ISI Mark क्या है और ISI Full Form के बारे में पूरी जानकारी

ISI Mark Kya Hai: क्या आपको आईएसआई मार्क के बारे में पता है. आपको ISI Mark के बारे में complete Information चाहिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े. क्योंकि इस पोस्ट में हम बताएंगे कि ISI Mark क्या है (What is ISI Mark in Hindi), ISI Level Mark का उपयोग कहाँ किया जाता है, ISI की स्थापना कब हुई थी और ISI Full Form क्या होता है.

ISI Mark किसी Product में चिपकी एक आईएसआई मार्क या सिद्ध करता है कि इस प्रोडूक्ट कि गुणवत्ता और क्वालिटी बेस्ट है. अतः हम कह सकते है कि ISI Mark चीजों की क्वालिटी को Integrate करती है.

ISI Mark क्या है और ISI Full Form के बारे में पूरी जानकारी

अकसर जब मार्केट से बाजार से कोई भी समान को खरीदने के लिए जाते है या समान के बारे में जानना चाहते है तो कीमत से पहले हम वस्तु की गुणवत्ता का पता लगाते है. ताकि हमें पता चल सके कि ये समान कितना ज्यादा अच्छा है कितनी क्वालिटी है.

जब हम किसी सामान को खरीदते है तो वस्तु की Analysis करते है देखते है कि ये प्रोडूक्ट को किस Origination के द्वारा मान्यता प्राप्त है. यही काम ISI करता है. आगे हम जनेंगें की आईएसआई मार्क क्या है.

ISI Mark क्या होता है – What is ISI Mark

जब किसी Product को कोई कंपनी Production करती है, बनाती है या निर्माण करती है, तो उस प्रोडूक्ट को आईएसआई मार्क  के Lab में भेजा जाता है और ISI संस्था उस product को अच्छी तरह से जाँच परख कर उस प्रोडूक्ट को उसकी गुणवत्ता के अनुसार ISI Mark Verified किया जाता है.

आईएसआई मार्क Verified से लोगों को समान की क्वालिटी पर आत्मनिर्भरता और विश्वास बढ़ता है. लोग बिना सोचे उस समान को use कर सकते है. क्योंकि उस प्रोडूक्ट को पहले ही Review किया जा चुका होता है.

ISI Mark को आसान शब्दो में ये कहा जा सकता है कि आईएसआई मार्क का प्रयोग बेहतर सामानों पर किया जाता है. जो गुणवत्तापूर्ण समान होती है उसे की ISI Mark दिया जाता है. आपको बता दे आईएसआई मार्क अकसर बिजली उपकरण जैसे कि तार (Cable), स्विच, केबल, मोटर, टायर और गैस इत्यादि समान में उपयोग किया जाता है. अभी हम हमनें सिख है आईएसआई मार्क क्या है. अब बात करते है ISI संस्था के बारे में पूरी जानकारी के बारे में.

ISI चिन्ह भारत की एक विस्वाशनियता और प्रमाणीकरण चिन्ह है. ISI का पूरा नाम Indian Standard Institute होता है. जिसे हम हिंदी में भारतीय मानक संस्थान कहते है. आपको बता दे कि आईएसआई मार्क मतलब प्रोडूक्ट 100% बेस्ट है जो इस्तेमाल के लायक होता है. ऐसे ही एक और क्वालिटी जाँच संस्था है ISO Mark इसके बारे में भी आपको जल्द बताया जाएगा.

ISI Mark का फुल फॉर्म क्या होता है?

ISI का फुल फॉर्म “India Standard Institute” होता है. ये जिसे हम भारतीय मानक संस्थान भी कह सकते है.

ISI Mark क्यों Important होता है?

हमें खासकर उन चीजों पर ISI Mark देखकर ही लेना चहिये तो जो हमारी दैनिक जीवन में बहुत कॉम्प्लिकेटेड होती है. जिस प्रोडूक्ट को हम ज्यादा संवेदनशील मानते है जैसे कि घर मे लगाया गया पंखा, इलेक्ट्रिक चीजें, गैस etc. बहुत ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड चीजें है इन्हें खरीदते समय इनकी गुणवत्ता की जाँच करें ताकि हमारी लाइफ सुरक्षित रहे.

क्योंकि अभी मार्केट में बहुत सारी चीजें बिल्कुल हूबहू सेम चीजे नकली बनाई जा रही है. अभी की मॉडल और Duplicate मिलावट वाली चीजों को इग्नोर करना चहिये और सभी जरूरी प्रोडूक्ट को खरीदने से पहले उनकी गुणवत्ता प्रोडक्शन क्वालिटी की जाँच करें और सुनिश्चित करके ही समान को खरीदे.

क्योंकि यदि आप ISI Certified Product को खरीदते है तो आपको ज्यादा जाँच करने की जरूरत नही होती है क्योंकि आईएसआई मार्क संस्था उस प्रोडक्ट को पूर्ण रूप से जाँच करके ही ISI Mark Verified करती है और आईएसआई मार्क के साथ उस समान को बेचने की अनुमति देती है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
सरकारी नौकरी की जानकारी कहाँ से प्राप्त करें?
सभी बोर्ड की रिजल्ट देखें

अपने देखा होगा कि हो प्रोडक्ट प्लास्टिक से बनी होती है उसे आईएसआई मार्क दिया हुआ रहता है. जैसे कि आप वाटर टैंक, केबल, तार, गैस की टंकी, गैस की पाइप etc. ISI Mark Verified होती है. साथ हम सभी को ऐसी वस्तु को आईएसआई मार्क देखकर ही खरीदे.

भारतीय मानक संस्थान प्रोडक्ट की जाँच किस प्रकार करती है.

जब किसी Production Sample भारतीय मानक संस्था जाती है. वहाँ उस Product को सही तरीका हर एक तरीका से जाँच किया जाता है. ताकि किसी भी प्रकार की कमी को निकाला जा सके जो भविष्य के लिए असुरक्षित होती है. जब product को अच्छी तरह से जाँच हो जाती है तब उस product को ISI Verified किया जाता है.

Conclusion

आज आपको आईएसआई मार्क के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी जैसे कि ISI Mark क्या है, और ISI Full Form क्या होती है. आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट में बताए और इस जानकारी को शेयर भी करें. साथ ही और भी important Information पाने के लिए Facebook और Instagram पर Mehar Tech Hindi Site को फॉलो करें लिंक पर क्लिक करके.

ISI Mark – FAQ
आईएस आई का फुल फॉर्म क्या है?

आई एस आई का फुल फॉर्म India Standard Institute होता है जिसे हिंदी में भारतीय मानक संस्थान कहा जाता है.

ISI की स्थापना कब हुई?

ISI मतलब की भारतीय मानक संस्थान की स्थापना सन 1955  में हुई थी.

ISI Mark क्या है?

आई एस आई चिन्ह किसी सामान, product की गुणवत्ता को दर्शाता है. जिस Product पर आईएसआई मार्क चिन्ह होता है उसे सुरक्षित सामान माना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here