IIT क्या है और आईआईटी कैसे करे पूरी जानकारी

IIT Kya Hai: बहुत से लोगों और छात्रों का सपना होता है कि वे आगे चलकर एक अच्छा इंजीनियर बने. इसके लिए वे दिन रात मेहनत करते है. क्या आपको भी IIT में पढ़ाई करनी है तो आपके लिए आज हम IIT क्या है, IIT के बारे में पूरी जानकारी लेकर आये है. आज आप सभी को ये बताया जाएगा कि IIT क्या है और IIT कैसे करे.

साथ ही IIT करने के फायदे, IIT करने की आयु सीमा, IIT की तैयारी कैसे करे, IIT क्या होता है, IIT Full Information in Hindi, JEE Main क्या है, JEE Advance क्या है, IIIT का फुल फॉर्म साथ ही आईआईटी की पूरी जानकारी दिया जाएगा.

IIT क्या है और आईआईटी कैसे करे पूरी जानकारी

आज हम सभी लोगों का सपना ये होता है कि आईआईटी में एडमिशन कैसे मिले. लेकिन IIT में Admission मिलना इतना आसान नही होता है. क्योंकि IIT में Best Student ही जाते है. जो काबिल होते है इन कॉलेगों मे पढ़ाई करने के लिए. IIT में जाने के लिए बहुत ज्यादा Hard मेहनत करना होता है. क्योंकि देश की सबसे बड़ी और सबसे सम्मानजनक College IIT होता है. आज आपके सामने IIT Syllabus, और IIT की Questions Paper के बारे में भी जानकारी लेकर आये है.

IIT का फुल फॉर्म क्या होता है?

आईआईटी का फुल फॉर्म “Indian Institute of Technology” होता है साथ ही IIT को हिंदी में हम “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान” भी कहते है. आईआईटी भारत की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग कॉलेज है. जिसमें लाखो लोगों की कैरियर छुपी होती है. IIT सरश्रेष्ठ कॉलेज में एडमिशन मिलना ही बहुत किस्मत की बात होती है. आइये अब आईआईटी के बारे में और जानकारी हासिल करते है.

IIT क्या है – (What is IIT)

आईआईटी भारत की Best Engineering College है. जिसमे हर साल लाखों लोग पढ़ाई करते है और इस College में लोगों को पढ़ाई करने के लिए ज्ञान और किस्मत दोनों निर्भर करता है. क्योंकि IIT में Admission पाना बहुत मुश्किल है. आई.आई.टी. की पढ़ाई करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत और लगन की जरूरत होती है.

क्योंकि IIT की प्रवेश परीक्षा ही बहुत हार्ड होती है इसीलिए कई छात्र इस College में पढ़ाई करने से वंचित रह जाते है. साथ ही भारत में IIT College की संख्या भी बहुत कम है यही कारण से ज्यादा छात्र IIT में पढ़ाई करने का तो शौक रहता है. लेकिन एग्जाम पास नही करने के वजह से या रैंकिंग में पिछड़ने की वजह से IIT में Admission नही मिलता है. अभी तक अपने IIT का फुल फॉर्म और IIT क्या है इसकी जानकारी ले रहे थे.

भारत में कुल कितने IIT College है?

आज भारत में छात्रों की संख्या से अगर तुलना किया जाए तो भारत में बहुत कम आई.आई.टी. कॉलेज है. क्योंकि अभी तक भारत में कुल 23 IIT College है.

IIT प्रवेश परीक्षा

आई.आई.टी. में प्रवेश पाने के लिए छात्रों के लिए दो परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. Cnadidate को उन दोनों एग्जाम देकर IIT में Admission लिया जा सकता है. आई.आई.टी में B.Tech और M.Tech जैसी Course कराया जाता है.

JEE Mains क्या है पूरी जानकारी

JEE Advance क्या है पूरी जानकारी

आपको बता दे कि IIT में जाने के लिए पहला एग्जाम जेईई मैन (JEE Mains) और दूसरा एग्जाम जेईई एडवांस (JEE Advance) है. जो कि बहुत ज्यादा हार्ड एग्जाम होती है. इस दोनों प्रवेश परीक्षा देने के बाद ही IIT में Admission मिलता है. JEE Mains और JEE Advance के बारे में पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

अन आपको JEE Mains और JEE Advance में जाने के लिए थोड़ी जानकारी दे देते है. लेकिन ये सभी जानकारी ऊपर दिए गए लिंक में है आप पूरी जानकारी वहाँ से ले सकते है. दोस्तों IIT में जाने के लिए प्रवेश परीक्षा में बहुत ज्यादा मेहनत और कठिन परिश्रम करना होता है. IIT प्रवेश परीक्षा देने की अनुमति 12th कर चुके छात्रों को है. साथ ही 12th में अच्छे मार्क्स भी आना जरूरी होता है.

पहले मैट्रिक करें

यदि आपको IIT में जाना है तो आपको सबसे पहले मैट्रिक एग्जाम सही से देना होगा. दोस्तों यदि आपको पहले से ही पता है कि आगे आपको IIT करना है तो 10th में अच्छी से पढ़ाई करें. साथ ही ये कोशिश करे तो मैट्रिक में अच्छा मार्क्स लेकर पास हो जाये.

12वीं करें

जब आप अच्छे मार्क्स से 10th करते है तो तभी आपको 12th में एक अच्छा और बेहतर कॉलेज में पढ़ाई करने का मौका मिलता है. मैट्रिक करने के बाद एक अच्छा सा कॉलेज में एडमिशन करा लें और अच्छे से 11th और 12th की परीक्षा की तैयारी करें.

आपको बता दे कि यही से आपकी सिलेबस स्टार्ट होती है IIT के लिए भी, इसीलिए बारहवीं की पढ़ाई सही से करे ताकि आगे आपको IIT में किसी भी प्रकार की कोई प्रॉब्लम न हो.

IIT की योग्यता

अगर आपके सीधे शब्दों में IIT जाने की बात करू तो आप सभी को बता देना चाहता हूँ कि यदि आप पढ़ाई में सही हो और मेहनत करने में कभी भी पीछे नही हटते है. तो ही IIT का ख्वाब देखे वरना कुछ नही हो सकता है. क्योंकि IIT में Most Intelligent Students को जगह मिलती है. और इसके लिए छात्र किसी भी चुनौति को पर करने में पीछे नही हटते है.

ऐसे तो IIT में जाने के लिए 12th Pass होना अनिवार्य है लेकिन, सिर्फ 12th से ही कुछ नही होने वाला है उसके लिए 12th में आपको कम से कम 75 से 90 प्रतिशत का अंक हासिल करना होगा. तभी आप IIT में जाने के काबिल हो सकते है और IIT में जाने के लिए JEE Mains और JEE Advance Exam दे सकते है. इन परीक्षाओं के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक करें.

Total IIT College Name

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, मुंबई
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, रुड़की
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, रोपड़
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, भुवनेश्वर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, कानपुर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, मद्रास
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, दिल्ली
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, गोवा
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, जम्मू
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, धारवाड़
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, वाराणसी
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, पलक्कड़
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, तिरुपति
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, जोधपुर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, पटना
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, इंदौर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, मंडी
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, धनबाद
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, भिलाई

IIT की तैयारी कैसे करे

आईआईटी की तैयारी करने बहुत ज्यादा मुश्किल काम है क्योंकि इसमें बहुत सारे स्टूडेंट एग्जाम देते है और मुस्किल से कुछ ही Student IIT Pass कर पाते है. अब आपको अगर इस परीक्षा में जाना है तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है.

जो कि सभी के लिए मुमकिन नही होता है. लेकिन जब आप IIT से Course करके निकलते तो आपको एक सम्मानजनक नजरो से देखा जाता है और उसे काफी ज्यादा वैल्यू दिया जाता है.

अगर बात करे IIT Exam Pattern की तो IIT में Maths, Chemistry और Physics से सवाल पूछा जाता है. JEE Mains और JEE Advance में बहुत ही ज्यादा हार्ड सवाल पूछा जाता है.

IIT करने के फायदे

IIT करने के बाद सबसे पहले आपको एक अच्छा सा Job और नौकरी मिल जाएगी. उसके बाद भी और बहुत सारे कैरियर ऑप्शन है IIT करने के बाद. आज IIT करके दुनिया की सबसे बड़ी-बड़ी कंपनियों का CEO है.

जैसे कि आप Google को तो जानते ही होंगे क्या आपको पता है कि Present में Google के CEO कौन है और वे कहाँ से पढ़ाई किये है. तो आपको बता देना चाहता हूँ कि अभी Google के CEO हमारे भारत के ही सुंदर पिचाई है जो आई.आई.टी खड़गपुर से पढ़ाई की है.

दोस्तों IIT करने के बाद समाज मे और रिस्तेदारों के बीच मे वैल्यू बढ़ जाती है. सब हमारी बातों को सुनने में अच्छा लगता है और हमें कुछ ज्यादा ही प्यार-दुलार मिलत है.

Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 
CID और CBI में क्या अंतर है? 
AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें? 
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है

IIT करने के बाद अच्छी Job, अच्छी लाइफ और बाकी सभी चीजें मिलती है. क्योंकि IIT करने के बाद सभी को Job तो मिलता तय ही है वो भी एक बेहतर जॉब जो आपके लिए बेहतर हो.

Your Opinion

आज आपको IIT से जुड़ी सभी जानकारी दिया गया है, जैसे कि IIT क्या है, IIT के फुल फॉर्म, भारत मे कितने IIT कॉलेज है, IIT Ki Taiyari Kaise kare, IIT ki puri jankari, IIT कैसे करे और भी बहुत से सवाल IIT से जुड़ी हमने देने की कोशिश की है.

यदि आपको IIT Entrance Exams के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप ऊसर दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते है. अगर आपको अभी भी IIT जुड़ी कोई सवाल है आपके मन मे तो नीचे जरूर पूछिये. साथ ही Mehar Tech की सभी अपडेट पाने के लिए हमें Facebook और Instagram पर Follow करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here