MS Word क्या है | Microsoft Word की पूरी जानकारी

आप सभी का फिर से स्वागत है Mehar Tech ब्लॉग पर. आज हम यहाँ जानेंगे MS Word के बारे में. साथ ही ये भी बता दु की MS Word को Microsoft Word, या Win word कहा जाता है. आज की इस आर्टिकल में MS Word क्या है. MS Word का क्या काम होता है और MS Word में कैसे काम करते है. साथ ही MS Word इस्तेमाल करने के लिए Basic Shortcut Key भी बताएंगे.

MS Word क्या है

MS Word क्या है | What is MS Word in Hindi

MS Word एक Documents Software है. MS Word को Microsoft ने बनाया है. MS Word में Document से संबंधित सभी प्रकार की काम कर सकते है.

Microsoft Word में हम Documents बना सकते है, Edit कर सकते है और उसे Design भी कर सकते है. Microsoft Word (MS Word) का इस्तेमाल ज्यादातर Office में इस्तेमाल किया जाता है.

इसलिए Microsoft Word (MS Word) को Office Word भी कहा जाता है. जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि MS Word को भी “Microsoft Word” या “Win-word” कहा जाता है.

Microsoft Word (MS Word) एक Office Package का हिस्सा है. बहुत सारे को ये नही पता होगा कि Office Package क्या है. Office Package के बारे आज इसी पोस्ट में आपको बताया जाएगा.

Office Package क्या है | What is Office Package

एक ऐसा bundle जिसमें Microsoft Word जैसी और भी Office में काम करने वाली जरूरी software रहता है उसे ही Office Package कहते है. जैसे कि जब हम Microsoft Word (MS Word) को install करते है अपने कंप्यूटर में तो उसके साथ और भी सॉफ्टवेयर install हो जाते है जो एक package में रहता है.

Office Package में Microsoft Word, MS Excel, MS Access इत्यादि सॉफ्टवेयर रहता है. साथ ही Microsoft Word के लिए कोई अलग सॉफ्टवेयर नही है. आपको पूरी Office Package install करना होता है जिसमे और भी सभी सॉफ्टवेयर होता है.

MS Word कैसे Open करें कंप्यूटर में

अभी हम आप आपको MS Word open करने के लिए बताएंगे जिसमें मुख्य रूप से दो तरीको की बात करेंगे.

  • अपने कंप्यूटर में नीचे गोल icon होगा Microsoft Windows की वहाँ pointer को लेकर जाना है. उस जगह पर Pointer रखने पर “Start” लिखा हुआ आएगा. Start को Click करें.
  • Start पर click करते ही एक Search Box खुलेगा जिसमें आपको Microsoft लिखना है. माइक्रोसॉफ्ट लिखते है सामने तीन Microsoft की सॉफ्टवेयर दिखेगी.
  • उसमें से “Microsoft office word” पर क्लिक करने है अब आपके सामने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खुल गया है.

ये तो हुई है लंबी process माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word) को खोलने की अब हम shortcut में ms word खोलने के बारे में बताऊंगा.

  • आपको अपनी कंप्यूटर में Windows+R बटन एक साथ दबाना है उसके बाद आपके सामने एक Dialogue Box खुलेगी.
  • उस बॉक्स में टाइप करने है “Winword” और Enter या OK बटन press करें उसके बाद आपके सामने तुरंत MS Word खुल जाएगी.
    माइक्रोसॉफ्ट डैशबोर्ड

Microsoft Word की डैशबोर्ड में बहुत सारी चीजो को सीखने और समझने की जरूरत होती है. आज हम सभी जरूरी ऑप्शन के बारे में बात करेंगे और बताएंगे किस ऑप्शन का क्या काम होता है.

यदि आपको भी ms वर्ड में अधिक जानकारी चाहिए तो कृपया इस आर्टिकल को अच्छी तरह से पढ़े. साथ ही आपसे एक निवेदन है यदि ये जानकारियां अच्छी लगती है तो इसे अपने सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें.

Office Button का क्या काम है?

सबसे पहले हम आपको बताते है कि MS Word में नई पेज को कैसे लेते है आपको एक तरफ से सभी ऑप्शन के बारे बताया जाएगा.

पहले आपको ऊपर में एक MS office का icon पर क्लिक करना है जिसे office button कहते है. इस office button में ही माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की सभी ऑप्शन छुपी हुई थी यहाँ से आप सभी काम कर सकते है.

New: इस ऑप्शन का इस्तेमाल new documents को लेने के लिए होता है. मतलब की यदि ms word में नई पेज को लेना रहेगा तो “New” पर click करना होता है.

नई पेज को लेने के लिए Shortcut Key Ctrl+N होता है. यदि आप Ctrl के साथ N बटन दबाते है तो नई पेज ओपेन होगी.

Open: इस ऑप्शन का इस्तेमाल पहले से सेव किये गए documents को खोलने के लिए है.

इसका Shortcut Key Ctrl+O होता है. यदि आप MS Word में Ctrl के साथ O दबाते है तो File Open करने की ऑप्शन आएगी.

Save: इस ऑप्शन का इस्तेमाल काम कर रहे present page को save करने के लिए होता है. आप जिस documents को बना रहे है उसको save करके file में रखने के लिए इसका use होता है. Save करने के लिए Shortcut Key होता है Ctrl+S जिससे हम सेव करते है.

Save As: इस ऑप्शन का इस्तेमाल हम पहले से सेव documents को दूसरी जगह सेव करने के लिए होता है. इससे आप जितना चाहे उतना बार अलग अलग जगह सेव कर सकते है. इसका shortcut key Ctrl+Shift+S होता है.

Print: जैसा कि नाम से जाहिर होता है कि इस ऑप्शन का इस्तेमाल ms वर्ड में किसी भी फ़ाइल को प्रिंट करने के लिए होता है. आपको बता दु की इस ऑप्शन का इस्तेमाल print preview देखने के लिए होता है. प्रिंट पर पॉइंटर ले जाकर print preview पर क्लिक करके फ़ाइल की preview देख सकते है. उम्मीद है कि आपको MS Word में “Office Button” को इस्तेमाल के बारे में जान गए होंगे.

MS Word Shortcut Keys

अब हम winword की shortcut keys के बारे में बात करते है जो हमेशा काम आएगा. MS वर्ड में बहुत सारे shortcut keys उपलब्ध है जिसे आप उसे करके एक अच्छा MS Word यूजर बन सकते है. साथ ही Shortcut का इस्तेमाल करने से काम जल्दी भी होता है.

Ctrl+A – Select All

इस शॉटकट का इस्तेमाल हम word पर मौजूद सभी text को select करने के लिए किया जाता है. इससे आप सेलेक्ट करके सभी को डिलीट या कॉपी कर सकते है.

Ctrl+C – Copy

इस keys का इस्तेमाल से किसी भी सेलेक्ट text, world, paragraphs को कॉपी करने के लिए किया जाता है. इस शॉटकट से कॉपी करने के साथ साथ आप इसे कही पेस्ट कर सकते है.

Ctrl+P – Paste

इस shortcut का use आप कॉपी किये गए text, word, या paragraph को पेस्ट करने के लिए किया जाता है.

Ctrl+H – Replace

इस shortcut का इस्तेमाल करके गलत लिखे गए documents में उपलब्ध एक साथ सभी को ठीक अथवा replace करने के लिए होता है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए Ctrl+H को दबाएं फिर आपके सामने एक बॉक्स खुलेगी. उसके बाद Find What में उस text को डालेंगे जो आपको नही चाहिए या जिसको बदलना है.

Computer क्या है पूरी जानकारी 
Computer RAM क्या है पूरी जानकारी 
लैपटॉप क्या है? हिन्दी मे जानिए 
सर्वर क्या है? हिंदी में पूरी जानकारी जानिए 
Online पैसे कैसे कमाएं कम्पलीट जानकारी 
CPU क्या है और ये कैसे कम करता है 

फिर Replace with में उस word को लिखना है जिसको आपको देखना है मतलब की जो सही word हो. उसके बाद Replace All पर क्लिक करें.

Ctrl+B – Bold

इस shortcut key का इस्तेमाल आप select किये गए text को Bold करने के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल करने के की पहले Text को select करें जिसको बोल्ड करना हो फिर Ctrl+B Keyboard से दबाएं.

Ctrl+I – Italic

इस शॉटकट key का use select किये गए text को Italic (थोड़ा तिरछा) करने के लिए किया जाता है आपको यदि किसी text को टेढ़ा करना है तो Ctrl+I का इस्तेमाल करें.

Ctrl+U – Underline

इस ऑप्शन का इस्तेमाल किसी भी सेलेक्ट किये गए text को underline करने के लिए किया जाता है. यदि आपको किसी भी text को highlight करना हो तो उसे underline करते है इसलिए underline का इस्तेमाल होता है.

MS Word के लिए Most Use full Shortcut Key

इसमें हम उस शॉटकट keys को बताएंगे जो सबसे जरूरी होता है.

Ctrl+Shift+>

इस शॉर्टकट का इस्तेमाल का हम font को increase करने मतलब की font को बड़ा करने के लिए किया जाता है.

इसका उपयोग करने के लिए उस text को select करें जिसको बड़ा कारण है और कीबोर्ड में Ctrl के साथ Shift और > (Greater Then) को एक साथ दबाएं फिर select की गई font increase होने लगेगी.

Ctrl+Shift+< (Less Then)

इसक उसे ऊपर बताया गया उसके विपरीत होती है. इस शॉटकट से text को छोटा किया जाता है. इसका उसे करने के लिए जिस text को छोटा करना है उस को select करें और कीबोर्ड से Ctrl के साथ Shift और less then को एक साथ दबाना है फिर text छोटा हो जाएगा.

Ctrl+Enter

इस शॉटकट का इस्तेमाल एक नई पेज बढ़ाने के लिए किया जाता है. आप जिस शीट पर वर्क कर रहे है और उस शीट को और भी बढ़ाना है तो Ctrl के साथ Enter दबाएं.

क्या-क्या सीखा आज?

आज हम MS Word के बारे में पूरी जानकरी हिंदी में आपलोगों के साथ शेयर किए है. क्या ये जानकारी आपको उपयोगी लगी है या नही जरूर बताइयेगा. आपको यदि और भी किसी software पर पूरी जानकारी चाहिए तो हमें जरूर बताइयेगा हम कोशिश करेंगे उस सॉफ्टवेयर के बारे में बताने के लिए. हमारी ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here