Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Hindi | पैट्रोल सब्सिडी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | sfss jharkhand gov in

इस आर्टिकल में झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022, CM Support Mobile App, Jharkhand Petrol Subsidy App ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बताएगा जाएगा. Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Hindi, sfss.jharkhand.gov.in.

आगे Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022 के अंदर होने वाले सभी कार्यो को Step by Step बताया जाएगा. जैसे कि झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना में कौन-कौन पात्र है.

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना अंतर्गत हम किसी प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. Jharkhand Petrol Subsidy Yojana की उद्देश्य और विशेषताए, साथ में इस योजना में रजिस्टर करने के बारे में पूरी जानकारी.

साथ ही आपको इस पोस्ट में झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना में रजिस्टर करने के लिए उपलब्ध CM Support Mobile App के बारे में जरूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि आज हमारी देश में वाहन ईंधनों की कितनी जरूरत है. साथ हमारी सरकार वाहन ईंधन जैसे कि पेट्रोल, डीजल, और LPG गैस के दामों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

2022 में अभी हम डीजल का मूल्य लगभग 100 रुपये को छू रही है. अगर बात पेट्रोल की न ही करें तो अच्छा है कि क्योंकि बीते 2 सालों में पेट्रोल की कीमत में लगभग दोगुना उछाल देखने को मिला है.

ऐसे बढ़ती हुई महंगाई में झारखण्ड सरकार ने अपने राज्यवासियों के लिए एक राहत भरी खबर लेकर आई है. मतलब की राज्य के अंदर की जितनी भी दो पहिया वाहन है उसमें झारखण्ड सरकार अपनी तरफ से सब्सिडी देने का फैसला किया है. जिसका नाम Jharkhand Petrol Subsidy Scheme या Jharkhand Petrol Subsidy Yojana कह सकते है.

पेट्रोल 2 साल पहले जहाँ 60 रुपये प्रति लीटर मिलता है वही आज 2022 में हमें पेट्रोल की कीमत प्रतिलीटर 120 रुपये के आस-पास देखने को मिल रहा है.

जैसे-जैसे समय बदल रहा है दुनिया तरक्की कर रही है. आज जितनी गाड़िया सड़को पर दौड़ती नज़र आती है पहले के समय में इटज ज्यादा नही नज़र आती थी.

साथ ही पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी होने का नाम ही नही ले रहा है. ऐसे में सरकार और टैक्स और Exise ड्यूटी के नाम पर आम आदमी के जेब से पैसे निकलवा रही है.

Table of Contents

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana क्या है?

सबसे पहले हम इस योजना के बारे में जान लेते है. आपको बता दे की Jharkhand Petrol Subsidy Scheme झारखण्ड सरकार द्वारा सिर्फ झारखंड के राज्यवासियों के लिए ही ये योजना बनाया गया है.

अगर आप किसी अन्य राज्य के रहने वाले है मतलब की झारखण्ड के अलावा अन्य किसी भी State में Jharkhand Petrol Subsidy Yojana लागू नही होगी.

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme के तहत पेट्रोल के लिए दोपहिया वाहन चालकों को भारी भरकम पेट्रोल कीमत में राहत देने के लिए Cheif Minister Subsidy for Purchase of Petrol Two Wheeler Scheme के तहत सब्सिसडी देने का फैसला किया है.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के तहत झारखण्ड राज्य में रहने वाले वैसे दोपहिया वाहन चालक जिसके पास झारखण्ड राशन कार्ड, बाइक की कागजात, वाहन लाइसेंस तथा वाहन से संबंधित सभी जरूरी दसतावेज रखने वाले वैध चालक को ही इसका लाभ मिल पायेगा.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के लिए आवेदन करने के लिए Mobile App Jharkhnad CM Support App को लांच कर दिया गया है. साथ ही आपको ये भी बता दु की झारखण्ड सरकार ने झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजन का रजिस्ट्रेशन भी चालू कर दिया गया है.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के तहत झारखण्ड के दोपहिया वाहन चालकों को महीने की 10 लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये सब्सिसडी देने की योजना है. मतलब की आप यदि झारखंड में रहते है तो आपको 250 रुपये की सब्सिडी मिलने वाली है.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana को झारखण्ड सरकार की तरफ से जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार Jharkhand Petrol Subsidy Yojana को 26 जनवरी 2022 को लांच किया जाएगा.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के तहत लाभुक की सब्सिडी सीधे DBT के माध्यम से सीधे लाभुक की Bank Account में सब्सिडी डाली जाएगी.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Highlight

योजना का नामझारखण्ड पेट्रोल सब्सिसडी योजना
योजना का आरंभझारखण्ड सरकार
योजना का लाभझारखण्ड के नागरिक
उद्देश्यसब्सिसडी के जरिये सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट https://jsfss.jharkhand.gov.in
योजना आरंभ वर्ष2022
राज्य झारखण्ड
मुख्यमंत्रीश्री हेमन्त सोरेन
सब्सिडी की रकम25 रुपये प्रतिलीटर
सब्सिसडी प्रकारपेट्रोल सब्सिसडी
अधिकतम सब्सिसडीमहीने के 10 लीटर
सब्सिसडी की अधिकतम राशि250 रुपये/माह

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिसडी योजना की पात्रता

1. लाभार्थी झारखण्ड का स्थायी निवासी होना चाहिए.
2. झारखण्ड राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना मतलब की इस योजना का लाभ लेने के लिए झारखण्ड राशन कार्ड होना अनिवार्य है.
3. लाभार्थी तथा अन्य सदस्य सभी का राशन कार्ड में आधार नंबर अंकित किया हुआ रहना चाहिए.
4. Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के तहत उन्ही वाहनों का रजिस्ट्रेशन होगा, जो झारखण्ड में रेजिस्ट्रेड है.
5. Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के तहत लाभार्थी के लास वैध ड्राइंग लाइंसेंस जरूरी है.

अब हम Jharkhand Petrol Subsidy Yojana की पात्रता के बारे में जान लेते है. ऊपर आपको इस योजना के लाभार्थी कौन कौन हो सकते है. इनकी जानकारी दिया गया है. अतः जिसके पास पूर्ण रूप से दसतावेज मौजूद नही है वे इस योजना का लाभ नही ले पाएंगे.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के तहत सभी लाभार्थी को राशन कार्ड और वाहन लाइंसेंस के जरिये वेरीफाई किया जाएगा. साथ ही RTO के जरिये भी गाड़ी की जानकारी का मिलान किया जाएगा.

अलेक्सा रैंक क्या है – ब्लॉग को कैसे रैंक करे
Online पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी 
Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?
Google Keyword Planner Tool क्या है
Micro Niche Blogging क्या है

ऐसे में यदि आप भी झारखंड के रहने वाले है तो आपको भी झारखण्ड पेट्रोल सब्सिसडी योजना का लाभ लेना चाहिए. ताकि झारखण्ड की इस योजना को सफल बनाया जाए.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana की पात्रता की जानकारी ऊपर दिया गया है. जहाँ से आप अपनी दस्तावेज का माप कर सकते है. अतः आप यदि योग्य है तो नीचे Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Step by Step से Registration कर सकते है

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिसडी जरूरी कागजात

1आधार कार्ड
2निवास प्रमाण पत्र
3राशन कार्ड
4वाहन संबंधी कागजात
5बैंक एकाउंट विवरण
6वैध ड्राइविंग लाइंसेंस
7फ़ोटो
8मोबाइल नंबर
9ईमेल आईडी

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Registration 2022 करने के लिए ई सभी वैध कागजात का होना जरूरी है. जो भी कागजात जिसके पास नही है वो पहले बनवा ले और फिर बाद में Jharkhand PDS System या फिर CM Support Mobile App का इस्तेमाल कर सकते है.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Registration Process 2022

Step 1: सबसे पहले लाभार्थी को झारखण्ड सरकार की राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. अगर आप एंड्राइड यूजर है तो CM Support Mobile App भी डाउनलोड कर सकते है.

Step 2: राशन कार्ड लॉगिन पर क्लिक करें और अपनी राशन कार्ड संख्या तथा फैमिली हेड का लास्ट 8 अंको का आधार संख्या डाले.

Step 3: Jharkhand Petrol Subsidy Yojana पर क्लिक करें और अपना या सदस्य का आधार नंबर डाले. मोबाइल नंबर डेल. OTP वेरीफाई करें.

Step 4: आप अपने परिवार के सदस्य को सलेक्ट करना होता है जिसके नाम पर बाइक है.

Step 5: उसके बाद अपनी गाड़ी नंबर जो कि झारखण्ड का होना चाहिए फिर DL No. डाले, Submit पर क्लिक करें.

Step 6: सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद आपको आवेदन RTO लेवल पर जांच के लिए चली जायेगी. जिसके बाद आपको Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Status Track कर सकते है.

ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी गाड़ी का झारखण्ड पेट्रोल सब्सिसडी योजना के अंतर्गत रेजिस्टर करवा सकते है. अब हम जानते कि आगे इस योजना से क्या लाभ और मिल सकते है.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Registration Process by CM Support App

Step 1: मोबाइल में Google Play Store से CM Support App डाउनलोड करें

Step 2: CM Support App पर Open करें और सर्च बॉक्स में दर्ज करें.

Step 3: उसके बाद जिस तरह PDS वेबसाइट में Name, Ration Card No. और मोबाइल नंबर डाले.

Step 4: DL No नंबर दर्ज करें और उसके बाद फाइनल सबमिट पर क्लिक करें

इस योजना का रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऊपर दिया गया सभी स्टेप्स CM Support App के बारे में दिया गया है.

यदि आप झारखण्ड सरकार की सब्सिडी का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस CM Support Mobile App के जरिये करना चाहते तो आपको इस प्रोसेस को Step by Step फॉलो करना होगा.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana का लाभ लेने के लिए दो तरीको से Registration किया जाता है. और आप चाहे तो दोनों में किसी एक तरीकों से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के बारे में

आज का आर्टिकल में Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के बारे में पूरी जानकारी, CM Support Mobile App के बारे में, Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Registration Process in Hindi, Jharkhand PDS Registration के बारे में सम्पूर्ण जानकारी.

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना FAQs

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana कब लागू किया गया?

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन द्वारा 26 जनवरी 2022 को लांच किया गया है.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के अंतर्गत कौन सी गाड़ियों पर सब्सिडी दिया जाएगा?

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के तहत दो पहिया वाहन को सब्सिडी दिया जाएगा.

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme का लाभ किस राज्य के लोगों का मिलेगा.

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ सिर्फ झारखण्ड के लोगों को मिलेगा.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के लिए वैध दस्तावेज कौन-कौन से है?

आधार कार्ड, गाड़ी दस्तावेज, फ़ोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइंसेंस होना जरूरी है.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के तहत कितने रुपये की सब्सिडी मिलेगी?

25 रुपये प्रतिलीटर पर सब्सिडी मिलती है.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana अधिकतम कितनी सब्सिडी प्राप्त होती है?

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत अधिकतम 250 रुपये की सब्सिडी मिलती है.

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana में लाभुक के खाते में किस प्रकार से सब्सिडी मिलेगी?

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना DBT के माध्यम से लाभार्थी के खाते में जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here