Internet क्या है – What is Internet in Hindi

Internet क्या है: आप सभी को एक बार फिर से Mehar Tech Hindi ब्लॉग पर स्वागत है. आप सभी को आज की इस article में ये पता चलेगा कि Internet क्या है? साथ ही Internet कैसे कार्य करता है (How the Internet works). साथ ही इस Article में ये पता चलेगा कि आखिर Internet किसने तैयार किया है (Who prepared the Internet), Internet भारत मे कब आयी थी (When did Internet come to India).

कुल मिलाकर हम बोल सकते है कि आज आपको Internet के बारे में पूरी जानकारी (Full Information about Internet) दिया जाएगा.

Internet क्या है

आप सभी को internet के बारे में तो बहुत अच्छी तरह से पता होगा कि आजकल इंटरनेट के बिना दुनिया अंधेरा अंधेरा लगता है. Internet के इस्तेमाल से आज World में किसी भी प्रकार की जानकारी को पाने में 1 सेकंड भी नही लगता है. Internet का इस्तेमाल करने वालो ली संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

अभी अगर एक घंटे के लिए भी Internet को अगर बंद कर दिया जाए तो ऐसा लगता है कि हमारी दुनिया में कुछ है ही नही.

Internet क्या है

पूरी दुनिया में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालो लोगों की बात करें तो 1 सेकंड में कितने लाख Searches Google पर होती है. Internet Communications और Information का एक ऐसा जाल है जिसका अंत ही नही है. Internet में अभी तक कितना Data है इसका जवाब Internet के बड़े बड़े वैज्ञानिकों के पास भी नही है.

Internet के इस्तेमाल करने के मामले में आज छोटा से लेकर बड़ा तक कोई पीछे नही है. अभी के इस model world में इंटरनेट लोगो की जान बन चुकी है.

क्योंकि इंटरनेट के बिना कोई भी काम नही होता है फिर चाहे वो काम Official हो या Unofficial हो. इसलिए हमनें आज internet की सभी कड़ियों के बारे में रीसर्च की है जिसकी जानकारी आपको नीचे मिलने वाली है कि Internet क्या है? (What is Internet in Hindi) की पूरी जानकारी मिलेगी।.

What is Internet in Hindi

इंटरनेट एक ऐसा जाल है जो पूरी दुनिया में फैली हुई है. इंटरनेट दुनिया की बहुत सारे Computers को जोड़कर इंटरनेट का निर्माण होता है. आप सभी को एक रहस्य की बात बता देता हूँ कि Internet आम लोगों के इस्तेमाल लिए नही बनाया गया था. फिर आप सोच रहे होंगे कि फिर हम Internet को क्यों इस्तेमाल करते है.

Internet को सार्वजनिक करने के पीछे तथा Internet को बनाने के पीछे बहुत बड़ी कहानी है जिसकी चर्चा हम इस Article में करने वाले है यहाँ आपको Internet क्या है (What is Internet in Hindi) की पूरी जानकारी मिलेगी..

जिस तरह से पूरी देश मे रेलवे लाइन बिछाने से एक रेल नेटवर्क का जन्म होता है ठीक उसी प्रकार इंटरनेट भी पूरी दुनिया में सिर्फ केबल के जरिये पहुँचता है. आपको लगा होगा कि Internet Satellite से चलता है. लेकिन ऐसा नही है Satellite से इंटरनेट भी चलता है लेकिन सिर्फ 10% बाकी का पूरा 90% Optical Fiber Cable की मदद से चलता है.

Internet की केबल पूरी दुनिया में सभी Country में सभी राज्य में यहाँ तक कि हमारी अगल बगल की Mobile Tower में Internet केबल के द्वारा आती है.

इंटरनेट एक को Information के आदान-प्रदान करने के लिए बनाया गया है. इंटरनेट का मतलब ये है कि दुनिया की सभी कंप्यूटर एक साथ Join हो. दुनिया की सभी Computer एक साथ Join रहने के कारण हम दुनिया के किसी भी जगह से Information खोज सकते है. फिर आप सोच रहे है हम Internet के पैसे Airtel, Idea, और Jio जैसी कंपनियों को क्यों देते है इसका जवाब भी दिया जाएगा.

Internet को कब और क्यों बनाया गया था?

जैसा कि मैंने पहले ही बताया था कि Internet का इस्तेमाल Data या Information को भेजने के लिए बनाया गया था.

Internet का पूरा नाम या Full Form “Interconnected Network” होता है. Internet को सन 1960 से 1970 के दशक में निर्माण किया गया था. जब America और Russia जैसे देशों में COLD War चल रहा है.

जब America में परमाणु बम का खतरा मंडरा रहा था तभी American Government ने एक प्लान तैयार किया. अमेरिकी सरकार ने सोचा कि जब किसी प्रकार की कोई बम विस्फोटक होने के कारण हमारी संपर्क हमारी सेना और राष्ट्पति से टूट जाएगा.

उसके बाद हालात बहुत खराब हो सकता है. जब किसी से संपर्क ही नही रहेगा तो आपस में कोई भी जानकारी कैसे मिलेगी. साथ ही राष्ट्रपति से भी संपर्क टूट सकता है.

American Government ने ये सोच के क्यों न हम एक ऐसा Contact करने की आइडिया बनाये जो कभी भी संपर्क न टूटे. उसी टाइम जमीन के अंदर अंदर केबल को बिछाया गया था सभी कंप्यूटर को जोड़ने के लिए.

American Government को खुशी हुई जब कुछ Computer को जोड़कर Information को ट्रांसफर करने का फार्मूला Success हुआ था. American Government ने इस Technology पर काम करने के लिए एक Company को दिया था जिसका नाम Advance Research Project Agency (ARPA) था.

जब शुरू शुरू में Internet को बनाया गया था तो उस टाइम Internet का नाम “ARPANET” रखा गया था. बाद में ARPANET का नाम बदलकर Internet रखा गया था. इस Communication System से American Government को संचार में संदेश भेजने तथा प्राप्त करने में कोई दिक्कत नही होती थी.

अब आगे आपको ये पता चलेगा कि इंटरनेट को आम आदमी के लिए कब लागू किया गया था. यहाँ आपको Internet क्या है? (What is Internet in Hindi) की पूरी जानकारी मिलेगी।..

Internet को सर्जनिक कब किया गया था

जब 90 के दशक में American Government पर से परमाणु हमले की खतरा टल चुका था. उस टाइम फिर किसी प्रकार की इस तरह की हलमे की संभावना भविष्य में नही होने का यकीन हो गया था. तक इंटरनेट को सभी लोगों के लिए आम कर दिया था.

परंतु उस समय भी Internet इतना ज्यादा पॉपुलर नही था क्योंकि उस टाइम किसी की Data प्राप्त करने के लिए उस Particular Computer की उस फ़ाइल की Location जानना जरूरी था. ताकि आप किसी कंप्यूटर से जानकारी हासिल कर सकते थे. 1990 के बाद internet की परिभाषा ही बदल गया जब एक वैज्ञानिक ने World Web Wide (WWW) की खोज की थी.

उससे पहले कंप्यूटर पर सर्च करके कुछ भी खोजना मुश्किल था लेकिन जब “WWW” को बनाया गया तब सभी Internet को एक दूसरे से लिंक करने की फैसिलिटी मिल गयी थी. उस समय के बाद से ही इंटरनेट बहुत ज्यादा फैलने लगा था.

Internet का मालिक कौन है?

इंटरनेट का मालिक कोई नही है क्योंकि internet का कोई Centre ही नही है. किसी जगह पर इंटरनेट बंद होने पर कोई दूसरी जगह में इसका कोई फर्क नही पड़ता है. इंटरनेट को ऐसा American Government को कहने से बनाया गया था. क्योंकि American Government नही चाहती थी कि Internet को किसी जगह से Control किया जा सके और भविष्य में फिर कभी कनेक्शन टूट न पाए.

Internet को सभी फ्री में प्रयोग करता है. इंटरनेट का पैसा कोई नही लेता है ये सभी के लिए Free किया गया है. साथ ही इंटरनेट को कोई कंट्रोल नही करता है. इंटरनेट की connection को बंद किसी भो देश नही कर सकता है क्योंकि इसका कोई केंद्र नही है.

हमें Internet का इस्तमाल फ्री में कैसे मिला

इसका जवाब आपको अभी मिल जाएगा. आपको बता दे कि की Internet Technology को लाने और Research करने में किसी भी निजी कंपनी ने नही की है. इसकी Funding स्वयं American Government ने की थी साथ ही कुछ महत्व्पूर्ण University न भी इस Research में शामिल हुए था.

Internet का उपयोग देश की सुरक्षा मामलों को लेकर हुआ था. शुरू से ही American Government की ये Policy रही थी कि सेना के लिए बनाई गई टेक्नोलॉजी या कोई भी उपयोगी चीज को जब सेना को इसकी जरूरत ज्यादा नही रहती है तो उसे आम लोगों के लिए सार्वजनिक कर दिया करता है.

यही चीज Internet के साथ हुआ था जब परमाणु हमले के खतरे से बाहर निकल गए थे अमेरिका तब Internet को आम लोगों के लिए खोल दिया था. लेकिन अभी Internet पूरी दुनिया के लोगों के लिए एक वरदान साबित हुआ है.

क्या आपको Google के बारे में पता है Google की भी कुछ इसी तरह से बनाई गई थी. Google की रहस्यमयी कहानियों को जानने के लिए नीचे की Link पर Click करें. Google के बारे में हमनें पूरी जानकारी दिया है.

Google के बारे में जानने के लिए Click करें

Internet भारत मे कब आया?

Internet भारत में 14 August 1995 में Videsh Sanchar Nigam Limited (VSNL) के द्वारा लाई गई थी. मतलब की भारत में इंटरनेट 14 अगस्त 1995 से चल रही है.

Internet के फायदे

चलते-चलते थोड़ा हम लोग इंटरनेट के फायदे के बारे में भी जान लेते है. क्योंकि इंटरनेट से पूरी दुनिया में बहुत सारे फायदे है जिसकी गिनती भी करना मुश्किल है.

Contact बनाने में: हमें अपने रिस्तेदारों दोस्तो और किसी भी देश विदेश में रहने वाले क्लाइंट हो या बिजनेस के लिए या कुछ और मैटर में बात करना मतलब की संपर्क बनाना बहुत जरूरी चीज था. पुराने जमाने में डाक का इस्तेमाल हम संपर्क करने के लिए करते थे. जिसमें कई-कई महीने लगते है किसी बार डाक मिलता भी नही था.

अब देखिये Facebook, Whatsapp, Voice Call, और भी बहुत सारे माध्यम से हम संपर्क इंटरनेट के जरिए बना पाते है.

पढ़ाई के लिए: अभी हमलोगों कुछ भी Problem आती है तो हमें Google का सहारा लेना होता है. बस तुरंत Google किये और जवाब सेकंड में हाजिर है. अब पढ़ाई के लिए भटकना नही होता है छात्रों को. जैसा कि पहले हमें किताबों में ढूढ़ना होता था वो भी ज्यादातर आंसर मिलते ही नही थे.

Research करने के लिए: आजकल हम इंटरनेट का इस्तेमाल Research करने के लिए किया जाता है. आपको बता दे कि हमें जितनी जानकारी और जितनी प्रकार की जानकारी इंटरनेट पर मिल जाती है उतनी जानकारी कही भी नही मिलती है. जितनी जानकारी इंटरनेट पर मिलती है उससे आधा से भी कम कही और दूसरी जगह नही मिलती है.

Job खोजने के लिए: हम इंटरनेट का इस्तेमाल जॉब ढूढने के लिए करते है. हमें इंटरनेट पर बहुत सारे Jobs Available होते है. बहुत सारी Job से related website इंटरनेट पर उपलब्ध है जिसमें हम मन पसंद के Jobs को find कर सकते है. जैसे कि Sarkari Result, Free Job Alert जैसी साइट internet पर available है.

Online Shopping करने के लिए: अब हमें कुछ खरीदने के लिए इधर उधर दुकान या मॉल की चक्करों में नही पड़ते है. अब हमें घर बैठे ही Online Website से Internet के जरिये Shopping कर सकते है. Internet पर Shopping की बहुत सारी कंपनिया उपलब्ध है. जैसे कि Flipkart और Amazon, Mantra, Club Factory जैसी वेबसाइट उपलब्ध है.

Data भेजने के लिए: अब हमें Photo, Video, MP3, pdf इत्यादि को एक मिनट में एक जगह से दूसरे जगह भेज सकते है. हमें इंटरनेट से इतना ज्यादा फायदा होता है.

News जानने के लिए: आज हम घर बैठे ही सभी प्रकार की news को जान सकते है. हमें News की जानकारी होना बहुत जरूरी होता है आज हम किसी भी प्रकार की जानकारी हमें Internet के जरिये Mobile या Social Media पर मिल जाती है. जैसे  की Facebook, Whatsapp, Instagram इत्यादि.

Computer क्या है Computer के Best कोर्स 
Computer RAM क्या है पूरी जानकारी
लैपटॉप क्या है? पूरी जानकारी
सर्वर क्या है? पूरी जानकारी 
इन्टरनेट कैसे कम करता है और कहा से आता है

Entertainment के लिए: आपलोग तो Youtube, Jio TV, Amazon Prime Video, Netflix और Live Channel को तो बहुत अच्छी तरह से जानते है. हम internet के माध्यम से ही इन सभी चीजो को देख पाते है. Entertainment में Internet का बहुत बड़ा रोल है क्योंकि सारी मनोरंजन की सेवाएं सिर्फ Internet से चलती है.

आज आपने क्या सीखा?

उम्मीद है आज अपने Internet के बारे में बहुत कुछ सिख गए होंगे हो सकता है अपलोगों को ये सब जानकारी पहले से मालूम नही होगी. हो सकता है अपलोगों को ये जानकारी पहले से ही पता होगी. आज हमनें इंटरनेट के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. आज अपलोगों को “Internet क्या है (What is Internet in Hindi), Internet क्यों बनाया गया था, Internet कब बना और भारत मे इंटरनेट कब आया इसकी जानकारी दी है. Mehar Tech Hindi साइट पर आप अपना कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here