KYC Ka Full Form क्या है और KYC क्या होता है?

KYC Ka Full Form: हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है आपके अपने साइट Mehar Tech Hindi पर. क्या आपसे भी आजकल बैंक के द्वारा KYC माँगा गया है. अगर नही भी मांगा गया है तो जरूर KYC लिया जाएगा. इसलिए एक कि इस पोस्ट में हम KYC का फूल फॉर्म और KYC क्या होता है इसके बारे में जानकारी लेकर आये है.

अभी KYC का उपयोग आम हो चुका है अब खुद RBI ने सभी बैंकों को से सभी Customer को KYC कराने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. आज सभी को Bank में Account Open करवाना होता है. क्योंकि अब तो सभी को अपने पैसों को Bank में ही रखते है.

KYC Ka Full Form क्या है और KYC क्या होता है?

दोस्तों Bank में पैसा रखने से बहुत से फायदे होते है जब आप अपना पैसा बैंक में डिपॉजिट करते है. तो वह पैसा उस बैंक में आपके नाम से जमा हो जाता है. फिर आप जब चाहे उसे निकाल कर इस्तेमाल कर सकते है. ऐसे में पैसा सुरक्षित भी हो जाता है. और साथ ही जो पैसा हम रखते है उस के बदले में हमें बैंकों के द्वारा 4 से 5 प्रतिशत तक का Interest भी मिलता है.

जब हम बैंकों में Account खोलने के लिए जाते है तो ग्राहक से बैंक KYC मांग करते है. वही आज हम जानने वाले है कि KYC क्या होता है, KYC Ka Full Form क्या होता है, Paytm KYC क्या है. साथ ही यहाँ आपको KYC से जुड़ी पूरी जानकरी दिया जाएगा.

KYC Ka Full Form – केवाईसी का फुल फॉर्म?

आइये जानते है कि जो KYC हमसें बैंक मांगती है उस केवाईसी KYC Ka Full Form “Know Your Customer” होता है तथा KYC को हिंदी फुल फर्म में “अपने ग्राहकों को जानिये” होता है. आइये अब जानते है कि KYC क्यों लगाया गया है और हम सभी को बैंक KYC करने के लिए क्यों कहती है.

KYC क्या है?

KYC एक ऐसा process है जो बैंक अपने ग्राहकों को केवाईसी फॉर्म भरने को बोलती है. असल मे KYC का मतलब होता है कि बैंक ग्राहकों की पूरी जानकारी लेना. KYC एक फॉर्म होता है जिसपर हम अपना सारी जानकारी जैसे कि Name, Address, Date of Birth, Pan Card, Aadhaar Card, Voter Card मांगती है.

KYC करने का आदेश रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ही दिया है. उन्होंने कहाँ है कि सभी bank customer जो नए हो या पुराने सभी KYC लिया जाए. जैसे कि आप सभी को पता होगा कि पहले हमें बस कुछ ही डॉक्युमेंट्स आधार कार्ड से भी बैंक एकाउंट खुल जाया करती थी. लेकिन अब ऐसा नही है क्योंकि अब एकाउंट खोलने से पहले ही KYC मांगती है.

KYC Meaning in Hindi

आप KYC को सीधे शब्दो मे ये समझ सकते है कि KYC का मतलब customer का information बैंक को देना होता है. अभी तक हमनें KYC Ka Full Form, KYC क्या है कि बारे में जानकारी प्रदान कर रहे थे.

KYC की जरूरत क्यों हुई?

जैसा कि हमनें बताया है कि पहले महज कुछ ही दस्तावेज के जरिये से बैंकों में एकाउंट खुल जाया करती थी. लेकिन बैंकों को ग्राहकों की पूरी जानकारी न होने के कारण बैंकों. बहुत चुना लगाया जा रहा था. ऐसे कई मामले देखे गए है जिसमे बैंक में धोखाधड़ी, और कई प्रकार की नुकसान बैंक को हुआ. इसलिए बैंक फिर से सभी ग्राहकों की infornation को varify करने और पूरी जानकारी लेने का फैसला किया है.

KYC कब और कहाँ माँगा जा रहा है?

अब हमसें KYC का फॉर्म नए बैंक खाता खुलवाते समय, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड लेते समय, लॉकर लेते समय, Matual Fund के काम करवाते समय, और बीमा के समय हमसें KYC फॉर्म भरने को कहा जाता है. साथ ही पहले से पड़ी ऐसे बैंक एकाउंट जिसमें बहुत दिनों से लेन-देन नही हुआ है. उन खातों को भी KYC मांग कर रहा है.

Paytm KYC और E Wallet KYC क्या है?

जिस तरह से RBI ने बैंकों को आदेश दिया है कि वो customer की kyc को मांगे. ठीक उसी प्रकार से सभी E Wallet को भी ये आदेश दिया कि KYC करना जरूरी है. इसका example जब हम Paytm और Phone Pay, Jio Wallet, Mobikwik, Airtel Payment Bank etc. सभी वॉलेट को बनाते समय केवाइसी करना जरूरी कर दिया है. और हम e wallet में आधार कार्ड से SMS से Varify करके KYC करवाने को कहती है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
नासा क्या है नासा की पूरी जानकारी
ITI क्या है आईटीआई की पूरी जानकारी

किसी भी इ वॉलेट बनवाते समय यदि आप KYC कार्य को पूरा नही करते है तो आपको लिमिटेड Access करने को देती है. कुछ KYC को आपको उसी की स्टोर में जाकर ही करनी होती है जैसे की Paytm KYC को हम Paytm Centre में ही करवाते है.

KYC के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी है?

इस कार्य को करने के लिए मतलब की KYC करने के लिए आपको अपनी सारी information जैसे कि Name, Address, Date of Birth, Father’s Name, Mother’s Name, Marriage Information, Identity Proof document और Address Proof document मांगती है. बैंक के द्वारा नीचे दी गयी डॉक्यूमेंफ़स की फ़ोटो कॉपी में से किसी को मांगती है.

1.Pan Card
Aadhar Card
Passport
Voter ID
Bijli Bill
Landline Bill
Ration Card
Driving Licence
Your Opinion

इस Article में KYC Ka Full Form, KYC क्या है, KYC क्यों जरूरी है और KYC के लिए जरूरी दस्तावेज की पूरी जानकारी दिया गया है. ये जानकारी आपको कैसी लगी जरूर बताये और यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है KYC से सम्बन्धित तो जरूर पूछे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here