलेगा कि ये दोनों कौन-कौन सी परीक्षाएं है जो NEET में होती है.

UG NEET

PG NEET

UG NEET क्या है – What is UG NEET in Hindi

नीट परीक्षा में दिलचस्पी रखने वाले को इन दोनों नीट के बारे में अच्छी तरह से जानना चाहिए. क्योंकि ये दोनों नीट बिल्कुल अलग है. NEET एक मेडिकल संबंधित प्रवेश परीक्षा है जो मेडिकल कोर्स करने वाले को देना होता है. अब बात करते है UG NEET के बारे में. UG NEET के अंदर उन छात्रों को परीक्षा लिया जाता है जो MBBS और BDS जैसे कोर्स में एडमिशन लेने चाहते है. चलिए अब बात करते है PG NEET के बारे में.

PG NEET क्या है – What इस PG NEET in Hindi

अब बात करते है PG NEET के बारे में तो आपको बता दु की यदि किसी स्टूडेंट्स को M.S और M.D कोर्स में एडमिशन लेना है तो PG NEET Exam देना होगा. मतलब आप समझ गए होने की PG NEET परीक्षा M.S और M.D जैसे कोर्स में नामांकन कराने के लिए देते है.

NEET Exam कैसे होता है?

अब हम आपको NEET से सम्बन्धित कई प्रकार की जानकारी देने वाले है. पहले आपको बता दे कि NEET exam को साल में एक बार कराया जाता है. आने वाले दिनों में नीट परीक्षा को साल में दो बार किया जा सकता है.

NEET Exam 3 hours में होती है. मतलब की नीट परीक्षा के लिए आपको तीन घंटे का समय दिया जाता है. NEET Exam में सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Objective Question) होते है. साथ में कटिंग मार्क्स भी होते है मतलब ये के अगर Question गलत टिक करते है तो आपके मार्क्स काटे जाएंगे.

NEET exam में Minimum Age Limit 17 Year है इससे ज्यादा उम्र के स्टूडेंट इस परीक्षा में अप्लाई कर सकते है. NEET में Form Apply करने के आपके पिछले exam 12 में Physics, Chemistry, और Biology में Minimum 50% Marks होनी चाहिए. और यदि OBC, SC, ST Cetegory की हो तो 40% Marks होनी चाहिए.

NEET परीक्षा को देने के लिए candidate Indian होना चाहिए और आपको ये भी बता दु की आप इस एग्जाम को कई बार दे सकते है. NEET Exam बहुत सारे भाषाओं में दिया जा सकता है. जैसे कि English, Hindi, Urdu, Bengali, Kannada, Marathi, Oriya, Tamil, Telugu etc. language में एग्जाम होती है. NEET में 720 मार्क्स की परीक्षा होती है.

NEET की तैयारी कैसे करें?

यदि आपको नीट की तैयारी करनी है तो आपको स्कूल लाइफ से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. NEET exam में अच्छी Marks लाने के लिए 12th की exam की तैयारी अच्छी से करें ताकि आपको 12th की सभी basic infornation मिले.

क्योंकि NEET में सभी प्रश्न 12th से जुड़े होते है. साथ ही ये भी बता दु की अगर NEET में आपको exam देने है तो आपको 12th में अच्छी मार्क्स लाने होंगे. इसलिए हम कह सकते है कि NEET में बेहतर मार्क्स और एग्जाम में फॉर्म भरने के लिए आपको 12th मतलब की बारहवीं में बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा.

साथ ही आपको ये भी बता दु की 12the में आपको ज्यादातर Physics, Chemistry, और Biology में बहुत अच्छा जानकर होना चाहिए क्योंकि नीट में यही काम आने वाले है.

NEET परीक्षार्थियों को अपनी 11th और 12th में पढ़ाई की गई सभी चीजो पर ध्यान दे तभी NEET की परीक्षा सफल रूप से पास कर सकते है. आपको नीट की तैयारी के लिए अच्छी कोचिंग करना जरूरी होता है. अपनी शिक्षा के लिए बेहतर संस्था को ढूंढना चाहिए. साथ ही लड़के ग्रुप स्टडी ज्यादा करते है तो आपको सही से स्टडी करना चाहिए.

नीट परीक्षा पैटर्न 2020

NEET परीक्षा में कुल 720 मार्क्स पूछे जाते है नीट में बायोलॉजी से 90 प्रश्न, फिजिक्स 45 प्रश्न, केमिस्ट्री से 45 प्रश्न पूछे जाते है. इस तरह से नीट परीक्षा में कुल 180 प्रश्न पूछे जाते है. ये परीक्षा 3 घंटो में समाप्त होती है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
सरकारी नौकरी की जानकारी कहाँ से प्राप्त करें?
सभी बोर्ड की रिजल्ट देखें

आपको ये भी बता दु की NEET में Opjective Type Question होते है. NEET 2020 में एक Question सही sovle करने पर 4 मार्क्स मिलते है. वही गलत ऑप्शन चुनने पर 1 मार्क्स काटे जाएंगे. उम्मीद है आप सभी को NEET सिलेबस की जानकारी मिल गयी होगी अब बात करते है NEET की सही जानकारी कहाँ से प्राप्त करें.

NEET Exam Form की जानकारी कैसे ले?

दोस्तों NEET की जानकारी आपको NEET की ऑफिसियल वेबसाइट “ntaneet.nic.com” पर सभी प्रकार की जानकारी ले सकते है.

NEET की परीक्षा कब होती है और फॉर्म कब भरें जाते है?

नीट की परीक्षा फॉर्म नवंबर से जनवरी के बीच मे भरे जाते है. NEET 2020 में NEET में आवेदन अप्लाई करने की अंतिम तारीख 6 जनवरी थी. साथ ही आपको ये भी बता दी कि NEET 2020 परीक्षा तिथि 3 मई 2020 हो सकती है. NEET के बारे में और भी ज्यादा जानकारी के लिए NTA की ऑफिसियल वेबसाइट ntaneet.nic.com पर ले सकते है.

Your Opinion About NEET Information

हमारी साइट mehar tech hindi की तरफ से जारी किया गया ये NEET की जानकारी आपको कैसी लगी है. क्या आपको भी NEET से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो जरूर पूछिये हम आपके सवालों का इंतजार कर रहे है.

NEET Exam – FAQ

NEET Exam कितने घंटो की होती है?

NEET exam 3 hours में पूरी होती है. नीट के सभी सवालों को Solve करने के लिए 3 घण्टो की समय सीमा होती है.

NEET में किस प्रकार के सवाल पूछे जाते है?

NEET में Objective Question पूछे जाते है और सभी प्रश्न Negative Marking होती है. अगर किसी भी प्रश्न को गलत टिक करते है तो आपकी सही मार्क्स को काटा जाएगा.

कितने उम्र के स्टूडेंट नीट परीक्षा दे सकते है?

NEET एग्जाम देने के लिए स्टूडेंट की उम्र कम से कम 17 साल की होनी चाहिए. इससे पहले आप NEET Exam नही दे सकते है.

NEET का फुल फॉर्म क्या होती है?

NEET का फुल फॉर्म “National Eligibility cum Entrance Test होती है. जिसे हिंदी में हम राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा भी कह सकते है.

NEET एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

NEET में तैयारी करने के लिए आपको 12th में ही ज्याफ फोकस करना होता है. उसके बाद NEET के लिए एक रूटिंग से ही पढ़े. अच्छी गुणवत्ता वाली कोचिंग से पढ़े.

NEET के फॉर्म कब भरे जाएंगे?

नीट परीक्षा फॉर्म अकसर November से जनवरी के बीच मे भरे जाते है.

NEET Exam 2020 कब है?

NEET एग्जाम 3 May 2020 को हो सकती है. अधिक जानकारी के लिए ntaneet.nic.in पर लॉगऑन करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here