पायलट कैसे बने – Meaning of Pilot in Hindi

Meaning of Pilot: क्या आप भी हवाई जवाज को उड़ाने की सपना देख रहे है. क्या आप भी एक पायलट बनना चाहते है. हर किसी का सपना अलग-अलग होता है. कुछ को तो डॉक्टर और इंजीनियर बनना होता है और कुछ को कुछ और किसी को पायलट भी बनने का शौक रहता है. क्योंकि आजकल लोगों का पायलट में जाना शौक हो गया है वो इसलिए कि पायलट बनने के बाद हवाई यात्रा करने के बारे में सोचना ही नही पड़ेगा.

पायलट कैसे बने - Meaning of Pilot in Hindi

क्योंकि जब आप एक पायलट बनते है तो फिर हमेशा आप हवाई जहाज को ही उड़ाना पड़ता है. ऐसे में एक पायलट का टाइम ज्यादा हवाई यात्रा में ही कटता है. तो दोस्तो आज हम इसी बारे में बात करने वाले है कि हम एक Pilot कैसे बने, Pilot बनने की योग्यता क्या होनी चाहिए, Pilot कैसे बना जाता है, पायलट की सैलरी कितनी होती है और Pilot बनने के लिए कितना खर्चा होता है.

एक स्टूडेंट को पायलट बनने के लिए बहुत सारी रास्तो से गुजरना होता है. क्योंकि पायलट बनना कोई आसान काम नही होता है. पायलट बनने के लिए हमे बहुत सारी कामों को करना होता है और बहुत सारी रास्तो से गुजरना होता है. एक पायलट को उन सभी कामों को करना होता है जो उन्हें आगे की लाइफ में करने की जरूरत पड़ सकती है. चूंकि ये एक Responsible Post है इसलिए पायलट का प्रशिक्षण सही से दिया जाता है.

Meaning of Pilot in Hindi

Pilot का मतलब हवाई जहाज को उड़ाने वाले ड्राइव. दोस्तों जैसे कि सभी मानव निर्मित संसाधनों को चलाने के लिए एक ड्राइवर की जरूरत होती है. ठीक उसी प्रकार से Airplane को चलाने के लिए एक पायलट की जरूरत होता है. Pilot को उड़ान से सम्बन्धित पूरी जानकारी और Airplane की पूरी जानकारी दिया जाता है.

Pilot दो प्रकार के होते है: एक Commercial Pilot होता है जो निजी या यात्रा करने वाली एयरप्लेन को उड़ाता है. दूसरा Air Force Pilot होता है जो सेना की एयरप्लेन को उड़ाता है. तो आज हम Commercial Pilot के बारे में जानकारी देने जा रहे है.

पायलट कैसे बने

अब बात करते है कि How to Make a Pilot. एक पायलट बनने के लिए बहुत सारी योग्यता होनी चाहिए. जिसके बारे में हम अभी विस्तार से जाने वाले है. पायलट बनने के लिए 12th Pass होना अनिवार्य है. क्योंकि 12th के बाद ही पायलट बनने की आगे की Process किया जाता है.

ध्यान रखे कि पायलट बनने के लिए सिर्फ 12th Pass होना हो काफी नही होता है. क्योंकि पायलट बनने के लिए 12th में Science Stream से Physics, Chemistry और Maths Subject का होना अनिवार्य है. उसके बिना आप Commercial Pilot नही बन सकते है. साथ ही आगे आपको और भी ज्यादा जानकारी बताया जाएगा. 12th में अच्छी नंबर से pass होना भी जरूरी है बारहवीं में आपको कम से कम 50% marks होना चाहिए.

English मजबूत करे

अगर आपको सही में पायलट बनना है तो आपकी अंग्रेजी भाषा मे बोलने की क्षमता ज्यादा होनी चाहिए. क्योंकि एक पायलट को हमेशा अंग्रेजी भाषा ही बोला जाता है. साथ ही कोई Low Class का आदमी जल्दी Airplane में सफर नही करना सभी आपको High Class आदमी मिलेगा.

बात टेक्नोलॉजी की किया जाते तो अंग्रेजी भाषा सीखना बहुत जरूरी होता है. यही कारण है कि पायलट बनने के लिए आपकी English Language अच्छी होनी चाहिए.

Pilot बनने की Eligibility

आइये अब हम पायलट बनने के लिए योग्यता के बारे में बात करते है. हम उन सभी योग्यता के बारे में बात करने वाले है जो एक पायलट बनने के लिए जरूरी होता है. पायलट बनने की योग्यता निम्नलिखिति है.

  1. 12th Pass होना चाहिए
  2. Candidate की Age कम से कम 16 साल हो.
  3. अंग्रेजी में बोलना आता हो.
  4. भारतीय नागरिक होना चाहिए
  5. कैंडिडेट की आंखों का विज़न सही रहना चाहिये
  6. कैंडिडेट की उम्र 5 फिट से ज्यादा होनी चाहिए

10th Pass करे

सबसे पहले अगर आपको पायलट बनना है तो आप मैट्रिक से ही तैयारी शुरू कर दीजिए. क्योंकि हमारे भारत में मैट्रिक तक सभी को एक ही चीज पढ़नी होती है. इसलिए मैट्रिक तक तो कुछ नही सोचना होता है. लेकिन जब आगे आपको अच्छा subject से पढ़ाई करनी होती है. तो आपको अच्छा मार्क्स से पास होना होता है. क्योंकि पायलट बनने के लिए Science पढ़ना होता है.

12th Pass करे

जब आपकी मैट्रिक की परीक्षा पूरी हो जाये तो इंटर में नामांकन कराए, क्योंकि पायलट बनने के लिए 12th करना अनिवार्य है. और ध्यान रहे कि 12th में Science Stream लेकर Physics, Chemistry और Maths को लेना बिल्कुल न भूले. क्योंकि पायलट बनने के लिए इन सब्जेक्ट का होना अनिवार्य है.

12th में आप कोशशि करे तो Physics, Maths, और Chemistry में अच्छा मार्क्स आये और टोटल 12th में कम से कम 50% marks लाना अनिवार्य है.

Student Pilot Licence के लिए Apply करे

जब आप 12th pass हो जाये तो पायलट बनने के लिए सबसे पहले Student Pilot Licence के लिए Appy करना होता है. Student pilot licence (SPL) apply करने के बाद उस एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करे. SPL एक Entrance Exam जो स्टूडेंट पायलट लाइसेंस लेने के लिए देना होता है.

SPL करने के बाद DGCA (Directorate General of Civil Aviation, Government of India) के अंदर आने वाले College में Admission मिल जाएगा. इसके लिए आपसे सभी डॉक्यूमेंट और मेडिकल पास भी लेना होता है.

Private Pilot Licence के लिए Apply करे

आप सभी को बता दु की जब आप SPL Complete करते तो उसके बाद आपको private pilot licence (PPL) के लिए अप्लाई करना होता है. PPL एक ट्रेनिंग है जिसको पूरा करना ही होता है. उसके बाद ही आपको अगले एग्जाम के लिए बुलाया जाता है.

Commercial Pilot License के लिए Apply करे

एक कमर्शियल पायलट बनने के किये ये लास्ट स्टेज है जिसका नाम Commercial pilot licence (PPL) है. अब आपको इसको पूरा करना होगा. उसके बाद ही आप एक पायलट बन पाएंगे जो आसमान में हवाई जहाज को उड़ा सकते है.

पायलट बनने के लिए कितना खर्च होता है

ऐसे तो मैं सीधे-सीधे ये कहना चाहता हूँ कि पायलट अगर बनना है तो आपके पास ज्यादा पैसा होना चाहिए. आपको बता दु की एक पायलट बनने के किये न जाने कितना खर्चा करना पड़ सकते है.

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 
CID और CBI में क्या अंतर है? 
AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें? 
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है

एक अनुमान के मुताबिक एक आदमी को पायलट बनने के लिए लगभग 25 से 30 लाख तक लग सकता है. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नेट पर सर्च कर सकते है. इसीलिए जो अमीर ही बस वही पायलट बनने की राह को चुने क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा खर्चा है.

Your Opinion

उम्मीद है आप सभी को पायलट बनने की जानकरी पसंद आई होगी. इस Article में मैंने Pilot कैसे बने, पायलट बनने की योग्यता, पायलट बनने के लिए क्या करे और Meaning of Pilot in Hindi के बारे में complete information दिया गया है. यदि आपके में कोई और भी सवाल है Pilot के संबंधित तो जरूर बताएं. मेहर टेक की सभी नई अपडेट पाने के लिए हमें Facebook और Instagram पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here