Khan Sir Biography – खान सर पटना जीवन परिचय Khan GS Research Centre

खान सर कौन है | Khan Sir Biography | खान सर का असली नाम क्या है | खान सर की इनकम | खान सर का जीवन परिचय | खान सर विकिपीडिया | Khan Sir Real Name | खान सर की क्लास | खान सर कितना पढ़े है | खान सर की वाइफ | खान सर का असली नाम क्या है | खान सर बायोग्राफी |

Khan Sir Patna ( खान सर पटना): दुनिया में अगर किसी को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है तो वो होता है शिक्षक. आज हम एक ऐसे शिक्षक के बारे में जानने वाले है जो भारत ही नही पूरी दुनिया में सबसे अच्छे टीचर कहलाता है. आज की इस लेख में भारत की Best Teacher Khan Sir के बारे में जानने का मौका मिलेगा. 

Mehar Tech Hindi की इस लेख में खान सर से जुड़ी सभी तरह की जानकारियां मिलेगी. जैसे कि खान सर की जन्मतिथि, Khan Sir की पढ़ाई, खान सिर की You Tube Channel और Khan Sir की फैन फॉलोइंग के बारे में जानने को मिलेगा. खान सर एक मानचित्र विशेषज्ञ भी है.

Khan Sir कौन है – Who is Khan Sir

खान सर एक प्रसिद्ध शिक्षक है जो अपने पढ़ाने के अंदाज से अलग है. Khan Sir का पढ़ाने का अंदाज बेहद निराला है. Khan Sir की क्लास में कोई बच्चा आसानी से कोई भी Subject (विषय) को आसानी से समझ जाता है. 

Khan Sir Biography

साथ ही Khan Sir Patna एक YouTuber और एक बेहतर शिक्षक है. खान सर सरकारी नौकरी की तैयारी करवाता है. Khan Sir एक अपना इंस्टिट्यूट चलाते बिहार में और साथ ही एक You Tube Channe भी है Khan GS Research Center के नाम से. 

Khan Sir छात्र/छात्राओं का क्लास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में तरह करते है. साथ ही Khan Sir कम पैसे में बेहतर शिक्षा देने वाला देश का पहला और एकलौता शिक्षक है. 

Khan Sir Wikipedia Hindi

आइए अब खान सर के बारे में और उनके जीवन परिचय के बारे में जाने. Khan Sir का असली नाम फैजल खान है जो बिहार में अपना कोचिंग इंस्टिट्यूट चलाते है. 

खान सर का पूरा नाम “फैज़ल खान” है और Khan Sir पेशे से एक Teacher है. Khan Sir का जन्म दिसंबर 1993 में गोरखपुर उत्तरप्रदेश में हुआ है. 

खान सर का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था उनका पिता देश की सेवा में अपना योगदान दिया था. साथ ही अभी भी खान सिर की एक भाई है जो सेना में अधिकारी है. खान सर की मां एक गृहणी है वो अपना घर संभालती है. 

नामफैज़ल खान
उप नामखान सर
शोधमनचित्र विशेषज्ञ
प्रसिद्धबेहतरीन पढ़ाई अंदाज
जन्मतिथिदिसंबर 1992
उम्र30 साल
जन्म स्थानगोरखपुर उत्तरप्रदेश (UP) 
कोचिंगपटना बिहार
शिक्षाइलाहाबाद यूनिवर्सिटी, UP
घर का पतागोरखपुर, उत्तर प्रदेश
नागरिकताभारतीय
धर्मइस्लाम
पेशाबेहतर शिक्षा देना
वैवाहिक स्थितिमांगनी हो शादी नही हुआ है.
आय
आय स्रोतयूट्यूब और ऑफलाइन क्लासेस
उच्च शिक्षाB.Sc, M.Sc.
यूट्यूब चैनल नामKhan GS Research Centre
Official AppKhan Sir Official

खान सर की शिक्षा

भारत की सबसे बेस्ट टीचर की बात करें तो खान सर जी की एजुकेशन की बात आती है. आखिर उन्हींने ऐसी कौन सी जगह पढ़ाई की है जो इतना अच्छा पढ़ाते है.

आइए अब हमलोग थोड़ा खान सर की Education के बारे में जानते है. खान सर की पहली मैट्रिक तक की पढ़ाई English Meduam में हुई थी. लेकिन उन्होंने बाद में हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने अच्छा समझा. 

आपको बता दे कि खान सर पटना जो खान सर के नाम से मशहूर टीचर अपनी नाम को लेकर कई बार विवादों में भी रहे है. 

खान सर की आगे की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने B.Sc. और M.Sc इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पूरी की है. खान सर NDA पर करके सेना में जाना था. सेना में तैयार करने के कारण से ही वे पटना आये थे. 

आपको बात दे की खान सर पटना में सबसे पहले एक कोचिंग खोला था जो इतना ज्यादा पॉपुलर नही था. धीरे-धीरे स्टूडेंट खान सर से जुड़ते गए और सभी लोग खान सर को अच्छी तरह से जानने लगे है. 

खान सर क्या बनना चाहते थे

खान सर आगे की पढ़ाई पूरी करके वे एक सैनिक बनना चाहते थे. लेकिन कुदरत को कुछ और ही मंजूर था. आप ही बताइए अगर खान सर एक सैनिक बनते तो इतने लोगों की कैरियर बन पाता. 

खान सर में वक बात बहुत अच्छी है कि खान सर चाहते है कि देश अखंड रहे है और हमारे देश में रहने वाले लोग खासकर के स्टूडेंट जो पढ़ाई और विभिन्न तरह के परीक्षा की तैयारी करते है. जो छात्र सरकारी रिजल्ट की तैयारी कर रहे है उनका कैरियर कभी खत्म नही होना चाहिए. 

यही कारण से कई बार खान सर सरकार पर सवाल उठाए है जो स्टूडेंट हित में बहुत अच्छा लगा था. वरना आज कल की शिक्षक सिर्फ अपने बारे में ही सोचते है. आजकल की शिक्षक सिर्फ अपनी फीस के बारे में ज्यादा सोचते है चाहे छात्रों की नौकरी हो या न हो. Khan Sir Biography, Khan Sir Wikipedia, खान सर जीवन परिचय की इस लेख में खान सर से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां दी जा रही है. 

खान सर के पिता एक सैन्य अधिकारी थे इस कारण से खान सर के जीवन में सैनिक की बहुत इज्जत थी. खान सर के परिवार पहले से ही देश सेवा करते आ रहे है. अभी खान सर भी भाई भी सैन्य अधिकारी है. आपको खान सर कई बार ये कहते हुए मिल जाएंगे के वो NDA पास करके एक सैनिक बनकर देश सेवा करना चाहते थे.

उन्होंने सैनिक बनने हेतु NDA परीक्षा पास भी कर ली थी लेकिन जब मेडिकल चेकउप की बात आई तो वो उसे क्लियर नही कर पाए. क्योंकि खान सर की एक हथेली थोड़ा सा टेड़ा है. यही कारण है कि आज खान सर कितने लोगों को सैनिक, UPSSC, JPSC, दरोगा, आईएएस बना चुके है.

Khan Sir Interview में हमेशा से कहते हुए आये है कि चाहे कुछ भी हो जाये हमारा भारत एक नंबर पर होना चाहिए. भारत के लोगों को खान सर पर गर्व महसूस करना चाहिए हम हमारे देश में खान सर जैसा शिक्षक पैदा हुए है.

UPSC पढ़ाई में खान सर की भूमिका

यूपीएससी (UPSC) या कोई भी सिविल परीक्षा की तैयारी करने वाले ऐसे बहुत कम ही होंगे जो खान सर को नही जानते होंगे. क्योंकि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र/छात्रों को सपना होता है कि वे खान सर की कोचिंग में पढ़ाई करें. 

देश में बेहतर शिक्षक की बहुत कमी है फिर बहु मात्र 3 शिक्षक है जो अभी UPSC, BPSC, JPSC तथा सभी प्रकार के सिविल सेवा परीक्षा की पढ़ाई करवाने में No.1 पर है. आइए आज हम देश के 3 सबसे बड़े Teachers का नाम बताते है जो वाकई में तारीफे के लायक है. 

भारत के सबसे बेहतर शिक्षक में से No.1 में Khan Sir Patna का नाम आता है. खान सर का पटना के नाम इसलिए सबसे ऊपर आता है कि खान सर की पढ़ाई अच्छी होने के साथ-साथ बहुत सस्ती होती है. 

खान सर का कोर्स 150, 250 इस तरह के मूल्य पर उपलब्ध होते है. खान सर का का सपना है कि देश के हर गरीब पढ़े. भारत के No.2 पर आने वाले शिक्षक जो भारत की UPSC का बादशाह कहा जाता है. जिनका नाम डॉ. विकास दिव्यकिरिटी है, जो भारत में सबसे Best Teacher for UPSC and Other Civil Seva Examination. 

UPSC के बादशाह कहे जाने वाले Dr Vikas Divyakirti सर का पढ़ाने और समझाने का अंदाज निराला है. हमेशा कम और सही ढंग से बोलने वाला Dr Vikas Divyakirti सर UPSC की फैक्ट्री चलाते है. 

ये खुद ही एक IAS अधिकारी रह चुके है इन्होंने में पहली बार में IAS पास किया और इनका जॉब एक मिनिस्ट्री में दिया गया था. परंतु Dr Vikas Divyakirti जी से अपनी जॉब को छोड़कर दृष्टि आईएएस नाम से संस्था खोल लिए है. 

अब UPSC तथा अन्य सिविल सेवा परीक्षा में उन्हींने में महारत हासिल की है. पूरे भारत में हजारों बच्चें दृष्टि आईएएस में तैयारी करके अपना सपना पूरा करते है. हमारी एक लेख Dr Vikas Divyakirti सर पर आधारित है नीचे क्लिक करके उनके बारे में अधिक जान सकते है.

लेकिन अब बात करें खान सर की तो उन्होंने UPSC परीक्षा में भारत को बहुत बड़ा मुकाम दिया है. इतनी बेहतर शिक्षा और इतनी कम फीस में पढ़ाने वाले खान सर एक महान शिक्षक है. Mehar Tech Hindi की टीम खान सर को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहते है.

देश सेवा में खान सर का योगदान

देश सेवा में खान सर का मुकाबला बहुत कम ही लोग कर सकते है. क्योंकि जो मेहनत Khan Sir Patna अपने छात्रों के लिए करते है वो बहुत ही काबिलेतारीफ है.

खान सर तो खुद ही पढ़ाई करके सैनिक में भर्ती होकर देश सेवा करना चाहता था. लेकिन ऐसा नही हो पाया तो अभी भी खान सर देश में पीछे नही है. 

मुझे लगता है जितना सेवा वे एक सैन्य अधिकारी बनकर नही नही कर पाते है उससे ज्यादा देश सेवा अभी वे करते है. आइए आज हम खान सर की देश सेवा के बारे में अधिक जानते है.

खान सर की एक संस्था है जो गरीबों और असहाय लोगों को निःशुल्क शिक्षा देने का काम किया है. सर के मन में गरीब छात्रों को लेकर बहुत ज्यादा चिंताएं रहती है. वे हमेशा कहते है कि अगर तुम पढ़ना चाहते हो तो हम तुम्हें Free में पढ़ाई देंगे बस तुम सही से पढ़ाई करना.

Khan Sir Biography

आगे खान सर एक वीडियो में जिक्र करते है कि उनके बेंच में कई सारे ऐसे छात्र होते है. जो बिना शुल्क दिए ही उनके कोचिंग में पढ़ाई करते है. खान सर के कोचिंग में छात्रों के आने पर किसी प्रकार की कोई भी पाबंदी नही है. 

 बहुत सारे ऐसे छात्र/छात्राएं है जो छुप पर खान सर की पढ़ाई करके दरोगा और कई प्रकार के ऑफिसर बनें है. खान सर कहते है कि ये मेरे ले बहुत गर्व की बात है कि कोई मेरे क्लास में बिना फीस दिए पढ़ाई करके आज एक अच्छा कैरियर में है. 

खान सिर की शुरुआती जीवन के बारे में

Khan Sir का जीवन बहुत ही कठिन से गुजरा था एक समय में. खान सर एक वीडियो में कहते है कि जब सभी लोग कॉलेज छोड़कर अपने-अपने घर जा रहे थे तो मेरे पास इतना पैसा नही था कि हम अपना किराया से घर जा सके.

आगे खान सर कहते है कि वे उस बार वही कॉलेज होस्टल में रहते है और आगे की पढ़ाई और कैरियर के बारे में सोचते थे. खान सर कभी भी ये नही सोचे है कि उन्हें एक शिक्षक बनना था. परंतु हालात के आगे मजबूर होकर उन्हींने पटना में एक कोचिंग की शुरुवात की थी.

किसी को क्या पता था कि वही एक छोटा सा कोचिंग Khan GS Research Centre एक दिन देश का भाग्य बदल देगा. शुरुवाती दिनों में खान सर के पास बहुत कम छात्र पढ़ाई करने के लिए आते थे. 

जैसे-जैसे खान सिर की पढ़ाने की स्टाइल को देखकर लोग सर की कोचिंग में भीड़ इकट्ठा होने लगी थी. फिर क्या था खान सर भी कभी पीछे मुड़ कर भी नही देखा था. आगे खान सर यूट्यूब पर आए और कमाल कर गए. 

खान सर की कोर्स

जैसा की आप सभी को बता दु की खान सर सबसे सस्ते फीस पर लोगों को शिक्षा देते है. खान सर के कोचिंग में अभी बहुत प्रकार की पढ़ाई होती है. खान सर और भी कई अच्छे-अच्छे टीचर को रखे है पढ़ाई करवाने के लिए. 

हालांकि ऐसा मुमकिन नही है कि एक ही टीचर इतना सारा छात्र को पढ़ा सके. इसी कारण से सबसे में पढ़ाने वाले अच्छे शिक्षक की खोज की है खान सर ने. आइए अब हम खान सर की कुछ कोर्स के बारे में भी जानते है.

आपको बता दे कि खान सर की एक एप्लीकेशन है जो जिस पर खान सर लाइव क्लास करवाते है. खान सर की अपनी एप्लीकेशन का नाम Khan Sir Official है जो Google Play Store पर मौजूद है. खान सर की इस App में अच्छा रेटिंग और डाउनलोड है. 

खान सर की App के अनुसार खान सर की अभी बहुत सारी बैंच चल रही है जो इस प्रकार है. 

Biology Foundation 2022
NDA Super Fast
Math Foundation
Geography Foundation
World Map
Group D
Chemistry Foundation
Group D
Advance Maths
English Foundation
Reasoning Batch
History Batch
New India Map 2022
Economics
Physical Foundation
Polity
BPSC
Khan Sir Official App

ये सभी जानकारी 2022 की है इस कोर्स में आने वाले दिनों में बदलाव संभव है. कृपया खान सर की ऑफिसियल एप्प में जाकर देखे. खान सर की एप्प क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है.

Download Khan Sir Official Application

खान सर इतना प्रसिद्ध कैसे हुए

जब खान सर ऑफलाइन क्लास लेते थे तो इतना ज्यादा पॉपुलर नही थे. क्योंकि जो लोग पटना या उसमे अस-पास में रहते थे उन्हें ही ये पता चला पता था. 

जाहिर सी बात है कि कोई भी अनजान आदमी किसी के बारे में कैसे जा सकता है बिना किसी के बताए. लेकिन जब कोरोना आया जब पूरी दुनिया समेत भारत में लॉकडाउन का समय था. 

उस समय सारी कोचिंग संस्थाएं बंद हो चुकी थी. यही से एक अवसर खान सर को मिला. खान सर सोचने लगे के लॉकडाउन तो अभी बहुत लंबा चलने वाला है. छात्र/छात्राएं भी बिना काम के घर में रह रहे है. 

खान सर सोचते है कि क्यों न हम बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करवाई जाए ताकि. घर में लोगों को बोरिंग भी न लगे और पढ़ाई भी हो जाते. 

2022 में Dr. Vivek Bindra Motivational Speaker के एक शो में जिसका नाम “Bada Bharat” है. उसमे दिए इंटरव्यू में  खान सर कहते है कि जब पूरा देश बंद था हम खुद ही ट्रक पर कुर्सी, टेबल लाने के लिए पटना गया थे. ताकि बच्चों का ऑनलाइन क्लास ले सके. 

जब Khan Sir ऑनलाइन पढ़ाने लगे तो सभी लोग उनके पढ़ाने का स्टाइल देखकर आश्चर्य रह गए है. वहाँ से खान सर की असली जिंदगी शुरू होती है. वही से Khan Sir को लोगों ने जानना शुरू कर दिया था.

Source Dr. Vivek Bindra Motivational Speaker

उसी इंटरव्यू में खान सर कहते है मुझे वीडियो एडिटिंग और वीडियो शूटिंग करना बिल्कुल भी नही आता था. लेकिन मैंने खुद से धीरे-धीरे सबकुछ सीखा और और ऑनलाइन यूट्यूब पर वीडियो बनाने लगे. 

क्योंकि Khan Sir का पढ़ाई का स्टाइल सभी टीचर्स से बिल्कुल अलग था इस कारण से लोग उनको ज्यादा पसंद करने लगे थे. पहले सिर्फ पटना के लोग ही Khan Sir से पढ़ाई करते थे अभी पूरा देश खान सर का क्लास करता है. 

खान सर पढ़ाई करते समय कुछ कॉमेडी भी करते है जो पढ़ाई कर रहे युवक के मन को और भी ज्यादा मोह लेते है. उनका बोलने का स्टाइल से ही लोग प्रभावित हो जाते है.

Khan Sir जो भी बोलते है बिल्कुल बेबाकी और बिल्कुल सत्य बोलते है. हमेशा दूसरों की और देश की भलाई सोचने वाले खान सर भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया में अच्छी शिक्षा दे रहे है.

ट्वीटर ट्रेंडिंग ऑन खान – सर क्यों रहे विवादों में खान सर

खान सर जिस भी टॉपिक पर वीडियो बनाते है वो बहुत ही ज्यादा रिसर्च किया हुआ रहता है. हर विषय को अंदर तक पढ़ाने की आदत खान सर की वीडियो में नज़र आती है.

Khan Sir का इसी कारण से कभी -कभी लोग ट्विटर पर ट्रेंड करवाते थे. खान सर जब एक बार पाकिस्तान के बारे में बता रहे थे तब किसी ने उनका छोटा सा वीडियो क्लिप को काटकर गलत तरह से इस्तेमाल कर लिया था. 

फिर क्या था लोगों ने खूब जमकर खान सर को ट्रेंड करवाया. हालांकि खान सर ने बिल्कुल भी ऐसे बात भारत के लोगों के लिए नही कही थी. 

एक बार फिर 2022 में जब  Railway NTPC का Result में गड़बड़ी हुई तो खान सर को रहा नही गया. उन्होंने सरकार को कड़ी जवाब दिया है. साथ ही NTPC के स्टूडेंट गुस्सा में थे. उस समय छात्रों ने कई ट्रेनों में आग लगा दी थी कई सरकारी चीजों को को नुकसान पहुचाया गया था. 

उस बात भी Khan Sir के ऊपर केस दर्ज किया गया था. साथ ही एक सप्ताह तक Khan Sir Twitter पर ट्रेंड कर रहा था. इस कारण से भी ज्यादा फेमस हुए है. 

Khan Sir की वैवाहिक स्थिति

अभी तक खान सर की शादी नही हुई है हालांकि कुछ मीडिया जानकारों का कहना है कि खान सर की सगाई हो चुकी है. कुछ रिपोर्ट के अनुसार पता चल पाया है की खान सर 2 साल पहले ही शादी करने वाले थे लेकिन कोरोना के कारण शादी नही हो पाई है. 

Khan Sir Biography

लेकिन खान सर की शादी नही हुई है. आपको बता दे कि खान सर अपनी निजी जानकारी कभी किसी को नही देते है. खान सर तो अपना असली नाम तक नही बताते है तो उनकी वाइफ का नाम कैसे पता होगा.

सोशल मीडिया पर बहुत सारे प्रश्न खान सर की वाइफ के बारे में आता है. लेकिन इसका जवाब किसी को भी पता नही है. लेकिन अभी तक खान सर ने अपनी शादी या सगाई की बात की पुष्टि नही की है.

Khan Sir की कॉमेडी वीडियो

खान सर पढ़ाई करवाते समय बहुत सारी कॉमेडी करते है जिनका क्लिप्स अक्सर सोशल मीडिया और यूट्यूब पर मिलते है. उनकी बेबाकी की चर्चा हर जगह पर मिलते है. 

Khan Sir की YouTube Channel

खान सर की ऑफिसियल यूट्यूब चैनल का नाम Khan GS Research Centre है. खान सर की इस YouTube चैनल पर 2022 में 17.6 M Subscriber है. खान सर की इस यूट्यूब चैनल पर सितम्बर 2022 में कुल 350 वीडियोस उपलब्ध है.

Khan GS Research Centre Channel

Khan Sir की Official Apllication

खान सर की Official App में तकरीबन 4.7 Rating के साथ 1 M से ज्यादा का डाउनलोड है. खान सर की ये एप्लीकेशन Khan Sir Official नाम से Google Play Store में उपलब्ध है. 

ऊपर बताई गई सारी कोर्सेज इस एप्प पर उपलब्ध होगी और आने वाले दिनों में इस एप्प में खान सर के द्वारा नई Course को शामिल किया जा सकता है. 

Khan Sir App

खान सर की फीस

खान सर की फीस बिल्कुल नार्मल रहती है. जिसमें एक गरीब से गरीब Student भी कम फीस देकर अच्छी कैरियर को चुन सकता है. आइए अब हम जानते है कि किस कोर्स के लिए कितनी फीस लिया जाता है. 

नीचे हम खान सर की कुछ Course और Price के साथ जानकारी दे रहे है. आपको Khan Sir Official Application पर भी ये सभी कोर्स है. 

Biology Foundation 2022299
NDA Super Fast299
Geography Foundation300
World Map Course300
Group D Super Fast250
Chemistry Foundation300
History250
Air Force Course599
Economics150
Physics200
Polity150
BPSC Course499
Khan Sir Course Fee Structure

आपको बता दे कि इस ये सभी भारत की सबसे सस्ती और सबसे बेहतर कोर्स है. इन कोर्स की फीस में कभी उत्तर चढ़ाव देखने को मिल सकता है. क्योंकि आये दिन नई-नई कोर्स को खान सर के द्वारा लॉन्च किया जाता है. 

इस कोर्स को देखकर लगता है कि कोई एक दिन में इससे ज्यादा का पैसा किसी फालतू की सिनेमाघरों और होटल में खाने में खर्च कर देता है वो भी एक दिन में.

आपको बता दे कि Khan Sir की इन Course के साथ Free PDF और NCERT Book की पीडीएफ फ्री में मिलती है. जिसे आप कोई भी एग्जाम की तैयारी करने के लिए कर सकते है. 

Khan Sir Following

अब बात करते है खान सर की फैन के बारे में तो आपको पता तो चल ही गया होगा कि खान सर का कितना फैन होना चाहिए. 

खान सर की यूट्यूब चैनल Khan GS Research Centre में कुल 17.1 M Subscriber है. इसके अलावा खान सर का एक Twitter Account है. जिसमें खान सर तरह-तरह के Update देते रहते है. साथ ही इसी Twitter Account से सभी सवालों को Trending पर लेकर आते है. 

खान सर की यूट्यूब वीडियो

जब आप इंटरनेट पर खान सर के नाम से सर्च कीजियेगा तो बहुत सारी वीडियो आ जायेगी. जिसमें हर एक वीडियो में बहुत ज्यादा अंदर तक जानकारी दिया गया होता है.

Khan Sir की किसी भी वीडियो, किसी भी टॉपिक पर पूरी अच्छी तरह से जानकारी दिया जाता है. नीचे खान सर की कुछ वीडियो दिया गया है. जिसको आप उदाहरण के तौर पर समझ सकते है.

Source: Khan GS Research Centre
खान सर की इनकम

खान सर का मुख्य आय ऑफलाइन क्लासेस, YouTube Ads, Mobile Application Course और कुछ सोशल मीडिया प्रमोशन है. उनमें से सर का कुल आय 5 से 6 करोड़ तक का हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार.

खान सिर की उम्र:

खान सर का जन्म दिसंबर 1993 में हुआ था इस हिसाब से 2022 में Khan Sir का उम्र 30 साल है.

खान सर हेल्पलाइन नंबर :

Khan Sir जो मोबाइल एप्लीकेशन है उन एप्प के उपयोगकर्ताओं के लिये हेल्पलाइन नंबर जारी किए है. याद रहे कि उन नंबर पर उन्ही की बात सुनी जाएगी तो App के उपयोगकर्ता है. 

Mobile No. : +91 8877918018, +91 8757354880 | Email : [email protected]

साथ ही आपलोग यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, और वेबसाइट के जरिये भी खान सर टीम से संपर्क कर सकते है.

खान सर के बारे में

Mehar Tech Hindi की इस लेख में Khan Sir Biography और खान सर कौन है कि बारे में पूरी जानकारी दिया गया है, साथ ही खान सर का असली नाम क्या है, खान सर की इनकम, खान सर का जीवन परिचय के बारे में.

खान सर विकिपीडिया, Khan Sir Real Name, खान सर की क्लास, खान सर कितना पढ़े है, खान सर की वाइफ, खान सर का असली नाम क्या है और खान सर बायोग्राफी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिया गया है.

अगर जानकारी अच्छी लगी है तो कृपया अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर इस लेख को जरूर शेयर करें. अपने अपने दोस्तों को बताएं.

Khan Sir Patna कौन है?

खान सर एक प्रसिद्ध शिक्षक है जो मानचित्र विशेषज्ञ के साथ-साथ सभी कोर्स का बेहतर टीचर है.

खान सर का असली नाम क्या है?

खान सर का असली नाम फैज़ल खान है.

खान से इतना प्रसिद्ध क्यों है?

खान सर अपने पढ़ाने के खास स्टाइल से प्रसिद्ध है.

खान सर की वाइफ?

खान सर की अभी शादी नही हुई है लेकिन उनकी सगाई हो चुकी है.

खान सर की इनकम?

खान सर की आय प्रतिमाह 1 से 1.5 लाख होगा.

खान सर की उम्र?

खान सर की उम्र 30 साल है

खान सर इतने प्रसिद्ध कब हुए?

खान सर इन प्रसिद्ध कोरोना के बाद जब ऑनलाइन यूट्यूब पर आए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here