IPS Ka Full Form क्या होता है – IPS कैसे बनें

IPS Ka Full Form: देश के लिए नौकरी करना सभी का सपना होता है. आज की इस पोस्ट में आपको IPS Ka Full Form क्या होता है – आईपीएस कैसे बनें के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. लेकिन उसी में से कुछ लोगों को आईपीएस (IPS) बनने का सपना होता है. आईपीएस बनने के लोग किन-किन रास्तो से गुजरना होता है.

क्योंकि IPS एग्जाम एक बहुत कठिन एग्जाम माना जाता है. आईपीएस बनने के लिए लोगो को दिन में 7 से 10 घण्टे पढ़ाई करनी होती है. साथ ही आईपीएस बनने के लिए शारीरिक योग्यता में खरा उतरना होता है.

IPS बनने का सपना हर साल लाखों लोग देखते है लेकिन उनमे से कुछ ही सफल हो पाते है. क्योंकि आईपीएस परीक्षा को पास करना और जो जो चीजे आईपीएस बनने के लिए करना होता है.

वो काम सभी आम आदमी से नही होता है. यही कारण है कि लोग आईपीएस का एग्जाम पास नही कर पाते है. कुछ को तो सही जानकारी नही होती है यही कारण से वो एग्जाम पास नही कर पाते है.

IPS Ka Full Form क्या होता है - IPS कैसे बनें

आइये आज की पोस्ट में हम जानते है कि IPS Ka Full Form क्या होता है, आईपीएस कैसे बनें, आईपीएस बनने की क्या योग्यता होनी चाहिए. साथ ही हम IPS Syllabus, और Exam Pattern के बारे में बात करने वाले है. क्योंकि बहुतों को ये नही पता है कि आईपीएस बनने के लिए और आईपीएस पास करने के लिए क्या-क्या करना होता है. साथ ही आईपीएस बनने के लिए हमें अपने अंदर क्या-क्या बनाना होता है.

IPS Ka Full Form क्या है?

IPS Ka Full Form “Indian Police Service” होती है जिसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा भी कहते है. दोस्तों आईपीएस बोलना तो बड़ा आसान है लेकिन क्या आपको पता है IPS Officer कैसे बनते है. इसलिए आज हम “IPS Kaise Bane” के बारे में पूरी infornation देने वाले है.

आईपीएस अधिकारी कैसे बने क्या आपको पता है. आईपीएस बनने का बहुत ज्यादा नियम और एग्जाम और इंटरव्यू को पास करना होता है तभी आप एक IPS अधिकारी (IPS Officer) बन सकते है. आईपीएस बनने का सपना तो हर कोई को देखना चाहिए और कोशिश भी करनी चाहिए. क्योंकि आईपीएस एक Sarkari Naukri भी है. और सरकारी नौकरी करने पर बहुत फायदा होता है. आईपीएस Ka Full Form क्या होता है – आईपीएस कैसे बनें.

IPS अगर बन गए तो आपको अच्छी सैलेरी क्योंकि आईपीएस Sallery में कम से कम 60 से 70 हजार तो मिलते ही है.साथ में IPS Power और एक Sarkari Officer होने के कारण आपको बहुत सारी सुविधाएं सरकार के तरफ से मिलती है. लेकिन आईपीएस बनने के बाद जितना आपको फायदा मिलेगा उससे कही ज्यादा आईपीएस बनने के लिए मेहनत करना होगा.

आईपीएस पास करना इतना आसान नही होता है. जो लोग समझते है कि हम कहते कूदते आईपीएस पास हो जाएंगे वो भूलकर भी IPS Field में न आये. क्योंकि बहुत ज्यादा और हार्ड मेहनत एक आईपीएस Officer बनने के लिए करना होता है.

बहुत से लोगों का प्रश्न रहता है कि हम एक IPS Officer कैसे बने, IPS Ka Full Form क्या होता है, आईपीएस बनने के लिए क्या करना पड़ता है. आज हम इसी बात पर चर्चा करने वाले है. आइये जानते है IPS Ka Full Form क्या होता है – IPS कैसे बनें.

आईपीएस कैसे बने?

आइये जानते है और इस विषय पर पूरी तरह से आपको बताते है. आईपीएस का बनान किसी वरदान से कम नही है. क्योंकि IPS बनने के लिए बहुत मेहनत और लगन चाहिए. हम पहले इसी बात को करते है क्योंकि अगर आपको मेहनत और लगन से डर नही लगता है तो ही इस फील्ड में आये अन्यथा आईपीएस फील्ड में आपका कोई काम नही है. यही कारण से लाखों लोग आईपीएस की Field से बाहर हो जाते है. IPS Ka Full Form क्या होता है.

अपने अकसर TV और News में जरूर सुना होगा कि ये प्रश्न IPS Interview में पूछा गया है. अपने सोचा है कि कोई भी कठिन प्रश्न को आईपीएस से क्यों जोड़ा जाता है. इसका मैन करना ये है कि IPS में बहुत अधिक कठिन सवाल पूछे जाते है.

जो सवाल तो छोटा होता ह परन्तु इतना घूम कर पूछा ही जाता है कि इसका जवाब देने के लिए हालत खराब हो जाती होगी. आइये अब हम आईपीएस बनने के लिए Education Qualification की होनी चाहिए. इस विषय पर बात मरते है.

Education Qualification for IPS in Hindi

आईपीएस बनने के लिए आप सभी को बता दु की आपको 12th से हो आईपीएस के लिए तैयारी शुरू करें. क्योंकि जितना जल्दी स्टार्ट करेंगे उतना ही ज्यादा अच्छा होगा. आपको बता दे कि आईपीएस बनने के लिए तो स्नातक (Graduation) की डिग्री चाहिए.

आपको 10th के बाद एक 12th में किसी भी सब्जेक्ट के साथ पढ़ाई कर सकते है. जिसमें स्टूडेंट का रुचि हो. क्योंकि IPS बनने के लिए कोई भी सब्जेक्ट चलता है. आपको IPS के लिए 12th से ही ज्यादा जायद पढ़ाई करने चाहिए.

उसके बाद 12th से पास होते है तो आपको किसी भी पसन्दीदा सब्जेक्ट से स्नातक करना होता है. आपको बता दे कि आईपीएस के लिए Graduation करना अनिवार्य है उसके बाद ही आप UPSC कि परीक्षा में भाग ले सकते है.

IPS Exam कौन Conduct करवाता है?

आईपीएस एग्जाम UPSC करवाती है. मतलब ये के आईपीएस के बनने की सभी एग्जाम और interview UPSC करवाती है. आपको इसके लिए UPSC Form भरना होता है और फिर IPS के लिए एग्जाम देना होता है. आईपीएस के लिए बहुत से एग्जाम होते है. आइये जानते है आईपीएस के लिए कितमे परीक्षा देने होता है.

IPS कैसे बने (How to Became an IPS Officer in Hindi)

  1. आईपीएस बनने के लिए candidate की age 21 से 30 साल की होनो चाहिए. साथ ही यदि आप SC और ST केटेगरी से आते है तो आपको और 5 साल ज्यादा मिलता है.
  2. Candidate भारत के नागरिक होना चाहिए आपको बता दे कि आईपीएस के लिए नेपाल और भूटान जैसे देश का नागरिक भी भाग ले सकते है.
  3. Candidate आईपीएस बनने के लिए पहले स्नातक पास करनी होगी. जिसे बैचलर डिग्री भी कहते है.
  4. आईपीएस बनने के लिए कैंडिडेट की लंबाई और फिटनेस अच्छी होनी चाहिए.

आईपीएस में एग्जाम देने के लिए लड़के और लड़कियां दोनों योग्य है. आप चाहे लड़का हो या लड़की दोनों के लिए IPS में भाग ले सकते है. आइये जानते है दोनों के लिए आईपीएस बनने के लिए क्या शारीरिक योग्यता होनी चाहिए.

आईपीएस के लिए शारीरिक योग्यता क्या होती है?

  1. सबसे पहले लंबाई की बात करते है तो आईपीएस बनने के लिए लड़को की लंबाई 165Cm होनी चाहिए. यदि आप ST और SC केटेगरी से है तो कम से कम 160Cm लंबाई (Height) होनी चाहिए. साथ ही यदि छाती की बात करें तो लड़को की 84 Cm होनी चाहिए.
  2. वही अगर महिलाओं के बात करे तो लंबाई (Height) 150cm होनी चाहिए और यदि candidate SC और SC से है तो 145cm लंबाई होनी चाहिए. बात या. महिलाओं की छाती की करते है तो महिलाओं को चेस्ट 80cm होनी चाहिए.
  3. आपको बता दे कि आईपीएस एग्जाम के लिए आंखों को भी शारीरिक फिटनेस में लाया गया है. आईपीएस के लिए कैंडिडेट की आंखों विजन 6/6 और 6/9 होनी चाहिए. वही दूसरी तरफ वीक आंखों का विजन 1/12 और 6/9 होनी चाहिए.

अगर ये सभी चीज में आप सही पाए जाते है तो आपको आईपीएस का फॉर्म भर सकते है और आईपीएस के लिए एग्जाम दे सकते है. आपको बता दे कि आईपीएस के लिए इन सभी चीजो में सही होनी चाहिए जो ऊपर में बताया गया है.

IPS की तैयारी कैसे करें?

जैसा कि आपको पहले ही बताया गया है कि आईपीएस के लिए आपको UPSC एग्जाम clear करना होगा. क्योंकि आईपीएस के लिए यूपीएससी ही एग्जाम कंडक्ट करवाती है. IPS एग्जाम को तीन भागों में बाटा गया है. आईपीएस बनने के लिए ये तीनो एग्जाम पास करने होते है. आइये जानते कि आईपीएस के लिए वो तीन मुख्य परीक्षाएं कौन सी है.

Preliminary Exam

आईपीएस के लिए यूपीएससी इस एग्जाम को सबसे पहले करवाती है आप इसे प्रारंभिक परीक्षा भी कह सकते है. इस एग्जाम में 200 अंको का दो अलग-अलग पेपर होती है. आईपीएस के लिए सबसे पहले इस एग्जाम को क्लियर करना होता है.

Main Exam

जब आप Preliminary Exam को दे देते है तो आपसे एक मैंन एग्जाम लिया जाय है. इस एग्जाम में 9 पेपर होते है उन सभी को क्लियर करना होता है. इस एग्जाम में रिटर्न के साथ-साथ इंटरव्यू भी होता है.

Interview

जैसे कि दोनों एग्जाम क्लियर करते है तो आपको Personal interview के लिए बुलाया जाएगा. ये Interview 45 मिनट का होता है. आपको interview के लिए बहुत ज्यादा तैयारी करनी होती है. क्योंकि यहाँ तक आकर भी बहुत से लोग क्लियर नही कर पाते है.

Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 
AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें? 
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
CID और CBI में क्या अंतर है? 
CBSE और ICSE में कौन सा बोर्ड है सबसे बेहतर 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?  

जब आप इन तीनो को कम्पलीट कर लेते है तीनो एग्जाम को पूरा कर लेते है. तो कैंडिडेट को training के लिए भेज दिए जाते है. अब आपको IPS Training को भी पूरा करना होता है उसके बाद ही नौकरी में नियुक्ति दे दिया जाता है. इस प्रकार आप एक IPS officer बन सकते है.

Your Opinion

इस Article में आईपीएस से जुड़ी जानकारी दिया गया है. जैसे के IPS Ka Full Form, IPS कैसे बने, आईपीएस की तैयारी कैसे करें और आईपीएस एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है. आपको ये जानकारी कैसी लगी और अभी भी अपने मन मे कोई और सवाल है तो जरूर बताएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here