JEE Main क्या है और JEE Advance क्या होता है?

JEE Main और JEEAdvance: आप सभी का स्वागत है आपके अपने साइट मेहर टेक हिंदी पर. आप सभी को आज जेईई मैनस और जेईई एडवांस के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है. आप सभी को बता दु की ये दोनों परीक्षाएं बहुत ही ज्यादा important होती है. साथ ही JEE Mains और JEE Advance Exam बहुत हार्ड होती है. क्योंकि इसको करने के बाद आप IIT जैसे कॉलेज में Admission ले सकते है. आज आपको जेईई मैनस (JEE Main) और जेईई एडवांस (JEE Advance) क्या होता है. JEE Main क्या है, JEE Advance क्या है.

JEE Main क्या है और JEE Advance क्या होता है?

JEE Main कैसे करें, JEE Advace कैसे करे, JEE Main और JEE Advance में क्या अंतर है. JEE एग्जाम के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, और JEE परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी के बारे में. क्योंकि आज हम सभी को अच्छी लाइफ स्टाइल बहुत जरूरी होता है. साथ ही इस लाइफ को आने के लिये हमारे मन मे बहुत से सपने होते है. इन्ही लक्ष्यों को हम पूरा करने के लिए जान तक लगा देते है. जैसा कि आज का इस जामना में Engineering सभी करना चाहता है और बहुत से लोगो का सपना रहता है इंजिनीरिंग करने का. आज की इस पोस्ट में High Level की Engineering Course के बारे में बात करेंगे.

JEE का फुल फॉर्म क्या होता है?

सबसे पहले हम JEE Ka Full Form से ही शुरू करते है. JEE का फुल फॉर्म “Joint Entrance Examination” होता है. जिसे हिंदी में “संयुक्त प्रवेश परीक्षा” कहते है. आग आगे बढ़ते है और जेईई के बारे और जानकारी प्राप्त करते है.

JEE क्या है? (What is JEE)

JEE एक Entrance Exam है जो हम Engineering करने के लिए देते है. JEE करने के बाद BE (Becholer of Engineering) और B.Tech (Becholar of Technology) जैसे Engineering Course करने के लिए अच्छे College में Admission मिलता है. क्योंकि आज हम सभी का सपना भी यही होता है कि हम जेईई करके इंजीनियर बन जाये. दोस्तों Engineer बनने के लिए कई प्रकार के एग्जाम होती है.

परंतु JEE Exam एक National Level Exam होती है. जो भारत के टॉप कॉलेज में एडमिशन मिलता है. JEE एग्जाम पास करने पर Students को अच्छे College में Admission मिलता है. JEE एग्जाम पास करने पर IIT (Indian Institute of Technology) जैसी बड़ी-बड़ी कॉलेजों में Admission मिलता है.

JEE Exam दो प्रकार के होते है क्योंकि कुछ सालों से ही JEE को दो भागों में बाट दिया गया है. JEE Main और JEE Advance में. लेकिन आज आपको JEE Main और JEE Advance के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

JEE Main क्या है?

JEE एक प्रकार का प्रवेश परीक्षा है जो National Level पर एग्जाम होती है. इस एग्जाम को पास करने पर India की Top Colleges में Admission का मौका मिलता है. इसके बाद हम आपकी सपनो को हकीकत करने पर जोर देते है.

क्योंकि JEE एग्जाम पास करने पर आपको Engineer के लिए कई बड़े-बड़े कॉलेजों में नामांकन हो सकता है. और आप एक अच्छा इंजीनियर बन सकते है. क्योंकि JEE करने पर IIT जैसी Institute में जाने का अवसर मिलता है. अब तो आपको पता चल गया होगा कि JEE Main क्या है और अब आगे जानते है JEE Eligibility के बारे में.

JEE एग्जाम कौन दे सकता है?

इस एग्जाम के लिए 12th पास स्टूडेंट Online Form Apply कर सकते है. आपको बता दे कि यदि आपको JEE एग्जाम देना है तो 12th में Physics, Maths और Chemistry से पास होना चाहिए. मतलब की यदि इंजीनियरिंग करनी है तो 12th में Physics, Chemistry और Maths का सब्जेक्ट Choose करना होगा और उसी से पास होना होगा वो भी अच्छे मार्क्स से.

JEE Main पास करने पर एडमिशन कहाँ मिलता है?

इस एग्जाम को पास करते ही आपके पास बहुत से कॉलेज और अच्छे कॉलेज में एडमिशन के लिए योग्य हो जाएंगे. साथ ही आपको NIT और IIT जैसे Institute में Admission मिल सकता है.

यदि आप इंजिनीरिंग के फील्ड में जाना चाहते है तो IIT और NIT जैसे कॉलेजों के बारे में तो जरूर पता होगा. ये सभी इंजिनीरिंग कॉलेज भारत के सबसे बेस्ट कॉलेजों में से एक माना जाता है.

लेकिन अगर आपको IIT जैसे इंस्टीटूट में एडमिशन करना है तो आपको स्टूडेंट को JEE में अच्छे मार्क्स लाने होते है. अगर अच्छे रैंक नही आया तो भी किसी दूसरे कॉलेज में एडमिशन कराने के योग्य होंगे.

JEE Main कितनी बार दे सकते है

जेईई मैन्स एग्जाम आप 3 सालों तक दे सकते है और JEE Main एग्जाम 1 साल में दो बार होते है. मतलब की कोई भी छात्र 6 बार JEE Main एग्जाम दे सकते है.

JEE Main का एग्जाम पैर्टन क्या होता है?

जेईई मैन्स का एग्जाम ऑनलाइन होता है. इस एग्जाम में कुल 90 प्रश्न पूछे जाते है. इस एग्जाम में Physics,Maths, और Chemistry से 30-30 सवाल होते है. JEE Main के सभी सवाल Objective होते है.

मतलब की आपको सभी प्रश्नों में Multi Option होते है. आपके किसी एक को सही टिक लगाना होता है. इस JEE Main एग्जाम में Nagative Marking भी होती है. तो दोस्तों ये तो हुई JEE Main क्या है और JEE कैसे करें बाकी आगे आपको JEE Advace के बारे में जानकारी दिया जाएगा.

JEE Advance क्या होता है?

ये एग्जाम ठीक JEE Main एग्जाम की तरह ही होती है. लेकिन JEE  Main से ये Advance Lavel Entrance Exam है. इसमें सिर्फ Top किये हुए छात्र ही JEE Advance एग्जाम दे सकते है. JEE Advance Exam पास करने के बाद ही स्टूडेंट्स को IIT और भारत की गुना चुना सबसे अच्छा इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिलता है.

जैसा कि आपको बताया गया है कि ये एग्जाम JEE Main का अगला लेवल है, मतलब की Pro Level होता है. JEE Main में पास हुए वे छात्र जो टॉप 150,000 सफल छात्रों को JEE Advance में एडमिशन मिलता है.

JEE Advance कौन दे सकता है?

अगर बात करते है तो JEE Advance की Eligibility के बारे में तो आपको बता दु की वैसे छात्र जो JEE Main में 2 लाख के अंदर की रैंकिंग को हासिल किया हो. मतलब मि JEE Advance में JEE Main के Top Student Participate कर सकते है.

JEE Advance में जाने के लिए 12th वालो को एग्जाम में 75% मार्क्स General और OBC वालो को, लेकिन जो स्टूडेंट SC/ST/PWD में केटेगरी में आते है उसे 12th में 65% मार्क्स अनिवार्य है.

JEE Advance का Age Limit क्या है?

यदि जेईई में जाना है तो Student की उम्र 25 साल से ज्यादा नही होना चाहिए. क्योंकि 25 साल के कम उम्र के स्टूडेंट ही JEE Advance एग्जाम दे सकते है.

JEE Advance एग्जाम कितनी बार दे सकते है?

जेईई एडवांस एग्जाम कोई भी छात्र 2 बार से ज्यादा नही दे सकता है. क्योंकि इसमें दो बार तक ही अनिवार्य है.

JEE Advance के बाद कहाँ एडमिशन मिलता है?

जैसा की आपको बताया गया है कि JEE Advance देने के बाद आपको इंजिनीरिंग के लिए IIT (Indian Institute of Technology) में एडमिशन मिलता है. लेकिन उसके बाद भी ऐसे बहुत से College है जो JEE Advance के आधार पर ही एडमिशन मिलती है. आप चाहे तो उन कॉलेज में भी एडमिशन ले सकते है.

जेईई एडवांस में फॉर्म अप्लाई कैसे करें?

जब JEE Main की Result आ जाती है तब आप Online Apply कर सकते है. ज्यादा जानकारी के लिए इंटरनेट का सहारा ले सकते है. और JEE साइट पर जाकर JEE Admission Form के बारे में जानकारी ले सकते है.

PhD क्या है और पीएचडी कैसे करे 
Polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करे 
NDA क्या है और एनडीए की तैयारी कैसे करे
ISRO क्या है इसरो की पूरी जानकारी 

JEE advance एक बहुत कठिन परीक्षा माना जाता है. इसलिए यडा आपको इस कॉलेजों में एडमिशन पाना है तो बहुत हार्ड मेहनत करना होता है. क्योंकि बिना मेहनत का एडमिशन पाना नामुमकिन है.

Your Opinion

उम्मीद है आप सभी को JEE Main और JEE Advance की जानकारी अच्छी लगी होगी. आपको यहाँ आज JEE क्या है, JEE Main क्या है, JEE Advance क्या होता है. और JEE Main एवम JEE Advance में क्या Different है. यदि आपके मन मे JEE से जुड़ी और कोई जानकारी है तो कृपया हमें जरूर बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here