NEET Admit Card 2020 Download कैसे करें?

NEET Admit Card Download: NEET एग्जाम जो MBBS और और भी कई मेडिकल कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा नीट की Admit Card Download करने की सूचना आ चुकी है. आइये अब हम NEET Admit Card 2020 के बारे में complete information जानें. आज हम Admit Card की सभी जरूरी जानकारी देंगे और साथ ही ये भी जनेंगें की NEET Admit Card 2020 कैसे डाउनलोड करें.

नीट 2020 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिये छात्रों को NEET की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. नीट एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करते है, ये सभी जानकारी अभी आपको मिलने वाले है step by step.

NEET Admit Card 2020 Download कैसे करें?

NEET परीक्षा मेडिकल कोर्स करने के लिए और एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए भारत की बेस्ट प्रवेश परीक्षाओं में से एक है. NEET में हमारे देश के बहुत सारे युवाओं को एक बेहतर कल का मौका देती है. क्योंकि जो भी छात्र इस नीत की प्रवेश परीक्षा को क्वालीफाई करता है उसे MBBS,  BDS, इत्यादि कोर्स में एडमिशन मिलती है.

नीट परीक्षा देने के लिए आपलोग तो जरूर तैयार होंगे क्योंकि जल्दी ही नीट 2020 एग्जाम होने वाली है. और आज की पोस्ट में हम यही जानकारी देने वाले है. NEET की तैयारी करने वालो छात्रों को अब और भी ज्याफ तैयारी करनी चालू कर देनी चाहिए. क्योंकि NEET Exam 2020 बस आने ही वाली है.

NEET Admit Card 2020

NEET एडमिट कार्ड के लिए NTA ने सूचना जारी कर दिया है कि नीट प्रवेश परीक्षा एडमिट कार्ड 2020 को 27 March 2020 से Download कर पाएंगे. नीट एडमिट कार्ड 2020 डाउनलोड करने के लिए नीट की ऑफिसियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाए.

NEET Entrance Exam Admit Card Download करने के लिए NEET की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर उसमे लॉगिन करना होता है. अपनी पासवर्ड और एप्लीकेशन नंबर से Login करके डाउनलोड करके प्रिंट करना होता है. उसके बाद उस एडमिट कार्ड को अपनी एग्जाम सेन्टर में लेकर जाना होता है.

साथ ही आपको ये भी बता दु की नीट परीक्षा के लिए एग्जाम केंद्र में आपको बिना एडमिट कार्ड की प्रवेश नही दिया जाएगा. एडमिट कार्ड से सम्बन्धित सभी जानकारी नीचे मिलेगी.

नीट एडमिट कार्ड क्या होती है और कैसे Use करें?

MBBS और डॉक्टर बनने के लिए available course में से किसी मे एडमिशन लेने के लिए एक Entrance Exam देना होता है. जिसे हम नीट प्रवेश परीक्षा कहते है. ये परीक्षा 3 घंटो की होती है. इस परीक्षा में 11th और 12th की Physics, Chemistry, और Biology सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाते है.

NEET एग्जाम के लिए और भी सभी प्रकार की जानकारी पाने के लिए ऊपर दिए गए Link पर क्लिक करें.

वहाँ आपको NEET क्या होती है, NEET एग्जाम देने के क्या फायदे होते है. NEET एग्जाम देने के लिए Eligibility Croatia क्या होती है और किसे हम नीट की परीक्षा दे सकते है. नीट एग्जाम की सभी प्रकार की जानकारी पाने के लिये ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

NEET एडमिट कार्ड में में नीट एग्जाम से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध रहती है. जैसे कि आपकी नीट एग्जाम कब होगी, नीट परीक्षा कहाँ होगी, कितना बजे होगी, नीट परीक्षा में आपको कितना सीट नंबर पर बैठना है, और रोकी पूरी जानकारी होती है.

नीट एडमिट कार्ड में candidate की सभी प्रकार की information दिया रहता है. जैसे कि Candidate Name, Candidate Date of Birth, Candidate Identity, etc. इनफार्मेशन छपी हुई होती है. जो एग्जाम के लिए सबसे most important documents होती है.

एडमिट कार्ड को अपने साथ एग्जाम सेन्टर ले जाया जाता है उसके साथ होता जिसकी जानकारी आपको NEET Admit Card में दिया गया है. NEET एडमिट कार्ड में परीक्षा सेंटर जाना और क्या लेकर जाना चाहिए इन सभी प्रकार की जा जानकारी के लिए एडमिट कार्ड पर NEET term’s and conditions को जरूर पढ़ें.

इस परीक्षा के लिए उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र अपने साथ प्रिंट किया गया एडमिट कार्ड, Passport photo, और अपनी ID Proof भी लेकर जाना होता है.

NEET Important Date in Hindi

आइये अब हम एक नजर नीट की जरूरी तारीखों पर डाला जाए जो हम सभी के नीट परीक्षार्थियों के लिए जानना बहुत जरूरी होता है. आपको बता दु की NEET 2020 Exam Date 3 May 2020 दिया गया है. NEET Entrance Exam Admit Card को 27 March से डाउनलोड कर सकते है.

इसे भी पढ़े 

पैसे कमाने वाली एप्प के बारे में पूरी जानकरी हिन्दी में
Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में
तुरंत रिलीज हुई movies कैसे download करे
Like App से पैसे कैसे कमाए हिंदी में
TikTok से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानिए
10000 के अंदर सबसे बेस्ट स्मार्टफोन कौन सा है?

साथ ही आपको ये भी बता दु की एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद आपको अपनी एडमिट कार्ड में सभी information को ध्यान से देख ले. क्योंकि NEET Admit Card Correction Date भी आती है. उस बीसीज आप अपनी एडमिट कार्ड में मिली गलतियों को सुधार करने की अपील कर सकते है.

नीट एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

NEET एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सभी steps को एक-एक करके बताया जाएगा.

  •  सबसे पहले अपने Computer या मोबाइल में ब्राउज़र खोले और गूगल सर्च पर जाए.
  • गूगल सर्च बॉक्स में “ntaneet.nic.in” टाइप करें और आगे इंटर करें.
  • अब आप नीट की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच गए होंगे वहाँ आपको सूचना में एडमिट कार्ड का ऑप्शन मिलेगा. उस लिंक पर क्लिक करें.
  • अब अपना Application No. और Password डालकर लॉगिन पर क्लिक करना है.
  • अब आपकी एडमिट कार्ड खुल जाएगी आपको उसे डाउनलोड करना है.
  • उसके बाद प्रिंट करके अपने साथ परीक्षा केंद्र लेकर जाना होता है.
    साथ ही आपको ये भी बता दु की एग्जाम सेंटर जाने से पहले अपने पास सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स जरूर रख ले.

ताकि बाद में आपको फिर किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े आपको बता दे कि अपने साथ Admit Card, Passport Photo, ID Proof और यदि आप PWD में फॉर्म अप्लाई किये है तो PWD सर्टिफिकेट लेकर जाना होता है. साथ ही अपनी एडमिट कार्ड में दिए गए नियम और शर्तों का पालन करें.

Your Opinion

यहाँ आप सभी को NEET Admit Card 2020 के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है. साथ ही आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रोसेस को बताया गया है. यदि आपके मन मे अभी भी कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here