Micro Niche Blogging क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

आप सभी का स्वागत है blogging से related ब्लॉग में दोस्तो आज की इस पोस्ट में बताएंगे कि Micro Niche Blogging क्या है Micro Niche blog कैसे बनाये bogging के top 11 keyword, Micro Niche Blog से पैसे कैसे से पैसे कैसे कमाएँ बताया जाएगा जिसपर ब्लॉग easy way me rank हो जाएगा.

Micro Niche Blogging क्या है

Micro Niche Blogging एक ऐसा blogging है जहाँ आप सिर्फ एक ही topic पर एक ही keyword पर content लिखा जाता है. जिस website पर सिर्फ एक ही तरह से content लिखा जाता है उस वेबसाइट को ही माइक्रो निच ब्लॉग कहाँ जाता है.

Micro Niche Blogging क्या है

Micro Niche ब्लॉग से बहुत ही shotcort में online money earn कर सकते है और माइक्रो नीच ब्लॉग google में बहुत जल्दी rank हो जाता है इसमें ज्यादा SEO भी नही करना पड़ता है.

Micro Niche blog में कभी भी ज्यादा मेहनत नही करना होता है ज्यादा से ज्यादा 50 से 100 article लिखने के बाद ब्लॉग पूरा हो जाता है. माइक्रो नीच ब्लॉग बनाने के बाद इसमे daily update करने की जरूरत भी नही रहती है आपको सिर्फ 6 महीने micro niche blog पर hardwork करना होता है और फिर जब तब ब्लॉग चलती रहेगी आपको earning होती रहेगी.

आज कल बहुत सारी micro niche ब्लॉग चल रही है तो जिसको भी बहुत जल्दी में ब्लॉग्गिंग से पैसे एअर्ण करना है वो अभी से start कर दे माइक्रो नीचे ब्लॉग  बनाने के लिए. इस टाइप की ब्लॉग को बनाने के लिए किस किस चीज की जरूरत होती है वो सभी की जानकारी इस पोस्ट में दिया जाएगा.

Blogging की Knowledge कैसे ले

माइक्रो नीच ब्लॉग पर वर्क करने के लिए website और blogging की खास knowledge होनी चाहिए क्योंकि आपको blogging तो banana ही है blogging आप blogger है wordpress पर कर सकते है. आज की इस पोस्ट में wordpress पर micro niche blog कैसे create करते है और ब्लॉगर में कैसे micro niche ब्लॉग क्रिएट करते है.

Blogging की जानकारी पाने के लिए आपको blog या website WordPress की सारी बातों को जानना बहुत जरूरी है. आपको बता दु की micro niche blog earning के लिए बहुत अच्छी स्रोत है.

क्योंकि किसी भी तरह की माइक्रो नीच ब्लॉग बनाते है उस पर सभी पोस्ट एक जैसी ही रहती है. सभी पोस्ट एक topic पर बनी होती है इसलिए ब्लॉग को बहुत जल्दी rank मिल जाती है.

इसलिए micro niche ब्लॉग सभी को एक न एक बनाना चाहिए क्योंकि इसमें जल्दी फायदा मिल जाता है. ब्लॉगिंग की carreer में micro niche बहुत ही बेस्ट ब्लॉगिंग है blogging करने के लिए.

Micro niche blog बनाने के लिए बहुत सारी बातों को जानना जरूरी है क्योंकि micro niche blogging में पैसा कमाना चाहते है तो आपको blogging की world में बहुत जानकरी चाहिए. जैसे कि micro niche क्या है micro niche कैसे करते है.

डोमेन क्या है होस्टिंग क्या है और बहुत सारी बातें जो blog बनाने के लिए कामयाब तरीके होते है. micro niche ब्लॉग बनाने के लिए नीचे दिए गए सभी बातों को फॉलो करें और एक best micro niche blog create करें.

  1. Micro Niche के लिए Niche ढूंढे
  2. एक domain खरीदे
  3. Keywords research करें
  4. Blog की Seo करें
  5. Hosting खरीदे
  6. Blog Create करें
  7. Micro Niche Blog की Technical Seo करें
  8. Webmaster में submit करें
  9. Monetize करें
  10. Micro Niche के लिए keyword find करें

Blogging में ऐसा होता है कि blogging में आप कोई भी topic पर post लिखकर आप उसे rank करा सकते है. लेकिन माइक्रो नीच ब्लॉगिंग में आपको एक बहुत ही अच्छा keyword को खोजना होगा जिसपर बहुत ज्यादा searches google में होता है और उस keyword niche पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है गूगल से.

क्योंकि micro niche में आपको सिर्फ उस keyword को पकड़कर चलना है जिस keyword या नीच पर आप वर्क कर रहे है.

Blogging की माइक्रो नीच ब्लॉगिंग में आपको बहुत अच्छी तरह से पोस्ट लिखना होता है. क्योंकि आपको उसी niche पर जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा अच्छी तरीका से पोस्ट लिख सकते है. माइक्रो niche ब्लॉग  को बनाने से पहले ही आपको ये जरूर सोचना चाहिए कि micro niche website बनाने के बाद उस पर क्या content लिखना है. अगर मुमकिन हो तो 20 पोस्ट पहले ही लिख ले और ब्लॉग को बनाने के बाद उस post को एक ही दिन में सभी update कर दे.

Blogging में career बनाने के लिए आपको हमेशा 24 घंटे active रहना होगा पता नही कब क्या न्यूज़ आ जाये और आपको उसको अपनी ब्लॉग website में अपडेट करने होता है.

Domain कैसे ख़रीदे

किसी भी website की नाम को उसकी website identity को बनाने के लिए domain खरीदना होता है और उस domain के साथ website को link करना होता है. क्योंकि जब कोई मेरी website google में search करें तो उस domain को meri blog par redirect होकर अच्छी सी Extention में open हो.

अगर blog की domain name अच्छा हो तो blog बहुत जल्दी grow करने लगता है इसलिए micro niche blog बनाने से पहले अच्छी सी domain को जरूर purchase कर ले.

Domain Purchase करने में ज्यादा देर न करे क्योंकि आप सभी को पता होगा कि आजकल पूरी दुनिया मे बहुत ज्यादा blog बन रहे है और domain एक दिन में लाखों करोड़ो sale हो रहे है कही न कही आपका domain जो आप पसंद करके रखे है वो भी न बिक जाए इसलिए अपनी जो domain मन मे हो तुरंत उस domain purchase कर ले.

Domain परचेस आप GoDaddy की या कोई और भी domain provided company से domain purchase कर सकते है. उसके बाद blog developed करके अपनी domain को उस blog se link करदे और आपकी blog उसी domain name में open होने लगेगी.

Keyword Research कैसे करें

दोस्तो यदि आपको सही में एक succesful blogger और blog बनाना है तो आपको बहुत अच्छी और ज्यादा सर्च होने वाली keyword को चुने. अपनी micro niche topic पर काफी ज्यादा rrserch करे और जिस भी keyword पर work करने चाहते है उस keyword google में ज्यादा से ज्यादा search होना चाहिए.

Keyword reserch कैसे करते है keyword reaserch क्या ऐसी जानकरी पाने के लिए Mehar Tech को जरूर से अभी तुरंत अपनी ईमेल से फॉलो करें.

Micro Niche के लिए किस प्रकार की keyword का Use करे

keyword पर 4000 प्रति महीना visitors आना चाहिए ऐसा keyword को चुनना है.
उस particular keyword की competition बिल्कुल low होनी चाहिए तभी आपकी blog ज्यादा rank करेगी.
जिस keyword पर आप काम करना चाहते है उस keyword की CPC मतलब की Cost Per Click अच्छी होनी चाहिए.

Keyword research करने के लिए आप google keyword planner जो कि नीचे बताया जाएगा और Semrush, google trend, Ahref, Alexa tool का use कर सकते है.

Google Keyword Planner की help से आप keyword research कर सकते है google keyword planner google की ad की एक planner tool है जिसको आप यूज़ करके keyword के बारे में सारी जानकारी ले सकते है.

Google keyword planner एक google की बहुत अच्छी keyword planner tool है वो भी फ्री में. Google keyword planner को कैसे इस्तेमाल करते है उसकी जानकरी हमारी दूसरे पोस्ट में जाकर पढ़ सकते है. Google keyword planner से आप बहुत अच्छी अच्छी keyword को फाइंड कर सकते है क्योंकि यहाँ keyword research करना बहुत आवश्यक है.

Blog की Seo करें

Blog मतलब की micro niche blog बनाने के लिए आपको सबसे पहले blog बनाने के बाद blog की seo करना होता है. Blog की seo करने से blog की ranking increase होता है. Micro Niche Blog को अगर सच मे  बहुत जल्दी rank करना है तो आपको blog की seo बहुत अच्छी तरीका से करना होता है.

Blog SEO में on-page SEO और off-page SEO शामिल होता है तथा अच्छी website से high da pa backlink बनानी होती है जो कि blog SEO में आता है. blog SEO को मजबूत बनाने के लिए blog की technical SEO भी सही से करना है होता है. अगर आपको नही पता है कि website blog को कैसे rank किया जाता है. blog SEO kaise करते है blog SEO करना क्यों जरूरी होता है.  Blog SEO की सारी tips and tricks इस post में दिया गया है नीचे लिंक को click करके जानिए की कैसे SEO करते है.

Blog की seo करने के लिए बहुत सारी बातों को ध्यान में रखना होता है ब्लॉग की seo से सबसे पहले seo होता है blog की technical seo होता है. Blog की technical seo में शामिल है blog title, Blog discription, blog meta tag, blog post को seo optimize करना seo technical में शामिल है.

आपको बता दे कि अच्छी SEO करने के लिए आपको unique और original article लिखना होगा एवम high quality keyword के साथ लिखी गयी article में अपनी सभी प्रकार की H1, H2, and H3 Heading का उपयोग करना बिल्कुल न भूले ये blog SEO में काम आता है article में अच्छी एंड proper keyword article और title, permalink,  and article का description को सही से लिखे सभी article में image का इस्तेमाल करे और सभी image में  alt tag देना बिल्कुल नही भूलनी चाहिए क्योंकि ये सभी चीजें off page SEO को strong करता है

Micro Niche Blog को Webmaster में submit करे

Blog की सही-सही indexing करवाने के लिए blog ko webmaster tool में submit करना बहुत जरूरी है. Webmaster में blog submit करना बहुत easy एंड आसान है और आपको बहुत महत्वपूर्ण बात यही होता है.

क्योंकि blog को बनने के बाद बहुत जल्दी उस ब्लॉग को वेबमास्टर टूल में सबमिट कर दे ताकि जल्दी से index हो जाये और visitor आपके blog पर आने लगे.

Google Webmaster tool बहुत ही जबर्दत tool है तो सभी प्रकार की blog की problem को जंचता है और उसकी खबर भी टाइम टाइम पर देते रहता है इसलिए किसी भी blog को webmaster में बिना submit किये rank करना नामुमकिन है.

यदि आप blogging के field में आना चाहते है तो पहले उस सभी चीजों पर अपनी experince को सीखते हुए blogging की journey को start कर सकते है. Blogging से आज लोग बहुत सारी लोग आ चुके है blogging part time जो छात्र पढ़ाई करते है उस सभी के लिए micro niche blogging वरदान है इस skill को use करके अच्छी income कमा सकते है.

Monetization करे

Micro niche blog को बनाने के बाद सारी चीजों को करने के बाद blog की earning के लिए moneytization करना होता है. जिससे कि blog की कमाई किया जाना है blog की earning करने के लिए पहले तो आप सबसे अच्छी google adsense के लिए apply करे.

अगर किसी कारण से google Adsense से approval नही मिलता है तो आप बहुत सारी ad company है जिसमे apply कर सकते है जैसे कि ad network, media.net और आप चाहे तो Flipkart या amazon affiliate program से money कमा सकते है.

ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस अच्छा है या ब्लॉगर

गूगल क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 

वेबसाइट को अलेक्सा रैंकिंग में कैसे सबमिट करे 

इन्टरनेट क्या है और इन्टरनेट कैसे कम करता है 

सरकारी रिजल्ट की जानकारी कैसे प्राप्त करे 

Amazon Affiliate marketing से आप अच्छी खासी commision कमा सकते है. Flipkar Affiliate तो अभी फिलहाल बंद हो चुका है लेकिन आप amazon से अच्छी income कमा सकते है अपनी micro niche blog से क्योंकि यदि आप मेहनत करते है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

आपको यदि हमारी इस पोस्ट से हेल्प मिली है तो अपनी अपनी सोशल मीडिया में शेयर करें या आप किसी particular friends को भी शेयर कर सकते है ताकि सभी को मिले सही जानकारी.

अगर अभी भी आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो कृपया commmet बॉक्स में कॉमेंट करें में उसका जवाब दूंगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here