Jio, Vodafone and Idea Increase Plans After 1 April 2020

Increase Plans by Jio, Idea, Vodafone: आप सभी का Mehar Tech Hindi साइट पर बहुत-बहुत स्वागत है. आज हम Telecom company द्वारा Plans Increase करने को लेकर बात करेंगे. आप सभी को आज की Article में  Jio, Vodafone, और Idea के Increase होने वाली Plans के बारे में बताऊंगा जो 1 April 2020 से लागू होने वाली है. 1 April से सभी telecom companies की Postpaid और Prepaid Recharge Plans को कई गुणा ज्यादा होने की संभावना है.

हम सभी को पीछे कई सालों से बहुत सस्ता इंटरनेट मिल रहा है. जब से Jio आयी है यह तब से हमें बहुत ज्यादा plans में छूट और कम कीमतों में उपलब्ध कराया जा रहा था. साथ ही आपको ये भी पता होगा कि जैसे जैसे दिन बढ़ते गए वैसे ही Plans को Increase करती गयी. अब यह तक हो गया था कि 399 वाला Plans को बढ़ाकर 550 कर दिया गया था. साथ ही Airtel और बाकी सभी टेलीकॉम कंपनियों 600 रुपये तक ले रही थी. लेकिन ये तो शुरुवात है अभी और भी बढ़ सकता है.

Jio, Vodafone and Idea Increase  Plans 

Idea और Vodafone में TRAI को ये कहा है कि की Recharge Plans को बढ़ाया जाए. आपको अभी पता चलेगा कि कितना बढ़ाने को बोला है.

Jio, Vodafone and Idea Increase Plans After 1 April 2020

पहले आपको बता देते है कि TRAI का फूल फॉर्म “Telecom Regulatory Authority of India” होता है जो सभी टेलीकॉम और TV चैनल को Manage करती है.

आपको पता होगा कि सभी टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले ही साल December में अपन-अपनी प्लान्स की कीमतों में अच्छी-खासी बढ़ोतरी की गई थी. जैसे कि मैंने पहले भी बताया था कि 399 वाली recharge plans जो 84 दिनों के लिए 1.5GB/Day के हिसाब से चलती है उस प्लान को बढ़ाकर लगभग 600 रुपये कर दिया गया था.

लेकिन अब फिर से Mobile Telecom Companies ने ये अर्जी दिया है कि India में DATA और Calling Rate को Increase किया जाए. आपको ये भी बता दु की Idea और Vodafone कहा है कि 1 April 2020 के बाद 1GB DATA की कीमत 35 रुपये तक होना चाहये.

मतलब साफ है जहाँ हमलोगों को अभी 5 से 6 रुपये प्रति GB DATA मिल रही है वही आने वाले दिनों में 35 रुपये प्रति GB होने पर ग्राहकों (Customer) पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ने वाला है. कुछ लोगो को तो Mobile को भूल ही जाने में भलाई होगी. दोस्तों हमारी देश का हाल तो किसी से छुपा नही है यहाँ लोगों को खाने तक का पैसा नही होता है गरीबो के पास इतना ज्यादा महंगा रिचार्ज कैसे करा पाएंगे.

Increase Calling Rate Vodafone और Idea

जैसा कि उन्होंने न DATA को 35 रुपये/GB करने की बात की तो साथ में Call Rate को भी बढ़ाने की को लेकर बोला है. आपको बता दे कि Voda और Idea ने सभी कॉल के लिए 6paise/Minute के दर से price apply करने की बात की है.

अब से कोई भी कॉल फ्री नही होगी सभी प्रकार के Call करने पर आपको कम से कम 6p/मिनट देना होगा. साथ ही ये नियम अगर लागू होगी तो एक कंपनी पर नही बल्कि सभी कपनियों पर होगी. आगे आपको Jio Plans After 1April 2020 के बारे में भी बताया जाएगा.

Increase Vodafone और Idea Connection Rate

इन कंपनियों ने TRAI को ये भी बोल है कि छोटे से छोटे यूज़र्स को भी 50 रुपये तक कि Monthly Subscription Fee लगाया जाए. मतलब की छोटे यूज़र्स जो Simple फ़ोन या बिना Internet के फ़ोन चलाने वालों को भी महीने की कम से कम 50 रुपये तक करने की बात कही है.

अब तो किसी को भी मोबाइल रखना सस्ता नही होने वाली है अगले 6 महीनों के अंदर ये सभी चीजें सभी Telecom Companies लागू कर देगी. जिसके बाद हमें रिचार्ज करने के लिए भारी भरकम पैसे देने होंगे. आइए एक Example के जरिये समझते है.

Rs. 35/GB, 1 Month = 30GB

30GBX35= 1050 रुपये 1 महीने के लिए 1Gb प्रतिदिन वालों के लिए.

Jio Plans Price After 1 April 2020

Jio ने भी इस बात पर अपनी बात कही है उन्होंने ने कहाँ है कि की इतनी जल्दी Plans को बढ़ाना सही नही होगा. हमें धीरे-धीरे करके Plans को बढ़ाना चाहिए. उन्होंने न कह है पहली बार में ही 35 रुपये/GB करना सही नही है.

Jio का कहना है कि पहले 15 रुपये प्रति GB DATA करना चाहिए. उसके बाद फिर कुछ दिनों में बढ़ा सकते है. लेकिन जो नियम आएगा सभी Telecom कंपनियों के लिए आएगा. अब देखने वाली बात ये है कि 1 अप्रैल से पहले क्या होता है. इन telecom companies कितना कीमत बढ़ाती है प्लान्स में. आइए एक Example के जरिये जानते है कि Jio के अनुसार कितना देना होगा हमें.

Rs.15 रुपये/GB, 1 Month= 30 GB, या 28GB, या 24GB

15 रुपयेX30GB= 450 रुपये/महीने 1Gb प्रतिदिन वालो के लिए.

क्यों बढ़ाया जा रहा है Plans

बात ये के की Telecom Companies भी मजबूर है इस कदम को उठाने के लिए क्योंकि सरकार के तरफ से बहुत ज्यादा पैसा मंगा जाने लगा है. इन कंपनियों में सरकार को पैसा कई सालों से नही दे रही थी यही कारण है कि इनके ऊपर कई सौ करोड़ का कर्जा है. जिसे हम AGR कहते है ये वो पैसा है जो कंपनियों से Government लेती है Tax, Spectrum, और बाकी सभी चीजों के लिए.

सरकार न इन कंपनियों को जल्दी सभी पैसों को जमा करने के लिए कह रही है ऐसे में इतना ज्यादा पैसा कहा से लाएगी ये Telecom Company. इसलिए सोचा कि क्यों न हम प्लान्स को बढ़ाकर जनता से वसूल किया जाए.

इन सभी चीजों को देखते हुए ऐसा लगता है कि हम आम Customer ही सबसे बड़े घाटे है है. क्योंकि हम पहले भी पैसा देकर ही सर्विस इस्तेमाल किया था. फिर हमसे क्यों इतना ज्यादा कीमत ली जा रही है इसमें सरकार व टेलीकॉम कंपनियों का सबका फायदा है सिर्फ Customer को छोड़कर.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
Like App से पैसे कैसे कमाए 
Tik Tok से पैसे कैसे कमाए

अब देखने वाली बात ये है कि आगे क्या होता है. आपको क्या लगता है सही रिचार्ज प्लान बढ़ना चाहिए या नही. आपकी राय हमें कमेंट बॉक्स में दे. साथ ही इस Post को जितना ज्यादा हो सके शेयर कर सके ताकि सबको पता चल सके आखिर ये हो क्या रहा है.

Your Opinion

आपको ये “Jio, Vodafone and Idea Increase  Plans After 1 April” कैसी लगी क्या ये आपके लिए उपयोगी है. इसे ज्यादा से ज्यादा नीचे WhatsApp और Facebook आइकॉन पर क्लिक करके शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here