MBA कैसे करे – Full Form of MBA in Hindi

MBA Kaise Kare: क्या आप भी एक बिजनेस मैन बनना चाहते है, क्या आप भी एक अच्छा नौकरी पाने चाह रखते है किसी भी कंपनी में. क्या आपको भी अच्छा और Professional Degree Course करना चाहते है. तो आज की ये पोस्ट ध्यान से पढ़े. क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम एमबीए के बारे में complete information देने वाले है. आज आपको MBA क्या और MBA का फुल फॉर्म के बारे में जानने का मौका मिलेगा.

साथ ही एक आपको एमबीए कैसे करे, एमबीए क्या है, एमबीए करने के फायदे, एमबीए की तैयारी कैसे करे, एमबीए Entrance Exam कैसे दे, एमबीए करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है, etc. के बारे में जानने का मौका मिलने वाला है. आज हम सभी को एक अच्छा और सफल बिजनेस मैन बनने की आशा रहती है. क्योंकि जितना एक जॉब करने वाला नही कमा सकता है उससे कही ज्यादा एक बिजनेस करने वाला कमाता है.

MBA कैसे करे - Full Form of MBA in Hindi

यदि किसी को व्यवसाय के क्षेत्र में ज्यादा लगाव है तो MBA Best Course हो सकता है. क्योंकि एमबीए एक सबसे अच्छी Post Graduate Business Course है. जिसको करने के बाद बिजनेस के क्षेत्र में काफी ज्यादा Knowledge मिलता है. जो कि किसी भी Sarkari Naukri या गैर सरकारी नौकरी के लिए Best माना जाता है.

एमबीए किये हुए छात्रों को देश-विदेश में पूरी तरह से वैल्यू दिया जाता है. क्योंकि ये एक बेस्ट कोर्स है जो एक बिजनेस करने के बारे में पूरी जानकारी दिया जाता है. अगर आप MBA कर लेते है तो आपको फिर सरकारी नौकरी की चिंता ही नही होनी चाहिए. क्योंकि अगर आप जॉब नही करना चाहते तो आप अपनी ही एक कंपनी खोल कर चला सकते है. क्योंकि किसी भी Company Grow करने के सारी टिप्स और ट्रिक्स MBA Course में बताया जाता है.

Full Form of MBA in Hindi

अब आप सभी को ये बता दु की एमबीए का फुल फॉर्म “Master of Business Administration” होता है जिसे हिंदी में व्यवसाय प्रबंधन कहा कहा जाता है.

MBA क्या है – What is MBA in Hindi

ये एक बिजनेस से सम्बन्धित कोर्स है जिसमे बिजनेस के बारे में पढ़ाया जाता है. एमबीए एक बहुत ज्यादा मान्यता प्राप्त पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है. जो 2 साल का होता है. एमबीए में छात्र को Business Management, Business Grow, Successful Business करने की की जानकारी दिया जाता है.

एमबीए में Business Analysis करके के तरीके और बिजनेस से जुड़ी बहुत सारी जानकारियाँ प्राप्त करते है. एकएमबीए छात्र को Business के बारे में पूरी जानकारी दिया जाता है, ताकि किसी भी business को वो आगे बढ़ा सके.

एमबीए भी कई प्रकार के होते है जैसे कि Marketing, Retail, Banking, इत्यादि तरह के स्ट्रीम ले सकते है. आप उसी को चुने जिसमे आपको सबसे ज्यादा मन लगता है क्योंकि ऐसा माना गया है कि जिस सब्जेक्ट में इंसान का मन रहता है. उस विषय को आसानी से समझ सकता है और किसी भी तरह की प्रॉब्लम जल्दी नही होती है.

MBA कैसे करे

एमबीए एक बिजनेस से जुड़ी कोर्स जरूर है लेकिन इसे कोई भी आसानी से कर सकता है. और कही भी जॉब कर सकता है क्योंकि अभी एमबीए के छात्रों के लिए जॉब्स की कमी नही है. लेकिन आपको एमबीए बहुत ही रुचि लेकर करना होगा ताकि उन field में आपको complete information मिल सके.

एमबीए करने के बाद ऐसा जरूरी नही है कि आप सिर्फ अपना business कर सकते है. ऐसा बिल्कुल भी नही है कि आप एमबीए करके किसी काम का नही रहेंगे. क्योंकि MBA करने के बाद आप किसी भी कंपनी में अच्छे पोस्ट पर काम कर सकते है.

MBA में Admission कैसे ले

दोस्तों एमबीए में Admission लेने के लिए स्नातक (Graduation) की जरूरत होती है. MBA दो साल का कोर्स होता है. MBA करने के लिए स्नातक में कम से कम 50% marks होना अनिवार्य है.

एमबीए में Admission करने के लिए प्रवेश परीक्षा देने होते है जो MBA से पहले लिए जाते है. आप CAT, CMAT, MAT, XMAT, NMAT, इत्यादि एग्जाम देकर एमबीए में Admission ले सकते है. अगर इनमें से किसी भी एग्जाम में पास होते है तो आपको MBA में एडमिशन मिल जाएगा. साथ ही आपको ये भी बता दु की भारत में एमबीए करने के लिए सबसे अच्छी प्रवेश परीक्षा CAT माना जाता है.

MBA के और भी कई प्रवेश परीक्षा है जिसको देकर आप MBA के योग्य हो सकते है. साथ ही किसी-किसी कॉलेज में MBA करने के लिए किसी कंपनी में एक या एक साल से अधिक की experience भी मांगा जाता है. आइये अब हम विस्तार से जानते है कि अगर एमबीए करना होता है तो हमें शुरू से किन-किन विषयो पर फोकस करना होता है.

पहले मैट्रिक कम्पलीट करे

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि किसी भी चीज या कोई भी कोर्स करने के लिए 10th करना अनिवार्य होता है. ऐसे में अगर आपको एमबीए करना है तो मैट्रिक से ही आपको तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. ताकि आगे चलकर आपको किसी भी तरह का कोई भी प्रॉब्लम न हो. आगे MBA करने के लिए आपके दसवीं की एग्जाम में अच्छे मार्क्स के साथ उत्तीर्ण होना होता है.

बारहवीं पास करे

अब आपको बारहवीं में एडमिशन करना होगा ताकि आगे की पढ़ाई कर सके. आप 12th में किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते है जैसे कि जो सब्जेक्ट आपको पसंद हो उसी विषय को चुने और अच्छी मार्क्स के साथ 12th एग्जाम पास करे.

जैसे की आप सभी को बताया गया है कि एमबीए एक बिज़नेस से संबंधित कोर्स है. इसीलिए आपको बता दु की यदि आप 12th में कोई भी सब्जेक्ट चुने तो उसमें mathematics को जरूर शामिल करें.

Note: अगर कोई कैंडिडेट चाहे तो बारहवीं के बाद भी एमबीए कर सकते है. अगर आपको एमबीए करना है 12th के बाद तो आपको 5 साल का कोर्स होता है. जिसमे BBA के साथ एमबीए होता है. लेकिन ये सुविधा कुछ ही कॉलेज में उपलब्ध होते है.

Graduation की पढ़ाई पूरी करे

एमबीए करने के लिए स्नातक तक कि पढ़ाई करने अनिवार्य है तो आपको 12th के बाद अपनी मन पसंद सब्जेक्ट में स्नातक की पढ़ाई पूरी करे. आपको ये भी भय दु की MBA में Admission करने के लिए Graduation में कम से कम 50% marks लाना अनिवार्य है.

MBA के लिए प्रवेश परीक्षा पास करे

एमबीए में नामांकन कराने के लिए एक प्रवेश परीक्षा देने होता है. जैसे ही आप स्नातक की पढ़ाई पूरी करते है तो आपको CAT Entrance Exam के लिए फॉर्म अप्लाई कर देना चाहिए. और जब आप इस परीक्षा को निकाल लेते है तो एमबीए में Admission मिल जाता है.

MBA कहाँ से करे

दोस्तों ऐसे तो MBA देश के बहुत से यूनिवर्सिटी में होती है लेकिन यदि आपको Best यूनिवर्सिटी से MBA करना है तो आपको IIT (Indian Institute of Management) से करना सबसे अच्छा होता है.

Tik Tok से पैसे कैसे कमाते है
Like App से पैसे कैसे कमाते है
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 
Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है 

यहाँ से MBA करना बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि एमबीए जितना ज्यादा अच्छा यूनिवर्सिटी से करें उतना ही अच्छा माना जाता है.

MBA करने में कितनी Fees लगती है

दोस्तों एमबीए करने के लिए कितनी फीस लगती है इसकी जानकारी आपको उस यूनिवर्सिटी से ही मिलेगी जहाँ आप एडमिशन लेना चाहते है. क्योंकि सभी संस्थानों में अगल-अलग Fees लिया जाता है. ऐसे में Fees के बारे में जानकारी देना सही नही होगा.

Your Opinion

उम्मीद है आप सभी को एमबीए के बारे में जानकारी जानकर अच्छा लगा होगा. इस Article में आज MBA क्या है, Full Form of MBA in Hindi, एमबीए की योग्यता, एमबीए कैसे करे, MBA Course के बारे में complete information दिया गया है. यदि अभी भी आपके मन मे एमबीए से सम्बन्धित कोई सवाल है टी हमें कमेंट बोस में अवश्य बताये. साथ ही Mehar Tech Hindi की सभी अपडेट पाने के लिए Facebook और Instagram पर Follow करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here