NDA क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें – NDA का Full Form?

NDA Ka Full Form: हम सभी को हमारे देश के काम करने ने गर्व महसूस होता है. हम सभी चाहते है कि हम आगे बड़े होकर हम देश की सेवा करें. कोई जल सेना, Navy, और Air Force बनकर देश की सेवा करना चाहता है. अभी आपको NDA क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें के बारे में सीखेंगे.

तो आइए आज हम इसी बात पर चर्चा करते है कि आखिर हम नौ सेना में कैसे जॉइन हो सकते है, हम इंडियन एयर फोर्स में कैसे जॉइन हो सकते है. हम Indian नेवी में कैसे जॉइन हो सकते है.

NDA क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें

हो सकता है कुछ लोगों को ये नही पता होगा हम भारत की रक्षा सेवाओ में कैसे जॉइन होकर देश की सेवा कर सकते है. Indian Navy, Indian Air Force, और फ़ौज में शामिल होने के लिए एनडीए पास करना होता है. एनडीए एक Entrance Exam है जो इन सभी सेवाओ में जॉइन होने के लिए किया जाता है. आइये आज की इस पोस्ट में हम एनडीए Ka Full Form के बारे में जानते है. आज हम एनडीए कैसे Join करें और एनडीए क्या है इसकी भी जानकारी दिया जाएगा.

NDA Ka Full Form का है?

आप सभी को ये जानना जरूरी है कि NDA का फुल फॉर्म “National Defence Academy” होता है. साथ ही एनडीए को हिंदी में “राष्ट्रीट रक्षा अकादमी” होता है. आइये अब हम सब एनडीए (NDA) के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले है. आज आपको यहाँ एनडीए की तैयारी कैसे करें और एनडीए में Join होने के लिए क्या Eligibility होती है.

हम सभी में से कुछ को तो ये पहले से कंफर्म होता है कि हम आगे चलकर क्या करने वाले है. ध्यान रखे जो आगे आने वाली कैरियर के बारे में अनुमान लगाकर रखते है और एक goal set करके रखते है. की हमें आगे क्या करना है वैसे छात्र जल्दी कामयाब होते है. क्योंकि उन्हें सिर्फ एक ही कम करनी होती है उस लक्ष्य की तरफ बढ़ना.

साथ ही कुछ हमारे ऐसे भी Friend होते है जिनको आगे की कैरियर के बारे में कुछ ज्यादा नही पता होता है. कुछ लोग यही सोचते है कि आगे जो अच्छा लगेगा वो कर लेंगे लेकिन जो ऐसा सोचते है वो पीछे रह जाता है. और जो एक फोकस पर आधारित कामों को करता है उसे उस चीज को हासिल करने में कोई ज्यादा प्रॉब्लम नही होता है.

आज हम अपनी देश की रक्षा सेवाओ के बारे में आपको इसलिए बताया रहा है ताकि आपको इस चीज की पूरी जानकारी मिल सके. और आप एनडीए की तैयारी करके हमारी देश की रक्षा कर सके. आप एनडीए में में जॉइन होकर फ़ौज में या नेवी में या एयर फोर्स में एक अच्छा Officer बन सकते है.

अभी तक आपने एनडीए की फुल फॉर्म और एनडीए की थोड़ी बहुत जानकारी प्रदान कर रहे थे. आइये अब जानते है कि NDA Kya Hai, NDA Ki Taiyari Kaise KareNDA Ka Matlab और NDA ke liye qualification क्या है इसके बारे में जानकारी दिया जाएगा.

NDA क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें

एनडीए एनडीए भारतीय सेना की एक सेवा अकादमी है जो भारतीय सैनिक में जॉइन करवाने हेतु सभी प्रकार की कार्य करती है. जब हम देश किसी रक्षा सेवाओ में जॉइन होना चाहते है तो एनडीए की परीक्षा देनी होती है. एनडीए एग्जाम पास करने के बाद आपको कुछ और टेस्ट देकर आप Indian Air force, Indian Navy, और फ़ौज में किसी भी पद को हासिल कर सकते है.

एनडीए की तैयारी कर पास होकर हम देश सेवा का बेहतर मौका मिल सकता है. एनडीए में जॉइन होने के बाद ही इन सभी सेवाओ में जाने का रास्ता है. आप एनडीए के द्वारा एक सैनिक, और एक Officer बन सकते है.

आइये अब विस्तार से जानते है किन एनडीए में जॉइन होने के लिये क्या करना होता है और एनडीए के लिए कितना साल लग सकता है. एनडीए एग्जाम के लिए किस सब्जेक्ट में ज्यादा ध्यान देना होता है. जो लोग सोच रहे है कि हमें एनडीए में जाकर एग्जाम देना है और भारतीय सैनिक में Officer या किसी अन्य पद पर जाना है वो सभी इस article को ध्यान से पढ़े. ताकि आपको एनडीए की पूरी जानकारी सही-सही मिल सके.

NDA की योग्यता क्या है? Eligibility of NDA

आइये अब हम सबको NDA के की पूरी जानकारी के बारे में जानते है. एनडीए एग्जाम कोई भी 12th के बाद ही दे सकता है. साथ ही NDA Join करने के लिए और भी Criteria है जिसके बारे में नीचे दिया जाएगा. आपको यदि NDA में Join होना है तो इस पर सभी ऑप्शन में सही होना चाहिए.

  • एनडीए में जॉइन होने के लिए सबसे पहले आपकी उम्र 16.5 साल से 19 साल के बीच होनी चाहिए. मतलब ये है कि अगर आप एनडीए में जाकर भारतीय नौ सेना और भारतीय वायु सेन और भारतीय सेना में जाना चाहते है तो एनडीए एग्जाम के लिए कैंडिडेट की age limit साढ़े 16 साल से 19 साल के बीच मे होना चाहिए.
  • Candidate अविवाहित (Unmarried) होनी चाहिए. आपको बता दे कि यदि आपको एनडीए एग्जाम देना है तो आपको शादी नही करनी है अन्यथा आप एनडीए के लिए क्वालीफाई नही होंगे.
  • एनडीए में जाने के लिए 12th में Maths और Physics सब्जेक्ट से पास होना अनिवार्य है. यदि आपको देश की सेना में अपनी कैरियर बनाना है तो 10th के बाद 12th में Physics और Maths को रखकर पढ़ाई करनी है.
  • एनडीए एग्जाम की तैयारी करने के लिए फिटनेस भी होना जरूरी है. क्योंकि एनडीए के जरिये हम सेना बनते है और सेना में Fitness बहुत जरूरी है.
  • एनडीए में एग्जाम देने के लिए Candidate की लंबाई (Height) कम से कम 157cm होनी चाहिए. क्योंकि सेना में कम उचांई वाले कैंडिडेट को सलेक्ट नही करते है.

NDA Meaning in Hindi

एनडीए में परीक्षा देकर हम देश की सेना में भाग लेते है आउट हमें देश सेवा का मौका मिलता है. NDA एग्जाम के लिए हमे अच्छे से तैयारी करते है और एग्जाम देते है. आइये जानते है कि NDA की परीक्षा कौन करवाता है. NDA की परीक्षा Union Public Service Commission (UPSC) करवाती आ रही है.

NDA कैसे Join करें?

जैसा कि मैंने पहले भी बताया था कि NDA एग्जाम के लिए छात्रों को 12th पास होना अनिवार्य है और वो भी Science Subject से pass होनी चाहिए. साथ ही अपनी सब्जेक्ट में फिजिक्स और मैथ्स का होना भी जरूरी है. NDA Join होने के लिये आपको बारहवीं में कम से कम 60% marks लाना अनिवार्य है.

उसके बाद आपको NDA Form Apply करना होता है. NDA Form साल में 2 बार भर सकते है. मतलब ये के एनडीए एग्जाम एक साल में दो बार होती है. एनडीए में खासकर Maths पर ज्यादा ध्यान रखना होता है. NDA में जॉइन होने के लिए फिटनेस पर भी ध्यान देते रहना होगा.

NDA Exam Form हर साल जून और दिसंबर में आती है आपको यदि एनडीए में फॉर्म अप्लाई करनी है तो एनडीए की Official Website पर जाकर भर सकते है. जब आप NDA Exam Complete करते है तो फिर SSB की तरफ से बुलावा आता है एक्स्ट्रा टेस्ट के लिए. इस टेस्ट में आपकी Fitness जानने के लिए Physical Test, Group Discussion और Personal Interview भी होती है.

इन सभी को क्लियर करने के बाद ही Training के लिए भेजा जाता है. ट्रेनिंग में भी कुछ सालों काम समय लग सकता है जिसमे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. फिर आपको किसी पद पर कार्यरत के किये भेजा जाता है और आप इस प्रकार सेना का अफसर इत्यादि बनने का मौका मिल सकता है.

NDA की तैयारी कैसे करें?

आइये अब जानते एक कि NDA की तैयारी कैसे करते है. क्योंकि एनडीए फिजिक्स और Maths से ज्यादा सवाल पूछे जाते है इसलिए अगर आपको NDA में एग्जाम देना है तो 10th से ही अच्छा तरह से पढ़ाई करने शुरू कर दे. इसमें आपका दो फायदा है. पहला तो अच्छा तैयारी करने पर एनडीए में ज्यादा दिक्कत नही होगा. और आपको 12th में Science विषय भी मिल सकता है अच्छी मार्क्स आने पर.

  • क्योंकि एनडीए के लिए 12th की अनिवार्य है. एनडीए की तैयारी करने के लिए आपको एक Time-Table बना लेना है और उसी टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करनी है.
  • NDA के लिए आपको GK मतलब की सामान्य ज्ञान (General Knowledge) का भी जानकारी होना बहुत जरूरी है. GK के लिए आप समाचार, समाचार पत्र, न्यूज़ एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है.
  • NDA की तैयारी करने के लिए आपको एनडीए की प्रश्न के प्रकार और पूछे प्रश्नों की उत्तर खोजने का प्रयास करना चाहिए.
  • NDA Exam Clear करने के लिए आपको अच्छी नींद की भी जरूरत होती है.  इसलिए ज्यादा रात तक नही पढ़ना चाहिए और न ही Game और Movies देखना चाहिए. क्योंकि किसी भी चीज को याद रखने के लिए आपकी स्वस्थ सही होना चाहिए. जिसमे लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी होता है.
  • सुबह-सुबह उठकर पढ़ाई के साथ कसरत और फिटनेस के लिए काम काम करना होता है. आपको इस सभी कामों को एक साथ करना होता है. ताकि सभी चीजों में सही प्रदर्शन कर सके.

NDA Important Date 2020

अब हम एनडीए की साल की पहली एग्जाम के बारे में बात करें तो. एनडीए पहली परीक्षा के लिए 8 जनवरी से आवेदन कर सकते है. Form Apply की लास्ट डेट 28 जनवरी होगी. अब बात करते है एनडीए की पहली एग्जाम 2020 कब होगी तो आपको बता दु 19 अप्रैल 2020 को होगी. और NDA Result पहली परीक्षा की May में जारी हो सकती है.

Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें?
AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें? 
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
CID और CBI में क्या अंतर है? 
CBSE और ICSE में कौन सा बोर्ड है सबसे बेहतर 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?  

आइये अब एनडीए की दूसरी परीक्षा के बारे में जानते है. एनडीए की दूसरी परीक्षा की आवेदन करने की शुरुवात 10 जून से 30 जून तक चलेगी. जिसकी परीक्षा 6 सितंबर को हो सकती है. साथ ही 2020 के अंतिम तक एनडीए की दूसरी एग्जाम की रिजल्ट मिल सकती है.

Your Opinion

आज की इस पोस्ट में एनडीए का फुल फॉर्म, NDA क्या है, NDA कैसे जॉइन करें और एनडीए की तैयारी कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है. आपको ये जानकारी कैसी लगी बताइयेगा जरूर और यदि आपके मन में और भी सवाल है एनडीए से सम्बन्धित तो कमेंट करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here