Jharkhand Corona सहायता App में Register कैसे करे – Step By Step

Jharkhand Corona सहायता App क्या है: अभी Covid-19 के कारण पूरे देश भर में लॉकडाउन चल रहा है. इस लॉकडाउन में बहुत से ऐसे लोग है जो अपने घर से दूसरे जगह में फंसे हुए है. उन लोगों की आर्थिक सहायता करने के लिए झारखण्ड सरकार ने एक नए और अहम कदम उठाए है. झारखण्ड सरकार उन सभी लोगों की सहायता करेंगे जो अपने घर से दूर है. या तो अपने ही राज्य में है या किसी दूसरे राज्य में है सभी को ₹1000 या ₹2000 की सहायता राशि मुहैया किया जाएगा.

झारखण्ड सरकार अपने राज्य के लोगों की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक Application Launch किया है. जिसका नाम “Jharkhand Corona सहायता” है. इस में सभी झारखण्ड से बाहर रहने वाले लोगों के लिए जारी किया है. आगे आपको इस App की पूरी जानकारी और Jharkhand Corona सहायता एप्प में Register करने के लिए Step by Step बताया जाएगा.

Jharkhand Corona सहायता App क्या है?

सीधे शब्दों में कहा जाए तो ये App उन लोगों के लिए बनाया गया है जो लॉकडाउन में घर से दूर फंसे हुए है. इस App में एक फॉर्म भरना होता है. जब आप इस फॉर्म में अपनी Data को भरते है तो सरकार को ये पता चलता है कि कौन कहा फंसा हुआ है. और उनको वही उसी की Bank Account में Jharkhand Sarkar सहयोग राशि ट्रांसफर किया जाएगा.

Jharkhand सहायता App कैसे Download करे

इस App को Download करने के लिए आपको Covid-19 Help की Jharkhand की वेबसाइट पर जाना होगा.

इस App को Download करने के लिए Google के Search Box में “https://covid19help. jharkhand.govt.in” लिखकर सर्च करे या जल्दी से Jharkhand Corona सहायता App को Download करने के लिए ऊपर दिए गए Link पर क्लिक करे.

Jharkhand सहायता App को कैसे Install करे

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप Jharkhand Corona सहायता की Official Website पर पहुँच जाएंगे. उस वेबसाइट पर “झारखण्ड सहायता मोबाइल एप्प डाउन लोड” पर क्लिक करे.

Jharkhand Corona सहायता App में Register कैसे करे - Step By Step

उसके बाद आपके सामने एक Link मिलेगा उस लिंक पर क्लिक करते ही झारखण्ड सहायता एप्प डाउनलोड हो जाएगी. उसके बाद उस एप्प पर क्लिक करके उसे Install करे अगर आपसे Mobile Satting में जाकर Known Source को Enable कर दे. और फिर से Install करे.

Jharkhand सहायता में Register कैसे करे

इस Application में Form भरने से पहले कुछ बातों को जानना बहुत जरूरी है.

  • बाहर फंसे हुए लोगों के पास उसका अपन आधार कार्ड होना चाहिए.
  • लाभार्थी के पास Jharkhand के किसी भी Bank का Account Number होना चाहिए.
  • लाभार्थी अपनी एक Selfie फ़ोटो के द्वारा मिलान किया जाएगा तो आपको अपनी सेल्फी सही और साफ देना होगा.
  • एक आधार कार्ड पर सिर्फ एक ही आवेदन हो सकता है, किसी कारणवश कोई गलती होती है तो उसे सुधार भी कर सकते है.

Note: Jharkhand Corona सहायता एप्प में फॉर्म भरते समय अपनी आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक एकाउंट डिटेल्स या पासबुक अपने पास रखे.

Register Jharkhand सहायता Step by Step

अब आपको यहाँ “Jharkhand Corona सहायता” एप्प में फॉर्म भरने की पूरी प्रोसेस बताया जा जा रहा है. अगर आप झारखण्ड से बाहर है तो ही इस फॉर्म को भरे.

Step 1. सबसे पहले अपनी Mobile की GPS को चालू करे और Jharkhand Corona सहायता एप्प को ओपन करे. साथ ही एप्प खोलने पर चार Permission मांगा जाएगा तो आपको अभी को “Allow” कर देना है.

Step 2. Automatic आपके सामने “फ़ोटो सैंपल” पेज खुलेगा जहाँ आपको नीचे 2 Option मिलेगा.

पंजीकरण के लिए आगे बढ़िए: इस Option का इस्तेमाल ही सभी को करना है. क्योंकि पहली बार फॉर्म भरने के लिए इसी ऑप्शन का use करना है. तो आप डायरेक्ट इस Option को क्लिक करके आगे बढ़े. दूसरे ऑप्शन का इस्तेमाल अभी नही होगा इसलिए इस ऑप्शन के बारे में आगे बताया जाएगा. आगे बढ़ने के लिए आपको फ़ोटो सैंपल पेज में नीचे में “पंजीकरण के लिए आगे बढ़िए” पर क्लिक करे.

Step 3. अब आपके सामने एक नई पेज खुलेगा जिसमें 7 ऑप्शन मिलेगा. उन सभी में आपको वो जानकारी भरनी है जहाँ आपका real address है. मतलब की आप अपनी Permanent Address को भरना है.

गृह जिला का नाम: यहाँ अपने जिला का नाम सेलेक्ट करे जहाँ जो आपका Home Town हो.

गृह प्रखण्ड का नाम: इस ऑप्शन में अपने Permanent Address का प्रखण्ड का नाम चुने.

गृह पंचायत का नाम: इस ऑप्शन में अपने पंचायत का नाम चुने

लाभार्थी का नाम: अब अपना पूरा नाम आधार कार्ड के अनुसार लिखे. अपनी नाम अंग्रेजी में लिखें और हो सके तो एक लेटर Capital लिखे.

लाभार्थी का लिंग: इस ऑप्शन में अपनी लिंग को चुने जैसे कि महिला/पुरुष

पिता/पति का नाम: अपने पिता/पति का नाम अपने आधार कार्ड के अनुसार लिखे. पहला Letter Capital में लिखे.

आधार नंबर: सही और अच्छी तरह से देखकर अपनी Aadhar Card Nunber डाले. कन्फर्म करने के लिए दोबारा चेक करना बिल्कुल न भूले.

इस सभी डिटेल्स को भरने के बाद नीचे “सत्यापित करे” पर क्लिक करे. इस पेज पर कभी-कभी GPS ट्रैश नही होने के वजह से प्रोसेस में रहता है. तो आपको थोड़ा देर इंतजार करना होगा और फिर “सत्यापित करे” पर क्लिक करना है.

Step 4. अब एक और नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपसे आप अभी जहाँ है उस जगह का Address मांगा जाएगा. आपको पहके अपनी State, District, etc. भरे.

Step 5. उसके बाद आपसे आपका Mobile Number मांगा जाएगा. जो अभी आपके पास नंबर है वही नंबर डाल दे.

Note: बहुत लोग कमेंट करके पूछ रहे है कि मेरा मोबाइल नंबर आधार से लिंक नही है तो क्या करे. तो आपको बया दु की Jharkhand सहायता एप्लीकेशन में रजिस्टर मोबाइल नंबर होना जरूरी नही है. आप कोई भी मोबाइल नंबर जो अभी आपके पास है वो दे सकते है.

Step 6. अब नीचे आपसे आपका खाता संख्या (Account Number) की बारी आती है. पहले Bank का IFSC Code डाले. उसके बाद Account Number डाले. एक बार फिर से Account Number डाले कंफर्म करने के लिए.

Note: सभी की पासबुक में IFSC Code दिया रहता है.अपनी बैंक की IFSC Code जानने के लिए पासबुक में देखे. साथ ही ये भी बता दु की Jharkhand Corona सहायता एप्प के फॉर्म भरने के लिए Jharkhand में ही किसी बैंक का Account Number Use करे.

Step 7. अब नीचे दो कैमरा का आइकॉन दिखेगा पहला में आधार कार्ड का फोटो डालना है, और दूसरा में अपना सेल्फी का फोटो अपलोड करना है. ध्यान रहे है फ़ोटो साफ-साफ आना चाहिए नही तो फिर से फ़ोटो डालने का ऑप्शन आएगा. कोशिश करे कि जहाँ लाइट हो वही फ़ोटो ले.

इस पेज को पूरा भरने के बाद अब फिर से शुरू से चेक करले. ताकि पूरी जानकारी सही से Fill हो जाये. उसके बाद “Registration” पर क्लिक करे.

8. Declaration Form भरे

अब आपके सामने एक Declaration फॉर्म खुलेगी जिसमें कुछ शर्तों के बारे में जानकारी दिया रहता है. नीचे में “मैं सहमत हूँ” कि आगे टिक करके पुष्टि करे पर क्लिक करे.

सभी जरुरी Link यहाँ है

Jharkhand सहायता Registration की States जानेInternet क्या है हिंदी में जानिए
Google क्या है इसे किसने बनाया है 
इंटरनेट कैसे चलता है हिंदी में 
वी पी एन क्या है VPN  का उपयोग कैसे करते है 
Sarkari Result की जानकरी कैसे प्राप्त करें

इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको तुरंत मैसेज नही मिलेगा. इसमें 1 से 3 दिन का समय लग सकता है. अगर आपको लगता है कि कोई गलती हुई फॉर्म भरते समय तो पहला पेज में जाकर “पंजीकृत डेटा में सुधार करे” पर क्लिक करके Form Edit कर सकते है.

नोट: मैं अभी झारखण्ड अपने ही घर मे हूँ और ये एप्प अपने ही क्षेत्र में इस्तेमाल करने के लिए नही है. इसलिए मैंने खुद से इस एप्प को इस्तेमाल नही किये है. इसलिए हो सकता है कोई भी ऑप्शन इधर-उधर हो सकता है. आप अपनी नॉलेज से इस फॉर्म को भरे.

Conclusion

इस Article में आज मैंने Jharkhand Corona सहायता App के बारे में पूरी जानकारी दी है, जैसे कि Jharkhand Corona सहायता एप्प क्या है और झारखण्ड सहायता एप्प में Register कैसे करे. अगर आपको इस एप्प के संबंध में किसी भी प्रकार की information चाहिए, या किसी भी तरह का सुझाव हमें देना चाहते है तो comment box में बताये. Mehar Tech Hindi की सभी Update पाने के लिए Facebook और Instagram पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here