NASA Ka Full Form क्या है और नासा की पूरी जानकारी

NASA Ka Full Form: हेलो दोस्तो क्या आपको भी अंतरिक्ष और पृथ्वी की रहस्मयी चीजो को जानने का शौक है. क्योंकि आज हम जिसके बार में पढ़ने जा रहे है वो अंतरिक्ष से जुड़ी रिसर्च करने वाली संस्था है. आज हम दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष रिसर्च संस्थान नासा (NASA) के बारे में बात करने वाले है. आज आपको NASA का फुल फॉर्म और NASA क्या है पूरी जानकारी मिलेगी. साथ ही NASA की स्थापना और NASA की कामों में बारे मे बताने वाले है.

दोस्तों बढ़ती technology में NASA का बहुत बड़ा योगदान रहा है. फिर चाहे अंतरिक्ष, Space, मंगल ग्रह, चंदमा और सूरज के बारे में जानकारी हासिल करना हो इसमी अमेरिकी संस्था NASA का बहुत बड़ा हाथ रहा है. क्या आप भी दुनिया के रहस्मयी कहानियों के बारे में पढ़ते लेकिन NASA ये सभी काम सचमुच में करते है.

NASA Ka Full Form क्या है और नासा की पूरी जानकारी

क्या अपने कभी अंतरिक्ष यान को उड़ते हुए देखा है. चंदमा पर क्या हो सकता है, पृथ्वी की उपग्रहों की संख्या और उसके बारे में विस्तार से जानकारी देना, मंगल ग्रह में जीवन है कि नही उसके बारे में रिसर्च NASA करती है. आपको NASA का फुल फॉर्म और NASA के बारे में पूरी जानकारी प्रोवाइड किया जाएगा.

NASA Ka Full Form

नासा एक अमेरिकी शाखा ह जो वैज्ञानिकों द्वारा नए-नए रिसर्च करती है. NASA का फुल फॉर्म “National Aeronautics and Space Administration” होता है. नासा को हिंदी में “राष्ट्रीय वैमानिकी एवं प्रशासन” होता है.

NASA की स्थापना कब हुई थी?

NASA का गठन National Advisory Committee for Aeronautics के जगह पर राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष को खास ध्यान रखते हुए 19 July 1948 को किया गया था. आपको बता की शाखा में बहुत सारे वैज्ञानिक काम करते है और नई-नई रीसर्च करते है. NASA ज्यादातर अंतरिक्ष से जुड़ी चीजो पर रिसर्च करती है. लेकिन NASA समय समय पर सभी जरूरी बातों का ज्ञान दुनिया को देता आ रहा है.

जब Feb 2006 आया तब से NASA का सबसे बड़ा उद्देश्य ये हो गया कि वैज्ञानिक खोज और आंतरिक अन्वेषण पर कर कर रहा है. NASA के पास दुनिया की बृह्मांड की अधिक जानकारी उपलध है और लगातार दुनिया को रहस्मयी जानकारी से अवगत कराया है.

चाँद पर सबसे पहले जाने का विचार और दिमाग नासा ने लगया था नासा बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है अंतरिक्ष दुनिया की रहस्मयी जानकारी को जानने के लिए.

आपको बता दे कि अमेरिकी अंतरिक्ष रीसर्च शाखा 1 October से सभी कार्य को अंजाम देना और रीसर्च करना शुरू किया गया था. तब से लेकर अभी तक नासा के द्वारा बहुत ही imoportant information हमलोगों को प्रदान किया जा रहा है.

NASA का Headquarter कहाँ है?

आइये अब जानते है कि NASA का Headquarter कहाँ है आपको बता दे की NASA की हेडक्वाटर अमेरिका के Wa hington DC में है. आज हमारे देश के बहुत से वैज्ञानिक भी NASA Space सेंटर में काम करते है. आपको बता दु की अभी तक NASA ने 10 NASA Centre बना लिए है. साथ ही कई परीक्षण और अन्य रीसर्च करने के लिए भी कम किये है.

NASA का काम करती है?

NASA जमीन से लेकर आसमान और चंदमा से लेकर समुंदर तक रीसर्च करती है. ये बात अलग है कि नासा को ज्यादातर अंतरिक्ष के कामों के लिए ही बनाया गया था.

NASA जमीन पर आने वाली आसमान या आकाश या स्पेस से आने वाली सभी नुक़सानात और फायदे के बारे में भी बताती है. NASA ने अपोलो जैसी मिशन को भी अंजाम दिया है. NASA आंतरिक में अंतरिक्ष यान या रोबोट भेजकर information हासिल करता है. और उनपर रिसर्च करता है.

NASA दुनिया को नए खतरों और बचाव के जानकारी को भी दुनिया को अवगत कराया है. ताकि हमारी धरती पर कभी कोई भारी नुकसान न हो. क्योंकि आये दिन शुद्रग्रह और कई उल्कापिंड हमारी हमारे लिए नुकसान होते है. साथ ही NASA दुनिया की विपदा की भविष्यवाणी करती है. क्योंकि NASA के अंदर दुनिया भर के सबसे intelligent और best scientist NASA में जॉब करते है.

NASA की खोज?

आज हमारे पास पूरा दुनिया, चांद और मंगल पर भी हमारी दुनिया के वैज्ञानिकों की खबर लेकर देती है. ये सभी का को करने में नासा का भरपपुर सहयोग रहा है. आज हमारे पास technology में मामले में क्या नही है. आज हम एक जगह से दूसरे जगह आराम से पहुँच जाते है. आज हमारे पास चंद्रमा और अन्य ग्रहों तक पहुँचने का प्रबंध है. क्योंकि NASA ने अंतरिक्ष field में बहुत कम किया है.

AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें? 
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे? 
Dark Web क्या है? | Deep Web और Surface Web क्या होता है?

Note: हमारी टीम इस विषय पर और जानकारी ढूढ़ने का प्रयास कर रहे है. आने वाली समय मे इस पोस्ट को अधिक जानकारी से Update किया जाएगा.

Conclusion

आज हमनें इस Article में नासा (NASA) से जुड़ी जानकारी दिया गया है. जैसे कि NASA Ka Full Form, NASA क्या है, NASA का कार्य और नासा की पूरी जानकारी दिया गया है. यदि आपको नासा जुड़ी और भी जानकारी है तो हमें जरूर बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here