MS Excel क्या है और Microsoft Excel का Use कैसे करें

MS Excel: Microsoft Excel एक Spreadsheet Software है जिसमें बहुत सारी Row और Calumm मिलकर Cell शीट का निर्माण करती है. MS Excel में सभी Cell एक calculater है. MS Excel के सभी सेल को जोड़ने, घटाने, गुना करने तथा और भी formula लगाने के लिए बनाया गया है. ऐसे आपको बता दे की आज हम सीखेंगे की MS Excel क्या है और Microsoft Excel का Use कैसे करें.

MS Excel क्या है?

जैसा कि मैंने ऊपर में बताया है कि MS Excel क्या है, और अब MS Excel के बारे में और भी बहुत सारी जानकारियां इस पोस्ट में मिलने वाली है. जैसे कि MS Excel को कैसे Use करते है. MS Excel को अपने कंप्यूटर में कैसे open करते है. साथ ही Excel की Shortcut Keys और Formula भी बताया जाएगा. जिससे आपको पता चल सके कि MS Excel क्या है.

MS Excel क्या है और Microsoft Excel का Use कैसे करें

Excel को Microsoft के द्वारा बनाया गया है इसलिए इसे Office Excel के नाम से भी जानते है. MS Excel का पूरा नाम Microsoft Excel है. ये Microsoft की एक बण्डल में आता है जिसे MS Office Package कहते है. इस पैकेज में MS Word, MS Excel और MS Acess एक साथ रहता है.

MS Excel बहुत इम्पोर्टेन्ट सॉफ्टवेयर है जिसे data को मैनेज करने के लिए किया जाता है. MS Excel एक spreadsheet software होने के कारण इसमें हिसाब संबंधित जानकारी बनाई जाती है तथा Data Anylysis किया जाता है. ये Application मैनेजिंग दुनिया को बदल कर रख दिया है क्योंकि इसमें भारी भारी काम भी आसानी से किया जा सकता है.

MS Excel को अलग-अलग कामों में अलग चीजे को इस्तेमाल करते है जिसमें Report बनाने, Data Analysis, बिजनेस, और अपनी जरूरत के हिसाब से सभी काम किया जाता है. इस सॉफ्टवेयर में Formula की मदद से बड़ी बड़ी हिसाब को एक मिनट में solve कर सकते है.

MS Excel को कैसे Open किया जाता है?

इस एप्लीकेशन को खोलना बहुत ही आसान है इस सॉफ्टवेयर को मैं दो तरीको से खोलता हूँ. इस दोनों तरीको के बारे में बताएंगे. वैसे सभी को पता ही होगा कि MS Excel को कंप्यूटर में कैसे चालू करते है लेकिन फिर थोड़ा और सिख लीजिये.

  • Step 1: Start पर click करें आपके होम मेनू में एक विंडोज की icon होगी उसे स्टार्ट कहते है उसको click करना है.
  • Step2: सर्च बॉक्स में microsoft लिखना है अब आपके सामने माइक्रोसॉफ्ट की सभी application होगी.
  • Step3: उसमें से Microsoft Excel पर क्लिक करना है.

अब बात करते है MS Excel को shortcut में खोलने के लिए. आपको बता दे कि शॉर्टकट से खोलना अच्छा लगता है और जल्दी भी खुल जाता है इसलिये आजकल सभी लोग ज्यादा शॉर्टकट का इस्तेमाल करता है.

1. MS Excel को शॉर्टकट में खोलने के लिए अपने कीबोर्ड में Windows+R दबाना है. उसके बाद आपके सामने एक RUN BOX खुलेगा.
2. उस रन बॉक्स में Excel लिखना है और Enter दबाएं या बॉक्स के नीचे ok पर क्लिक करें MS Excel खुल जायेगी.

MS Excel में Office बटन का काम?

सॉफ्टवेयर खोलने पर आपके स्क्रीन पर ऊपर कार्नर पर ऑफिस बटन दिया रहता है. जो एक तरह का logo होता है माइक्रोसॉफ्ट का उसे ही Office Button कहते है. उस office बटन से जरूरी काम किये जाते है. जैसे कि new पेज open करना, Save किये गए excel फ़ाइल को खोलना, Save करना, या प्रिंट करना भी शामिल है.

हमनें ऑफिस बटन का इस्तेमाल करने के लिए विस्तार से बताया है MS Word वाली पोस्ट में आप नीचे दिए गए Link पर क्लिक करके उसे पढ़ सकते है.

MS Word क्या है- MS Word की Best shortcut keys

यदि आपको MS Excel में Text को घटना बढ़ाना, text का कलर बदलना, Bold करना, Italic करना, या Underline करना चाहते है तो आपको सभी ऑप्शन Excel के Home Menu में मिलेगा. यदि आपको ये सभी काम शॉर्टकट में करना है तो ऊपर दिया गया MS Word वाली Link पर क्लिक करके अच्छी तरह से जान सकते है. साथ ही वहाँ और भी अच्छे शॉर्टकट keys को बताया गया है. मैं पूरी तरह से आपको recomended करता हूँ कि आपको उस पेज को भी जरूर पढ़ना चाहिए.

MS Excel में Formula कैसे लगाएं

जैसा कि आप सभी को अब तक पता चल गया होगा ये एप्लीकेशन एक spreadsheet सॉफ्टवेयर है. जिसमें आप किसी भी तरह की फार्मूला का इस्तेमाल कर सकते है. Excel में फार्मूला का इस्तेमाल करने के लिए “=” (बराबर) का symbol को इस्तेमाल किया जाता है.

यदि आपको MS Excel में फॉर्मूला के बारे में जानकारी चाहिए तो आपको Excel Formula के लिए अलग पेज में seprate पेज बनाया जाएगा. जिसकी लिंक आपको नीचे दिया जाएगा. आप उस लिंक पर क्लिक करके MS Excel की सभी जरूरी फार्मूला के बारे में जान सकते है.

MS Excel में Merge और Wrap Text कैसे करें

Merge: Excel में अन्य सेलो को मिलाकर एक सेल बनाने जो Merge कहते है. उसका इस्तेमाल किसी भी रिपोर्ट को हैडिंग देने के लिये किया जाता है.

यदि आपको भी किसी दो से ज्यादा सेलो को मिलकर एक सेल बनाना है तो उस सेल को select करके Home menu में Alignment सेक्शन में Merge & Centre पर क्लिक करें.

Text Wrap: एक ही सेल के लिखे गए text को ज्यादा बड़ा होने के कारण कुछ text को उसी सेल में नीचे लिखना होता है. जिसे बाकी सभी सॉफ्टवेयर में Enter करके लिखना कहा जाता है लेकिन ये function एक्सेल में काम नही करता है. एक ही सेल में नीचे लिखने को ही Text Wrap कहा जाता है.

इसे भी पढ़े…

Computer क्या है पूरी जानकारी 
Computer RAM क्या है पूरी जानकारी 
लैपटॉप क्या है? हिन्दी मे जानिए 
सर्वर क्या है? हिंदी में पूरी जानकारी जानिए 
Online पैसे कैसे कमाएं कम्पलीट जानकारी 
CPU क्या है और ये कैसे कम करता है 

Text Wrap करने के लिए आपको एक सेल में कुछ text लिख लेना है जिसे आप ऊपर लाइन में लिखना चाहते है. उसके बाद यदि आपको उसी सेल में नीचे लिखना है तो Alt से साथ Enter दबाएं और फिर लिखें.

आज क्या सीख है आपने?

इस ब्लॉग पर बताई जाने वाली इनफार्मेशन आपको पसंद आई है. क्या आपको MS Excel क्या है इसकी जानकारी मिल पाई है. क्या आपके मन मे और भी कोई सवाल है Excel से संबंधित तो नीचे कमेंट करें. हमें सपोर्ट करने के लिए आपको दिल से धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here